Skip to content

दिमाग तेज करने के लिए अपनाये यह शानदार तरीका? Dimag Kaise Tez Kare

दिमाग तेज़ कैसे करे : लोगो का अक्सर ये सवाल रहता है कि दिमाग तेज करने के लिए वो क्या करें ?इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं ,लेकिन वो कारगर साबित नहीं हो पाता।दिमाग तेज करने के लिए आप छोटे-मोटे उपाय भी अपना सकते हैं जैसे कि सही खानपान चुनें ।बादाम का सेवन करें ।इसके अलावा दिमाग को तेज करने के लिए कई और भी शानदार विकल्प है। जिसके जरिए आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं और ये काफी प्रभावी भी है।

दिमाग कैसे तेज करे?

dimag kaise tez kare

ब्रेन एक्सरसाइज के जरिए : दिमाग को तेज करने के लिए ये काफी काफी असरदार तरीकों में एक है दिमागी कसरत के लिए आप बच्चों के साथ कोई भी दिमागी खेल खाली समय में खेल सकते हैं।जैसे कि प्रश्नोत्तरी ,शब्दकोश भरना और सही विकल्प चुनना आदि। आप इसे अपने  दोस्तों या भाई बहनों के साथ खेल सकते हैं।इससे बच्चों की याददाश्त स्ट्रांग होती है और वो खेल- खेल में कुछ नई चीजों को भी सीख जायेंगे।

 नई भाषा सीखा कर : बच्चों को कम उम्र में कई भाषाओं का ज्ञान होने से उनका दिमाग अन्य बच्चों की तुलना में कहीं अधिक तेज चलता है। जो बच्चा केवल एक भाषा को ही जानता है। उसका उतना मस्तिष्क विकास नहीं होता जितना कि अन्य भाषा जानने वाले बच्चे के मस्तिष्क का होता है।

खेलकूद के जरिए :जो बच्चे जितना खेलते कूदते है वो उतना फुर्तीले होते है और उनका दिमाग तेज भी भागता है।खेलने कूदने से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह सही होता है जो कि उनके दिमाग के लिए जरूरी माना जाता है।

 क्रिटिविटी का विकास करके : आप बच्चों के अंदर कला के प्रति रुझान विकसित करके उनके दिमाग को बढ़ा सकते हैं। इससे वो नई चीजों को सीख भी सकेगे और उनकी सृजनात्मक शक्ति का भी विकास होगा और उनके अंदर बहुआयामी सोच विकसित होगी।

.गणित प्रश्नों को सॉल्व करके : ऐसा माना गया है कि जो बच्चे बचपन से ही गणित का अधिक अभ्यास करते हैं। उनके दिमाग को तेज करने में ये विषय काफी सहायक होता है। यही वजह है कि जिन लोगों को गणित में अधिक रुचि लेते है। वो अन्य लोगों की तुलना में अधिक बुद्धिमान माने जाते हैं

अच्छी नींद लेकर : आज की भागदौड़ जिंदगी में हर कोई दिन रात मेहनत करता है। लाइफ में सफल होने के लिए बहुत से लोग कम नींद लेते हैं।ऐसा करने से उन्हें स्वास्थ्य जैसी समस्याएं झेलनी पड़ रही है। अगर आप उचित मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो आप तनाव के शिकार हो सकते है।डॉक्टर के मुताबिक एक सेहतमंद व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है ।इस लिहाज से आपको ठीक-ठाक नींद लेनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी मेमोरी शार्प होती है।

संगीत सुनकर : आपको जानकर थोड़ा हैरानी जरूर होगी कि गाने सुनने से आपका माइंड तो फ्रेश होता ही है। इसके साथ ही इससे आपका माइंड भी शार्प होता है ।जब आपको कुछ काम करने की इच्छा ना हो या फिर किसी वजह से तनाव हो तो इस दशा में आप गाने सुनकर अपने दिमाग को बूस्ट कर सकते हैं ।

सही भोजन का सेवन करे : शायद आप इससे वाकिफ नहीं होंगे कि आप जो भी खाते और पीते हैं ।वो आपकी याददाश्त पर असर डालती है  यही वजह है कि आपको हमेशा  हिदायत दी जाती है कि आप अपनी डाइट में हमेशा हेल्थी फ़ूड ही ले। इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और दिमाग भी कुशाग्र होगा।

रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करके :शारीरिक रूप से एक्सरसाइज करने से न केवल आपका शरीर फिट रहता है बल्कि ये आपके मस्तिष्क को भी तेज करता है, इसलिए आपको अपनी रूटीन में रोजाना एक्सरसाइज शामिल करना चाहिए। कुछ साधारण तरह की एक्सरसाइज कर सकते है। एक्सरसाइज अपके शरीर को फिट रखने के साथ ही आपके दिमाग को भी तेज करने में मदद करेगी। इसके लिए आप किसी जिम में जाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर मॉर्निंग वॉक पर जा सकते हैं इसके अलावा आप कोई योगा क्लास को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

पुस्तके पढ़कर : जिस तरह से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्थी फूड की जरूरत होती है। वैसे ही दिमाग को दुरुस्त और तेज बनाने के लिए भी हमे अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ने की आदत विकसित करना चाहिए। इसके लिए आप कोई लेख ,पुस्तक ,उपन्यास ,पत्रिका ,अखबार कुछ भी पढ़ सकते हैं।ये आपके मस्तिष्क को ज्ञान से भरने का प्रशिक्षण देता है इसलिए अपने खाली समय में पुस्तके जरूर पढ़ें।

गहरी सांस लेकर : अगर आप अपनी रूटीन में रोजाना एक छोटी सी आदत शामिल कर लेते हैं, तो इससे भी आपको काफी फायदा होगा इसलिए आपको रोजाना 10 से 15 मिनट गहरी सांस लेने की आदत डालनी होगी।ये आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती है। गहरी सांस लेने से आपको और भी कई फायदे होते हैं ।इससे आपकी बेचैनी कम होती है। रक्त संचार में वृद्धि होती ह सोचने और समझने की शक्ति में भी विकास होता है।

खुद को खुश रखे : लोगों के मुंह से सुना होगा कि हंसना हर बीमारी का इलाज है। खासतौर पर मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ये काफी प्रभावी तरीका है।आप शायद जानते होंगे कि हंसने से हमारे दिमाग के सभी हिस्से एक्टिव हो जाते हैं।इससे हम किसी भी बात को आसानी से याद रख सकते हैं। इसलिए लोग सुबह के समय हंसने वाली एक्सरसाइज भी करते हैं। खुद को हंसाने के लिए आप कोई कॉमेडी शो को देख सकते हैं। हंसी के चुटकुले पढ़ सकते हैं। आपको जिसमे भी खुशी मिलती हो आप उस चीज को करें।

खुद को हाइड्रेट रखे : आपको यह अच्छे से पता है कि हमारे शरीर  79 भाग पानी से बना है। आपके लिए बेहद जरूरी है कि कम से कम 2 लीटर पानी निश्चित रूप से भी पीने की आदत डाले। अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल हमेशा रखें। जिससे कि आपकी शरीर डिहाइड्रेट ना हो पाए ।बहुत लोग सर्दी के मौसम में कम पानी पीते हैं ऐसा करने से उनके दिमाग की शक्ति कमजोर होती है इसलिए आपको चाहिए कि हर मौसम में पानी समुचित मात्रा में पीते रहे।

अन्य आर्टिकल :

nv-author-image

Priyanka Sachan

यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.