Skip to content

[10 आइडियाज] बिना पैसे के कौनसी बिज़नेस शुरू करे? Bina Paise Ka Business Ideas 2022

बिना पैसे के बिज़नेस : आज के समय में सभी लोग कुछ न कुछ करना चाहते हैं ताकि वह पैसे कमा कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें और साथ ही घर के आर्थिक खर्च में अपना योगदान दे सकें। परंतु पैसे कमाने के लिये कोई भी व्यापार शुरू करने के लिये कुछ न कुछ पूँजी लगती है और डर भी रहता है कि अगर उनका व्यापार सही से नहीं चला तो उनका निवेश डूब न जाये। बस इन्हीं कारणों से बहुत से लोग व्यापार करने से कतराते भी हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिये हम आपको बतायेंगें बिना पैसे के किए जाने वाले बिजनेस के बारे में, जिसमें न तो निवेश की आवश्यकता होगी और न ही अधिक मेहनत करने की। यदि आप यहां बताए गए बिजनेस की पूरी जानकारी प्राप्त कर इसे शुरू करते हैं, तो आप इससे प्रति महीने अच्छी रकम भी कमा सकते हैं।

बिना पैसे के शुरू किया जाने वाला बिजनेस

bina paise ka business

बिना पैसे के बिज़नेस आप बहुत सारे व्यापार कर सकते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य निम्नलिखित हैं –

1.योगा टीचर का काम :

आजकल के समय लोग अपनी सेहत को लेकर काफ़ी जागरूक रहते हैं क्योंकि बाहरी और मिलावटी भोजन से अक्सर लोगों की सेहत पर असर देखने को मिलता है। ऐसे में लोग अपनी दिनचर्या में योग-व्यायाम को अवश्य ही शामिल करते हैं। आप उन लोगों के योगा प्रशिक्षक बन कर उन्हें योगा सिखा सकते हैं, जिसमें आपका कोई निवेश नहीं होता है और आपके कस्टमर्स का भी स्वास्थ्य अच्छा रहता है। बस इसके लिये आपको थोड़ा फ़िट रहना होगा और योगा के सारे आसन सीखे होंगे, जिससे कि आप लोगों को अच्छी तरह से सीखा सकें।

2. ट्यूशन पढाने का काम :

बिना निवेश के व्यापार के रूप में ट्यूशन पढ़ाने का व्यापार सबसे उत्तम है। ऐसे भी आजकल सबके माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में सबसे अच्छा हो, स्कूल में अव्वल आए, जिसके लिये वे स्कूल के साथ अपने बच्चे को ट्यूशन भी पढ़वाना पसंद करते हैं।

इसके लिये आपको किसी प्रकार की पैसो की भी जरूरत नहीं पड़ती है और आप आसानी से पैसे भी कमा सकते है। आप चाहे तो बच्चों को ट्यूशन उनके घर जा कर भी पढ़ा सकते हैं या अपने घर में भी बच्चों को बुलाकर पढ़ा सकते हैं। बस इसके लिये आपको पढ़ा-लिखा होना चाहिये तथा सारे विषयों का ज्ञान होना आवश्यक है।

3. मेहंदी लगाने के व्यवसाय :

आज के समय में सभी महिलाओं को किसी भी उत्सव, त्योहार, पार्टी या शादी में सजने-संवरने के साथ-साथ मेहंदी रचने का भी काफी प्रचलन है। महिलाएं अक्सर अपने हाथों तथा पैरों में मेहंदी अवश्य ही लगाती है इससे उनकी सुंदरता और भी निखर जाती है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप यदि आप एक महिला हैं और मेहंदी लगाने में कुशल है तो आप इसे एक व्यवसाय का रूप दे सकती हैं। प्रत्येक मौसम में महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी जरूर लगाती है तथा शादी विवाह के अवसर पर मेहंदी की मांग काफी बढ़ जाती है। इस प्रकार आपके मेहंदी लगाने की कला को एक व्यवसाय का रूप देखकर रुपए कमा सकती है और सबसे बड़ी बात इसमें आपका कोई भी किसी प्रकार का निवेश नहीं लगता है।

4. फ्रीलांसर के रूप में काम : (बिना पैसे के बिज़नेस)

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है या लिखने में रूचि है तो आप एक लेखक के रूप में भी अपनी रूचि को व्यापार का रूप दे सकते हैं। आज के डिजिटल समय में लगभग प्रतिदिन नये नये वेबसाइट लाँच हो रहे हैं तथा उन पर ब्लाॅग, आर्टिकल, कवितायें इत्यादि लिखने के लिये लेखक की जरूरत पड़ती ही है।

तो इस प्रकार आप चाहे तो अपनी मातृभाषा हिन्दी या अन्य भाषाओं में भी लेख लिखने का कार्य कर सकते हैं। इस लेखन के कार्य में आपकी कमाई भी हो जायेगी तथा अपने लिखने के शौक को भी पूरा कर सकते हैं।

5. सहायक या अस्सिटेंट के रूप में काम :

आजकल लोग एक काम के अलावे और 2-3 कार्य करते हैं जिनसे उनके पास समय की भारी कमी होती है। ऐसे में उन्हें अपने काम को व्यवस्थित रूप से संचालन हेतु किसी सहायक या अस्सिटेंट की जरूरत पड़ती है। आप चाहे तो एक सहायक के रूप में उनके अंदर कार्य कर सकते हैं तथा इस कार्य के लिये वो आपको एक निश्चित राशि भी प्रदान करते हैं। 

इन कार्यो में लोगों के विभिन्न प्रश्नों के जवाब देना, उनके सोशल साइट अकाउंट को देखना, ई-मेल का जवाब देना, टिकट बुक करना इत्यादि कार्य शामिल होते हैं। सबसे बड़ी बात इसमें आपको किसी प्रकार की कोई निवेश की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है।

6. केयरटेकर का कार्य :

बड़े बड़े शहरों में पुरुष के साथ साथ महिलायें भी जाॅब करती हैं। ऐसे में उनकी सबसे बड़ी समस्या उनके जाॅब में जाने के बाद उनके घर तथा उनके बच्चों की देखभाल की होती है।

इस प्रकार यदि आप एक महिला हैं तो आप उनके यहाँ केयरटेकर का कार्य कर सकती है। केयरटेकर बच्चों के आसपास एक खुशनुमा माहौल प्रदान करती है, जिसके कारण जाॅब करने वाले अभिभावक बच्चों की देखभाल की फ़िक्र से निश्चित हो जाते हैं। केयरटेकर के रूप में कार्य कर आप उनसे वेतन भी प्राप्त कर सकते हैं।

7. रियल स्टेट के क्षेत्र में ब्रोकिंग का कार्य :

जमीन, जायदाद, दुकान, घर इत्यादि के खरीद-बिक्री  करने वाले व्यक्तियों को रियल स्टेट के ब्रोकर कहा जाता है। इसके अंतर्गत कोई व्यक्ति जो अपनी जमीन-जायदाद या घर-दुकान खरीदना या बेचना चाहता हो उससे सम्पर्क कर किसी अन्य व्यक्ति से सम्पर्क कराने का होता है। वे दोनों ओर से पार्टियों से सही जानकारी पाने और देने का कार्य कर दोनों के मध्य डील फ़िक्स कराने का कार्य करता है तथा एक डील फ़िक्स कराने के बदले में ब्रोकर को उसका प्रतिशत दलाली के रूप में मिलती है।

इस व्यापार के क्षेत्र में आपकी जान पहचान होना बहुत आवश्यक है। इस व्यापार में सबसे महत्व विश्वास करना या होना बहुत ही जरूरी है तथा किसी प्रकार का कोई धोखा न हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखना होता है। इस व्यापार में किसी प्रकार का कोई निवेश लगता है तो वो सिर्फ़ आपका समय होता है यानि जितना ज्यादा आप इस क्षेत्र समय देंगे उतना ज्यादा ही मुनाफ़ा कमा पायेंगे।

8. गाईड के रूप में काम :

किसी भी जगह कोई न कोई प्रसिद्ध जगह होती ही है तथा वो प्रसिद्ध जगह घूमने के लिये बेस्ट होती है। इसमें आपको करना बस इतना है कि उन सभी प्रसिद्ध जगहों के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा कर लेना है तथा कुछ होटलों से सम्पर्क कर लेना है। बाकि टूरिस्ट सब जब आयेंगें तो आप बस सभी प्रसिद्ध जगहों के बारे में बताइये तथा उन्हें वहाँ की खास चीज जैसे खाने के व्यंजन इत्यादि चीजों की जानकारी दीजिये, उन्हें प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करवा दीजिये आदि। 

इस प्रकार आप एक गाइड के रूप कार्य करके पैसे कमा सकते हैं वो भी बिना किसी निवेश के। इस कार्य में आपको थोड़ा तेज होना तथा जानकारी रखना सबसे जरूरी होता है क्योंकि अपने शहर की सुन्दरता और प्रसिद्ध स्थानों का बखान करना होता है और ऐसा प्रतीत करें आपसे अच्छा शहर की व्याख्या कोई नहीं कर सकता है ।

9. ट्रान्सलेटर के रूप में काम :

ट्रान्सलेटर को एक व्यापार के रूप में परिवर्तित करने के लिये आपके लिये कुछ अन्य भाषाओं का ज्ञान होना आवश्यक होता है। काफ़ी ऐसे क्षेत्र या टूरिस्ट प्लेस होते हैं जहाँ ट्रान्सलेटर की ही ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि बहुत से ऐसे यात्री घूमने आते है जिन्हें उस स्थान की स्थानीय भाषा का ज्ञान नहीं होता है। उस जगह आपका भाषाओं का ज्ञान एक व्यापार के रूप में कार्य करेगा जिससे आपकी आय भी होगी।

अन्य पढ़े:

10. डिलिवरी बाॅय के रूप में काम :

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने सामानों की खरीदारी डिजिटली माध्यम में करते हैं। कुछ भी खरीदना हो बस फ़ोन के जरिये ऑर्डर करने की देरी होती है। ऐसे में आप उन लोगों के ऑर्डर किये गये सामान को उन तक पहुँचाने का कार्य कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं डिलीवरी ब्वॉय के रूप में काम करने के बारे में। इसमें बस आपको उनके द्वारा ऑर्डर किये गये कंपनी या दुकान से सम्पर्क करना होगा तथा सामानों को उनके घर तक पहुँचाना होगा।

बिना पैसे लगाए डिलीवरी ब्वॉय का काम किया जा सकता है। यह कई फायदेमंद बिजनेस में से एक है। इसमें प्रति महीने सैलरी तो मिलती ही है साथ ही साथ आप जितने सामान के ऑर्डर कस्टमर के घर पहुंचाते हैं, उसके प्रत्येक सामान के मूल्य से आपको ₹15 से ₹20 अलग से मिलते हैं।

FAQs :

प्रश्न : गांव में बिना पैसे लगाए कौन सा बिजनेस करें?

उत्तर : गांव में बिना पैसे लगाए सिलाई करना, कैटरिंग का काम, अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस आदि कर सकते हैं।

प्रश्न : बिना पैसे लगाए घर से कौन-सा बिजनेस करें?

उत्तर : बिना पैसे लगाए घर से ट्यूशन पढ़ाने, ऑनलाइन फ्रीलांसिंग और टिफिन का बिजनेस कर सकते हैं।

प्रश्न : सबसे सस्ते में किया जाने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर : सबसे सस्ते में किया जाने वाला बिजनेस मुर्गी फार्म खोलना, राशन दुकान करना, कैटरर्स के रूप में व्यापार करना आदि है।

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.