A

[55+] Business Ideas in Hindi | कम बजट में नए बिज़नेस हिन्दीमे

कम खर्च में ज्यादा कमाई के बिजनेस शुरू करने के Small Business Ideas in Hindi – Laghu Udyog Small Business Ideas In Hindi 2022 कम लागत में कुछ बड़ा करे ।

New Small Business ideas hindi

आज के समय में उद्योग जगत काफी तेजी से विकास कर रहा है। काफी बड़े-बड़े उद्योग एवं कारोबार हमारे सामने सफलता की ऊंचाइयों पर है। लेकिन इन बड़े उद्योगों की शुरुआत सही व्यापार की चुनाव Small business से हुई होगी। 

ऐसे कई बिजनेस आइडिया हैं जिन पर विचार करके यदि कारोबार किया जाए तो अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यह स्मॉल बिजनेस आईडियाज  आपको एक बड़े उद्योगपति के रूप में स्थापित कर सकते हैं। आज के दौर में ज्यादातर युवा व्यापार करना चाहते हैं, लेकिन कारोबार में सही विकल्प न हो पाने के कारण वह इस क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

कुछ ऐसे भी लोग हैं जो व्यापार की शुरुआत कर देते हैं लेकिन उस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाना है या उसे सही तरीके से कैसे संचालित करना है इस बात की जानकारी वह नहीं इकठ्ठा कर पाते हैं और इसीलिए उनका व्यापार चल नहीं पाता है। अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि किसी बड़े व्यापार को खड़ा करने के लिए बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता होती है। लेकिन कुछ ऐसे छोटे व्यापार Small business भी हैं जिनकी शुरुआत करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है और छोटे व्यापार से ही काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।

आज के दौर में ऐसे कई सारे छोटे व्यापार हैं जिन्हें शुरू कर के लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे व्यापारों  के बारे में बताने जा रहे हैं जिन की शुरुआत करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अनुक्रम दिखाए

New Business Ideas in Hindi 2022 | कम लागत में शुरू किये जानेवाला बिजनेस आइडियाज

ज्यादातर लोगो बिजनेस करने से इसीलिए पीछे हट जाते हे क्युकी कही न कही उनको लगता है, हमारे पास इतना पर्याप्त पूंजी नहीं है जिससे एक बड़े बिजनेस खड़े कर पाए । लेकिन हर एक बड़े बिजनेस के शुरुवात छोटे स्थर से ही होते है । हर बड़े बिजनेस को एक छोटे पूंजी से खड़े किया जाता है । अगर आप भी इस बात से चिंतित है कि आपके पास बहुत कम मात्रा में पूंजी है लेकिन आप एक बिजनेस करना चाहते हो तो आज आपको कुछ एइसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएँगे जो कि Minimum से Minimum पूंजी से शुरू किया जा सकता है।

1. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

Small business ideas hindi

आज के व्यस्त दिनचर्या में लोगों के पास समय की काफी कमी है ।ऐसे में लोगों को अपने फंक्शन ऑर्गेनाइज करने के लिए कुछ लोगों की जरूरत होती है , जो उनके समारोह को अच्छी तरीके से ऑर्गेनाइज कर सके। इवेंट मैनेजमेंट के काम में अधिक लागत भी नहीं आती है और आप लोगों के बर्थडे पार्टी शादी के समारोह न्यू ईयर पार्टी ऑर्गेनाइज करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2.टिफिन सर्विस (Tiffin Service)

 काफी सारे लोग अपने घरों से दूर रहते हैं या फिर अकेले रह कर के काम करते हैं। ऐसे में कामकाजी लोगों के लिए खाना बना पाना काफी बड़ी चुनौती होती है। टिफिन सर्विस Small business ideas के एक अच्छा सुझाव है पैसा कमाने के लिए । यदि आप टिफिन सर्विस का काम शुरू करते हैं तो इसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है ।आपको चाहिए कि आप हॉस्टल या फिर ऑफिस के पास में अपने इस काम का प्रचार करें यह एक काफी अच्छा व्यापार है। जिससे कि अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

3.रिक्रूटमेंट फर्म (Recruitment Form)

आजकल के समय में कंसल्टेंसी एवं रिक्रूटमेंट फर्म खास तौर पर काम करना भी काफी अच्छा विकल्प है। आपको इसके लिए केवल अपनी एक ऑफिस स्थापित करना होगा एवं ऐसी कंपनियों से संपर्क करना है जो लोगों को काम पर रखती हैं। आप लोगों की जॉब लगवाने का काम भी कर सकते हैं और इसके बदले में आपको मेडिएटर के तौर पर अच्छे पैसे प्राप्त हो सकते हैं।

4. यूट्यूबर चैनल ( Youtube)

काफी सारी लोग यूट्यूब से भी घर बैठे पैसा कमा रहे हैं। आप भी यूट्यूब पर वीडियोज बना करके इन्हें अपलोड करके काफी सारा पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपको ज्यादा लागत भी लगाने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक अच्छा विषय चुनकर उसके ऊपर वीडियोज बनाने होते हैं और उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करना होता है। इन वीडियोज पर यूट्यूब ऐड दिखाता है और इससे आपको पैसे प्राप्त होते हैं। इस काम में आपको बिल्कुल भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। यह पूरी तरीके से मुफ्त में भी आप कर सकते हैं और लंबे समय तक इस से पैसा कमा सकते।

5.फोटोग्राफी (PhotoGraphy)

Photography Business Ideas

 दोस्तों आज के के समय में फोटोग्राफी भी एक काफी अच्छा विकल्प बनकर के सामने आया है । इसके लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप एक छोटी सी दुकान लेकर के भी फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको थोड़ी बहुत कैमरा की स्किल आनी चाहिए और एडिटिंग आने की आवश्यकता है। इसमें आपको बहुत अधिक पैसे नहीं लगाने पड़ते हैं और अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

6.फोटोकॉपी (PhotoCopy)

फोटोकॉपी शॉप खोल कर भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको स्कूल कॉलेज या फिर ऑफिस के आसपास की जगह ढूंढनी सही है। जहां पर आप अपना काम शुरू कर सके। फोटोकॉपी की दुकान शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए केवल आपको एक प्रिंटर ,कंप्यूटर सिस्टम एवं थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ती है। इससे आप अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

7.गाड़ी किराए पर देना – Car Rental Service Business in hindi

 आप जहां पर भी रहते हैं वहां पर बाहर शहरों से लोग आते ही होंगे। ऐसे में आप बाइक या स्कूटर को किराए पर देने का भी काम शुरू कर सकते हैं। कई सारे लोग लोकल मार्केट में चलने के लिए बाइक के स्कूटर हायर करते हैं इसके लिए आपको बहुत सारी गाड़ियां खरीदने की जरूरत नहीं है। आप थोड़े से ही गाड़ियों से इस काम की  शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाइक्स के पेपर पूरे रखने होंगे और रेंट पर बाइक उपलब्ध करवाते वक्त भी सिक्योरिटी अमाउंट रखना होगा। यह भी एक अच्छा विकल्प है जिससे आप काफी अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

8.नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस (Network Marketing Businees)

 नेटवर्क मार्केटिंग में भी आप काम करके अपना बिजनेस अच्छा चला सकते हैं। यह छोटा बिजनेस होता है जिसमें आप कुछ प्रोडक्ट बेच करके और कुछ लोगों को जोड़ते हैं जिससे कि आपको कमीशन प्राप्त होता है । जैसे जैसे आप लोगों को जोड़ते जाते हैं वैसे वैसे आपका कमीशन बढ़ता जाता है। इसे भी आप अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

9.गार्डनिंग सर्विस (Gardening Service)

 कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बागवानी का शौक होता है। लेकिन वह अपने व्यस्त दिनचर्या के कारण अपने शौक को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में इन लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश होती है जो इनके पेड़ पौधों का ख्याल रख सके। आप इसका भी व्यापार शुरू कर सकते हैं ऐसे में आप लोगों के बगीचे का रखरखाव कर काम कर सकते हैं।

10.हैंडीक्राफ्ट आइटम सेलिंग (Handicrafts Item Business)

आज भी गांव में ऐसे कई सारे लोग हैं जो अपने स्तर पर चीजों को बनाते हैं और कम पैसे में ही बेच देते हैं। आप ऐसे लोगों को ढूंढ करके उनसे संपर्क करके कम पैसों में अच्छी हस्तनिर्मित चीजें खरीद सकते हैं और उन्हें शहर में अच्छे दामों में बेच करके मुनाफा कमा सकते हैं।

11.राइटिंग सर्विस (Writting service)

काफी समय से इंटरनेट पर सामग्री लेखक की डिमांड बढ़ी हुई है। यदि आप लिखने में रुचि रखते हैं तो आप एक लेखक के तौर पर भी पैसे कमा सकते हैं । ऐसी कई सारी  साइट्स या ग्रुप हैं जो अपने लिए लेखक ढूंढते हैं । आप फ्रीलांसर के तौर पर भी इन वेबसाइट्स के लिए काम करके अच्छी रकम कमा सकते हैं।

12.वेबसाइट मेकिंग (Website Making)

आज हर चीज डिजिटल होती जा रही है इस आधुनिक दौर में कई सारे लोग अपनी वेबसाइट से बनाते हैं और अपने काम को डिजिटल रूप से स्थापित करने का प्रयास करते हैं । ऐसे में यदि आप व साइट बनाने का काम सीखते हैं और इसे शुरू करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।आप नॉर्मल या फिर इन कॉमर्स साइट डेवलप करने का काम शुरू कर सकते हैं।

13.सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

आप एक वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर भी अपना काम शुरू कर सकते हैं। ऐसे में क्लाइंट आपको ऑनलाइन हायर करता है और उसके बाद वह अपने कामों की जानकारी आपको मेल के द्वारा प्रदान करता रहता है । आपको क्लाइंट के जरूरतों को पूरा करना होता है इसके अंतर्गत सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना पोस्ट करना या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग वीडियो, एडिटिंग का कार्य आता है जिसे करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

14.फ्रीलांसर (Freelancers)

 फ्रीलांसर के तौर पर भी कार्य करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। फ्रीलांसर को क्लाइंट्स अपने प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एपोइंट करते हैं । इस Small business के लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको इन प्रोजेक्ट को पूरा करना होता है और इसके बदले में क्लाइंट आप को सैलरी देते हैं । यह प्रोजेक्ट किसी भी तरीके के हो सकते हैं आपको अपने कार्य क्षमता के अनुसार इनका चुनाव करना होता है।

15.बकरी पालन

 बकरी पालन का काम भी आप छोटे पैमाने पर शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह Small business ideas के काम थोड़ी सी जगह में शुरू हो जाता है। इसके लिए आपको कुछ बकरियों को खरीदना होता है और उसके बाद इन्हें बड़ा होने पर बेच देना होता है। इस काम में काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।

16.खेती (Farming)

आजकल ऑर्गेनिक खेती के जरिए लोग काफी अच्छा व्यापार जमा रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इसमें आपको थोड़ी सी जगह में कुछ विशेष तरीकों से सब्जियों को उगाना होता है और इसके बाद यह काफी अच्छे दामों में बाजार में बिक जाती है। यह काम काफी जल्दी ही आपको कमाई करके देता है।

17.कोचिंग क्लास (Coaching center)

कोचिंग इंस्टिट्यूट या कोचिंग क्लासेज की शुरुआत करके भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में यह स्मॉल बिज़नेस के एक अच्छा व्यापार के तौर पर स्थापित हो रहा है। इसमें आप खुद भी पढा सकते हैं और अलग सब्जेक्ट के टीचर को भी अप्वॉइंट करके अपनी क्लास में पढ़ाई की सुविधा दे सकते हैं ।इसके लिए आपको थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। लेकिन यह काम आपको काफी अधिक मुनाफा प्रदान करेगा।

18.रियल एस्टेट कंसलटेंसी (Real Estate Consultant)

आप एक रियल एस्टेट कंसलटेंसी  या फिर ब्रोकर का काम भी कर सकते हैं । इसके लिए आपको लोगों को जमीन या घर बिकवाने एवं किराए पर घर दिलवाने होंगे। इसके लिए 1 से 2 प्रतिशत का कमीशन प्राप्त होता है । इसके जरिए भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

19.सिलाई केंद्र (Silai Center)

यदि आपको सिलाई में रुचि है और आपको सिलाई करनी आती है तो आप एक सिलाई केंद्र खोल करके वहां सिलाई सिखाने का काम शुरू कर सकते हैं। इससे काफी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

20.योगा सेंटर (Yoga Center)

Yoga Center Business Ideas

आजकल की बिगड़ती दिनचर्या में लोग मेडिटेशन एवं योगा की तरफ फोकस कर रहे हैं। ऐसे में यदि आपको योगा आता है तो आप एक योगा इंस्ट्रक्टर के तौर पर भी काम कर सकते हैं । या फिर अपना एक सेंटर खोल सकते हैं और अपने व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। इस व्यापार से आप काफी अधिक कमाई कर सकते हैं।

21.ग्रॉसरी स्टोर (Grocery store)

घर में रोजाना काफी सारी चीजें इस्तेमाल होती हैं । ऐसे में आप एक ग्रोसरी स्टोर को भी खोल सकते हैं और अपने बिजनेस को स्थापित कर सकते हैं। किराना की दुकान एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है जहां पर छोटी से छोटी एवं बड़ी से बड़ी चीज आप उपलब्ध करवा सकते हैं। आपकी दुकान पर अधिक से अधिक ग्राहक आते रहे तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

22.मेडिकल स्टोर (Medical Store)

आज के बदलते दौर में जैसे-जैसे प्रदूषण बढ़ता जा रहा है लोगों का स्वास्थ्य भी खराब होता जा रहा है ऐसे में मेडिकल स्टोर शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मेडिकल स्टोर पर का व्यापार इन दिनों काफी डिमांडिंग बिजनेस बन चुका है। इससे आप अच्छा फायदा कमा सकते हैं ।

23.ऑटोमोबाइल रिपेयर (Automobile Repair)

आज के समय में हर घर में फोर व्हीलर (Four Wheeler) या मोटरसाइकिल है और आनेवाले समय में यह आंकड़े ओर भी ज्यादा बढ़ेंगे और काफी सारे लोग बाइक और कार का उपयोग करेंगे। ऐसे में ऑटो मोबाइल रिपेयर की दुकान खोलना एक बहुत ही फायदेमंद व्यापार हो सकता है। इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

24.वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

कई सारे लोग अपनी शादी को बहुत बड़े स्तर पर प्लान करवाते हैं। और लाखों रुपए अपनी शादी पर खर्च करते हैं। यदि आप अपना व्यापार, इस Small business ideas को शुरू करने की सोच रहे हैं तो वेडिंग प्लेनिंग का बिजनेस भी बहुत अधिक मुनाफा आपको दे सकता है।

25.करियर काउंसलर (Career Counseler)

आज के समय में बच्चे अपनी हायर स्टडीज को लेकर के बहुत असमंजस में रहते हैं। ऐसे आप एक करियर काउंसलर के तौर पर भी खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक लागत की भी जरूरत नही है। 

26.फ़ूड जॉइंट (Food Joint)

आप एक फ़ूड जॉइंट खोल कर भी अपना काम  छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। यह काम आप किसी भी जगह पर शुरू करेंगे तो आपको मुनाफा ही होगा। 

27.साइबर कैफे (Cyber Cafe)

देश में रोजाना बहुत से लोग रोजगार के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में यदि आप साइबर कैफे के तौर पर अपना व्यापार शुरू करते हैं तो यह एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

28.डांस क्लास ( Dance Class)

अगर आपको डांस आता है तो आप अपने घर से ही डांस क्लास की शुरुआत कर सकते हैं । और धीरे धीरे अपने इस काम को बढ़ा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

29.टी कैफे / कॉफी सेंटर (Tea / Cofee Cafe)

आजकल के सारे लोग चाय बन कॉफी पीने के शौकीन होते हैं। ऐसे में यदि आपने कोई व्यापार करने की सोच रखी है तो आप चाय या कॉफी सेंटर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा और आप एक अच्छे व्यापार की शुरुआत भी कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी स्कूल कॉलेज या फिर ऑफिस के आसपास की जगह चुननी चाहिए जहां पर आपका बिजनेस अधिक से अधिक चल सकेगा।

30.एफिलेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

ऑनलाइन मार्केटिंग के इस दौर में आप एफिलेट मार्केटिंग करके भी काफी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको कुछ ऑनलाइन मार्केटिंग साइट्स के  मार्केटिंग में अपने अकाउंट बनाना होता है और प्रोडक्ट सेलिंग करनी होती है। प्रोडक्ट के लिंक आप अपनी सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करके इस काम को कर सकते हैं। आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से जो भी प्रोडक्ट बिकेंगे उनका कमीशन डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आपको प्राप्त हो जाता है।

31. इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Design)

Intire Disigner Business Ideas

हर व्यक्ति को अपने घर को सजाना और अच्छे तरीके से व्यवस्थित करना पसंद होता है ।लेकिन कई लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने घर को सही ढंग से सजा सके और व्यवस्थित कर सके। ऐसे में लोग अपने घर को व्यवस्थित करने के लिए अन्य लोगों की मदद लेते हैं । दोस्तों आप इंटीरियर डिजाइनिंग की कंपनी की भी शुरुआत कर सकते हैं। एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में आप लोगों के घर को व्यवस्थित करने का काम शुरू कर सकते हैं। यह काम काफी अधिक कमाई वाला है इसे करके आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

32.ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour)

आज के समय में लोग अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए काफी प्रयास करते हैं और इसीलिए सौंदर्य बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स भी बाजार में काफी तेजी से बिक रहे हैं। ऐसे में यदि आप अपने व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप ब्यूटी पार्लर के तौर पर अपना व्यापार स्थापित कर सकते हैं । इसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो जाता है। यह बिजनेस छोटा है लेकिन इससे आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

33.कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट (Computer Institute Center)

डिजिटल इंडिया के इस बार में सभी लोग कंप्यूटर जानने की इच्छा रखते हैं । ऐसे में आप कुछ कंप्यूटर्स को खरीद करके अपना एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को बहुत अधिक लागत की आवश्यकता नहीं है। आप दो-तीन कंप्यूटर से भी अपने कंप्यूटर इंस्टिट्यूट की शुरुआत कर सकते हैं। यह एक बहुत तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस  (Small business ideas) साबित हो सकता है। यदि आपको खुद कंप्यूटर नहीं भी आता है तो आप बाहर से टीचर हायर करके इस काम की शुरुआत कर सकते हैं।

34.बेकरी (Bakery)

आजकल लोग केक पेस्ट्री ब्रेड एवं बाकी स्नैक आइटम्स भी खाना भी पसंद करते हैं। ऐसे में यदि आप अपने व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो बेकरी का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप बेकरी के साथ ही साथ और भी खाने की चीजें उपलब्ध कराते हैं तो आपका यह बिजनेस काफी तेजी से बढ़ सकता।

35.मेंस सलून (Men’s Salon)

आप मेंस सैलून की शरुआत बात भी कर सकते हैं  इस व्यापार को शुरू करने में आपको 5 से ₹10000 की लागत आती है और इतनी इन्वेस्टमेंट में आप काफी अच्छा सैलून स्थापित कर सकते हैं और अच्छी रकम कमा सकते हैं।

36.मोबाइल फ़ास्ट फ़ूड वेंडर (Mobile Fast Food)

आजकल हर कोई फास्ट फूड खाना पसंद करता है। हर उम्र के लोगों को फास्ट बहुत पसंद आता है। ऐसे में आप एक मोबाइल फास्ट फूड वैन की शुरुआत कर सकते हैं। या एक अच्छा स्मॉल बिजनेस आइडियाज  हो सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक गाड़ी की जरूरत है जिसमें आप फास्ट फूड बनाने की व्यवस्था स्थापित कर सकें और फिर आप इसके जरिए काफी पैसे कमा सकते हैं।

37.टेंट हाउस (Tent House)

शादी विवाह के समय में या फिर किसी भी फंक्शन के समय में लोगों को कुर्सी,मेज,रजाई गड्ढे एवं टेंट के सामानों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप यह सब समान खरीद कर टेंट हाउस के व्यापार की शुरूआत कर सकते हैं । और अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

38.मशरूम (Mushroom)

देश में मशरूम को फूड आइटम के तौर पर काफी पसंद किया जाता है । इसमें काफी प्रोटीन भी पाया जाता है। इसकी डिमांड हर वक्त बनी रहती है । ऐसे में यदि आप मशरूम कल्टीवेशन का काम शुरू करते हैं तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस हो सकता है । काफी कम लागत में यह आपको काफी अच्छा मुनाफा प्रदान करता है।

39.पिकल मेकिंग (Pickle Making)

भारतीय खाना अचार के बिना अधूरा रहता है। छोटे व्यापार की शुरुआत पिकल मेकिंग एवं  अचार मेकिंग का काम शुरू करके भी कर सकते हैं । इसके लिए आपको ज्यादा लागत की भी आवश्यकता नहीं है। केवल ₹10000 में आप पिकल मेकिंग का काम शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

40.अगरबत्ती मेकिंग (Agarbatti manufacturing business)

लगातार लोगों के घरों में पूजा पाठ की चीजों का इस्तेमाल होता रहता है। ऐसे में अगरबत्ती की भी काफी डिमांड रहती है। आप किसी Small business ideas की शुरुआत करना चाह रहे हैं तो आप अगरबत्ती बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद बिजनेस हो सकता है । यह काम महिला एवं पुरुष कोई भी कर सकता है और इसे शुरू करने में बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता भी नहीं है ।आप इसे छोटे स्तर पर भी आराम से शुरू कर सकते हैं।

41.मिल्क डेरी (Milk Dairy)

दूध डेरी का काम बहु नंबर वन स्थान पर रहता है । आप व्यापार की करना चाहते हैं तो दूध डेयरी के बिना विचार बना सकते हैं। इसके लिए आपको और जानवर खरीदने होंगे और उनका दूध बाजार में बेचना होगा। बहुत ही आसान तरीके से आप इस बिज़नेस में अपनी पकड़ बना सकते हैं और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

42.प्रिंटिंग प्रेस (Printing Press)

प्रिंटिंग प्रेस एवं कार्ड प्रिंटिंग की दुकान की  बात करके भी आप अपने व्यापार को स्थापित कर सकते हैं। प्रिंटिंग का काम शादी, जन्म, मृत्यु या फिर किसी भी त्योहार में होता ही है और इस काम की शुरुआत करने पर आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।

43.जूस कॉर्नर (Juicy Corner)

जूस कॉर्नर का व्यापार बहुत ही कम लागत में आप शहर के किसी भी अच्छे स्थान पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक स्टॉल की आवश्यकता होती है। 5000 तक की रकम में यह व्यापार  आसानी से शुरू किया जा सकता है। और इससे अच्छी मुनाफा कमाया जा सकता है।

44.प्लेट मेकिंग (Plate Making)

दोने एवं पत्तल बनाने का काम भी इन दिनों काफी अच्छी कमाई दे रहा है। इसके लिए आपको एक मशीन की आवश्यकता होती है जो कि दोना पत्तल बनाती है। 40 से ₹50000 की लागत में इस काम को शुरू कर सकते हैं। और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

45.गारमेंट स्टोर (Clothes Shops)

लोग काफी शौकीन होते हैं और अलग-अलग तरह के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ऐसे में लोगों की रुचि को ध्यान में रखते हुए आप कपड़ों के दुकान की शुरुआत कर सकते हैं। जहां पर आप लोगों के मन मुताबिक कपड़े बेच करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

46. मसाला मेकिंग (Masala Making)

मसालों के बिना खाना अधूरा रह जाता है । आप मसाला बनाने एवं पैक करने का काम भी छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं ।आप चुनिंदा मसालों को ही पैक करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और घर घर में लोकप्रिय भी हो सकते हैं।

47.रजाई गद्दे बनाने का व्यापार

यदि आप नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो रजाई गड्ढे भरने का धुनाई करने का काम भी शुरू कर सकते हैं। यह केवल ठण्डी में ही बल्कि हर मौसम में चलने वाला काम है।

48. ब्रेड मेकिंग (Bred Making)

आजकल ज्यादातर लोग सुबह के समय में ब्रेड का नाश्ता करते हैं। ऐसे में आप अगर नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप ब्रेड मेकिंग का काम शुरू कर सकते हैं । इसी शुरू करना ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन इस व्यापार से आप एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

49. साबुन मेकिंग (Savoon Making)

Savoon Making Business Ideas

मार्केट में कई तरह के साबुन उपलब्ध हैं। नहाने के, कपड़े धोने के, खुशबूदार कई तरह के ,ऐसे में आप साबुन बनाने का काम शुरू करके भी अपने व्यापार को काफी अच्छी तरीके से स्थापित कर सकते हैं और आगे बढ़ा सकते हैं यह काम कम लागत में शुरू हो जाता है और अच्छा मुनाफा देता है।

50.जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Store)

जो लोग नए बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं वह अपने बिजनेस के तौर पर जन औषधि केंद्र खोल करके अपने बिजनेस, Small business ideas की शुरुआत कर सकते हैं। इस केंद्र को खोलने के लिए आपके पास 130 वर्ग फुट की दुकान या जमीन होनी चाहिए। जहां पर आप केंद्र खोल सकते हैं। इसके बाद आप सरकारी योजना के अनुसार जन औषधि केंद्र खोलने वाले साइट पर आवेदन कर सकते हैं। जन औषधि केंद्र खोलने में दो से तीन लाख तक का खर्चा आता है और इसके बाद सारी लागत बहुत आराम से निकल आती है।

कम लागत में शुरू किये जानेवाले अन्य कुछ बिजनेस आइडियाज

इन 50 के अलावा ओर भी कोई सारे बिजनेस हे जिसे आप कर सकते है । आप अपने नजदीकी जगह पर देख सकते कि वहा कौनसा बिजनेस ज्यादा अच्छा चलता है, आप उस बिजनेस को अपने गाँव या शहर में कर सकते है ।

गाँव में चलने युग्य एक बहुत अच्छा बिजनेस CSC Center खोलना है । इसके अलावा आप CSC Center, जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस, ज्वेलरी बनाना, मोबाइल शॉप, इंश्योरेंस एजेंसी, फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस,मछली पालन, ट्रैवलिंग एजेंट,चॉकलेट बनाने का व्यवसाय जैसे कोई तरह के small business को कर सकते है । इन सारे बिज़नेस को शुरू करने में बहुत ही कम लागत की जरूरत होगी । जैसे जैसे आपके आमदानी होते रहंगे आप बिज़नेस को आगे ज्यादा पूंजी के निवेश से बड़ा भी बना सकते हो ।

कुछ सवाल-जबाब

बिना इन्वेस्टमेंट में कौन सा काम शुरू किया जा सकता है?

अगर आप के पास इन्वेस्टमेंट के लिए कुछ भी पैसे नही हैं तो और आप अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो भी आप कई काम कर सकते हैं। जैसे- फ्रीलांइनग, राइटिंग जॉब, ऑनलाइन टीचिंग , करियर काउंसलर, सोशल मीडिया मार्केटिंग,यूट्यूब चैनल । इन सभी कामों को बिना इन्वेस्टमेंट शुरू किया जा सकता है

यूट्यूब से कैसे कमा सकते हैं? इसके लिए कितनी लागत लगती है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर चैनल बनाना होता है। इसके बाद एक विषय का चुनाव करके उसपर लगातार वीडियोज़ बनाने होते हैं और उस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होता है। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब एवं 4000 घण्टे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो आपका चैनल मॉनिटाइज हो जाता है और यूट्यूब आपके वीडियो पर दिखाए जाने वाले एड के आपको रुपए देने लगता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नही होती है।

New Small Business Ideas in Hindi | कम लागत के बिजनेस आइडियाज

व्यापार एवं व्यवसाय की बात करें तो काफी सारे ऐसे काम है जिनकी शुरुआत काफी छोटे स्तर पर की जा सकती है। इनकी संभावनाएं सीमित एवं अनगिनत है। बस आपको यह तय करना होता है कि आप किस काम को सबसे अच्छी तरीके से कर सकते हैं । कई कामों को करने के लिए आपको कुछ भी लागत लगाने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको मेहनत करनी होती है और आप अपने छोटे स्तर के व्यापार को भी अच्छी तरीके से चला कर के बड़ा बना सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको कई सारे ऐसे सुझाव Small business ideas बता चुके हैं जिनके द्वारा आप अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को लेकर कोई भी सवाल हो तो हमे कमेन्ट करके पूछ सकते हो । साथ ही साथ इनमे से कौनसा बिजनेस आपको पसंद हे या करना चाहते हो कमेंट करके जरुर बताये ।

अन्य आर्टिकल:

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *