A

SIM Card को लेकर DOT के आदेश : हर मोबाइल यूजर जरुर पढ़ें

sim card

आजकल हर कोई मोबाइल फ़ोन के शॉकिंग होते है. किसी किसी लोगो के पास एक फ़ोन होते है तो किसी के पास एक से ज्यादा. साथ ही साथ हर व्यक्ति के पास एक से ज्यादा सिम कार्ड भी होते चाहे वोह अलग अलग कंपनी का क्यों न हो. अगर आपके पास भी एक से भी एक से ज्यादा सिम कार्ड है तो यह खबर आपको पढ़ना चाहिए.

दरअसल बात यह है कि हल ही में DOT यानि Department of Telecommunication ने एक नए बात सामने लायी है. उनका कहना हे कि जिन लोगो के पास ज्यादा सिम कार्ड है चाहे अलग अलग कंपनी के हो, वे दुवारा अपने सिम कार्ड varify करना पड़ेगा, नहीं तो सिम कार्ड बंद भी हो सकता है?

DOT का क्या है आदेश?

केंद्र सरकार ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन का कहना हे जिन उपोभोक्ता के पास 9 से ज्यादा सिम कार्ड है उन्हें दुवारे से अपने सिम कार्ड को varify करना पड़ेगा, जिसके लिए वे कार्ड के डॉक्यूमेंट को varify कर सकते है नजदीकी ऑफिस पर जाकर. जन्मु-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्त के लिए सिम कार्ड के संख्या छह है.

क्यों उठाया गया है यह कदम?

दूरसंचार विभाग ने यह कदम दरअसल वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों को जाँच करने को लेकर उठाया है. विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से वो सारी सिम को डेटाबेसे से हटाने को कहा हे जो सिम सिम डॉट नियम के विरुध में है.

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles