A

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोचते है और जब वे ऑनलाइन कमाई के तरीके के बारे में ढूंढते है उनको यूट्यूब, ब्लॉगिंग के तरह एफिलिएट मार्केटिंग नाम के शब्द भी मिलते है। बहुत यूटूबर या ब्लॉगर का कहना है कि वे एफिलिएट मार्केटिंग से महीने का 2 से 3 लाख कमा लेते है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन फील्ड में नए हो तो एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर कोई सारे सवाल पैदा हो सकते हो। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, एफिलिएट मार्केटिंग को जॉइन कैसे करे?  आज इस पोस्ट में आपके हर एक सवाल के बारे में जानने को मिलेगा। 

affiliate marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग के कांसेप्ट आज से नही वल्कि बहुत पुराने जमाने से चलते आये है। जैसे कि आपने भी कोई बारे देखा होगा कि जब आप किसी वस्तु को बेचने को सोचते हो तो कोई दूसरा आके आपको कहते है मेरे पास इस चीज़ को खरीदने के लिए ग्राहक है, लेकिन मैं बेचने के बदले आपसे कॉमिशन लूंगा। यानी कि ग्राहक और विक्रेता के बीच एक मिडिल मेन होते है, जो डील को पूरा कराते है और पूरा होने के बाद वो विक्रेता से कुछ कॉमिशन लेते है। आम तौर पर इसे एफिलिएट मार्केटिंग मान सकते है। सिर्फ इस काम को आपको ऑनलाइन करना है, किसी दूसरे बंदे के सामान को ऑनलाइन लिंक द्वारा सेल करना होता है और बदले में कॉमिशन दिया जाता है। अगर आप सोच रहे हो एफिलिएट मार्केटिंग के कमाई नही होते या कम होते तो आप थोड़ा रुकिए और पोस्ट को पढ़िए , क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से इतना ज्यादा कमाई होते है कि आप समेट्टे रह जाओगे।

अनुक्रम दिखाए

एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहते है? 

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसे प्रोग्राम होते है जो कि किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को लिंक के माध्यम से आपको सेल करने के सुविधा देते है और इसके बदले में आपको कॉमिशन दिया जाता है। यह कॉमिशन कितना होगा यह डिपेंड करते है कंपनी और प्रोडक्ट के ऊपर। 

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन काम होते है। इसमें आपको कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करना होता है और उस कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को आप शेयर कर सकते हो, अगर उस लिंक को क्लिक करके कोई उस कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते है तो उस प्रोडक्ट के हिसाब से कॉमिशन आपके एफिलिएट एकाउंट पर क्रेडिट हो जाते है। जिसे आप paypal या बैंक ट्रांसफर ले पाते है। 

लेकिन यह जितना सुनने में आसान है, कमाना उतना आसान भी नही है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास एक नेटवर्क होना जरूरी है, तभी आप इस काम को करके बहुत अच्छा पैसा कमा पाते हो। अगर आपके यूट्यूब चैनल है या ब्लॉग है या सोशल मीडिया पर ज्यादा फॉलोवर है तो आप इन एफिलिएट कंपनी को जॉइन करके बहुत ज्यादा पैसा कमा पाते हो। आपके पास जितना ऑडिएंस होगा, उतना ही ज्यादा सेल् मिलेगा और ज्यादा से ज्यादा कमाई भी कर पाओगे। 

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करते है?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? ये तो आप समझ पाए होंगे,  अब बात करते है एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करते है। 

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन सामानों के खरीददारी दिन ब दिन बड़ रहा है और ऐसे में हर कंपनी चाहते है कि उनके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आये ताकि ज्यादा से ज्यादा sell मिल सके। इसके लिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करना चाहते है। इसके लिए वे एफिलिएट प्रोग्राम भी चलाते है। 

एफिलिएट प्रोग्राम में होते ये कि कंपनी द्वारा प्रोडक्ट की बैनर एड या लिंक दिया जाता है जिसे यूजर शेयर कर पाते है और कोई उन लिंको पर क्लिक करके प्रोडक्ट को सेल करते है तो उस सेल अमाउंट से कुछ कॉमिशन यूजर को दिया जाता है। कोई कोई कंपनी ऐसे भी होते है जो impression के ऊपर भी कॉमिशन देते है। 

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे जॉइन करे? 

एफिलिएट मार्केटिंग जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको एक कंपनी ढूंढना है, जो कि एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हो। आप सिम्पली गूगल पर कंपनी के नाम के साथ affiliate program सर्च करके देख पाओगे कि उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम है या नही। उदाहरण के लिए हम amazon कंपनी को लेकर चलते है। Amazon कंपनी के एफिलिएट को जॉइन करने के लिए आपको amazon affiliate program सर्च करना है। अब ऊपर दिए लिंक से आप amazon के एफिलिएट प्रोग्राम से रेजिस्ट्रेशन कर सकते हो। एफिलिएट प्रोग्राम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जरूरी जानकारी को फील करना होता है। जैसे कि- 

  • नाम 
  • एड्रेस 
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड डिटेल्स
  • ब्लॉग/वेबसाइट/यूट्यूब चैनल डिटेल्स
  • पेमेंट डिटेल्स 

इन सब डिटेल्स देने के बाद कंपनी द्वारा verify होते है और confirmation mail भेजा जाते है और आप उन कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर सकते हो। और प्रोडक्ट को ट्रैक भी कर सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप सोच रहे हो एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाने के बारे में तो बताना चाहता हूँ कि एफिलिएट करके पैसा कमाने के लिए एक मोटामोटी ऑडियंस होना जरूरी है। 

ब्लॉग बनाकर एफिलिएट से पैसे कामाये : अगर एफिलिएट से पैसे कमाने के सबसे उत्तम way के बात करे तो वो है ब्लॉगिंग। आप ब्लॉगिंग के माध्यम से एफिलिएट प्रोडक्ट को रिव्यु या प्रमोट करके बड़े ही आसानी से पैसे कमा सकते हो।  अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग नहीं बनाये हे तो इस पोस्ट को पढके ब्लॉग बनाये- ब्लॉग कैसे शुरू करे?

यूट्यूब चैनल से affiliate करे : अगर आपके पास एक यूट्यूब चैनल है तो तब भी आप एफिलिएट करके पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको यूट्यूब वीडियो पर जिक्र करना पड़ेगा कि इस प्रोडक्ट के लिंक डिस्क्रिप्शन में है, आप वहाँ buy कर सकते हो। 

सोशल मीडिया के जड़िये एफिलिएट करे : अगर आपके पास इंस्ट्राग्राम, टेलीग्राम ग्रुप या फेसबुक पेज बगैरा है और उनमे ज्यादा फ़ॉलोवर हो तो आप एफिलिएट लिंक को उन ग्रुप पर शेयर करके भी सेल ले सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी कुछ विशेष शब्द

अगर आप एफिलिएट फील्ड पर आते हो तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी कुछ विशेष शब्द देखने को मिलते है। 

Affiliates : एफिलिएट मार्केटिंग में एक व्यक्ति किसी कंपनी के सामान को प्रमोट करते है। उस व्यक्ति को ही affiliates कहाँ जाता है। जैसे कि आप अगर amazon कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है, तो ऐसे में आपको amazon affiliates कहाँ जाएगा। 

Affiliate Marketplace : कुछ कंपनी affiliate program चलाते है और लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग से प्रोडक्ट को प्रमोट करने के आफर देते है। उसे affiliate marketplace कहाँ जाता है। 

Affiliate Id : यह एक यूनिक id होते है जो हर एक affiliates को दिया जाता है जिससे वे अपने सेल रिपोर्ट, कॉमिशन को देख पाते है।

Affiliate Link : यह उस लिंक को कहा जाता है जो प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एफिलिएट कंपनी द्वारा प्रोवाइड किया जाता है। इन लिंको पर क्लिक करके विजिटर प्रोडक्ट को देख सकते एवं प्रोडक्ट buy भी कर पाते है। 

Commission : Affiliate Marketing में कॉमिशन का मतलब होते है सामान बिकने के बाद उस सामान के कुछ प्रतिशत affiliates के एफिलिएट एकाउंट पर जमा होते है। यह कॉमिशन वे अपने बैंक एकाउंट पर withdraw कर पाते है। 

Link Cloaking : अक्सर affiliate लिंक लंबे और देखने मे अजीब होते है। तो इन लिंको को url shortener के उपयोग से छोटे किये जाते है। इसे ही link cloaking कहाँ जाता है।

Affiliate Manager : कुछ affiliate program में affiliates के सुविधा के लिए एक व्यक्ति को सुझाब किया जाता है जो affiliates को कोई प्रॉब्लम होने पर मदत करते है। इन व्यक्ति को ही affiliate manager कहाँ जाता है।

Payment mode : एफिलिएट मार्केटिंग से कामाये हुए पैसे को निकालने के लिए जो तरीके होते है उसे payment mode कहाँ जाता है। एफिलिएट कंपनी द्वारा paypal, bank wire transfer जैसे कुछ पेमेंट मोड के चयन किया जाता है जिससे affiliates एफिलिएट खाते में जमा राशि को निकल पाते है। 

Payment Threshold : एफिलिएट मार्केटिंग में payment threshold का मतलब होते है कुछ minimum राशि जिसके बाद ही आप पेमेंट को withdraw कर पाओगे। जैसे किसी कंपनी में payment threshold 10$ है तो इसका मतलब है आप एफिलिएट एकाउंट से पेमेंट 10$ होने के बाद ही निकल पाओगे।  

कुछ बड़े एफिलिएट मार्केटप्लेस के नाम 

वैसे तो अगर आप इंटरनेट पर ढूंढते हो तो आपको बहुत सारे एफिलिएट कंपनी मिलेगा जो कि एफिलिएट प्रोग्राम रन करते है। इंटरनेट पर एफिलिएट कंपनी ढूंढने के लिए सिर्फ आपको उस कंपनी के साथ affiliate program लिखकर सर्च करने पर कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के वेबसाइट मिल जाएगा। 

लेकिन किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करने से पहले उस कंपनी के terms and conditions को पढ़ना जरूरी होते है, ताकि उसके कॉमिशन , पेमेंट प्रोसेस को जान पाए। 

हुमने कुछ ऐसेही एफिलिएट कंपनी के नाम नीचे दिए है जो कि कॉमिशन के मामले में हमेशा से ही आगे रहे है। और ज्यादातर यूटूबर ब्लॉगर एइसे कंपनी से ही एफिलिएट करना पसंद करते हैं।

  • Amazon 
  • Flipkart
  • Click bank
  • eBay
  • Hostinger
  • Godaddy
  • Ezoic 

वैसे देखा जाए तो आजके समय मे बहुत सारे एफिलिएट कंपनी मौजूद है। आप अपने niche के अनुसार अच्छे कंपनी के बारे में इंटरनेट के माध्यम से ढूंढ सकते हो। ये तो सिर्फ कुछ गिने चुने नाम जो हमने ऊपर उल्लेख किया है।

Q: क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट का होना जरूरी है? 

Ans: एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट होना जरूरी नही है लेकिन वेबसाइट से ज्यादा सेक मिल सकते है। आप सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल के जड़िये भी एफिलिएट कर सकते हो।

Q: क्या एफिलिएट मार्केटिंग से कामाये गये पैसे बैंक पर ले सकते है?

Ans: जी हाँ आप एफिलिएट मार्केटिंग से कामाये गये पैसे को बैंक पर ले सकते हो। 

Q: एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

Ans: यह कहना तो थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाओगे यह डिपेंड करते है सेल कर ऊपर और प्रोडक्ट के ऊपर। 

Q: एफिलिएट करने के लिए कंपनी को कैसे ढूंढे? 

Ans: एफिलिएट करने के लिए आप अपने केटेगरी के हिसाब से इंटरनेट पर सर्च करके ढूंढ़ सकते हो। 

Q: क्या एफिलिएट एकाउंट भी बेन होने के चांस रहते है? 

Ans: जी हाँ। अगर आप किसी तरह के invalid activity करते हो तो एकाउंट बेन भी हो सकते है। 

Q: क्या सोच में एफिलिएट से कमाई होते है, इसका एक उदाहरण दीजिये? 

Ans: जी हां एफिलिएट से सोच में कमाई होते है। इसके उदाहरण आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते है। या आप shout me loud वेबसाइट पर जाकर उनके इनकम रिपोर्ट को देख सकते हो।

आज अपने क्या सीखा 

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस हैजो कि हमे दुसरो को प्रोडक्ट से बिना इन्वेस्टमेंट के कमाने के मौका देता है। ओर तो ओर इस काम को आप फ्री टाइम पर भी कर सकते हो। लेकिन इस काम से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके ऑडियंस बेस्ड अच्छे होना चाहिए। 

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है एफिलिएट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये आपको अच्छे से समझा पाए होंगे। अगर आपको अभी भी एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर कोई भी डाउट है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्यवाद 

यह भी पढ़े:

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *