A

कैंसिल चेक क्या है? इसके क्यों जरूरत पड़ते है

कैंसिल चेक क्या है (कैसे बनाये, क्यों मांगे जाते है कैंसल चेक, कैंसल चेक देने से पहले ध्यान देने युग्य बातें) | Cancel Cheque Kya Hai (Kaise banaye, Kyu mange jaate he, Cancel Cheque Dene se pahle dhyan debe yugya baate)

आजकल सबके पास बैंक खाते है, जहाँ पर वे अपने धन राशि को जमा करके राखते है ताकि जरूरत पड़ने पर निकल पाए। इन बैंक खातों से  पैसे निकालने के लिए आपको या बैंक जाना पड़ता है या ATM Card के इस्तेमाल करते है। लेकिन अगर ऐसा हुआ कि आपको किसी को बड़ी राशि देना हो तो आप न बैंक जाकर निकल पाओगे और न Atm कार्ड से, क्योंकि इनमें कुछ लिमिटेशन होते है। 

लेकिन चेक पर ऐसा नहीं होता। चेक के माध्यम से आप बड़ी बड़ी राशि को भी लेन देन कर पाते हो और शायद यही वजह होगा कि लोग चेक बुक रखना पसंद करते है। वैसे तो चेक के बारे में ज्यादा कुछ बताने के जरूरत नहीं है, आपको मालूम ही है सब कुछ, लेकिन आपने कोई बार cancel cheque के बारे में सुना होगा या आपसे भी किसी ने मांगा होगा। ऐसे में आपके मन मे अगर सवाल आ रहा है cancel cheque क्या है, इसके uses क्या है तो आज इस पोस्ट को पढ़के सबकुछ जान जाओगे।

कैंसिल चेक क्या होता है? What is Cancel Cheque

कैंसिल चेक normal चेक की तरह ही होते है सिर्फ इसमे चेक के ऊपर Canceled वर्ड को लिखना पड़ता है। Cancel Cheque बनाने के लिए आपको चेक लेके वहाँ पर 2 तिरछे लाइन(2 Parellel) बनाकर बिचपर capital word में कैंसिल लिखना होता है। कैंसिल चेक में Cancel वर्ड के अलावा खुद से ओर कुछ लिखना नही होते।

दरसअल cancel चेक से बैंक एकाउंट के विवरण verify किया जाता है। एक कैंसिल चेक पर यूजर के नाम, एकाउंट नंबर, IFSC कोड लिखे होते है और इन्ही जानकारी के लिए कैंसिल चेक मांगे जाते है। 

वैसे तो कोई blank cheque पर भी यह सारे डिटेल्स मौजूद होते है लेकिन इसे cancel लिखे जाते है ताकि इसके कोई गलत इस्तेमाल न हो। यूजर जब भी किसी चेक पर canceled लिख देते है तो इसके मतलब है वो चेक रद्द हो गए है इससे कोई ट्रांसेक्शन नही कर सकते। 

कैंसिल चेक बनाते वक्त हमेशा ध्यान रखे कि आपको चेक के ऊपर cancelled वर्ड के अलावा ओर कुछ लिखना नही होते। किसी विशेष मामले में कोई व्यक्ति आपके Sign करने को कह भी सकते है, लेकिन sign करने पहले यह जरूर ध्यान रखे कि वह व्यक्ति आपके विस्वाशनीय है या आप उनसे एक घोषणा पत्र ले ताकि कभी कुछ फ्रॉड होने पर आपके पास प्रूफ हो। अक्सर सुनने को मिलते है कि चेक के हूबहू कॉपी बनाकर, Sign डुप्लीकेट करके फ्रॉड किया जाता है। इसीलिए कैंसिल चेक पर sign करने से पहले जरूर ध्यान दे कि आप कहाँ वह सबमिट कर रहे है।

कैंसिल चेक क्यों जरूरत पड़ते है? 

कैंसिल चेक के जरूरत आपको बैंक, निवेश और भुगतान संबंधि निन्मलिखित विषय पर जरूरत पड़ सकते है – 

  • बैंक खाता खोलने में : अगर आप किसी पुराने बैंक खाते के आधार पर कोई नए खाता खोल रहे हो तो बैंक ब्रांच आपको बाकी दस्तावेजो के साथ कैंसिल चेक भी जमा करने को कह सकते है। 
  • बीमा पालिसी लेने के लिए : अगर आप किसी तरह के insurance ले रहे हो तो तब भी कैंसिल चेक मांग सकते है। इसके अलावा अब बीमा पालिसी के क्लेम के वक़्त भी कैंसिल चेक मांग सकते है जिससे उन्हें कौन से एकाउंट पर बीमा राशि पाप्त करना है जान पाए। 
  • डेमेंट एकाउंट खोलते वक़्त : शेयर मार्केट या शेयर बाजार में निवेश के हेतु भी डेमेंट एकाउंट के जरूरत पड़ते है और यह डेमेंट एकाउंट खोलते वक़्त भी कैंसिल चेक के upload करना पड़ते है। डेमेंट एकाउंट  खोलते वक़्त पहचान पत्र, निवेश पत्र के साथ साथ चेक भी जरूरत पड़ते है। 
  • EPF निकलने के लिए : आप अगर EPF के लिए आवेदन करते हो तो ऐसे में आपको कैंसिल चेक के जरूरत पड़ सकते है। यह कैंसिल चेक आपको EPF देनेवाले कंपनी या कार्यलय पर देना होता है ताकि वे यह सुनिश्चित कर पाए कि जिस भी एकाउंट पर EPF राशि भुगतान करना है वो सठीक है। 
  • बैंक लोआन लेने के लिए : कार लोआन, होम लोआन , एडुकेशन लोआन या अन्य कोई भी लोआन बैंक से लेने के लिए भी कैंसिल चेक के जरूरत पड़ते है। बैंक से लोआन लेने के लिए बाकी दस्तावेजो के साथ साथ कैंसिल चेक के भी जरूरत पड़ते है।
  • कंपनी स पेमेंट लेने के लिए : कोई कोई कंपनी ऐसा भी होते है कि वे पेमेंट देने के लिए उन्हें कैंसिल चेक मांगते है, जिससे वे यह जांच कर पाते है एकाउंट सही है या गलत।

कैंसिल चेक कैसे बनाये (3 Step में)

cancel cheque kaise banaye

कैंसिल चेक के बारे में काफी सारे बाते आप जान गए होंगे। अब बात करते है कैंसिल चेक कैसे बनाये। अगर आप सही तरीके से कैंसिल चेक नही बना पाते हो तो आपसे फ्रॉड भी हो सकते है। इसीलिए जरूर देखें कि कैंसिल चेक कैसे बनाये – 

  • Step1 : Cancel Cheque बनाने के लिए सबसे पहले जरूरी है एक खाली चेक की जो कि आपके चेक बुक स लेना है। 
  • Step2 : इसके बाद आपको 2 तिरछें लाइन खीचना है, ऊपर आप इमेज पर देख सकते हो और लाइन के बीच बड़े बड़े अक्षर में Cancelled लिख देना है। 
  • Step3 : ध्यान रहे कि खाली चेक पर आपको Canceled के अलावा ओर कुछ नही लिखना है । हो सके तो आप कैंसिल चेक बनाते वक्त Black या Blue पैन का ही यूज़ करे। 

कैंसिल चेक में क्या क्या डिटेल्स होते है? 

कैंसिल चेक पर आपके बैंक के हर एक जरुरी जानकारी होते है जो अपने बैंक खाते में होते है।

Account Holder Name खाताधारक के नाम
Bank Account No.बैंक अकाउंट नंबर
Ifsc Codeआईऍफ़एससी कोड
Address of Bank Branchबैंक ब्रान्स के पता
MICR Codeएम्आईसीआर कोड

कैंसिल चेक बनाते समय इन बातों पर रखे ध्यान 

आये दिन फ्रॉड के घटना सामने आते रहते है। इसीलिए आपको लेनदेन के मामले में थोड़े हुसियार होना जरूरी है। कैंसिल चेक बनाते वक्त भी आपको कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए ताकि आगे कोई दिक्कत न हो 

कैंसिल चेक में हक्ताक्षर जरूरी नही है 

कैंसिल चेक बनाते समय आपको हक्ताक्षर या किसी भी डिटेल्स डालने के जरूरत नही होते। आपको सिर्फ 2 लाइनो के बीच cancelled लिखने से ही कैंसिल चेक बन जाते है। 

लेकिन किसी किसी मामले में कोई कंपनी हक्ताक्षर करने को भी कह सकते है। लेकिन इसके आप उस कंपनी से घोषणापत्र या ईमेल के माध्यम से request mail जरूर देने को कहे। ताकि आगे जाके कोई फ्रॉड न हो और अगर कुछ होता भी तो आपके पास प्रूफ रहे। 

कैंसिल चेक इन पेनो से भरे 

कैंसिल चेक को fill up करते वक़्त यह जरूर ध्यान रखे कि उस चेक पर लिखे गए कैंसिल वर्ड को कोई erase न कर पाए। ज्यादा अच्छा होता है अगर कैंसिल चेक के fill up नीला या काले पेन से करना। और यह भी ध्यान रखे कि किसी भी चेक के sign में mix pen यूज़ न हो वरना चेक को रद्द कर दिया जाएगा। 

कैंसिल चेक के स्कैन कॉपी को दे

अगर आपको कोई कंपनी कैंसिल चेक के देने को कहते है तो आप उनसे जरूर कहना कि आप इस चेक को स्कैन करके ले। इससे होगा यह कि आप एक ही चेक को बहुत जगह पर यूज़ कर पाएंगे। जिससे आपको बार बार चेक को कैंसिल करने के जरूरत नही पड़ेगा। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपको कैंसिल चेक के स्कैन कॉपी ही देना है। आप स्कैन कॉपी से चेक पेज को बचा सकते हो।

Q:-क्या कैंसिल चेक से पैसे निकाला जा सकता है?

Ans: कैंसिल चेक से किसी भी तरह के पैसे नही निकाला जा सकते है। Cancel चेक का मतलब ही होते है रद्द किया हुआ चेक जिसके काम सिर्फ बैंक खाते के डिटेल्स लेने के लिए। 

मेने कैंसिल चेक पर 2 लाइन खिंचे , क्या इसे कैंसिल चेक माना जायेगा ?

Ans : जी नही ! कैंसिल चेक होने के लिए 2 लाइन के बीच कैंसिल वर्ड होना जरूरी है। 

Q:- क्या चेक पर लाल पेन के उपयोग कर सकते है? 

जी नही आप किसी भी चेक या बैंक के कामो में लाल पेन के उपयोग नही कर सकते। इससे आपके चेक को रद्द किया जाएगा। 

 निष्कर्ष 

Cancel Cheque क्या है, तो दोस्तो हमे उम्मीद है इसके बारे में आपको अच्छी तरह से समझा पाया होंगे। और अबसे आप कैंसिल चेक भी बना पाओगे। अगर आपको कैंसिल चेक के विषय ओर भी कुछ जानना हो, जी कि हमने आर्टिकल पर जिक्र नही किया है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्यवाद 

यह भी पढ़े-

Shambhavi Mishra

शाम्भवी मिश्रा" कानपुर, उत्तर प्रदेश की निवासी हैं। इन्होंने हिंदी साहित्य से परास्नातक उत्तीर्ण किया है। ये हिन्दीमेसीखे ब्लॉग के एक सीनियर राइटर है और अपने अनुभवों को इस ब्लॉग के माध्यम से आपलोगो तक शेयर करती हैं। Follow me on Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *