Skip to content

हमारे बारे में

Owner Info:

Name: सूरज देवनाथ

Email: snathtech111@gmail.com

Address : Guwahati, Assam India

Social Media: Facebook || Instagram

Education: Graduate

Skill: Web Designer/ Php devloper/ WordPress Devloper/ Content Writter

Business EMail: contact@hindimeseekhe.com

HMS ब्लॉग के बारे में

हमे गर्व है हम हिंदी भाषी है। 

नमस्कार दोस्तों,  हमारे इस ब्लॉग पर विजिट करने के लिए मैं आपके सुक्र गुजर हूँ। 

क्या है हिन्दीमेसीखे? 

दोस्तो hindimeseekhe एक ऐसा हिंदी ब्लॉग है जहाँ आपको विभिन्न विषय के बारे में सरल और सठीक तरीके से बताया जाता है। यह ब्लॉग 2020 के नवंबर के महीने में शुरू हुआ था और तब से इस ब्लॉग पर निरंतर दैनिक रूप से टेक्नोलॉजी, शिक्षा,  एअर्निंग, शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी दिया जा रहे है। 

इस ब्लॉग को HMS के टीम द्वारा नियंत्रित किया जाता है जहाँ हर एक केटेगरी के लिए अलग अलग लेखक रखा गया है, जिनके लेखन कौशल काफी अच्छे होते है। इन लेखकों के बारे में भी नीचे डिटेल्स में बताया गया है।

HMS ब्लॉग के मालिक कौन है?

वैसे तो कोई भी काम किसी एक व्यक्ति द्वारा कर पाना थोड़ा मुश्किल होते है और जिसके लिए ज्यादातर लोग टीम वर्क करना पसंद करते है। हमारे इस ब्लॉग को भी एक टीम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इस ब्लॉग का मालिक है सूरज देबनाथ, जो पेशे से एक राइटर एवं फुल टाइम ब्लॉगर है। 

सुरज देबनाथ का जन्म 1997 में असम के एक छोटे से शहर कोपाटी में हुआ था। पढ़ाई के बात करे , सुरज ने B.Sc , D.el.ed और कंप्यूटर में diploma किया है। साथ ही साथ यह 2021 असम टेट में उर्तीण भी हो चुके है। 

कैसे शुरू हुआ HMS ब्लॉग और क्यों इसके नाम HMS पड़ा? 

HMS ब्लॉग शुरू के पीछे बहुत बड़े काहिनी है। दरअसल सुरज देवनाथ (ब्लॉग के संस्थापक) 2016 में ही ऑनलाइन दुनिया कदम रख चुका था। इन्होंने ऑनलाइन दुनिया मे बतौर यूटूबर के रूप में अपने कैरियर की शुरुवात की, जहाँ 2 साल कड़ी मेहनत के बाद इन्हें अच्छा रिजल्ट आने लगा। लेकिन ज्यादा दिन तक नही टिका और यूट्यूब को छोड़ना पड़ा। यूटूब पर unsuccessful होने के बाद इन्होंने पूरे हौसले खो दिया और यूटूब को हमेशा के लिए good bye कहकर ब्लॉगिंग के ओर 2018-19 में आ गया। ब्लॉगिंग में भी इन्हें 2020 तक कुछ खास रिजल्ट नही मिला और तब तक तकरीबन 15 से ज्यादा ब्लॉग पर काम कर चुका था। फिर 2020 के अंत मे इस ब्लॉग के शुरू किया, जहाँ 6 महीने के बाद से ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिला और आज आपके सामने खड़े है। 

इस ब्लॉग का नाम हिन्दीमेसीखे रखा गया और उसी का शर्ट फॉर्म है HMS, HMS रखने की वजह ब्रैंडिंग है।

ब्लॉग को सफल कैसे बनाया?  

“सफलता वक़्त माँगती है”

2020 में जब यह ब्लॉग शुरू किया उससे पहले मेने 15 से ज्यादा ब्लॉग को खराब कर चुका था। यानी कि आप समझ सकते हो हमे थोड़े बहुत experince हो गया था और तब तक मुझे आर्टिकल कैसे लिखते है और गूगल पर कैसे रैंक करते है, इस बारे में आईडिया हो चुका था। और उसके बाद से हम निरंतर इस ब्लॉग पर काम करते गए और धीरे धीरे आगे बढ़ रहा हूँ। 

यह तो रहे ब्लॉग के बारे में चलिए इस ब्लॉग के टीम से मिलते है।

शाम्भवी मिश्रा: शम्भावी मिश्रा HMS ब्लॉग के एक लेखिका है और इन्होंने साल 2021 के जून महीने से इस ब्लॉग के साथ जुड़ा हुआ है। मिश्रा उत्तर प्रदेश की रहनेवाले है और इन्होंने हिंदी साहित्य में परास्नातक किया हुआ है और यह पेशे से एक शिक्षिका है। 

प्रियंका सचान: प्रियंका सचान  एक गृहणी है और इन्होंने 2022 के जनुअरी से HMS ब्लॉग के साथ जुड़ा हुआ है। ये उत्तर प्रदेश कानपुर में रहते है और MBA किया हुआ है। 

सुरज देबनाथ : इस ब्लॉग के संस्थापक है। यह पेशे से फुल टाइम ब्लॉगर है। ये असम के रहनेवाले है और इन्होंने रॉयल B.Sc किया हुआ है।