कम समय पर कैसे करे प्रोयियोगी परीक्षा के तैयारी | Best Tips for competition Exam Preparation

कम समय पर कैसे करे प्रोयियोगी परीक्षा (कंपीटिटिव एग्जाम) के तैयारी | Best Tips for competition Exam Preparation

 Competitive Exam ki Tayari Kaise Kare

सरकारी नौकरी करने की सपने हर कोई देखते है और जिसके लिए बहुत सारे विद्यार्थी कठोर परिश्रम भी करते है। लेकिन ऐसे बहुत कम विद्यार्थी होते है जो सरकारी नौकरी में निवेश कर पाते है। क्योंकि कोई भी नौकरी करने से पहले कंपीटिटिव एग्जाम(Competitive Exam) से गुजरना होता है, जो आजके समय पर काफी कठिन हो चुके हैं। क्योंकि आजके समय पर कम्पटीशन इतने ज्यादा हो चुके है कि कोई नौकरी के लिए लाखों के तादात पर प्रार्थी आवेदन करते है और उस नौकरी के लिए वेकैंसी सीमित होते है। जो जो प्रार्थी अच्छे कट ऑफ से एग्जाम को क्लियर करते है, उन्हें ही नौकरी पर निवेश मिलते है। अगर आप भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे, किसी भी कंपीटिटिव एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे है ये पोस्ट जरूर पढ़ें। क्योंकि किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए मेहनत के साथ साथ कुछ कुछ चीज़ों पर ध्यान रखना जरूरी होते है, जो इस लेख के माध्यम से आपतक पहुचाने की कशिश की है।

अपने ऐसे भी विद्यार्थी देखे होंगे जो 14-15 घंटे पढ़ाई करके भी एग्जाम को क्लियर नही कर पाते है। क्योंकि उसे सही तरीके पता नही होता पढ़ाई के। कंपीटिटिव एग्जाम स्कूल की परीक्षा की तरह नही होते कि सिर्फ बुक पढ़के ही क्लियर किया जाए। अगर आप भी कंपीटिटिव एग्जाम कि तैयारी करने चाहते हो तो पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहे। इस पोस्ट मैं अपने पूरे अनुभव को शेयर किया हूँ जो आपको किसी भी एग्जाम के preparation या तैयारी करने में जरूर से मदत करेगा। तो चलिए देखते है competitive exam ki tayari kaise करे।

कंपीटिटिव एग्जाम क्या होता है |

कंपीटिटिव एग्जाम के मतलब होते है किसी भी सरकारी नौकरी के लिए सरकार द्वारा जो एग्जाम आयोजित किया जाता है। एइसे एग्जाम को किसी भी नौकरी पाने की पहले स्टेप समझ सकते है। जब भी यह परीक्षा आयोजित किया जाता है, परीक्षा से पहले बोर्ड द्वारा सिलेबस दिया जाता है, जिसे फॉलो कर विद्यार्गी इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। ज्यादात्तर कंपीटिटिव एग्जाम में maths, english, GK, reasoning विषय शामिल रहते है।

कंपीटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करे? | Competitive Exam ki Tayari Kaise Kare ?

कंपीटिटिव एग्जाम देने से पहले उस एग्जाम के लिए अच्छे से तैयारी करने जरूरी होते है। क्योंकि ऐसे एग्जाम में प्रश्न काफी हाई क्वालिटी के पूछे जाते है और जिसे करने के लिए अच्छे से पढ़ाई करने जरूरी होते हैं। अच्छे से पढ़ाई का मतलब यह नही है कि आप जिस परीक्षा को दे रहे है उसके गाइड बुक खरीदकर blindly पढ़ते रहे। कंपीटिटिव एग्जाम को क्लियर करने के लिए पास करने के लिए सिर्फ पढ़ाई नही वल्कि स्मार्टली पढ़ाई करना जरूरी है। हमने नीचे कुछ स्टेप बताये है जिसे फॉलो कर आप किसी भी कंपीटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

  • आप जिस किसी भी एग्जाम के तैयारी कर रहे हो, सबसे पहले पढ़ाई के लिए एक टाइम-टेबल बनाए। जिस विषय पर आप दुर्बल हो उसमे ज्यादा से ज्यादा समय दे। 
  • एग्जाम देने से पहले एग्जाम पैटर्न को समझे। आप इंटरनेट से उस एग्जाम के बारे में पूरे जानकारी इक्कठे कर सकते है। Previous years question पेपर को डाऊनलोड करके उसे देखे जिससे आपको एग्जाम के पैटर्न या कुएसशन पैटर्न को समझ मे आ जायेगा। 
  • एग्जाम से पहले आप उस एग्जाम के सिलेबस को डाऊनलोड कर ले, जो आपको वेबसाइट पर मिल जाएगा। हो सके तो सिलेबस के प्रिंट निकल ले और उस according पढ़ाई करे। 
  • जिस किसी भी एग्जाम की तैयारी में हो, उस एग्जाम के लिए गाइड बुक को खरीद ले जो नजदीकी बुक स्टाल में मिल जाएगा, जिससे आपको एग्जाम में आनेवाले प्रश्न की थोड़ा बहुत जानकारी मिल जाएगा। 
  • Hand Written Notes जरुर बनाये जिससे याद रहने में अच्छा रहता है।
  • आजकल एग्जाम में GK, Current affairs और रेसॉनिंग क प्रश्न पूछे जाते है तो आपको इसके लिए तैयार होना होगा। GK current affairs या reasoning यूट्यूब या गूगल पर मिल जाते है।
  • एग्जाम में टाइम-मैनेज करना बहुत जरूरी है। आपको इसके लिए भी प्रैक्टिस कर सकते है। आप पिछले वर्ष के कुएसशन पेपर or ओएमआर शीट को प्रिंट कर इसके लिए प्रैक्टिस कर सकते है।
  • Actually होता ये है कि परीक्षा में डायरेक्ट प्रश्न बहुत कम ही देखने को मिलते है, इसीलिए आप सिर्फ प्रश्न पढ़के तैयारी मत करे। सिलेबस के हिसाब से कॉन्सेप्ट को क्लियर करे जिससे आप एग्जाम में पूछे गए प्रश्न को कर सकते है।

इंग्लिश की तैयारी कैसे करे? 

बहुत ऐसे विद्यार्गी होते है जिनके लिए इंग्लिश विषय बहुत कठिन होता है। ऐसा इसीलिए कि बचपन से ही हम इस विषय को कठिन समझते आये है, हमारे fundamental कोमजूर होते है। 

किसी भी कंपीटिटिव एग्जाम के बात करूं तो इंग्लिश पर ज्यादातर grammer सेक्शन से प्रश्न पूछे जाते है। इसके लिए आपको grammar को अच्छे तरह समझना होगा। Grammer विषय कोई रटने के sub नही है, इसे समझना होता है। अगर आप grammer अच्छे से समझते हो, इसके रूल के बारे में ज्ञात हो तो एग्जाम में कोई सा भी प्रश्न आप solve कर सकते हो। 

Grammer में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके बेसिक concept क्लियर करना होगा। जिसके लिए आप यूट्यूब के हेल्प ले सकते हो। 

Grammar के लिए आप ज्यादा से ज्यादा कुएसशन को solve करे। मार्किट पर grammer के कोई सारे बुक रहते है, उसे खरीदकर आप उनको सॉल्व करे, जिससे होगा ये कि आप एग्जाम में दिए गए कुएसशन को आसानी से कर पाओगे।

गणित की तैयारी कैसे करें?

इंग्लिश की तरह गणित विषय भी किसी किसी के लिए कठिन होते है। गणित में अच्छे नंबर लाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके बेसिक को क्लियर करना पड़ेगा। आप यूट्यूब के मदत से गणित के कोई सा भी कांसेप्ट को basic से advanced तक क्लियर कर सकते हो। 

गणित में प्रैक्टिस बहुत जरूरी है होते है, आप ज्यादा से ज्यादा कुएसशन को कलेक्ट कर उसे प्रैक्टिस करे, शार्ट मेथड को सीखे क्योंकि time management भी जरूरी है। इसके अलावा आप पिछले साल आये हुए गणित पेपर को सॉल्व करे जिससे आपको आनेवाले एग्जाम पेपर के थोड़ा बेसिक आईडिया आ जायेगा।

Reasoning की तैयारी कैसे करें? 

रीजनिंग भी आजके समय मे कंपीटिटिव एग्जाम के लिए जरूरी है। चाहे बात करूं ssc , bank exam या अन्य कोई कंपीटिटिव एग्जाम की रीजनिंग हर परीक्षा में दिखाई देते है। 

रीजनिंग प्रश्न को देने के मुख्य कारण है, इससे विद्यार्थी की बुद्धिक क्षमता को समझते है। रीजनिंग में विद्यार्थी को ऐसे प्रश्न दिए जाते है, जिसे दिमाग लगाकर हल करना होता है, जिससे उस विद्यार्गी के IQ capacity को जाना जा सकता है। 

रीजनिंग को हल करने के लिए पहले तो आप ज्यादा से ज्यादा रीजनिंग कुएसशन को प्रैक्टिस करना है। और दूसरे बात ये है कि परीक्षा में जब ऐसे कुएसशन दिखा जाए तो जल्दबाज़ी मत करे। इन कुएसशन को ध्यान से पढ़के हल करें। जल्दबाज़ी में अक्सर लोग गलती कर आते है।

GK की तैयारी कैसे करें? 

जनरल नॉलेज भी कंपीटिटिव एग्जाम में जरूरी पड़ते है। इसके लिए आप GK की बुक पढ़ सकते है। इसके अलावा आप न्यूज़ पेपर को पढ़ सकते है जहाँ से आप GK या current affairs को जान सकते है। 

आजकल बहुत सारे यूट्यूब चैनल या वेबसाइट है जहाँ पर GK से जुड़ी प्रश्न-उत्तर दिए जाते है। आप उन्हें भी फॉलो कर सकते। 

Science की तैयारी कैसे करें ? 

बहुत सारे कंपीटिटिव एग्जाम पर विज्ञान से जुड़ी सवाल भी पूछे जाते है। विज्ञान के विषय मे आपको , physics, chemestry , Biology विषय के कुएसशन देखने को मिलते है। इन विषय को तैयारी के लिए आप 10th/11th/12th के बुक के सहारा ले सकते हो। विज्ञान विषय मे आप self study करके अच्छा अंक पाना मुश्किल है, क्योंकि विज्ञान को गहराई में पढ़ना जरूरी है। जिसके लिए आप कोचिंग के सहारा ले सकते हो। 

How to Prepare For Competitive Exam 

किसी भी काम मे सफलता पाने की पहला चाबी है मेहनत। अगर आप सच्चे लगन और मेहनत से पढ़ाई करते हो, दृढ़ विस्वास रखते हो तो जरूर से सफल हो सकते हो। 

तो दोस्तों हमे उम्मीद है competitive exam ki tayari kaise करे, हमने जो आर्टिकल लिखे है आपको जरूर पसंद आया होगा। और ये भी आशा है कि ऊपर बताये गए तरीके आपके काम के होंगे। अगर पोस्ट को पसंद आये हो तो जरूर कमेंट करके बताये। 

आपके बहुमूल्य समय देने के लिए हम आपके आभारी हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *