Skip to content

Call barring क्या है? What is Call Barring in Hindi

आजकल व्यस्त जीवन मे ऐसे बहुत सारे चीज़े होते है जो हमे परेशान करने लगते है। कहने को तो मोबाइल हमारे जीवन का अहम हिस्सा है लेकिन कभी कभी यह भी हमे अपने कामो से डिस्ट्रैक्ट करते है। कभी कभार ऐसा होता है कि हम किसी कामो में इतना बिजी रहते है कि तभी हमारे मोबाइल के घंटी बज जाते है और हमारे ध्यान को दूसरे तरफ ले जाते है। अगर आप भी इसी तरह के परेशानी से गुजर रहे हो तो आजके यह पोस्ट पढ़ सकते हो। 

दरसअल आज इस पोस्ट में हम कॉल बारिंग (Call Barring) के ऊपर बात करेंगे। यह एक स्मार्टफोन के बहुत अच्छा फीचर है जिससे आप अपने मोबाइल के incoming, outgoing, International कॉल बगैरा रोक सकते हो।  तो अगर आपको call barring के बारे में जानना हो और call barring को कैसे enable करे सीखना हो तो पोस्ट पड़ आपका स्वागत है। 

Call barring क्या है? What is Call Barring

कॉल बारिंग मोबाइल फ़ोन का एक ऐसा फ़ीचर्स है जिससे मोबाइल फ़ोन में आनेवाले इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल , रोमिंग या इंटरनेशनल कॉल को रोका जा सकते है।

कभी कभी ऐसा होता है कि हम अपने फ़ोन की incoming call, outgoing call, roaming या international call को रोकना चाहते है तो तब आप इस फीचर के उपयोग कर सकते हो और इन कॉलो को बड़े ही आसानी से रोक सकते हो। इसके लिए आपको कॉल बारिंग के ऑप्शन को इनेबल करने की जरूरत पड़ेगा। साथ ही साथ आप इस ऑप्शन को डिसएबल करके दुवारा कॉल को चालू भी कर सकते हो। अब बात आते है call barring को enable कैसे करे, इसके बारे में नीचे डिटेल्स में स्टेप by step बताया गया है। 

Call Barring का क्या मतलब है? 

Call Barring दो शब्द को मिलकर बना है जहाँ कॉल का मतलब है पुकड़ना और barring का मतलब होते है छोड़ना। हालांकि एक साथ बताये तो इसके मतलब होते है कॉल को रोकना। 

कॉल बारिंग से आप किसी प्रकार के कॉल आपके मोबाइल से रोक सकते है, चाहे वह incoming हो, outgoing हो या International 

Call Barring के प्रकार 

मुख्य रूप से कॉल बारिंग 4 प्रकार के कह सकते है –  

  • All Incoming Call : Incoming call के मतलब होते है आपके मोबाइल पर आनेवाले कॉल। आप call barring के मदत से All incoming call को रोक सकते है , जिससे आप दुसरो को तो कॉल कर पाएंगे, लेकिन कोई आपके मोबाइल पर कॉल नही कर पायेगा।
  • All Outgoing Call : Out Going कॉल का मतलब होते है जो कॉल आपके मोबाइल से किसी अन्य मोबाईल तक जाता है। आप कॉल बारिंग के मदत से outgoing call को भी रोक पाते हो जिससे दूसरे मोबाइल तक कॉल न जाए ।
  • International Outgoing call : इस ऑप्शन का मतलब होते है दूसरे कंट्री पर कॉल जाने से रोकना। इस ऑप्शन को इनेबल करने से आप देश के बाहर कॉल करने में असफल होंगे।
  • Incoming calls while Call :  इस ऑप्शन का मतलब होते है जब आपके मोबाइल रोमिंग पर रहेगा तो कोई भी कॉल नही कर पायेगा। मतलब कि इस ऑप्शन को इनेबल करने से आपके मोबाईल पर roaming की incoming call आना बंद हो जाएगा। 

Call Barring को enable कैसे करें 

हर एक कंपनी में call barring को इनेबल करने के setting कुछ अलग होता है, हालांकि अगर आप एक मे इनेबल कर पाए तो बाकियो में भी इनेबल कर सकते हो। मेरे पास फिलाल samsung company के फ़ोन है और उसमें call barring kaise enable करे इसको बताएंगे। साथ ही साथ अगर आप कोई दूसरे कंपनी के फोन यूज़ करते हो तो तब भी आपको बताऊंगा कि आप उनमे कैसे कर पाओगे। 

Step1 : Call Setting पर जाए 

call barring kya hai step1

इसके लिए पहले आपको Dial Pad को open करना पड़ेगा और ऊपर 3 डॉट पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपको setting ऑप्शन पर जाना पड़ेगा। 

Step2: अब  Supplementary Services पर क्लिक करे 

call barring kya hai step2

इसके बाद आपके सामने कोई तरह के ऑप्शन दिखाए देंगे और आपको थोड़ा स्क्रॉल करने पर supplementory services का ऑप्शन मिलेगा , उसपर जाना है। 

Note : यह samsung मोबाइल का है, अगर आपके पास कुछ ओर मोबाइल है तो आपको more setting या advance setting का ऑप्शन मिलेगा। 

Step3 : अब call barring पर क्लिक करे 

call barring kya hai step3

इसके बाद आपको थोड़ा स्क्रॉल करने पर call barring का ऑप्शन मिलेगा, उसपर जाना है। 

call barring kya hai step4

Step4 : Call को enable/Disable करे 

call barring kya hai step5

अब आपको कोई सारे ऑप्शन मिल जाएगा जैसे कि incoming ,outgoing आप इनको enable या disable कर पाएंगे।

Call Barring पासवर्ड पर क्या डाले 

आप जब कॉल बारिंग को इनेबल करने जाओगे तो आपको एक पासवर्ड के भी जरूरत पड़ते है। ऐसें में आप सोच में पड़ जाओगी कि हमने किसी तरह के पासवर्ड बनाया ही नही तो पासवर्ड पर क्या डाले। 

आपको बताना चाहूंगा कि जो पासवर्ड देखने को मिलते है वो by default होते है। जैसे कि मेरे डिवाइस samsung galaxy A12 है तो मेरा by default पासवर्ड 1919 है। 

आप अपने डिवाइस के पासवर्ड जानने के लिए गूगल पर सर्च कर – Mobile name(with model no.) Call Barring Code 

यह सर्च करने के बाद आपको अपने डिवाइस की कॉल बारिंग पासवर्ड देखने को मिल जाएगा।

Call Barring पासवर्ड को चेंज कैसे करे? 

अगर आप by default पासवर्ड को चेंज करना चाहते है तो वो कर सकते है। इसके लिए call barring पर जाने के बाद नीचे fixed dialing number का ऑप्शन् मिलेगा। यह ऑप्शन हर डिवाइस में अलग अलग देखने को मिलेगा। 

यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपको old pin यानी by डिफ़ॉल्ट पासवर्ड को देनेको कहाँ जाएगा। Old pin को देने के बाद आपको new pin set का ऑप्शन मिल जाएगा।

Dial pad से कॉल बारिंग को इनेबल करे 

आगर आप बहुत आसानी से कॉल बारिंग के incoming call के ऑप्शन को इनेबल करना चाहते हो वो भी कर सकते है। 

इसके लिए आपको फ़ोन के dial को open करना और वहाँ पर #31# कोड डालकर कॉल बॉटम पर क्लिक कर देने से call barring enable हो जाएगा। 

ठीक उसी प्रकार #31# को दुवारा डायल करने से यह ऑप्शन डिसएबल हो जाएगा। 

आज आपने क्या सीखा 

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है call barring kya hai और Call barring को कैसे enable करे यह जान पाए होंगे। अगर आपको call barring को enable करने में कोई भी दिक्कत होता है तो आपको नीचे एक वीडियो दिया जायेगा उसे देखकर ठीक कर सकते हो या हमे कमेंट करके भी पूछ सकते हो। धन्यवाद

यह भी पढ़े:

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here