Skip to content

10 दुनियाँ की सबसे महँगी कार

दुनियाँ भर में महंगी कारों के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। कारों के शौकीन लोगों की तो अपने भारत वर्ष में भी कमी नहीं है। तभी तो यहाँ के लोग करोड़ों रुपये की कार खरीदने में अपनी शान समझते हैं। आज का ये आर्टिकल दुनियाँ की सबसे महँगी कार  के बारे में आपको जानकारी देगा।

तो चलिए दोस्तों आज आपको इस आर्टिकल में  दुनियाँ की कुछ सबसे महंगी कारों के बारे में बताते हैं –

दुनियाँ की सबसे महँगी कार

duniya ke mehengi kar

विश्व की सबसे महँगी कार की कीमत 1,109 करोड़ रुपये है। इस कार के मालिक को रोजाना कार चलाने की इजाजत नहीं है। 

लग्जरी कार कंपनियों में से मर्सिडीज की कारें सबसे महँगी होती ही हैं। साल 1955 में बनी मर्सिडीज बेंज-300 एसएलआर कार 1109 करोड़ रुपये में बिकने के साथ ही यह दुनियाँ की सबसे महंगी कार बन गई है। 

इसके बाद बुगाटी (Bugatti cars), लैम्बोर्गिनी (Lamborghini Cars) मर्सिडीज (Mercedes Cars) और अन्य कंपनियों की कारें हैं।

दुनियाँ की 10 सबसे महंगी कार कि लिस्ट

1. Rolls-Royce Boat Tail

Price – 28.0 मिलियन डॉलर (लगभग 214.59 करोड़ रुपये)

लग्जरी और प्रीमियम कार बनाने वाली कंपनी रॉल्स रॉयस की सबसे महंगी कार रॉल्स रॉयल बोट टेल की अनुमानित कीमत 214.59 करोड़ रुपये बताई जाती है। Rolls-Royce अपनी Boat Tail के साथ अपने कोचबिल्डिंग व्यवसाय को दूसरी बार फिर से शुरू किया है।

 Rolls-Royce Boat Tail के अंदर कस्टम हाई-एंड फ़िनिश, एक सन अम्ब्रेला और शैंपेन फ्रिज के साथ एक होस्टिंग सुइट है। Rolls-Royce अपनी कारों पर आधिकारिक मूल्य टैग की घोषणा नहीं करती है, बल्कि अनुमानित कीमत Rolls-Royce Boat Tail को लिस्ट में सबसे ऊपर रखती है।

2. Bugatti La Voiture Noire

Price – 13.4 मिलियन डॉलर (लगभग 103 करोड़ रुपये)

सुपरकार बनाने वाली कंपनी बुगाटी की दूसरी सबसे महंगी कार ला वॉयचर नॉयर है जो Bugatti Chiron, Chiron Sport, and और Bugatti Divo के समान क्वाड-टर्बो W16 8.0-लीटर इंजन का इस्तेमाल करती है।

  यह 1,500 hp  पावर का है और यह 1,600 Nm का टार्क देता है। इसकी अनुमानित कीमत 103 करोड़ रुपये है। यह बुगाटी की सबसे महंगी कार में से एक है।

3. Rolls-Royce Sweptail

Price – 12.8 मिलियन डॉलर (लगभग 98.14 करोड़ रुपये)

रॉल्स रॉयस कंपनी के स्वेप्टटेल मॉडल दुनियाँ की तीसरी सबसे महंगी कार है, जिसकी कीमत 98.14 करोड़ रुपये से ज्यादा है। यह हाथ से निर्मित इकलौती दुनियाँ की सबसे महंगी कार के रूप में जानी जाती है। 

साल 2013 में एक सुपर-यॉच और एयरक्राफ्ट स्पेशलिस्ट द्वारा इसे कमीशन किया गया था। इसमें 453 बीएचपी की पावर देने वाला 6.75-लीटर V12 इंजन दिया गया है।

4. Bugatti Centodieci

 Price – 9.0 मिलियन डॉलर (लगभग 69 करोड़ रुपये)

बुगाटी सेंटोडाइसी दुनियाँ की चौथी सबसे महंगी कार है। फ्रांसीसी निर्माता सुपरकार निर्माता के प्लांट से बाहर निकलने वाली इस कार में 8.0-लीटर W16 इंजन मिलता है, जो 1,600 hp का पावर प्रदान करता है, और 2.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। इसकी टॉप स्पीड 378 किमी/घंटा है।

इसकी कीमत करीब 69 करोड़ रुपये है।

5. Mercedes-Maybach Exelero

Price – 8.0 मिलियन डॉलर (लगभग 61.34 करोड़ रुपये)

मर्सिडीज कंपनी की मायबैक सीरीज में दुनियाँ का पाँचवा सबसे महँगा कार मर्सिडीज मायबैक एक्सेलेरो है। इसमें अल्ट्रा-हाई-परफॉर्मेंस कार में 690 बीएचपी का पावर देने वाला ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V12 इंजन है, जो 4.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ता है और 349 किमी/घंटा की टॉप-स्पीड पर पहुंच सकता है। सबसे महंगी कार मर्सिडीज मायबैक एक्सेलेरो की अनुमानित कीमत 61.34 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

6. SP Automotive Chaos

 Price – 6.4 मिलियन डॉलर (लगभग 49.07 करोड़ रुपये)

दुनिया की सबसे महंगी कारों की लिस्ट में स्पायरोज पैनोपोलस (SP Automotive) की कार SP Chaos में 4.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V10 इंजन लगाया गया है, जो 2,000 hp पावर का है या इस कार का एक अधिक महंगा वेरिएंट है। इस कार की अनुमानित कीमत 49.07 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

7. Bugatti Divo

Price – 5.8 मिलियन डॉलर (लगभग 44.5 करोड़ रुपये)

Bugatti Divo कंपनी की Chiron पर बेस्ड है। इसमें 8 लीटर क्वाड-टर्बो W16 इंजन लगा है जो 1479 bhp की पावर और 1600 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह कार महज 2.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। डिवो की टॉप स्पीड 380 किमी प्रति घंटा है, जो Chiron की टॉप स्पीड 420 किमी प्रति घंटे से थोड़ी कम है। Bugatti Divo ने कंपनी की सुपरकार  Bugatti Chiron सुपर स्पोर्ट 300 प्लस मॉडल के साथ बहुत कुछ साझा किया है। इसमें हल्के पहिये, कार्बन फाइबर इंटरकूलर और अन्य बदलाव हैं जो Bugatti Divo को Bugatti Chiron से हल्का बनाते हैं। बुगाटी शिरॉन की कीमत लगभग 44.5 करोड़ रुपये है।

8. Koenigsegg CCXR Trevita

Price – 4.8 मिलियन डॉलर (लगभग 36.8 करोड़ रुपये)

कोएनिगसेग CCXR ट्रेविटा एक ऐसी कार है जिसके सिर्फ 3 पीस बनाए गए हैं। महज 8.75 सेकंड में यह कार 200 kmph की तूफानी रफ्तार पकड़ लेती है। Koenigsegg ने कॉम्पिटिशन कूपे का इस्तेमाल किया, जो काफी शक्तिशाली थी। इसे CCXR बनाने के लिए इसमें अधिक प्रीमियम फीचर्स और के साथ एक बड़ा अपग्रेड करके इसको CCXR Trevita बनाने के लिए इसमें कुछ और फीचर्स को जोड़ा गया। इस कार की कीमत लगभग 360 करोड़ 80 लाख रुपए की है।

9. Bugatti Bolide

Price – 4.7 मिलियन डॉलर (लगभग 36 करोड़ रुपये)

Bugatti Bolide कम्पनी ने केवल 40 इकाइयों का ही उत्पादन किया है। यह Chiron Super Sport 300+ की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। इसकी कीमत लगभग 36 करोड़ है। बुगाटी बोलाइड एक हल्की हाइपर कार है। इसको रेसिंग इवेंट में भेजने के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है। इसकी टॉप स्पीड करीब 500 किमी/घंटा है। इसकी स्पीड है –  2.17 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार ।

10. Lamborghini Veneno

Price – 4.5 मिलियन डॉलर (लगभग 34.5 करोड़ रुपये)

  लैम्बोर्गिनी कंपनी की सुपरकार लैम्बोर्गिनी वेनेनो की कीमत करीब 34.5 करोड़ रुपये है। इस कार को साल 2013 के जिनेवा मोटर शो में पहली बार पेश किया गया था। अवेंटाडोर बेस्ड Veneno 3 सेकंड से भी कम समय में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चला सकते हैं। इसकी यह खासियत ही इसे दुनिया की सबसे शक्तिशाली हाइपरकार्स में से एक बनाता है।

FAQ :

Q. दुनिया की सबसे महंगी कार कौनसी है?

Ans. दुनिया की सबसे महंगी कार Rolls-Royce Boat Tail है। इसका अनुमानित price 214.59 करोड़ रुपये है। 

Q. दुनिया की सबसे महंगी कार कौनसी है?

Ans. दुनिया की सबसे महंगी कार Rolls-Royce Boat Tail है। इसका अनुमानित price 214.59 करोड़ रुपये है। 

Q. बुगाटी की सबसे महंगी कार कौन सी है?

Ans. बुगाटी की सबसे महंगी कार Bugatti La Voiture Noire है। जो लगभग 103 करोड़ रुपये की है। 

निष्कर्ष

भारत में कार खरीदना एक सुविधाजनक मोबिलिटी को ओर बढ़ने का अहसास तो कराती ही है, साथ ही खरीदने वाले के मन में एक अहं की भावना भी आती है। आजकल ज्यादातर मिडिल क्लास लोग घर खरीदने से पहले कार खरीदते हैं, जिससे कि उन्हें जीवन में आगे बढ़ने का अहसास होता है और उन्हें अपने luxury जीवन यापन का अभिमान होता है। अमीर लोग तो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा लग्जरी कार खरीदने में लगाते हैं। बहुत से लोग तो दो-तीन कारें भी रखते हैं, जिनसे उनके status  का अनुमान लगाया जा सकता है। इस आर्टिकल के जरिए आपको अंदाजा मिल जाएगा कि दुनिया में महंगी कारों की क्या फीचर्स तथा वो किन किन price में उपलब्ध है।

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *