Skip to content

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये 2022 | Blogging se paise kamaye

बहुत लोग है जो खुद के ब्लॉग तो बना लेते है, लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये इस बारे में कोई आईडिया नही होते। अगर आप भी उनमे से एक हो और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके को ढूंढ रहे हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस पोस्ट में हम एक नही वल्कि दस ऐसे तरीका बताएंगे जो कि मैं खुद भी यूज़ करता हूँ और आपको भी suggest करता हूँ। 

ब्लॉग आजके समय मे ऑनलाइन एअर्निंग के सबसे अच्छा सोर्स है। अभी के टाइम में बहुत ऐसे ब्लॉगर है जो महीने के लाखों रुपया तक कमा लेते है। मैं भी पर्सनली कुछ ऐसे लोगो को जानता हूँ जो अपने नौकरी को छोड़कर फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहे है और महीने के लाखों रुपया कमा रहे है। तो आप भी इन तरीके से बहुत अच्च्छा पैसा कमा सकते हो। 

blogging se paise kaise kamaye

लेकिन ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो इसका मतलब यह नही कि आप आज कोई ब्लॉग बनाते हो और आज ही से ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर दोगी। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉगिंग कैसे करते है यह सीखना पड़ेगा और धर्य रखना भी जरूरी है। अगर आपमे सीखने के इच्छा है और धर्य है तो ब्लॉगिंग आपके लिए ही है और आप यहाँ से बहुत सारे पैसा बना सकते हो। तो चलिए जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते है। 

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए यह जानने से पहले ब्लॉग के कुछ बेसिक जान लेते है। 

ब्लॉग एक प्रकार के वेबसाइट होते है जिसे निरंतर अपडेट किया जाता है। ब्लॉग के जड़िये लोग आपने नॉलेज को इंटरनेट पर पब्लिश कर पाते है जिसे पढ़के लोग जानकारी को ले सकते है। ब्लॉग पर कोई तरह के आर्टिकल होते है जिसे ब्लॉग पोस्ट कहाँ जाता है। 

उदाहरण के लिए जैसे आपने भी सर्च किया ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए और आप एक आर्टिकल पर लैंड हुआ। अभी जो आर्टिकल आप पढ़ रहे हो यह एक ब्लॉग पोस्ट है और यह ब्लॉग पोस्ट जिस वेबसाइट पर पब्लिश है उसे ब्लॉग कहाँ जाएगा। अगर आप ब्लॉगिंग करने के सोच रहे हो लेकिन आपको कोई आइडियाज नही है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हो :  ब्लॉग कैसे शुरू करे?

ब्लॉगिग से पैसे कैसे कमाए? Blogging Se Paise kaise Kamaye

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग से कमाए (Bloging Se Paise kaise Kamaye ) करने के 20 से ज्यादा तरीका होते है लेकिन उनमें से सबसे बेस्ट 10 तरीका को आज हम बतानेवाला हूँ। यह जो भी तरीका है हर एक सफल ब्लॉगर यूज़ करते है। ब्लॉग से एरन करने के कुछ ऐसे तरीका भी होते है जो सिर्फ नाम के लिए ही होते है उनसे न के बराबर कामयी हो पाते है। इसीलिए हमने वैसे तरीके को skip करके सबसे बेस्ट तरीके को ही आपके सामने लाए है। 

1.Google Adsense से पैसे कमाए?

गूगल एडसेंस गूगल के द्वारा प्रोवाइड एक एड्स नेटवर्क है जो कि ब्लॉग पर एड्स रन करते है और ब्लॉगर को पैसे कमाने के मौके देते है। वैसे तो कोई सारे एड्स प्लेटफार्म है जिससे ब्लॉग पर एड्स रन किया जा सकता है लेकिन हर एक ब्लॉगर के पसंदिता एड्स प्लेटफार्म गूगल एडसेंस। आपके जानकारी के लिए बता दु यूटूबर के कमाए सोर्स भी गूगल एडसेंस ही होते है। 

लेकिन गूगल एडसेंस से कामयी करने के लिए आपके पास ब्लॉग का होना जरूरी है। ब्लॉग बनाने के बाद उसपर हाई क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश करके आपके ब्लॉग को google adsense से approval लेना होता है। एकबार approval होने के बाद गूगल आपके ब्लॉग पर एड्स रन करवाता है और ट्रैफिक के अनुसार पैसा देते है। यह आर्टिकल पढ़े: ब्लॉग कैसे बनाये?

Google adsense हमेशा CPC के हिसाब से pay करता है। CPC का मतलब होते है cost per Click। सरल भाषा मे कहे तो एक एड्स क्लिक के ऊपर कितना पैसा मिलेगा। और यह जो CPC होते है यह ब्लॉग के कंटेंट के अनुसार होते है। 

2. Ezoic से पैसे कमाए? 

Ezoic भी एक तरह के गूगल एडसेंस की तरह एड्स नेटवर्क है। Ezoic गूगल एडसेंस के साथ partnership program में है। Ezoic ads प्रोग्राम से भी आप एड्स आपने ब्लॉग पर रन कर सकते है , लेकिन इससे पहले आपको ezoic से approval लेना होता है। Ezoic से approval लेने का प्रोसेस google adsense के तुलना में थोड़ा लेन्थी होते है। 

हमारे यह जो ब्लॉग है वो भी ezoic पर ही है। यह ब्लॉग पहले एडसेंस से monetize था अभी ezoic पर शिफ्ट कर लिया है। इसका मुख्य कारण है CPC एडसेंस के तुलना में ezoic के CPC थोड़े ज्यादा होते है। Ezoic AI पर काम करते है जिससे आपको एड्स placement के कोई जनझट नही रहते है। यह खुद से अपने अनुसार एड्स को प्लेस कर पाते है ताकि ज्यादा से ज्यादा Click मिल सके। 

3.Affiliate Marketing से पैसे कमाए?

किसी भी ब्लॉग को monetize करने के सबसे अच्छा और high profitable तरीका है affiliate marketing Affiliate मार्केटिंग के मतलब होते है किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को खुद के ब्लॉग पर लिंक क्व माध्यम से लिस्ट करना और जब कोई उस लिंक से प्रोडक्ट को buy करते है, उसके लिए कुछ comision दिया जाता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग niche के हिसाब से कंपनी को सेलेक्ट करना होता है और affiliate प्रोग्राम को जॉइन करना पड़ता है। आजकल लगभग हर प्रोडक्ट सेल्लिंग कंपनी अपने affiliate प्रोग्राम रन करते है। 

जैसे मान लो आपके ब्लॉग फैशन niche में है तो आप amazon , flipkart , mintra जैसे वेबसाइट के affiliate प्रोग्राम को जॉइन कर उसके समान को अपने ब्लॉग में लिस्ट कर सकते है। ऐसे आपको अपने niche के अनुसार कोई सारे कंपनी मिल जाएगा जो कि एफिलिएट प्रोग्राम को रन करते हो। एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़ सकते हो। Affiliate Marketing क्या है? कैसे करे

4.Sponsor पोस्ट के द्वारा पैसे कमाए? 

आपने भी कोई बार sponsorship के नाम सुना होगा जहाँ कोई दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है। अपने अक्शर यूट्यूब वीडियो में sponsor वीडियो को देखा होगा। ठीक उसी प्रकार आप sponsor ब्लॉग पोस्ट भी लिख सकते हो। आप यक़ी नही मानोगे हम कुछ ऐसे ब्लॉगर को भी जानते है जो एक पोस्ट पर 1000$ तक चार्ज करते है। 

लेकिन अगर आप नए ब्लॉगिंग में आये हो तो शुरुआत समय पर आपको स्पॉन्सर पोस्ट नही मिलेगा। जैसे जैसे आपके ब्लॉग ग्रो करते रहेगा, ट्रैफिक आता रहेगा आपको sponsorship के लिए मेल आता रहेगा और जिससे आप एक पोस्ट के लिए बहुत अच्छा पैसा ले सकते हो। 

स्पॉन्सर पोस्ट में आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में लिखना होता है। यह जो प्रोडक्ट होगा यह niche रिलेटेड होते है। इसे करके आप एड्स से महीने में जितना कमा पाते हो उतना एक पोस्ट पर ही चार्ज कर सकते हो। Sponsorship के अभी के समय पर काफी ज्यादा डिमांड है और कंपनी को हमेशा ही ब्लॉगर के नीड रहते है , स्पॉन्सर के लिए।

अगर मैं अपना बात करें तो मुझे पहला sponsored post के लिए 55$ मिला। क्योंकि मेरे ब्लॉग अभी नए है और ट्रैफिक भी लिमिटेड है। लेकिन धीरे धीरे यह increase होते रहेगा।

6.Guest Posting से पैसे कमाए?

Guest post का मतलब होते है अतिथि लिखन। यह गेस्ट पोस्टिंग एक ब्लॉगर दूसरे ब्लॉगर के लिए करते है। Guest Posting में आपको pitch किया जाता है कि वे आपको एक आर्टिकल लिखकर देगा जहाँ उनके ब्लॉग के लिंक होगा और आपको उनके आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना पड़ेगा। 

जैसे उदाहरण में हम दो ब्लॉग लेते है “A” और “B” यहाँ A को B ने pitch किया। B ने एक आर्टिकल A ब्लॉग पर पब्लिश किया और उस आर्टिकल पर लिंक एड कर दिया। इसके लिए B ब्लॉग ने A को पैसे दिया। 

हालांकि गेस्ट पोस्टिंग के लिए ब्लॉग पुराने और अथॉरिटी रहना जरूरी है। एक नए ब्लॉगर को बहुत ही कम गेस्ट पोस्टिंग के आशा रहते है। एक गेस्ट पोस्टिंग के लिए भी लोग 100 से 500$ तक चार्ज करते है। यानी कि गेस्ट पोस्टिंग से भी ब्लॉग को monetize किया जा सकता है। 

7.बैकलिंक बेचकर पैसे कमाए? 

अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा है, ब्लॉग के अथॉरिटी अच्छा है तो बैकलिंक बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है। बैकलिंक के मतलब होते है आपके ब्लॉग पर किसी दूसरे ब्लॉग के लिंक एड करना। 

बैकलिंक बनाना सर्च इंजन के लिए बहुत जरूरी होते है। जैसे कि किसी को किसी कीवर्ड पर गूगल पर टॉप रैंक करना है तो वे कीवर्ड पर लिखा हुआ पोस्ट के लिए बैकलिंक बनाता है। अगर आपके ब्लॉग म DA ,PA अच्छा है तो आपको भी बैकलिंक के लिए मेल आएगा और जिससे आप एक बैकलिंक पर कुछ निर्धारित चार्ज लगा सकते हो। 

8. खुद के कॉर्से सेल करके पैसे कमाए? 

अगर आपके कोई ऐसे वेबसाइट है जहाँ किसी को पढ़ाते हो या कुछ सीखा रहे हो तो आप उस टॉपिक पर कॉर्से बनाकर भी sell कर सकते हो। जिससे आपके ब्लॉग पर आए हुए ऑडियंस तक फ्री में वो कॉर्से पहुँच जाते है और उनमें से पसंदिता लोग खरीदते भी है। आपको ऐसे बहुत ब्लॉग मिल जाएगा जो ब्लॉगिंग के साथ साथ खुद के कॉर्से को भी प्रमोट करते है। आप चाहे तो किसी दूसरे के कॉर्से भी अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते हो और selling के हिसाब से उससे कॉमिशन ले सकते हो। 

9.ब्लॉग के प्लेस को सेल करके पैसे कमाए? 

ब्लॉग के प्लेस का मतलब है ब्लॉग के कोई निर्धारित जगह जिसे आप किसी को कीड़ाये पर दे सकते हो। कोई कोई कंपनी होते है जो ब्लॉग के प्लेस को खरीदते है और वहाँ आपने प्रोडक्ट या एड्स रन करना चाहते है। जिसके बदले आपको महीने में कुछ चार्जेज देते है। इसके लिए आप कंपनी को खुद से पिच भी कर सकते है। 

10. ब्लॉग को सेल करकर पैसा कमाए? 

आप किसी ब्लॉग पर दो तीन साल काम करके अगर ओर काम नही करना चाहते हो और ब्लॉगिंग छोड़ने के सोचते हो तो आप उस ब्लॉग को किसी को बेचकर भी पैसा कमा सकते हो। आप यकीं नहीं मानोगी एक अथॉरिटी ब्लॉग की कीमत करोड़ो में होते है। 

आप चाहे तो facebook पर ऐसे बहुत ग्रुप है जो कि ब्लॉग के buy sell करवाते है। आप वहाँ जाकर देख सकते है कि एक ब्लॉग कितने में सेल्ल होते है। 

तो दोस्तो वैसे तो ओर भी कोई सारे तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने के जैसे कि खुद के सामान बेचना, लिंक शोर्ट करना, प्राइवेट फॉर्म बनाकर, ब्लॉग से फ्री लांचिंग करना ।

लेकिन हमे इन्ही 10 तरीके सबसे ज्यादा पसंद है ब्लॉग से पैसे कमाने(blog se paise kaise kamaye) के लिए। यह जो भी तरीका हमने बताए है इनसे आप महीने के लाखों रुपया तक बहुत आसानी से कमा सकते हो। लेकिन दोस्तो तरीका चाहे कोई भी हो आप पैसा तभी कमा सकते हो जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक हो। इसीलिए अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपको पहले ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बारे सोचना चाहिए। अगर ब्लॉग पर ट्रैफिक रहेगा तो कोई भी तरीका हो आप पैसा कमा ही लोगे। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए seo के जरुरत पड़ते है । अगर आपको नहीं पता seo क्या है या कैसे करते है तो आप हमारे यह आर्टिकल पढ़ सकते हो – Seo Kaise Kare

ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है? 

ब्लॉग ऑनलाइन एअर्निंग करने के सबसे अच्छा जड़िया है। ब्लॉगिंग पर सिर्फ advertisement से ही नही वल्कि ओर भी कोई सारे तरीके से पैसा कमा सकते हो। यानी कि आप समझ सकते हो ब्लॉग से कमाने के प्लेटफार्म बहुत सारे है। ऐसे में अगर आप ऊपर बताये गए कोई भी 3 तरीके एक ही ब्लॉग पर एप्पली करते हो और अगर एक तरीके से 200$ तक कामयी हो जाये तो महीने के 600$ जरूर हो जायेगा। लेकिन यह जरूरी नही है कि एक तरीके से सिर्फ 200$ ही कामयी हो, इससे ज्यादा 1000$ तक भी कमाई हो सकते है। 

यहाँ मैं एक ब्लॉगर का नाम लेना चाहता हूँ जो ब्लॉगिंग के जड़िये एफ्फिलिट मार्केटिंग करते है और महीने के 10000$ तक एरन करते है और इसके एअर्निंग रिपोर्ट आप shouthmeloud ब्लाग पर जाकर देख सकते हो। ऐसे ही एक हिंदी ब्लॉगर है जिसका नाम प्रवण अग्रवाल है वो भी महीने के 5 लाख तक कमा रहे है। और भी कोई सारे नाम है जैसे सतीश कुशवाह, चंदन साहू। यह सब एक हिंदी ब्लॉगर है। 

यानी कि आप समझ सकते हो ब्लॉगिंग में कितना scope है। आज बहुत सारे लोग है जो ब्लॉगिंग को अपने रोजग़ार के जड़िये बना लिया है। Even, मैं भी ब्लॉगिंग से ही अपना गुजारा चला रहा हूँ। 

तो दोस्तो आप समझ सकते हो ब्लॉगिंग से कितना कमाया जा सकता है? 

क्यों अधिकतर लोग ब्लॉगिंग से पैसे नही कमा पाते? 

ब्लॉगिंग में आये हुए 10% लोग ही ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाते है। यानी 90% लोग ही ब्लॉगिंग में फैल हो जाते है। इसके कोई सारे कारण है जिनमे 3 मुख्य कारण हमारे हिसाब से आपको बताता हूँ – 

  • आधी-अधूरा नॉलेज : बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग में तो आते है लेकिन ब्लॉगिंग करने के सही तरीका उन्हें पता नही होते। वे सिर्फ ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए आते है। वे कहीं से सस्ती होस्टिंग डोमेन के जुगाड़ कर एक ब्लॉग बना लेते है और वहाँ कुछ दिन तक इधर उधर से कॉपी करके आर्टिकल लिख लेते है। ऐसे में एक दो महीने काम करके जब उन्हें अच्छा रिजल्ट न मिलते है तो वे ब्लॉगिंग को छोड़ देते है। ब्लॉगिंग से आप तभी पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हो जब वहाँ निरंतर काम करेंगे, अच्छे से अच्छे आर्टिकल खुद से लिखेंगे। ऐसा नही कि आप कही से कॉपी पेस्ट करके या कोई शार्ट कट से ब्लॉग आर्टिकल को लिखकर यहां से पैसे बना लोगे। ब्लॉगिंग करने से पहले आप ब्लॉगिंग के पूरे नॉलेज ले जैसे आर्टिकल कैसे लिखे जाते है, पोस्ट को कैसे रैंक कराते है और इन चीज़ों को सीखने में थोड़े समय लगते है। अगर आप 2 3 महीने में ब्लॉग से कमाने के सोच में आये हो तो आप यहाँ कभी सफल नही हो पाओगे। 
  • रेगूलर न रहना : मेने ऐसे बहुत लोगो को देखा है जो ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन ब्लॉग पर रेगुलर नही होते। वे जब मन चाहे ब्लॉग पर काम करते है और फिर छोड़ देते है। ऐसे लोग भी ब्लॉग से पैसा नही कमा सकते है। ब्लॉग एक प्रकार का बिज़नेस ही होते है। इसीलिए आपको इसे बिसिनेस के तरह लेकर काम करना पड़ता है। 
  • गलत niche के चयन : बहुत नए ब्लॉगर गलत niche के चयन करते है। जैसे मान लो अपने कही से सुना टेक्नोलॉजी में अच्छा cpc मिलते है और टेक्नोलॉजी niche पर एक ब्लॉग बना लिया। लेकिन टेक्नोलॉजी में आपके थोड़ा भी इंटरेस्ट नही है। ऐसे में आप कुछ दिन ब्लॉग पर काम करकर fastrat होने लगोगे और अंत मे ब्लॉग छोड़ दोगे। इसीलिए हमेशा ब्लॉग उस niche पर आरंभ करना चाहिए जिसमें आपके interest और नॉलेज दोनों हो। 

Conclusion 

तो दोस्तों अगर आपके पास भी एक ब्लॉग है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो ऊपर बताये गए तरीके से आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में सक्षम हो। लेकिन दोस्तो अगर आप एक न्यूवी हो तो पहले आपको ब्लॉग पर थोड़े-बहुत ट्रैफिक लाने के बारे में सोचना चाहिए। और जब थोड़े बहुत ट्रैफिक आने लगे तो तो पहके आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाए। और जब अच्छा-खासा ट्रैफिक आने लगे तो आप एडसेंस के साथ साथ बाकी तरीके का apply कर पैसा कमाए। 

दोस्तो मुझे उम्मीद है blogging se paise kaise kamaye यह जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको अभी भी पोस्ट के संदर्भ में कुछ कहना है या आप चाहते हो कि किसी टॉपिक को इस आर्टिकल पर अपडेट कराना तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। आर्टिकल को यहाँ तक पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद। 

Q. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिया किया करना पड़ेगा?

ब्लॉग्गिंग से हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन बहुत कम ही लोग पैसा कमा पाते है. इसका मुख्या कारन है ट्रैफिक . ब्लॉग से पैसा तभी कमा पाओगे जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक हो.

Q. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के सबसे अच्छा सोर्स क्या है?

वैसे तो आर्टिकल पर 10 से ज्यादा ब्लॉग से पैसे कमाने के सोर्स बताया है अगर इनमे से सबसे अच्छे सोर्स मुझसे कोई पूछता है तो मेरे हिसाब से एड्सेंसे होगा.

Q. क्या ब्लॉग पर एक से ज्यादा सोर्स के उपयोग से पैसे कमा सकते हो?

जी हाँ ! आप ब्लॉग पर एक साथ एक से ज्यादा सोर्स के उपयोग कर सकते हो.

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

2 thoughts on “ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये 2022 | Blogging se paise kamaye”

Leave a Reply

Your email address will not be published.