Skip to content

किसी भी नंबर के Call Details, Call History कैसे पता करे?

क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे प्राप्त करें? यदि हाँ, तो आप Jio, Airtel, VI Vodafone और Idea Number जैसे किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री जानने के लिए सही जगह पर हैं।  कई बार हमें किसी कारणवश किसी दूसरे नंबर की कॉल हिस्ट्री की जरूरत पड़ती है।  तो, आप सिम कार्ड के किसी भी ऑपरेटर के इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल के संपर्क नंबर के साथ कॉल विवरण की जांच करने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे, चाहे वह एयरटेल, जियो, वोडाफोन या आइडिया हो।

 वैसे अगर आप किसी ऑपरेटर का पोस्टपेड सिम नंबर इस्तेमाल करते हैं तो आपको बिल चार्ज के साथ एक नंबर की कॉल डिटेल मिल जाती है।  लेकिन आपको प्रीपेड नंबर के किसी भी ऑपरेटर सिम कार्ड का बिल ऑफ कॉल डिटेल नहीं मिलता है।

 इसलिए, हमने किसी भी ऑपरेटर के किसी भी प्रीपेड नंबर के किसी भी नंबर का कैल विवरण ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें, इस पर चरण-दर-चरण प्रक्रिया का उल्लेख किया है?  स्क्रीनशॉट की मदद से। तो आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में।

call details kaise nikale

भारत में किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स कैसे पता करें?

 सिम कार्ड ऑपरेटर के अनुसार किसी नंबर की कॉल डिटेल प्राप्त करने की प्रक्रिया अलग होती है लेकिन कॉल रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए पैटर्न समान होता है।

 उदाहरण के लिए;  अगर आप जियो नंबर की कॉल हिस्ट्री जानना चाहते हैं तो आपको जियो के पोर्टल से मिल जाएगी।  और VI Vodafone आईडिया के लिए, आपको VI के पोर्टल से कॉल रिकॉर्ड मिलेंगे।

 तो, आपको अपने सिम कार्ड के ऑपरेटर के पोर्टल की मदद से कॉल हिस्ट्री मिल जाएगी।  तो आइए जानते हैं कि जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सिम नंबर के किसी भी ऑपरेटर के किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री कैसे चेक करें?

  • jio एप्लिकेशन और myjio वेबसाइट का उपयोग करने वाला कोई भी JIO नंबर
  • सभी एयरटेल नंबर एसएमएस और ईमेल द्वारा
  • कोई भी आइडिया नंबर (VI) VI ऐप, मैसेज और एप्लिकेशन का उपयोग करना।
  • कोई भी वोडाफोन नंबर (VI) जो VI ऐप, मैसेज और एप्लिकेशन का उपयोग कर रहा हो।

आप कानूनी रूप से किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे प्राप्त कर सकते है ?

 चूंकि, आप अवैध तरीके से कैल विवरण प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि कॉल विवरण रिकॉर्ड आपको दूरसंचार ऑपरेटर द्वारा प्रदान किए जाते हैं।  तो, आपको एसएमएस, आधिकारिक ऐप, वेबसाइट और कस्टमर केयर पर कॉल करके अपने नंबर की कॉल हिस्ट्री के लिए अनुरोध करना होगा।

 आपके सिम कार्ड के टेलीकॉम ऑपरेटर के अनुसार कॉल डिटेल प्राप्त करने की प्रक्रिया अलग है।  Airtel, JIO, Vodafone Idea की कॉल डिटेल प्राप्त करने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया है।

 हमने जिओ, एयरटेल और VI नंबर के किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री कैसे प्राप्त करें, इस पर चरण दर चरण प्रक्रिया का उल्लेख किया है, जो कानूनी रूप से विधि है जिसमें आप अपने दूरसंचार ऑपरेटर से अनुरोध करते हैं।

किसी के कॉल लॉग की जांच कैसे किया जाता है ?

 आप किसी के कॉल लॉग को बेतरतीब ढंग से देख या जांच नहीं सकते।  आपके पास एक सिम कार्ड होना चाहिए जिसका आप कॉल विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, ताकि यह सिम कार्ड के मालिक को दूरसंचार ऑपरेटर को प्रमाणित कर सके।

 जिस नंबर से आप कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं उस नंबर के माध्यम से ओटीपी या संदेश भेजने की आवश्यकता है।  यूट्यूब में कुछ यूट्यूबर थर्ड पार्टी ऐप के जरिए किसी भी नंबर की कॉल डिटेल लेने के लिए वीडियो दिखाते हैं लेकिन यह पूरी तरह फर्जी है।

 तो, अगर आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे पता करें?  तो आप प्रत्येक विशेष ऑपरेटर की उपरोक्त प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं।

क्या हमें अन्य नंबर की कॉल डिटेल मिल सकती है?

 उनमें से कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या दूसरे नंबर की कॉल डिटेल्स की कॉल डिटेल्स हासिल करना संभव है या नहीं?  तो, इसका उत्तर यह है कि आप कोई भी नंबर कॉल विवरण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको एक ओटीपी की आवश्यकता होगी जो उस विशेष नंबर पर भेजा जाएगा जिसे आप कॉल इतिहास प्राप्त करना चाहते हैं।

 इसका मतलब है कि आप मोबाइल नंबर के मालिक की अनुमति के बिना अन्य नंबर पर कॉल डिटेल्स प्राप्त नहीं कर सकते हैं।  यदि आप किसी भी तरह उस विशेष का ओटीपी प्राप्त करने में सक्षम हैं तो आप आसानी से किसी भी प्रीपेड सिम के कॉल विवरण प्राप्त कर सकते हैं। नंबर की कॉल विवरण

हम कब तक कॉल इतिहास रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं?

 लगभग हर टेलीकॉम ऑपरेटर पिछले 6 महीने तक की कॉल डिटेल देता है।  तो, आप पिछले 6 महीनों के सिम कार्ड के अपने किसी भी ऑपरेटर का कॉल विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप पिछले 6 महीने का कॉल रिकॉर्ड लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने 6 बार कॉल डिटेल मांगनी होगी।  क्योंकि टेलीकॉम ऑपरेटर के डेटाबेस में आपके नंबर की कॉल डिटेल महीनों के हिसाब से उपलब्ध होती है।

क्या किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री प्राप्त करना संभव है?

 हां, किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल हिस्ट्री पता करना निश्चित रूप से संभव है।  उस उद्देश्य के लिए कई विधियाँ उपलब्ध हैं जैसे कि आपके वाहक द्वारा प्रदान की जाने वाली आधिकारिक सेवा का उपयोग करना।

 लेकिन अगर आप किसी और के कॉल इतिहास को ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ तृतीय पक्ष कॉल ट्रैकर ऐप्स का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।  प्रत्येक विधि के अपने फायदे और नुकसान होंगे, और इन विधियों को आजमाने से पहले आपको कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए।

यह भी पढ़े:

Conclusion

तो दोस्तो यह था कुछ जानकारी जिसके जरिए आप किसी भी नंबर का कॉल डिटेल्स निकल सकते है बहत ही आसानी है । और हमने इस आर्टिकल में यह भी सीखा की केसे कॉल डिटेल्स निकला जाता है । आसा करता हु आप सभी को इसके बारे में बहत अच्छे से समझ आ गया होगा और अगर आप को भी कभी इसकी जरूरत पड़े की आप केसे किसी का कॉल डिटेल्स निकल सकते है तो आप जरूर यह कर पाएंगे । और अगर आप का कुछ सवाल है जो हमे आप पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बहताए हम पूरी कोशिश करेंगे आप को आप का सवाल का जवाब देने के लिए । और इस आर्टिकल को अपने दोस्तो को भी शेयर कर दीजिए हा ताकि उनको बी इसके बारे में जानकारी मिल सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.