Skip to content

10 Best Book for Business in Hindi | बेस्ट बिज़नेस बुक्स इन हिंदी 2022

Best Book for Business in Hindi, बिजनेस के लिए कौन सी बुक पढ़े? बिजनेस करने के लिए क्या पढ़ना चाहिए?business ideas in hindi books , बिज़नेस के लिए सबसे अच्छे किताब बताये

best books for business in hindi

आज के समय नौकरी में काफी कंपटीशन है। इस वजह से लोगों का इंटरेस्ट Business की तरफ ज्यादा बढ़ता जा रहा है। किसी भी बिजनेस को start करने से लेकर एक बड़ी कंपनी बनाने तक की यात्रा बहुत ही tough  होती है| कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए एक planning बनानी होती है, कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एैसे में अगर हमें कुछ  guidance मिल जाए जिससे हमें idea मिल सके कि हम  अपने businesses में कैसे कामयाबी पा सकते है तो ये हमारे लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

इसके लिए आज  इस लेख में हम आपको  10 Best Book for Business in Hindi के  बारे में बताएंगे जो आपके लिए काफी beneficial रहेगा।

Best Story Books in Hindi

एक successful businessman बनने के लिए उस व्यक्ति को एक बड़े businessman की तरह सोचना आना चाहिए। इसके लिए Best Book for Business से आपको समझ आएगा कि successful  businessman kaise ban sakte hai?, Businessman की mentality क्या है? वह अपने बिजनेस में आने वाली मुसीबतों को किस प्रकार deal करता है?

दोस्तो नीचे दिए गए 10 Best Book for Business in Hindi में आपको विश्व के कुछ महान लोगों के व्यापारिक अनुभवों को  बताया गया है जिन्हें पढ़ना जरूरी है क्योंकि उनमें Business संबंधित सारे ज्ञान, अनुभवी बिजनेसमैन के द्वारा लिखी गई है।

💥आइए जानते है 10 Best Book for Business और उनके लेखकों के नाम

Top 10 Business Books With Writer Name

S.No.Names of Best Book for Business Author Names
1.How to Win Friends and Influence Peopleडेल कार्नेगी
2.Shoe Dog: A Memoir by the Creator of NIKEफिल नाइट
3.Think and Grow Richनेपोलियन हिल
4.Rich Dad and Poor Dadरॉबर्ट कियोसकी
5.Seven Habits of Highly Successful Peopleस्टीफेन आर कवी
6.Corporate Chanakyaराधाकृष्ण पिल्लई
7.The Four Hours Work Weekटीम फेरिस
8.Secrets of the millionaire mindटी. हार्व एकर
9.Eleon Muskएशली वांस
10.The Dot Com Secretरसेल बर्नसन 

1.How to Win Friends and Influence People

यह किताब अमेरिका के famous businessman डेल कार्नेगी ने लिखी थी। उन्होंने इस किताब में किसी के साथ रिश्ता बनाने और बात करने का एक basic तरीका  बताया है जिसका use आप अपने business  के शुरुआती समय में कर सकते हैं। 

इस किताब में डेल कार्नेगी ने अलग अलग प्रकार की कहानियों के ज़रिए अपना experience बताने का प्रयास किया है।

इस किताब को पढ़ने के बाद आप समझेंगे कि लोग किस प्रकार की बातों में रुचि दिखाते हैं, कब कोई आपके साथ व्यापार करने को तैयार हो जाएगा ।

किसी भी business को शुरू करने के लिए client का होना बेहद ज़रूरी होता है।

उनको अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आप के बात करने का तरीका और आपका व्यवहार काफी मायने रखता है, जो आप इस किताब से बहुत सरलता से सीख सकते हैं।

2.Shoe Dog: A Memoir by the Creator of NIKE

इस पुस्तक में अमेरिका के सबसे बड़े उद्योगपति फिल नाइट के जीवन की कई सारी कहानियां बताई है, जो एक successful businessman बनने की प्रेरणा देता है।

फिल नाइट NIKE ब्रांड के निर्माता हैं। आज के समय इनकी वार्षिक बिक्री 30 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। यह किताब इतनी बेहतरीन है कि बिल गेट्स और वॉरेन बफेट जैसे महान् लोग भी इस किताब के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। 

इस किताब के जरिए आप जान सकते हैं कि किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने में  कैसे एक brand महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नाइट के अनुसार, product नहीं बिकता बल्कि brand बिकता है। इसीलिए अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए पहले ब्रांड को establish करना जरूरी है।

अपने पिता के द्वारा मात्र 50 डॉलर उधार लेकर शुरू किये व्यापार से आज फील नाईट दुनिया के अमीर व्यक्तियों के श्रेणी में आते हैैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपना खुद का व्यवसाय तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी का बहाना बनाकर वे आगे नहीं बढ़ते इसलिए उन सबके लिए यह किताब सबसे बड़ा सबक है। इस किताब को पढ़कर वो जान पाएंगे कि किस तरीके से कम पैसे में भी एक सफल उद्योगपति बना जा सकता है।

3.Think and Grow Rich

नेपोलियन हिल द्वारा लिखी हुई यह किताबapprox 50 साल  के struggle के बाद पूरी हुई थी। हालांकि ये किताब काफी साल पहले लिखी गई थी लेकिन आज भी इसकी selling काफ़ी ज़्यादा है।

इस किताब में आपको हर रोज के लिये एक प्रकार का सूचना दिया गया है। पहले कौन सा कार्य करना है। इन सभी बातों को बताया गया है।इस किताब से आपको ऐसे लोगों के बारे में भी जानकारी मिलेगी जिन्होंने इस किताब को पढ़कर बहुत सा धन कमाया और अपनी जिंदगी में सफल हुए। लेकिन इन 13 स्टेप्स को फॉलो करना इतना आसान भी नहीं है।  

स्वयं नेपोलियन हिल ने भी इन सभी तरीकों से खूब धन कमाया और इन सभी तरीकों को पूरे विश्व के लोगों के लिए एक किताब में लिख डाले। इस किताब का नाम थिंक एंड ग्रो रिच रखा गया। इसकी हिंदी बुक भी उपलब्ध है, जिसका नाम सोचिए और अमीर बनिए रखा गया है।

4.Rich Dad and Poor Dad

रॉबर्ट कियोसकी जो कि एक बहुत बड़े investor, businessman और writer  रह चुके हैं, उनके द्वारा लिखी यह पुस्तक एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी। यह  किताब सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है जिसे पढ़ना लोग बहुत पसंद करते है।

इस किताब में लेखक बताना चाहते है कि एक अमीर व्यक्ति किस प्रकार से सोचता है और एक अमीर व्यक्ति और भी अधिक अमीर कैसे बन जाता है। 

वहीं एक गरीब या साधारण वर्ग का व्यक्ति किस प्रकार से सोचता है और अपने बच्चों को किस प्रकार का ज्ञान देता है और क्यों हमेशा गरीब ही रह जाता है।

अमीर और गरीब इन दोनों के विचारों को काफी करीब से समझने के बाद आप अपने व्यापार में एक अद्भुत सफलता पा सकते हैं।

5.Seven Habits of Highly Successful People

Stephen r covey को विश्व के कुछ ऐसे लोगों में गिना जाता है, जिनकी प्रभावशाली बातों से प्रेरित होकर बिजनेसमैन ने अपने जीवन का फैसला लिया करते हैं। सबसे आश्चर्य की बात ये है कि covey बात करने के लिए विश्व के सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले व्यक्ति हैं।

उन्होंने अनेक वर्षों तक लोगों के आदतों पर अध्ययन किया और फिर Habits of Highly Successful People नाम की एक किताब लिखी।

किस प्रकार व्यक्ति की आदत उनके भविष्य का निर्माण करती हैं, इसी के बारे में इस पुस्तक में लिखा गया है। विश्व की सभी प्रभावशाली और कामयाब लोगों के जीवन में कौन कौन सी आदतें आम थी। उन्होंने कुल ऐसे सात आदतों का जिक्र इस पुस्तक में किया है, जो सभी प्रभावशाली और कामयाब लोगों में एक जैसी पाई गई। 

इस किताब के जरिए आप जान पाएंगे की इन सभी आदतों को आप अपने अंदर कैसे डेवलप कर सकते हैं। 

यदि आप किसी महान व्यक्ति की तरह अपना व्यापार भी बड़ा बनाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आपके अंदर भी वही सारी आदतें हों जो उनके अंदर हैं। 

अगर आपने इन सात आदतों को  जीवन में अपना लिया तो आप बहुत आसानी से सफल businessman बन सकते हैं। 

यह भी पढ़े:

6. Corporate चाणक्य

मौर्य वंश के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य के आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र के सबसे बड़े ज्ञानी पुरुष थें, जिनके सिद्धांतों ने बड़े बड़े राजनीति शास्त्रों को पीछे छोड़ दिया। इस बुक के लेखक है राधाकृष्ण पिल्लई।

यदि आप अपने management और leadership skill को बढ़ाना चाहते हैं तो यह किताब आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें चाणक्य के सिद्धांतों का उल्लेख किया गया है।

इस किताब को तीन प्रमुख वर्गों में विभाजित किया गया है- leadership, management और  training

यही तीनों चीजें चाणक्य द्वारा बताए गए एक सफल बिजनेसमैन बनने का फार्मूला है। 

एक successful businesses बनने के लिए इन तीनों गुणों का होना काफी ज़रुरी  है। 

यदि आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो इस किताब को एक बार जरुर पढ़े।

7.The Four Hours Work Week

टीम फेरिस  द्वारा लिखी गई यह किताब उनके लिए है जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते है। अगर आप बिजनेस की दुनिया में नये हैं तो यह सबसे अच्छी किताब होगी, जो आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने में मदद करेगी। 

इस किताब के जरिए लेखक रीडर को यह बताना चाहते है कि किस प्रकार ऑनलाइन के इस्तेमाल से अपने व्यापार को दुनिया के किसी भी कोने से चला सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं इस किताब को पढ़ने पर आपको हजारों सीक्रेट मिलेंगे। 

इस किताब में एक फार्मूला बताया गया है– DEAL, जिसे बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया भी गया है

D – Define

इस शब्द से लेखक ये बताना चाहते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आप अपना अंतिम लक्ष्य निर्धारित करें। अर्थात आप कहाँ जाना चाहते हैं? इस व्यापार के द्वारा क्या करना चाहते हैं? 

व्यापार का क्षेत्र अपने रूचि के हिसाब से चुनें न कि

उस क्षेत्र में जहाँ सोसाइटी और आपके परिवार चाहते हैं। आपको अपनी सरलता और सुगमता वाला रास्ता चुनना है। 

E – Eliminate

इस शब्द से टीम बताना चाहते है कि जिन क्लाइंट या कस्टमर को टाईम अधिक देना पड़ता है और उनसे फायदा कम होता है, उन्हें अपने व्यापार से बाहर कर दें। 

उन क्लाइंट और कस्टमर को बात करने योग्य समझे जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस में इंटरेस्ट दिखाते हैं। जो आपके प्रोडक्ट में रुचि नहीं दिखाते, वह आपका सबसे अधिक समय लेते है और आपको उनसे कोई मुनाफा भी नहीं होता। 

A – Automation

इस शब्द से लेखक का तात्पर्य है कि व्यापार को इस प्रकार का बनायें, जो आपके बिना भी चल सके। Mostly लोग इस प्रकार की नौकरी करते हैं, जिसमें उनका सारा जीवन बीत जाता है और अन्त में उनके पास पैसा तो बहुत होता है मगर वह बुढ़ापे में उस पैसे का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

इसी बात को इस पुस्तक में अच्छे से समझाते हुए टीम बताते हैं कि आप इस प्रकार का व्यापार करें जो ऑनलाइन विश्व के किसी भी कोने से किया जा सके। इसके साथ ही व्यापार को संभालने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट और ऑटोमेशन टूल्स यूज करें जिससे कि आप कम समय देकर भी अपने व्यापार को चला सकें।

फिर धीरे-धीरे अपने व्यापार को उस स्थिति पर लेकर जाएं, कि बिना आपके या  आपकी कभी कभार की देखरेख से भी वह व्यापार अच्छे से चल सके।

L – Liberate

Tim ferriss यह बताने का प्रयास करते हैं कि व्यापार को इस प्रकार से तैयार करें कि आप 2-3 सालों के लिए उस व्यापार को पूरी तरह से छोड़ सकें और कहीं घूमने फिरने जा सके।

इससे आप अपने दिमाग को ब्रेक दे पाएंगे  और कुछ समय बाद जब आप अपने व्यापार में वापस आएंगे तो एक मूड  और इनोवेटिव ज्ञान के साथ अपने व्यापार को और ऊंचाई पर ले जा पाएंगे। जब आपका व्यापार एक ऊंचाई पर पहुंच जाए तो उसे ऑटोमेट कर दें ताकि वह आपके बिना भी चल सके।

फिर 1- 2 साल का रिटायरमेंट लें और नई ऊर्जा के साथ दोबारा अपने व्यापार को शुरू करें। 

इस तरह आप पैसा भी कमा पाएंगे और समय का सदुपयोग भी कर सकेंगे।

अर्थात् पूरी रिटायरमेंट ना लेके आंशिक रिटायरमेंट लें।

और अपने life को पूरी तरह से enjoy करें। 

8.Secrets of the millionaire mind

यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो Secrets of the millionaire mind को अवश्य पढ़ें। इसके द्वारा आप जान सकते हैं कि किस प्रकार से मिलियनेयर बना जा सकता है। 

इस किताब को टी. हार्व एकर ने लिखा है। इस किताब में उन्होंने एक अनोखी बात बताई है कि दुनिया में बहुत कम लोग ही अमीर बन पाते हैं बाकी लोग तो पैसे के समस्या से ही परेशान रहते हैं।

इस किताब में बहुत सारे मिलियनेयर्स के सफलता का ज़िक्र करके यह बताया गया है कि मिलियनेयर बनने का क्या कारण है? किस प्रकार से एक साधारण व्यक्ति मिलियनेयर बन सकता है? एक मिलियनेयर किस तरीके से सोचता है? 

9.Elon Musk

वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसने कभी एलॉन मस्क का नाम ना सुना हो। सदैव न्यूज़ की सुर्खियों में बने रहने वाले यह महान व्यक्ति अपने अद्वितीय अविष्कार और अद्भुत ढंग से चलाए जाने वाले व्यापार की वजह से हमेशा ही सुर्खियों में  रहते हैं।

हाल ही में एलॉन मस्क दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी बने। इलेक्ट्रिक गाड़ी Tesla और वापस लौट कर आने वाला रॉकेट SpaceX पूरे विश्व में धूम मचा रहा है। 

इसके अलावा यही एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो एक साथ विभिन्न प्रकार के व्यापार भी कर रहे हैं। सभी व्यापार साइंस और टेक्नोलॉजी के बेहतरीन आविष्कारों से भरा हुआ है, इस कारण से एलॉन मस्क को आज की दुनिया का आयरन मैन कहा जा रहा है। 

इस किताब के author एशली वांस ने  एलॉन मस्क की जीवनी के बारे में बताया  है जिसमे काफी उतार-चढ़ाव रहा है। 

मनुष्य के ज़िन्दगी में उतार-चढ़ाव आना एक आम बात है।

कितनी भी खराब स्थिति में भी इन्होंने अपना patience नहीं छोड़ा और पूरी तरह से कंगाल स्थिति में पहुंचने के बाद भी इन्होंने बहुत समझदारी और मेहनत से अपने व्यापार को दोबारा खड़ा किया और पूरे विश्व में सफल बिजनेसमैन के रूप में एक मिसाल साबित की।

इस किताब में बताया गया है कि किस प्रकार से आपको सोचना चाहिए। केवल बैठकर सोचने से कुछ हासिल नहीं होता। सोचना भी एक कला है और इस कला के बारे में explained way में जानकारी दी गई है।

10.The Dot Com Secret

रसेल बर्नसन नामक लेखक ने इस किताब को लिखा है। किसी भी कंपनी को ऑनलाइन कैसे स्विफ्ट करें और किस प्रकार आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेच सकते है और खूब सारा पैसा कमा सकते है, उसके बारे में विस्तार से इस पुस्तक में जानकारी दी गई है। 

व्यापार शुरू करने से पहले सर्व प्रथम आपको यह समझना होगा कि व्यापार के लिए सेल्स उसकी आत्मा होती है। यदि आप व्यापार को बड़ा बनाना चाहते हैं तो आपका उस व्यापार की आत्मा पर संपूर्ण काबू होना चाहिए अर्थात् आपको सेल्स पर पूर्णतया काबू करना होगा।

कोई भी व्यापार ऑनलाइन शुरू करते समय सबसे बड़ा सवाल हमारे सामने ये आता है कि उस समान को कैसे बेचेंगे।

इस किताब में सेल्स फनल बनाने की एक बेहतरीन तकनीक बताई गई है, जिसका इस्तेमाल करके कोई भी बड़ी सरलता से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन बेच सकते हैं। 

यदि आप कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आज के समय में उस व्यापार को ऑनलाइन करना ही समझदारी है। लेकिन जब आप किसी व्यापार को 

ऑनलाइन शुरू करेंगे तो उसे किस प्रकार बेचेंगे, इससे अच्छे से समझने के लिए आपको  द डॉट कॉम सीक्रेट को पढ़ने की आवश्यकता है।

FAQ on 10 Best Book for Business in Hindi

Q1.Think and Grow Rich किसकी लिखी गई किताब  है?

A. थिंक एंड ग्रो रिच नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई किताब है। 

Q2.बिजनेस शुरू करने से पहले कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

A. जो भी किताब ऊपर बताई गई हैं उनमें बड़े-बड़े और महान उद्योगपति के स्ट्रैटेजी को बताया गया है कि किस तरीके से उन्होंने जीवन में सफलता पाई। ये सारे लोग बिजनेस के मास्टरमाइंड हैं। इसलिये आप इनमें से किसी भी किताब को अपने बिजनेस नॉलेज को ग्रो करने के लिए पढ़ सकते हैं।

Q3.बिजनेस बुक पढ़ने से क्या लाभ होता हैं?

A. बिजनेस करना कोई आसान काम नही है लेकिन बिजनेस बुक के जरिए आप अपने बिजनेस में आने वाली मुसीबतों का किस तरीके से सामना करना है, किस तरीके से बिजनेस का ग्रोथ करना है जैसी कई सारी टिप्स और knowledge प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

दोस्तों, कोई भी व्यापार करने के लिए सही समझ और व्यापार के लिए जरूरी मानसिकता होना बहुत जरूरी है। जिस अनुभव को व्यापारियों ने सालों के मेहनत के बाद जाना है इसके लिए व्यापार में सफल लोगों के द्वारा लिखे उनके अनुभवों को जरूर पढ़ना चाहिए। 

अगर आप एक बड़े बिजनेसमैन बनना चाहते हैं या बिजनेस के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बिजनेस की ये सारी किताबें एक सफल बिजनेसमैन बनने में आपकी मदद करेगी।

उम्मीद करते हैं कि आज का यह लेख Best Business Books in Hindi आपको अच्छा लगा होगा। 

nv-author-image

Priyanka Sachan

यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.