Blog और Blogging क्या है, कैसे करते है? सीखे

आज के समय मे लोग ऑनलाइन कमाने के तरीके को ढूंढते रहते है और उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में पता चलते है। ऑनलाइन कमाने के बात करें तो ब्लॉग लोगो के पहला पसंद होते है। ऐसे में अगर आपको ब्लॉग के बारे में पता नही है तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। आज इस पोस्ट में ब्लॉग के हर एक जानकारी मिलने वाले है जैसे कि ब्लॉग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करें जाते है, ब्लॉग से कैसे और कितना कमा सकते हो। 

आज दुनिया भर में ब्लॉगर के संख्या तेजी से बढ़ते जा रहे है। खास करके कोरोना काल के बाद से ही ब्लॉगिंग फील्ड में बहुत ज्यादा लोग आ रहे है। अभी के समय पर ऐसे बहुत लोग है जिसके मुख्य बिज़नेस भी ब्लॉगिंग है और वे महीने में इतना कमा लेते है कि आप सोच भी नही सकते। 

अगर मैं अपने खुद के बात करें तो मैं भी एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ और ब्लॉगिंग से ही अपने गुजरा कर लेता है। 

दोस्तों अगर आप अभी तक ब्लॉग से अनजान तो आपको बता दूं कि ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने experience या knowledge को शेयर कर पैसा कमा सकते हो। इतना ही नही ब्लॉग को आप as a career भी चुन सकते हो। नीचे आपको ब्लॉग से जुड़ी हर एक महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाएगा। पोस्ट को ध्यान अंतिम तक पढ़ते रहे।

blog kya hai

ब्लॉग क्या है? What is Blog in Hindi

ब्लॉग एक तरह के वेबसाइट है जिसे निरंतर अपडेट किया जाता है। ब्लॉग इंटरनेट पर मौजूद एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जड़िये लोग अपने नॉलेज को दूसरे तक पहुँचा पाते है। 

इसे आप एक तरह के डिजिटल डायरी समझ सकते हो। ब्लॉग में लोग अपने अनुभवों को लिख पाते है जिसे आप और हम सर्च इंजन के मदत से एक्सेस कर पढ़ पाते है। 

ब्लॉग को आर्टिकल के भंडार भी कह सकते है। यहाँ नॉलेज के रूप कोई तरह के आर्टिकल होते है जिसे लोगो द्वारा लिखे जाते है और उसे इंटरनेट पर पब्लिश किया जाता है। इन आर्टिकल को आपको एक्सेस करने के अनुमति होते है और आप इन्हें पढ़के ज्ञान ले पाते है। 

ब्लॉग पर जो आर्टिकल पब्लिश किया जाता है उसे ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है और इसमें आर्टिकल को टेक्स्ट, इमेजेज, ग्राफ़िक्स, वीडियो प्रोयोग से व्यक्त किया रहते है। 

ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

Blog Kya Hai? शायद आप इसे समझ पाए होंगे। चलिए इसे एक उदाहरण से ओर अच्छे तरह से समझते है। 

कभी कभार आपको किसी विषय मे जानना होते है और आप गूगल पर जाकर उस विषय के बारे में सर्च कर लेते है। यहाँ आपको बहुत सारे रिजल्ट देखने को मिलते जिसमे से आप किसी एक रिजल्ट पर क्लिक करते हो तो आपको एक आर्टिकल मिल जाते है जहाँ उस विषय के बारे में डिटेल्स में लिखे होते है और आप उन्हें पढ़के उस विषय के बारे में जान लेते हो। इन आर्टिकल को ही ब्लॉग पोस्ट कहाँ जाता है और जिस वेबसाइट में यह आर्टिकल पब्लिश रहते है उसे ब्लॉग कहाँ जाता है। 

जैसे कि – अपने अभी सर्च किया blog kya hai और आप हमारे इस आर्टिकल तक पहुँच गए। यह जो आर्टिकल अभी आप पढ़ रहे हो यह एक ब्लॉग पोस्ट है और यह आर्टिकल HMS वेबसाइट पर पब्लिश है यानी HMS एक ब्लॉग हुआ।

ब्लॉग लेखन क्या है?

ब्लॉग पर आप अपने रुचि के अनुसार आर्टिकल लिख सकते हो, उसे डिजिटली पब्लिश कर सकते हो और ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल लिखने को ही ब्लॉग लेखन या ब्लॉग पोस्ट लेखन कहते है। इंटरनेट पर ब्लॉग लेखन के कोई सारे प्लेटफार्म है लेकिन wordpress और blogger.com सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म है। यह दोनों एक प्रकार के CMS है जिसे ब्लॉगर के लिए बनाया गया। CMS क्या है जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े – WordPress क्या है? आप इन CMS के अलावा भी खुद के लिए ब्लॉग वेबसाइट डिज़ाइन करके ब्लॉग लेखन कर सकते हो। 

ब्लॉगिंग क्या है? 

ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पर काम करना, निरंतर आर्टिकल लिखना, ब्लॉग को maintenance करने के प्रोसेस को ब्लॉगिंग कहाँ जाता है। जैसे मैं इस ब्लॉग पर निरंतर आर्टिकल लिखता हूँ , इस ब्लॉग पर एक्टिव हूँ इसका मतलब मैं ब्लॉगिंग कर रहा हूँ। 

कौन होते है ब्लॉगर? 

ब्लॉग को बनानेवाला और उसपर काम करनेवाले को ब्लॉगर कहाँ जाता है। यह हमेशा कोई व्यक्ति ही होते है। एक ब्लॉग पर एक से ज्यादा ब्लॉगर काम कर सकते हैं। 

ब्लॉगर के प्रकार: 

  • शॉकिंग ब्लॉगर : ये वे लोग होते है जो ब्लॉगिंग को शॉक के लिए करते है, उन्हें ब्लॉग से पैसे कमाने में कोई रुचि नहीं होते। वे सिर्फ अपने अनुभवों को लोगो के साथ शेयर करते है। 
  • पार्ट टाइम ब्लॉगर : ये वे ब्लॉगर होते है जो कि कोई नौकरी या बिज़नेस करते है, ब्लॉगिंग को as a पार्ट टाइम लेते है। इनमें कोई शॉक के लिए ब्लॉगिंग  करते है तो कोई एक्स्ट्रा कमाई के लिए। 
  • फुल टाइम ब्लॉगर : ये वे ब्लॉगर होते है जो ब्लॉग को ही मुख्य साधन मानते है। वे लोग ब्लॉग को as a job या बिज़नेस के तरह लेते है। 
  • प्रोफेशनल ब्लॉगर : आमतौर ये वे लोग होते है जो कोई संस्था या कंपनी के लिए काम करते है। इन ब्लॉगर के मुख्य उद्देश्य होते है किसी बिज़नेस या ब्रांड को प्रमोट करना।

ब्लॉगिंग के प्रकार? 

ब्लॉगिंग को लोग अपने हिसाब से श्रेणी विभाजन करते है। कोई कोई ब्लॉगर ब्लॉगिंग के प्रकार तीन बताते है तो कोई 2 बताते है। हमने नीचे 3 ब्लॉगिंग  प्रकार के बारे में बात किया है। 

  • Personal Blogging : पर्सनल ब्लॉगिंग के मतलब होते है खुद के लिए ब्लॉगिंग करना। ऐसे बहुत लोग होते है जिनके पास कुछ स्टोरी या experience होते जिसे वे डिजिटली सेव करना चाहते जिसके लिए वे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर आते है। वे शॉक के लिए ब्लॉगिंग करते है और ब्लॉग से पैसे कमाने के उनके कोई मोटीव नही होते है। वे as a hobby ब्लॉगिंग को करते है। 
  • Professional Blogging : प्रोफेशनल ब्लॉगिंग वे करते है जिनके मोटिव ब्लॉग से पैसे कमाने के होते है। यह लोग ब्लॉग को as a business स्टार्ट करते है। इन लोगो के पास ब्लॉगिंग से जुड़ी गंभीर ज्ञान होते है जिससे वे बहुत अच्छा कमा लेते है। 
  • Event Blogging : इवेंट ब्लॉगिंग उसे कहा जाता है जिसे किसी उत्सव या इवेंट के लिए किया जाता है। ऐसे बहुत ब्लॉगर होते है जो किसी इवेंट के ऊपर ब्लॉग्गिंग करते है और इवेंट के दौरान बहुत अच्छा पैसा कमा लेते है। हालांकि event blogging के scope बहुत कम हो गए है। पहले की तरह अब इवेंट ब्लॉगिंग में उतना ज्यादा एअर्निंग नही हो पाते। 

ब्लॉगिंग कैसे करें? 

ब्लॉगिंग करने से पहले सबसे पहले आपको ब्लॉग के बारे में नॉलेज होना जरूरी। हर कोई किसी न किसी फील्ड में माहिर होते, जिसे वो अच्छे से व्यक्त कर सकते है। ब्लॉगिंग के लिए भी आपको कोई ऐसे फील्ड को ढूंढना पड़ेगा जिसमे आप आर्टिकल लिख पाए। दूसरे बात आपको इन आर्टिकल को पब्लिश करने के लिए एक ब्लॉग की जरूरत पड़ेगा, जिसे आपको डिज़ाइन करना जरूरी है।  

बहुत लोगो को यह डाउट रहते है कि blogging के लिए requirement क्या होना चाहिए? बताना चाहता हूँ कि ब्लॉगिंग के लिए किसी भी तरह के qualification या Skill के जरूरत नही होते है। हर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करने में सक्षम है। सिर्फ ब्लॉगिंग के लिए आपके लेखन कौशल अच्छा होना चाहिए। 

अगर आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर  है जहाँ इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हो। इसके अलावा अगर आपके पास बजट है तो आप थोड़ा खर्च करके ब्लॉग को बना सकते हो या आप फ्री में भी ब्लॉगिंग कर पाते हो। 

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें 

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करे?  अगर आपके पास पर्याप्त बजट नही है और आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो इसके लिए गूगल के एक प्लेटफॉर्म के जड़िये आप कर सकते हो। गूगल के blogger. com एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बिना investment के खुद के ब्लॉग बनाकर देते है। 

  • Step1: सबसे पहले गूगल पर सर्च करें “blogger” अब आप blogger. com के वेबसाइट पर जाए। 
  • Step 2: अब Sign in पर क्लिक करके Gmail से sign in कर ले।
  • Step3: अब Create a blog पर क्लिक करे तो आपको एक popup देखने को मिलेगा। 
  • Step4: अब ब्लॉग के टाइटल दे जो कि आपके ब्लॉग के नाम होगा और सेव पर क्लिक कर दे। 
  • Step5: अब ब्लॉग के एड्रेस दे, ये आपके ब्लॉग के यूआरएल होनेवाला है। इसके बाद सेव पर क्लिक कर दे। 
  • Step6: आपके ब्लॉग पूरी तरह से रेडी है अब theme पर जाकर एक अच्छे थीम को ढूंढे और ब्लॉग के डिज़ाइन करे। 
  • Step6: अब new post पर जाकर अपना पहला आर्टिकल लिखे जो कि इंटरनेट पर पब्लिश हो जाएगा। 

Note: blogger. com फ्री डोमेन प्रोवाइड करते है लेकिन हो सके तो थोड़ा बजट लगा कर एक डोमेन buy कर ले। एक डोमेन के सालाना कीमत लगभग 600 रुपया के आसपास पड़ेगा। 

Profesional ब्लॉगिंग कैसे करें? 

अगर आपके पास ब्लॉगिंग से जुड़ी नॉलेज है और आप प्रोफेशनल तरीक़े से ब्लॉगिंग करना चाहते है तो बताना चाहूंगा कि इसके लिए आप wordpress की ओर जा सकते हो। WordPress एक बहुत ही advanced ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसे हर एक ब्लॉगर पसंद करते है। WordPress को होस्टिंग पर इनस्टॉल किया जाता है जिसके लिए थोड़े इन्वेस्टमेंट के भी जरूरत पड़ेगा। आगर आपके पास प्रयाप्त बजट है तो आप वर्डप्रेस की ओर जा सकते हो।

ब्लॉग से जुड़ी कुछ विशेष शब्द 

Domain : हमने भी कोई बार ऊपर डोमेन शब्द का उपयोग किया है। ऐसा में अगर डोमेन क्या है आपको पता नही तो बताना चाहूंगा कि डोमेन किसी भी वेबसाइट के एड्रेस होते है जिसे टाइप कर उस वेबसाइट तक पहुँचा जा सकते है। उदाहरण के लिए google. com, Facebook. com 

Hosting : होस्टिंग किसी वेबसाइट के सर्वर को कहते है जहाँ उस वेबसाइट के डेटा स्टोर किया जाता है। ऐसे बहुत सारे कंपनी है जो कि बहुत कम बजट से अच्छा होस्टिंग प्रोवाइड करते है। मैं हमेशा low budget के लिए hostinger को प्रेफर करता हूँ। इस आर्टिकल को पढ़े: Best Hosting Buy Kaise Kare

SSL : SSL एक प्रकार सर्टिफिकेट होते है जिसे हमें इनस्टॉल करना होता है। यह सर्टिफिकेट हमारे वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करते है ताकि हैकर द्वारा हैक न कर पाए। आप सब भी वेबसाइट के अड्रेस को देखते हो उसके url को notice करना एक https वर्ड दिखये देंगे। यह https का s ssl सर्टिफिकेट के बजह से आते है। Https के बारे में ज्यादा जानने के लिए यह आर्टिकल पढ़े: Http और HTTPS में अंतर क्या है?

Seo : आप अगर ब्लॉगिंग फील्ड में आते हो तो आपको seo शब्द सुनने को मिलेगा। Seo का फुल फॉर्म होते है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इसका मतलब होते है ब्लॉग  को सर्च इंजन के हिसाब से डिज़ाइन करना। यह seo ब्लॉग को रैंकिंग के लिए किया जाता है। हमने seo के ऊपर पहले से ही 2 आर्टिकल लिखे है इन्हें पढ़े – Seo कैसे करे?

ब्लॉग को monetize कैसे करें?

ब्लॉग तो बना लिया अब बात आते है ब्लॉग को monetize कैसे करें? यहाँ monetize का मतलब है ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीका। 

बताना चाहता हूँ कि ब्लॉग को monitize करने के कोई सारे तरीका है जिसमे से कुछ मुख्य तरीके हमने नीचे मेंशन किया है। 

  • Advertisement Program
  • Affiliate Marketing
  • Spinser
  • Online Service Sell 
  • Own Product Selling
  • Course Selling
  • Guest Post 
  • Backlink Selling 

ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है? 

ब्लॉग एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है जो कि बहुत अच्छा कमाई के अबसर देते है। यहाँ आप घर बैठे इतना कमाई कर सकते हो कि बड़े बड़े नौकरी भी इसके आगे फैल है। ऐसे बहुत ब्लॉगर है जो महीने के लाखों रुपया कमाते है उदाहरण के लिए – हर्ष अग्रवाल, पावल अग्रवाल

लेकिन ब्लॉगिंग से कमाई करना इतना आसान भी नही है। इसके लिए आपको ब्लॉगिंग को टाइम देना पड़ेगा, इसे अच्छे स सीखना पड़ेगा और धैर्य रखना जरूरी है। 

Conclusion 

ब्लॉग क्या है? और ब्लॉगिंग से जुड़ी हर एक महत्त्वपूर्ण जानकारी हम इस पोस्ट पर देने के कशिश किया है। दोस्तों ब्लॉगिंग कोई ऐसे खेल नही कि जो आपको रातो रात बहुत ज्यादा कमाई के अबसर दे। जो कोई भी आजके टाइम पर ब्लॉगिंग से कमा रहे है वो बहुत ज्यादा समय से ब्लॉगिंग में है। अगर आप ब्लॉगिंग करने के मन बना लिया हो कि यहाँ आप एक दो महीने काम करके सफल नही हो सकते हो। आप ब्लॉगिंग से तभी कमाई कर सकते हो जब आप इस फील्ड में प्रोफेशनल बन जाओगे और इसके लिए आपको बहुत मेहनत और समय के जरूरत होंगे। 

तो दोस्तों उम्मीद है हमारे द्वारा लिखे गए यह आर्टिकल ब्लॉग आपको ब्लॉग संबंधीत काफी सारे जानकारी देने में सक्षम हुआ होगा। मुझे लगता है अब आपको पता चल गया होगा ब्लॉग क्या है, ब्लॉगिंग क्या है? पोस्ट के ऊपर आपको कुछ कहना है या ब्लॉग से जुड़ी कोई भी ओर बाते जानना हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछे। अपने यहाँ तक आर्टिकल को पढ़े है इसके लिए मैं आपके सुक्र गुजर हूँ। 

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *