A

10th ke baad kya kare- दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

10th ke baad kya kare

10th ke baad kya kare: दसवीं तक तो हंसी मझाक में पढ़ाई चलते है और कैसे हम 10वीं को पूरा कर लेते है? पता ही नही चलता। लेकिन 10वीं के बाद सही कॉर्से को चुनना बहुत जरूरी होते हैं। क्योंकि कही न कही यह हमारे फ्यूचर को बेहतर बना सकते है। अगर आप अभी 10वीं मे तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए ताकि जान पाए 10वीं के बाद क्या-क्या विकल्प होते है और आपको कौनसा कॉर्से को करना बेहतर होगा। 

अपने यह बात तो जरूर सुना होगा, सफल बनने के लिए सबसे पहले decision सही लेना चाहिए। इसीलिए आपको भी 10th के बाद क्या करना चाहिए यह बहुत ही सोच समझकर लेना पड़ेगा। क्योंकि 10th के बाद किया हुआ कॉर्से या पढ़ाई कही न कही हमारे कैरियर से जुड़ा हुआ होता है। यानी कि आप यह समझ सकते है कैरियर के पहले सीढ़ी 10th के बाद से शुरू होता है। 

और यही वह पहला सीढ़ी है जो अक्सर लोगो गलती कर बैठते है। जिस तरह से सही डिसिशन हमारे लिए कुछ अच्छे करते है, गलत डिसिशन हमे बरबाद भी कर सकते है। और वैसे भी 10th में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी के उम्र भी उतना ज्यादा नही होते कि वे खुद के डिसिशन खुद ले पाए। 

अगर आपके घर मे कोई पढ़ाई से जुड़े बड़े व्यक्ति है तब तो आपके लिए अच्छा है चूंकि आप उनसे सलाह ले सकते है कि आपको आगे क्या पढ़ाई करने चाहिए। लेकिन हर घर मे सलाह लेने युग्य व्यक्ति नही होते। वे विद्यार्थी हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते है और यह समझ सकते है कि 10th ke baad kya kya caurse आते है और उनके लिए क्या कर करना बेस्ट रहेगा। तो चलिए जानते है 10th के बाद क्या करे? 

10th के बाद क्या करें? 10th ke baad kya kare

अक्सर देखा जाते है विद्यार्थी अपने दोस्त को फॉलो करते है और वह भी वहीं करना चाहते जो उनके दोस्त करते है। और यही पर वे पहला गलती कर बैठते है। 

हर लोगो के पढ़ाई करने के क्षमता एक ही नही होता। कोई विद्यार्थी पढ़ाई में तेज होते तो वही कोई slow learner भी होते है। जिससे यह slow learner तेज विद्यार्थी के तरह एक जैसा पढ़ाई या कॉर्से करना अच्छा साबित नही होता। 

जैसे मान लो आपको maths में बिल्कुल भी रुचि नही है, और आपके दोस्त के साथ आप किसी ऐसे कॉर्से को कर लेते है जिसमे maths ही maths है। ऐसे में आपके साथ क्या होगा आप समझ सकते हो। 

इसीलिए चाहे 10th के बाद कहे या 12th के बाद कहे हमे वहीं कॉर्से को करना बेहतर होता है जिसमें हम खुद को adjust कर पाए या पहले से ही उस विषय पर रुचि हो। 

10th के बाद क्या करे पढ़ाई?

भारत मे 10th के ज्यादातर विद्यार्थी Arts, Commerce और Science इस तीनों स्टीम मे से किसी एक मे ही पढ़ाई करना पसंद करते है। 

आप भी इन्ही में से किसी एक स्टीम को चुनकर आगे कि पढ़ाई कर सकते है। हालांकि इन विषय के अलावा ओर भी कोई सारे कॉर्से या कैरियर विकल्प होते है जो 10th पास विद्यार्थी कर सकते है। 

10th के बाद Arts में पढ़ाई करें?

ये 10वी के बाद किये जानेवाले सबसे प्रसिद्ध स्टीम है। दअरसल यह विषय उन विद्यार्थियों के लिए अच्छा होता जो कि maths में थोड़े कमझुर होते है। Arts विषय मे आपको गानीतिक विषय की समस्या बहुत ही कम देखने को मिलते है। इसमें आपको कोई सारे सब्जेक्ट होते है जिसमे से नीचे कुछ बताया गया है- 

  • भूगोल(Geography) 
  • राजनीतिक विज्ञान(Political science)
  • अर्थशास्त्र(Economics) 
  • इतिहास(History) 
  • अंग्रेजी(English) 
  • दर्शनशास्त्र(Philosophy) 
  • ड्राइंग(Drawing)
  • संस्कृत(Sanskrit) 
  • समाजशास्त्र(Sociology) 
  • मनोविज्ञान(साइकोलॉजी) 

Arts में पढ़े हुए विद्यार्थी आगे जाकर शिक्षक, वकील, फैशन डिज़ाइन, Journalist, Photographer जैसे कोई सारे क्षेत्र में अपने कैरियर बना सकते है। 

10 वीं के बाद Commerce की पढ़ाई करें? 

यह भी एक बहुत प्रसिद्ध विषय है जिसे 10th के बाद विद्यार्थी कर सकते है। दरअसल यह विषय उन विद्यार्थियों के लिए अच्छा साबित होता है जिन्हें बिज़नेस, बैंकिंग या फाइनेंस सेक्टर में रुचि रहते है। Commerce स्ट्रीम मे आपको मुख्य तौर पर नीचे दिए सब्जेक्ट देखने को मिलते है – 

  • बिजनेस स्टडीज(Business Studies) 
  • इकोनॉमिक्स(Economics) 
  • मैथेमेटिक्स(Mathematics)
  • एकाउंटेंसी(Accountancy) 
  • इंग्लिश(English) 

Commerce पर पढ़ाई पूरी करी विद्यार्थी फाइनेंस, बैंकिंग, वकालत, एकाउंटिंग जैसे कोई सारे क्षेत्र में कैरियर बना सकते है। 

10th के बाद science की पढ़ाई करें 

10th के बाद science कॉर्से हमेशा से ही सुर्कियो में रहा है। यह कॉर्से वे विद्यार्थी कर सकते है जिनको maths और science में रुचि हो। 10th के बाद Science करे हुए विद्यार्थी खास करके मेडिकल या engineering लाइन में कैरियर बना सकते है। 

जो विद्यार्थी आगे जाकर मेडिकल में कैरियर बनाना चाहते है वे 10th के बाद 11th, 12th के लिए Physics, Chemistry और Biology विषय पर पढ़ाई कर सकते है और एंगेनेअरिंग में रुचि रखनेवाले विद्यार्थी Physics, Chemistry और Maths विषय मे पढ़ाई कर सकते है।

10th के बाद करें इन डिप्लोमा कॉर्से को? 

कोई कोई विद्यार्थी होते है जो 1-2 साल की डिप्लोमा कॉर्से करने में दिलचस्पी रखते है और जोल्ड ही नौकरी में निवेश करना चाहते है तो वे नीचे दिए गए डिप्लोमा कॉर्से को कर सकते है। 

  • ITI करें : दसवीं के बाद आप 1 या 2 साल के ITI कॉर्सेस को जॉइन कर सकते हो ताकि नौकरी जल्दही मिल जाये। आईटीआई कॉर्से में आप इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर,मोटर मैकेनिक,कंप्यूटर जैसे किसी एक विषय पर एक साल या 2 साल के डिप्लोमा डिग्री को पूरा कर सकते हो। ITI के बारे में हमने पहले से ही डिटेल्स आर्टिकल लिखे हुए है, इसे पढ़े – ITI क्या है?
  • Hotel Management को जॉइन करें : 10th के बाद आप होटल मैनेजमेंट कॉर्से को भी कर सकते हो और होटल क्षेत्र में कैरियर बना सकते हो। 
  • पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कॉर्से करें : 10th के बाद आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कॉर्से को भी कर सकते हो। यह 2 साल की कॉर्से होते है, इसमे कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि विषय आते है।
  • मीडिया कॉर्से करें : अगर आपको पढ़ाई में कुछ खास रुचि नही है तो आप मीडिया फील्ड मे भी अपने कैरियर बना सकते हो और 10th के मीडिया कॉर्सेस को जॉइन कर सकते हो। 

10th के बाद फार्मेसी करे? 

बहुत विद्यार्थी फार्मेसिस्ट बनने में दिलचस्पी रखते है। अगर आप भी फार्मेसिस्ट बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको 10th के बाद science stream से Biology विषय के साथ 12th को क्लियर करना पड़ेगा। इसके बाद फ़ार्मेसी कॉर्से को कर सकते हो। जैसे-D.Pharma, B pharma, इस कॉर्सेस के बारे में नीचे डिटेल्स में बताया गया है, इन्हें पढ़े

10th के बाद जॉब करें? 

बहुत ऐसे विद्यार्थी होते है जो आगे पढ़ाई करना नही चाहते है या कर नही सकते है, तो वे 10th के बाद जॉब भी करने में सक्षम है। 10th के बाद वे विद्यार्थी सेना, RRB, SSC जैसे सेंट्रल जॉब की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही साथ स्टेट लेवल पर भी बहुत सारे 10th पास विद्यार्थी के लिए वेकैंसी निकलते रहते है, तो वे उनके लिए भी तैयारी कर सकते है।

10th ke baad kya kare 

वैसे तो हम सिर्फ आपको बता सकता हूँ कि 10th के बाद क्या क्या ऑप्शन रहते है, लेकिन आगे आपको क्या करना है यह डिसिशन तो आपको ही लेना है। कैरियर तो हर फील्ड में ही बना सकते है, लेकिन जरुरी हे कि आप अपने अन्दर के काबिलियत को पहचाने और किस विषय में रूचि हे इसे समझे । तभी आप सही डिसिशन ले पाओगे ।

तो मुझे उम्मीद है हमारे द्वारा बताया गया 10th ke baad kya kare  जानकारी आपको पसंद आये होंगे। पोस्ट को लेकर आपके कोई सुझाव है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

अन्य आर्टिकल:

Shambhavi Mishra

शाम्भवी मिश्रा" कानपुर, उत्तर प्रदेश की निवासी हैं। इन्होंने हिंदी साहित्य से परास्नातक उत्तीर्ण किया है। ये हिन्दीमेसीखे ब्लॉग के एक सीनियर राइटर है और अपने अनुभवों को इस ब्लॉग के माध्यम से आपलोगो तक शेयर करती हैं। Follow me on Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *