बी फार्मा(B’Pharma) क्या है? बी फार्मा के बाद जॉब

B Pharma क्या है: वैसे तो करियर के कई सारे विकल्प उपलब्ध होते है लेकिन ऐसे बहुत मेरे भाई-बहन होगा जो मेडिकल फील्ड में रुचि रखते है और करियर इस फील्ड में ही बनना चाहते है। अगर आप भी उनमें से एक हो तो आज इस पोस्ट में हम आपसे एक ऐसे कोर्स से रूबरू कराने वाला हूँ जिसे करके आप अपने करियर को मेडिकल क्षेत्र में सुनिश्चित कर सकते है।

हम बात कर रहे है 4 वर्षीय कॉर्से B Pharma के बारे में जो एक स्नातक कोर्स है और जिसे करने के बाद आप सरकारी नौकरी से लेकर खुद के बिज़नेस भी शुरू कर सकते हो। अगर आप भी कम समय मे या कम पढ़ाई करके एक अच्छा नौकरी या करियर के उम्मीद रखते हो तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

b pharma kya hai

इस पोस्ट हम बात करेंगे B pharma क्या है, B pharm कैसे करें, B pharma के बाद जॉब और भी B pharm से जुड़ी जानकारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

फार्मेसी क्या है?

B pharma क्या है यह जानने से पहले फ़ार्मेसी क्या है यह समझना जरूरी है। 

Loading...

फार्मेसी के सीधा सम्बंध दबाई(medicine) से है। फार्मेसी में दवा बनाना, कौन सी रोग के लिए कौन सा दवा, दवा बनाने के केमिकल फार्मूला, दवाई टेस्ट यह सब फ़ार्मेसी के अंतर्गत आते है।

फार्मेसी में करियर बनाने के लिए कोई सारे डिप्लोमा कोर्सेज उपलब्ध होते है जिसमे से B Pharma भी एक है। इसके अलावा D Pharma ,  M Pharma जैसे भी कोई कॉर्से होते जिससे भी फार्मेसी क्षेत्र में करियर होते है।

B Pharma क्या है?

Loading...

B pharma का पूरा नाम Bachelor of Pharmacy होते है। यह फार्मेसी लाइन के एक स्नातक डिग्री होते है जिसे 12th पास विज्ञान शाखा के छात्रों कर सकते है। इस कॉर्से 4 साल का होता है जिसमें 8 सेमेस्टर होते है।  कॉर्से के दौरान छात्र को दवा, औषधि के बारे मे छोटे बड़े हर जानकारी दिया जाता है, किस मरीज़ के कौनसी दवा देना होता है इन सब विषय के जानकारी दिया जाता है। 

इस कॉर्से को करने के बाद छात्र पूरे तरह से फार्मेसी फील्ड के लिए तैयार हो उठते है, मेडिकल फील्ड में नौकरी भी कर सकते है। साथ ही साथ डिग्री को पूरा करने के बाद उन्हें licence भी दिया जाता है जिससे अपने खुद के मेडिसिन शॉप ओपन कर पाते है। 

B Pharma कोर्स में फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई करनी होती है। इस कॉर्से के डिमांड विदेशों में भी बहुत ज्यादा होते है।

B pharma के लिए शैक्षिक युगयत

सबको पता होता है कि फ़ार्मेसी फील्ड में पैसे बहुत ज्यादा होते है इसीलिए बहुत सारे छात्रों इस कॉर्से को करने में दिलचस्पी रखते है। लेकिन हर कोई इस कॉर्से को नही कर सकते । इसके लिए कुछ शैक्षिक युगयतभी होना चाहिए – 

Loading...
  • छात्रों को Science Stream में12th उर्तीण होना चाहिए वो भी 50% अंक के साथ। 
  • 12th में physics, Chemistry, Maths/Biology विषय होना अनिवार्य है। 
  • छात्रों के आयु 17 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • कोई कोई कॉलेज में एंट्रेंस परीक्षा को पास करना होता है तो किसी में मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है। 
  • Open स्कूल से 12th pass छात्र इस कॉर्से के लिए युग्य नही होते है। 
  • Pharmacy में डिप्लोमा किये हुए छात्र भी इस कोर्स को कर सकते है।

B Pharma कितने साल की कॉर्से होते है?

B pharma फार्मेसी के ऊपर एक स्नातक डिग्री कॉर्से है जिसे पूरा करने के लिए 4 वर्ष की समय लगता है। इस 4 वर्ष में छात्रों को 8 सेमेस्टर से गुजरना पड़ता है। यानी कि हर एक साल में 2 सेमेस्टर आयोजित होते हैं।

B pharma कैसे करे?

हर कॉर्सेस की अपनी ही कुछ procedure होते है जिससे गुजरते हुए उस कॉर्से को पूरा करना होता है। B Pharm डिग्री के लिए भी कुछ procedure से गुजरना होता है जो निम्नलिखित है-

  • B Pharma करने के लिए सबसे पहले बात आते है कॉलेज पर admission लेना और जिसके लिए छात्रों को विज्ञान शाखा में 12th पास होना चाहिए। 
  • इसके बाद छात्रों को एडमिशन के लिए कॉलेज के चयन करना है और उस कॉलेज के हिसाब से खुद को prepare करना होता है। जैसे कि किसी किसी कॉलेज पर एंट्रेंस परीक्षा की आयोजित किया जाता है जिसके लिए आपको एंट्रेंस की तैयारी करने होता है। 
  • एक बार कॉलेज पर एडमिशन पाने के बाद अगली बाड़ी आते है कॉर्से को पूरा करना। B pharma 4 वर्ष के कॉर्से होते है जिसमे 8 सेमेस्टर रहते है। सारे सेमेस्टर को पार करने के बाद ही B pharma डिग्री हासिल कर सकते हो जिसके लिए पढ़ाई करना होता है।

B Pharma college in india 

Loading...

कोर्स चाहे कोई भी हो सिखाने वाले जगह अच्छा होना चाहिए। एक सफल आदमी के पीछे कही न कही कॉलेज के हाथ जरुर होते है। आप जितना भी महनत करो अगर कॉलेज अच्छा नहीं होगा तो आपको कमियाबी नहीं मिलेगा।

इसीलिए कोर्स करने के लिए अच्छे इंस्टिट्यूट या कॉलेज का चयन करना अनिवार्य है। निचे हमने भारत के सबसे अच्छे कॉलेज B pharma के लिए निचे लिस्ट किया हूँ-

  • एल एम् कॉलेज ऑफ फार्मेसी अहमदाबाद
  • गुरु गोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली
  • पूना कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, पुणे
  • Institute of chemical technology Mumbai [ICT MUMBAI]
  • जादवपुर यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल
  • बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
  • एएल – अमिन कॉलेज ऑफ़ फ़ार्मेसी, बैंगलोर
  • IIT Varanasi – Indian Institute of Technology
  • Government College of Pharmacy, Aurangabad
  • University institute of pharmaceutical sciences, Chandigarh
  • गोवा कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, गोवा
  • महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, रोहतक
  • DU – Delhi University
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई

B Pharma के बाद क्या करे?

जैसे कि आप समझ ही गए होंगे कि B Pharma एक फार्मेसी क्षेत्र की डिग्री जिसे पूरा करने के बाद छात्रों के पास कोई सारे विकल्प मौजूद होते है। एक बार B Pharma पूरा करने के बाद आप किसी भी सरकारी-वेसरकारी कंपनी/ होस्पिताल में फार्मासिस्ट के तौर पर या अन्य कोई दवा से संबंधित नौकरी कर सकते है। इसके अलावा कोई भी लव या रिसर्च सेंटर पर केमिस्ट के बतौर भी बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हो। 

B Pharma डिग्री के बाद अगर आप पढ़ाई में दिलचस्पी रखते हो तो M Pharma, MBA जैसे बड़ी बड़ी कॉर्से कर सकते हो। इतना ही नही B Pharma के certification से आप आपने खुद के मेडिसिन शॉप खुल सकते हो और जिससे आप महीने के एक मोटा कमाई बहुत आसानी से निकल सकते हो।

Loading...

B Pharma जॉब के सैलेरी 

ऐसे बहुत लोग है जो B Pharma कॉर्से को करके आज महीने के लाखों रुपये कमा रहे है। B Pharma करने के बाद रोजगार के बहुत सारे विकल्प मौजूद रहते है।

जॉब की बात करे तो B Pharma किये छात्रों को बहुत ही अच्छा सैलरी मिलते है। यह सब डिपेंड करेंगे कि आपके जॉब कहाँ पर लगे है। सरकारी होस्पिताल पर अगर जॉब पा लेते हो तो शुरुआत समय मे 20 हज़ार के ऊपर सैलरी मिलेंगे। वही अगर किसी कंपनी में जॉब लगते है तो शुरुआत समय पर सैलरी थोड़ा कम मिलेगा लेकिन आप अपने काबिलियत से बहुत जोल्दी रोकम को बड़ा सकते हो। 

इतना ही नहीं अगर आप इस कोर्स को करके खुद के शॉप शुरू करते हो तो आप महीने में लाखों रुपया तक कमा सकते हो।

B Pharma करने की फायदे 

हमारे देश दवाई उत्पादन के मामले में सबसे आगे है। यह दौर दिन-व-दिन बढ़ते जा हे है। जिससे देश पर फार्मासिस्ट की मांग भी ऊंचाई छूने लगे है। 

अगर आप अभी इस कोर्स को करते हो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद शाबित हो सकता है। क्योंकि B Pharma फ़ार्मेसी के ऊपर bechelor डिग्री है और जिसे पूरा करके आप दवाई के ऊपर सम्पूर्ण ज्ञान पा सकते हो। 

B Pharma कॉर्से करके न सिर्फ सरकारी नौकरी कर सकते हो वल्कि बहुत pharmacist company में as a chemist या drugs specialist के तौर पर नौकरी कर सकते हो। 

उतना ही नही B Pharma खुद के फ़ार्मेसी खुलने के लाइसेंस भी देते है जिससे खुद के शॉप पर दवा  बेचकर बहुत अच्छे रकम महीने के कमा सकते हो।

B Pharma के फॉर्म कब निकलेगा 2021?

प्रत्येक कॉर्से की एडमिशन की एक समयसीमा होते है। B Pharma के लिए भी एक समय सीमा निर्धारित है। B Pharma के लिए सबसे पहले एंट्रेंस परीक्षा से गुजरना पड़ता है जो कि प्रत्येक वर्ष मई से लेकर अगस्त के बीच फॉर्म भरे जाते है। B Pharma में एड्मिशन डेट हर कॉलेज के लिए अलग अलग होते है । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप देख सकते हो किस कॉलेज पर कब फॉर्म जाएंगे।

Click here 

B Pharma की तैयारी कैसे करे?

बी फार्म के तैयारी के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे कॉलेज को ढूंढ़ना पड़ेगा। इसके बाद उस कॉलेज की एडमिशन प्रोसेस को समझना पड़ेगा। B फार्म कॉर्से के लिए ज्यादातर कॉलेज प्रवेश परीक्षा की आयोजित करता है। तो सबसे पहले तो आपको उस परीक्षा की तैयारी है। 

बी फार्मा प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करे :

बी फार्मा प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे पहले तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि इस परीक्षा में प्रतियोगी बहुत कम होते है और करियर ऑप्शन बहुत ज्यादा। 

इसके बाद आपको उस परीक्षा के तैयारी करना है जिसके लिए पढ़ाई जरूरी है। आप 11वीं/12वी की भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, जीव विज्ञान और Maths के कांसेप्ट को क्लियर रखें और इस परीक्षा के लिए गाइड बुक खरीदे । अगर आप थोड़े मन लगाकर मेहनत करते हो इस परीक्षा में आपको सफलता जरूर मिलेगा।

निष्कर्ष:

किसी विषय पर काम करने से पहले आगे आप उस विषय के बारे में जानकारी पहले से पाप्त कर लेते हो तो उसपर सफलता पाने की संवाभना बड जाते है ।चाहे वो पढाई की बात हो या कोई काम । अगर आप सही जानकारी के साथ आगे बड़ते हो तो सफलता जरुर आपके कदम चुमते है।

तो मित्र मुझे उम्मीद है कि B Pharama Kya hai पोस्ट के ऊपर दिए गए संपूर्ण जानकारी आपके लिए जरुर helpful रहा होगा। इसी तरह से शिक्षा से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को जरुर लाइक करे।

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

Leave a Comment