CDP Full Form | सीडीपी का फुल-फॉर्म क्या होता है?

CDP का फुल फॉर्म क्या है | What is Full Form of CDP in Hindi?
अगर आप इंटरनेट पर CDP Full Form सर्च कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस लेख में हम CDP के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से आपको देंगे, जैसे: CDP क्या है, CDP का फुल फॉर्म क्या है, तथा CDP कैसे काम करता है?

इसके अलावा इस लेख में आपको CDP के दूसरे Full Forms भी जानने को मिलेंगे। इसलिए हम आपसे निवेदन करते हैं कि कृपया आप CDP के बारे में पूरी जानकारी पढ़कर जाएं।

CDP Full Form- सीडीपी का फुल-फॉर्म

CDP Full Form

CDP का Full Form Continuous Data Protection है, जिसे हिंदी में निरंतर डेटा सुरक्षा कहा जाता है। इसे continuous backup के नाम से भी जाना जाता है।

यह एक बैकअप और रिकवरी स्टोरेज सिस्टम है, जिसमें किसी भी प्रकार के डेटा में परिवर्तन करने के बाद enterprise अथवा computer के सभी डेटा का बैकअप लिया जाता है।

यह भी पड़े :

CDP क्या है- What is CDP in Hindi

Loading...

CDP एक ऐसी प्रणाली है, जो किसी कंप्यूटर के डेटा सिस्टम में बदलाव करने के बाद पूरे डेटा का बैकअप लिया जाता है।

CDP लगातार डेटा सिस्टम में होने वाले बदलाव को maintain रखता है, और किसी भी खराबी की परिस्थिति में सिस्टम पर डेटा को Restore करना संभव बनाता है।

एक CDP प्रणाली डिस्क स्टोरेज के साथ डेटा को सेकंड के प्रत्येक हिस्से पर recovery प्रदान करती है। CDP प्रणाली की प्रोग्रामिंग और इसके हार्डवेयर की स्थापना सीधी और आसान है, तथा यह कंप्यूटर सिस्टम पर मौजूद डेटा को जोखिम में नहीं डालता है।

इसके अलावा ये “बैकअप विंडो” की समस्या को हल करता है, जहां संगठनों को दो अनुसूचित बैकअप के बीच बनाए गए डेटा को खोने का खतरा होता है। यह मालवेयर और रैंसमवेयर जैसे खतरनाक खतरों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

अगर इसे आसान शब्दों में समझा जाए तो इस प्रकार समझ सकते हैं कि यह एक ऐसा सिस्टम है, जो स्वतः ही आपके कंप्यूटर के डेटा का बैकअप, डेटा में किसी भी बदलाव के पश्चात लेता है। जिससे किसी भी गड़बड़ी की संभावना में आप अपने डेटा को रिकवर कर सकें।

Loading...

CDP कैसे काम करता है?

CDP यानी कि निरंतर डेटा सुरक्षा प्रणाली ” डेल्टा ” की प्रतिलिपि बनाती हैं, और यह सिस्टम के हर लेखन को CDP सिस्टम के ” Changelog ” पर स्टोर करती है।

CDP सिस्टम के विफलता से पहले अंतिम रूप से सिस्टम के डेटा में किए गए changes को संग्रहित रखता है, जिससे आप डेटा के खो जाने या किसी वायरस से ग्रसित हो जाने पर, उसके पिछले या पिछले किसी भी बिंदु पर डेटा को रिकवर कर सकते हैं।


आसान शब्दों में निरंतर डेटा सुरक्षा तकनीक एक सुरक्षा server के लिए प्रारंभिक डेटा को कॉपी बनाकर रखती है। यह तकनीक एक निश्चित चक्र पर कार्य करती है, जैसे कि प्रति मिनट, प्रतिदिन या प्रतिमाह जैसे या फिर किसी अन्य निश्चित समय अंतराल पर डेटा का बैकअप लेती है।

CDP के लाभ और हानियां क्या है?

Loading...

किसी भी अन्य तकनीक के साथ, निरंतर डेटा सुरक्षा तकनीक का उपयोग करने से इसके फायदे तथा नुकसान दोनों होते हैं, लेकिन इसके फायदे नुकसान से ज्यादा है।

लाभ:

Loading...
  • निरंतर डेटा सुरक्षा तकनीक ” विंडो बैकअप ” की समस्या को दूर करते हैं
  • यह हर तरह के लेखन और प्रतियों का रिकॉर्ड रखता है, तथा changes को एक log में संग्रहित करके रखता है जिससे आप किसी भी समय डेटा को recover recover कर सकते हैं।
  • प्रत्येक डेटा लेन-देन रिकॉर्ड को सुरक्षित रखता है।
  • निरंतर डेटा सुरक्षा तकनीक प्रत्येक फाइल के कई संस्करणों को संग्रहित रखती है, जिससे उपयोगकर्ताओं के डेटा पिछले संस्करणों में recover किए जा सकते हैं।

हानियां:

  • निरंतर डेटा सुरक्षा तकनीक के लिए एक फास्ट ड्राइव की आवश्यकता पड़ती है, जिससे डेटा का बैकअप और रिकवरी तेजी से किया जा सके
  • CDP Platforms छोटे संगठनों के लिए महंगे पड़ सकते हैं।
  • अगर CDP Platform का आर्किटेक्चर ठीक नहीं है तो यह server की विफलता का कारण बन सकता है।

CDP Full Form in Networking

नेटवर्किंग के अंतर्गत CDP का FULL FORM ” Cisco Discovery Protocol ” होता है।

Loading...

यह सिस्को सिस्टम द्वारा विकसित किया गया है, और यह एक मालिकाना डेटा लिंक लेयर प्रोटोकॉल है, जिसका उपयोग सीधे रूप से जुड़े अन्य सिस्को उपकरणों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए किया जाता है। जैसे: आईपी एड्रेस तथा ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण आदि।

CDP Full Form In Military & Defence

Defence के अंतर्गत CDP का फुल फॉर्म ” Combat Development Process ” होता है, यह हथियारों के निर्माण की एक प्रक्रिया है।

इसके अलावा military & defence के अंतर्गत CDP को ” Custom Defence Package ” के नाम से भी जाना जाता है। यह डिफेंस को कार्यरत रहने के लिए दिए जाने वाला कस्टम पैकेज होता है।

CDP Full Form in Sports

स्पोर्ट्स के अंतर्गत CDP का फुल फॉर्म ” Coach Death Penalty ” होता है। यह किसी व्यक्ति द्वारा कोच के मर जाने के कारण उस पर लगाए जाने वाला जुर्माना है।

CDP Full Form in Space Science

स्पेस साइंस के अंतर्गत CDP को ” Command Data Processor ” के नाम से जाना जाता है, यह एक ऐसी प्रणाली है, जो कृत्रिम उपग्रहों में डेटा को प्रोसेस करने के लिए उपयोग की जाती है।

Conclusion – CDP Full Form

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ” CDP Full Form ” पसंद आया होगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपने CDP के विभिन्न Full Forms को जाना होगा।

अगर इस लेख से संबंधित आपको किसी प्रकार की समस्या है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो उसे आप हमसे कमेंट सेक्शन के द्वारा साझा कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपया हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।






श्यामकृष्ण पांडेय उत्तर प्रदेश के रहनेवाले है और ये एक इंजिनीरिंग के छात्र है। इन्हें शिक्षा और टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी लोगो तक पहुँचाने में काफी दिलचस्पी रहते है।

Leave a Comment