Skip to content

Professional फ्री Blog Kaise Banaye? Free और Paid ब्लॉग्गिंग में क्या अंतर है?

अगर आपको भी ऑनलाइन earning करने की इच्छा है तो बताना चाहता हूँ कि आप एक ब्लॉग बनाकर महीने के लाखों रुपया कमा सकते हो। ऐसे में अगर आपको ब्लॉग कैसे बनाये इस बारे में पता नही हो तो आपको सीखना चाहिए। आज इस पोस्ट में हम professional blog बनाने के 2 तरीके बतानेवाला हूँ। 

पहला तरीके है उन लोगो के लिए जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नही है तो वे फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। दूसरा तरीका है उन लोगो के लिए जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए थोड़े राशि है। साथ ही फ्री और पेड ब्लॉगिंग में क्या क्या अंतर होता है वो भी हम इस पोस्ट में क्लियर करनेवाले है। तो अगर आप सच में ब्लॉगिंग करने के लिए इस पोस्ट में आये हो तो पोस्ट को ध्यान से अंतिम तक पढ़ते रहे। 

blog kaise banaye

क्या आप खुद के शुरू करने के सोच रहे हो और सही गाइड के तलाश में हो तो आप हमारे यह पोस्ट पढ़ सकते हो – ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे?

ब्लॉग क्या है? 

ब्लॉग कैसे बनाये इसे जानने से पहले आपको ब्लॉग के थोड़े बेसिक जानकारी जानना चाहिए। 

ब्लॉग एक तरह के वेबसाइट होते है जिसे निरंतर अपडेट किया जाता है। यह इंटरनेट पर उपलब्ध एक ऐसे प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग अपने अनुभवों को आर्टिकल के जड़िये लोगो तक पहुँचा पाते है। इसे आप एक डिजिटल बुक की तरह मान सकते हो। ब्लॉग एक ऐसे माध्यम होते है जिससे आप अपने नॉलेज या अनुभवों को इंटरनेट पर पब्लिश कर लोगो तक पहुँचा पाते हो। ब्लॉग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़े : ब्लॉग क्या है?

अगर आपको लगते है आपके पास भी कुछ स्किल या अनुभव है जिसे आप लोगो तक पहुचाना चाहते हो तो ब्लॉग आपके लिए एक जड़िया बन सकते है। ब्लॉग पर आप आर्टिकल के जड़िये आपने नॉलेज को शेयर कर पाते हो और यह करने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाने के जरूरत पड़ते है। तो आज हम आपको यही सिखाने वाले है कि blog kaise banaye?

ब्लॉग बनाने के फ़ायदे

  • ब्लॉगिंग करके आप अपने लेखन कौशल को improve कर सकते हो। 
  • एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए काफी रिसर्च के जरूरत पड़ते है जिससे आपके नॉलेज में भी सुधार और इम्प्रूवमेंट होते है। 
  • ब्लॉग बनाकर आप अपने नॉलेज को फ्री में दूसरे तक पहुँचा सकते हो। 
  • ब्लॉग बनाकर आप अपने जीवन मे घटे घटनायों को इंटरनेट पर सेव करके रख सकते हो।
  • ब्लॉग बनाकर बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।
  • ब्लॉग के जड़िये आप ऑडियंस बेस्ड बना पाते हो।
  • ब्लॉग के जड़िये आप खुद के प्रोडक्ट या सर्विस को सेल कर सकते हो।
  • ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। 
  • ब्लॉग से खुद के बिज़नेस भी ग्रो किया जा सकता है ।

ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी चीजे

ब्लॉग एक तरह के वेबसाइट होते है जिसे बनाने के लिए निचे दिए गए चीज़ों की आवस्यक होते है। 

डिवाइस : ब्लॉग बनाने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर का होना जरूरी है। साथ ही साथ हाई स्पीड इंटरनेट के भी जरूरत होते है। 

होस्टिंग : होस्टिंग के मतलब होते है वेबसाइट के सर्वर जहाँ वेबसाइट के डेटा को स्टोर किया जाता है। इसे पढ़े- वेब सर्वर क्या है?

डोमेन : डोमेन किसी भी वेबसाइट के एड्रेस होते है जिसे इंटरनेट पर टाइप कर उस वेबसाइट तक पहुँचा जाते है। जैसे facebook.com 

प्रोग्रामिंग नॉलेज : Guys, यह जरूरी नही कि ब्लॉग बनबाने के लिए प्रोग्रामिंग के जानकारी होना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास प्रोग्रामिंग के नॉलेज हो तो ब्लॉग को क्रिएट करने में ओर आसानी होते हैं। 

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाए? 

जैसे कि मैने बताया है कि किसी ब्लॉग को बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन के जरूरत पड़ते है। जिसे लेने के कुछ चार्जेज पे करना होते है। लेकिन अगर आपके पास खर्च करने के लिए बिल्कुल भी पैसे नही है तो तब भी आप फ्री में ब्लॉग को शुरू कर सकते है। 

दरअसल सर्च इंजन गूगल ही लोगो को फ्री में ब्लॉग बनाने के मौके देते है। जहाँ वे गूगल के सर्वर और डोमेन के उपयोग से ब्लॉग बना पाते है। नीचे गूगल के प्रोडक्ट blogger. com से फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये जाते है वो बताया गया है : 

Step#1: सबसे पहले Google पर सर्च करे blogger और blogger के वेबसाइट पर विजिट करे ।

blogger blog kaise banaye step 1

Step#2 : इसके बाद आप blogger.com के वेबसाइट पर पहुँच जाते हो , जहा पहले आपको GMAIL ID से SIGN IN कर लेना है। फिर आपको Create a Blog पर क्लिक करना होता है।

blogger blog kaise banaye step 2

Step #3: अब आपके सामने एक popup ओपन होता है जहा Chose a Title लिखा होता है। Title पर आपको अपने ब्लॉग के नाम को चुनना होते है। जैसे मेने चुना Hindimeseekhe आप अपने अनुसार कोई भी नाम चुन सकते हो। इतना करने के बाद Next पर क्लिक करना होता है।

blogger blog kaise banaye step 3

Step #4: अब आपको ब्लॉग के UNIQUE Address के चयन करना होता है । यह एड्रेस आपके ब्लॉग के URL होगा जिसे लोग गूगल पर सर्च करके आपके वेबसाइट को access कर सकते है। Blog के एड्रेस चयन करने के बाद आपको सेव पर क्लिक कर देना होता है।

blogger blog kaise banaye step 4

Step#5 : यह 5 स्टेप करने पर आपके ब्लॉग पूरी तरह से रेडी है, अब बात आते है इसके Customization की ।

Step #6: Customization में आपको ब्लॉग के थीम के चयन करना होता है, ब्लॉग अच्छे से डिजाईन करना होता है। Theme के लिए आप थेम के सेक्शन में जाकर अपने हिसाब से थीम को लगा सकते हो और उसे अच्छे से डिजाईन करने के लिए Customization सेक्शन पर जाकर कर सकते हो ।

Step#7: इतना करने के बाद अगले बाड़ी आते है ब्लॉग के सेटिंग की । ब्लॉग को सेटिंग के लिए निचे setting का आप्शन दिया होता है । आपको सेटिंग पर जाकर सबसे पहले HTTPS को इनेबल करना होता है , फिर वहा Meta description लिखना होता है ।

Step #8: इतना करने के बाद आपके ब्लॉग पुरे तरह से रेडी है अब आप Add a New Post पर जाकर आपने पहले आर्टिकल को पब्लिश कर सकते हो ।

ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे दिए गए विडियो को देखे:

WordPress के जड़िये professional ब्लॉग कैसे बनायें 

दोस्तों अगर आपके पास थोड़े बजट है तो आप वर्डप्रेस के जड़िये ब्लॉग बना सकते हो। WordPress हर एक ब्लॉगर के पसंदिता CMS होते है। CMS के बारे में ज्यादा जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े : WordPress क्या है?

वर्डप्रेस के जड़िये आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक दे सकते हो। यहाँ कोई तरह के एडवांस थीम और plugin मिलते है जो ब्लॉगर को ब्लॉग को रन करने में काफी मदत करते है। तो चलिए देखते है वर्डप्रेस में ब्लॉग कैसे बनाया जाता है। 

WordPress ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले 2 चीजों के जरूरत पड़ेगा, पहला होता है वेब होस्टिंग और दूसरा होते है domain. आप hostinger पर जाकर chief prrice पर होस्टिंग और डोमेन को Buy कर सकते हो । Hosting Domain buy करने के बाद निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हो।

Step#1: सबसे पहले आप Hosting के Cpanel पर जाए और वहा थोडा scroll करने पर आपको Softclause/ Auto Installer का आप्शन दिखाए देंगे, आप वहा से वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर ले।

wordpress blog kaise banaye step 1

Step#2: इसके बाद आपको कुछ बेसिक डिटेल्स फिल करना पड़ेगा, जहा आपको Website के नाम, Admin user name, Password Fill करना पड़ेगा । यह सब फिल करने के बाद आप इंस्टाल पर क्लिक करने पर आपके वर्डप्रेस ब्लॉग रेडी हो जाएगा ।

blogger blog kaise banaye step 2

Step#3: अब आपको डॉ यूआरएल देखने को मिलेगा, पहला होगा आपके वेबसाइट के होम पेज का लिंक, दूसरा /wp-admin आपके wordpress dashboard का लिंक जहा से आप अपने वेबसाइट को मैनेज कर सकते हो ।

Theme : wordpress blog में थीम यूज़ के लिए पहले वर्डप्रेस dashb oard पर जाकर Appearance से Theme पर जाना पड़ेगा ।

Plugin: wordpress dashboard में Plugin के सेक्शन है जहा से आप plugin को मैनेज कर सकते हो ।

Setting: Setting पर जाकर आप ब्लॉग के टाइटल, permalink, privacy, Blog को सर्च इंजन दिखाना है या नही यह सब कर सकते हो।

Add a New Post : यहाँ से आप नए ब्लॉग पोस्ट को लिखकर यूज़ पब्लिश कर सकते हो

Blogger.com और WordPress में क्या क्या अंतर है?

  • Blogger एक फ्री गूगल का प्रोडक्ट है लेकिन वर्डप्रेस के इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने के जरूरत है। 
  • Blogger में फ्री डोमेन, hosting मिलते है जबकि वर्डप्रेस के लिए खरीदना पड़ते है।
  • Blogger पर by default https मिलते है जबकि वर्डप्रेस के लिए अलग से इनस्टॉल करना होता है। 
  • WordPress blogger के तुलना में ज्यादा SEO ऑप्टिमाइज़ किया सकता है।
  • WordPress ब्लॉग के मालिक आप खुद होते है जबकि blogger में मालिक गूगल होते है। वो जब चाहे blogger को बंद कर सकते है।
  • WordPress वेबसाइट blogger website से ज्यादा प्रोफेशनल बनाया जा सकता है। 
  • WordPress पर कोई तरह के free थीम, plugin उपलब्ध है जबकि blogger में सब कुछ लिमिटेड है। 
  • WordPress वेबसाइट में कोई भी फीचर एड करने के लिए plugin से कर सकते है जबकि blogger के लिए coding के जरूरत होते है। 
  • WordPress में आप theme को install कर बहुत आसानी से ब्लॉग को customize कर सकते है जबकि blogger पर आपको coding करना होते है। 
  • WordPress ब्लॉग blogger blog से ज्यादा fast होते है। 
  • Blogger website wordpress website से कम रैंक करते है।
  • WordPress में Seo करने के लिए कोई तरह के seo plugin मौजूद होते है जबकि blogger में ऐसे कोई भी plugin नही होते है। 
  • Webstories के लिए WordPress best है। 
  • हर सफल ब्लॉगर के पहले पसंद wordpress होते है। हर कोई wordpress पर blogging करने को prefer करते है।

कौनसा आपके लिए बेहतर होगा? 

अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा आखिर हम किस प्लेटफॉर्म से ब्लॉगिंग करे? 

अगर आप ब्लिकुल नए हो तो जाहिर से बात है आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई नॉलेज नही होगा। ऐसे में आप blogger. com से शुरू कर सकते हो। जहाँ आप फ्री में ब्लॉगिंग को सीखकर wordpress कि ओर move हो सकते हो। Even मेने भी अपने पहला ब्लॉग blogger पर ही बनाया था। 

अब अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में बेसिक जानकारी है। आपको पता है वेबसाइट कैसे बनाते है, ब्लॉगिंग कैसे करते है, आर्टिकल कैसे लिखते तो आप वर्डप्रेस की ओर जा सकते हो। कहने का मतलब यही है अगर आप profesion तरीके से ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो आप वर्डप्रेस से कर सकते ही। 

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये? 

बहुत ऐसे यूजर होते है जिनके पास कंप्यूटर नही रहते । तो वे मोबाइल से भी ब्लॉग बना सकते है। Even profesional तरीके से ब्लॉगिंग कर सकते है। मोबाइल से ब्लॉग बनाने के प्रोसेस भी same है जो हमने ऊपर बताये है। ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो कर आप blogger.com या wordpress दोनों प्लेटफार्म में ब्लॉग बनाने में सक्षम हो। 

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए? 

ब्लॉग तो बना लिया अब बात आते है इससे पैसे कैसे कमाए। एक ब्लॉग से पैसे कमाने के कोई तरीके होते है। लेकिन सबसे ज्यादा पसंदीदा तरीका है google adsense . Adsense एक advertisement प्रोग्राम होते जो ब्लॉग पर एड्स रन करते है। इसके लिए पहले आपको ब्लॉग पर एडसेंस अप्रूवल लेना होते है। आप एडसेंस प्रोग्राम को जॉइन कर महीने के लाखों रुपया तक कमा सकते हो। 

इसके अलावा ओर भी कोई तरीका होते है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के जो कि निम्नलिखित है। नीचे बताये गए तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग मेरे सबसे ज्यादा पसंदिता है। 

  • Affiliate Marketing
  • Paid Promotion
  • Sponsorship
  • Product/Service Selling 
  • Guest Post
  • Backlink Selling
  • Ezoic Ads Program

आज अपने क्या सिखा

दोस्तों ब्लॉग तो कोई भी बना लेते है लेकिन सफल ब्लॉगर वही बन पाते है जिसके ब्लॉग्गिंग करने के जझ्बा और धर्य दोनों होते है। ब्लॉग्गिंग से पैसा तभी बनते है जब आप इसमें समय देते हो । एइसा नही कि एक दो महीने में ही आप लाखो कमा लोगी।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है ब्लॉग कैसे बनाये(Blog Kaise Banaye) यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा । हमने आपके सुविधा के लिए दो विडियो भी लगाये है जो कि आपको ब्लॉग बनाने में काफी मदत करेगा। दोस्तों अभी के लिए इतना ही पोस्ट को लेकर अपना राय जरुर कमेंट करे ।

Q. Professional ब्लॉग्गिंग करने के लिए कितना खर्च करना जरुरी है?

Ans: दोस्त अगर आप ब्लॉग्गिंग में रूचि रखते हो तो आपको बताना चाहूँगा कि आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग्गिंग करने में सक्षम हो. लेकिन आपके पास खर्च करने के लिए थोड़े बजट है तो आप शुरुवात समय में लगभग 3 हज़ार रुपया के निवेश कर सकते हो.

Q. क्या मोबाइल से ब्लॉग बनाया जा सकता है?

Ans: जी हाँ आप मोबाइल से भी बहुत अच्छा ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते हो.

Q. किस केटेगरी में ब्लॉग बनांये?

Ans: ब्लॉग के केटेगरी को सेलेक्ट कर पाना आपने आप में ही एक चैलेंज है. आप ब्लॉग बनाए के लिए हमेशा एइसे केटेगरी के चयन करे जिसमे आपके रूचि और नॉलेज दोनों है.

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.