Skip to content

13+ गाँव में पैसे कमाने का सबसे आसान और जबरदस्त तरीका

गाँव में पैसे कमाने के तरीका: आजकल टेक्नोलॉजी के इस समय में लोग विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की तलाश में गांव से शहर की ओर जा रहे हैं, जिससे कहीं न कहीं रोजगार की निरंतर मांग भी बढ़ रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज भी अधिक जनसंख्या का निवास गांव में ही है। आंकड़ों की मानें तो लगभग 50% जनसंख्या गांव में ही निवास कर रही है। ऐसे में गांव में भी रोजगार की मांग में वृद्धि दिखाई दे रही है, लोग विभिन्न प्रकार के रोजगार की तलाश में हैं। 

कई बार ऐसा होता है कि घर-परिवार छोड़कर लोगों को कमाने के लिए शहर जाना पड़ता है जो उनके परिवार के लिए काफी संकटपूर्ण रहता है लेकिन आज हम आपको गांव में पैसे कमाने का तरीका (Gaon me paise kamane ke tarika) बताने वाले हैं, जिससे आप बिना कहीं गए आसानी से गांव में ही अपना रोजगार विस्तृत कर अपने परिवार का भरण पोषण बेहद आसानी से कर सकते हैं। यह भी पढ़े – 25+ Village Business Ideas in Hindi

गाँव में पैसे कैसे कमाए?

गांव में शिक्षा व्यवस्था अधिक नहीं होती है जिससे लोग अधिक शिक्षा ग्रहण कर पाने में भी सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में लोग कुछ ऐसे अवसरों की तलाश करते हैं जिससे गांव में रहकर ही पैसे कमाए जा सके। यदि आप भी ऐसे ही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण और लाभकारी साबित होने वाला है क्योंकि गाँव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकर आपकी इस समस्या का समाधान आपको तुरंत मिल जाएगा। 

गांव में रहकर पैसे कमाने के बारे में तो लोग कई बार सोचते भी हैं लेकिन उन्हें कई बार तरीके पता नहीं होते, जिससे वह अपने व्यवसाय को लेकर कोई महत्वपूर्ण कदम नहीं उठा पाते तो चलिए बिना देर किए जानते हैं गांव में पैसे कमाने का तरीकाके बारे में, जिसके अंतर्गत हम आपको 13 ऐसे बिजनेस के तरीके बताने वाले हैं, जिसके जरिए आज के समय में पैसे कमाना बेहद आसान हो गया है। 

गाँव में पैसे कमाने के तरीका?

gaon me paise kamane ke tarika

गांव में लोगों को ऑनलाइन तरीकों की जानकारी भले ही नहीं होती है लेकिन उनके अंदर कई ऐसे हुनर मौजूद होते हैं, जिससे वह आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी कम समय में उससे महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। गांव में पैसे कमाने का तरीका के अंतर्गत हम आपको जिस व्यवसाय के बारे में बताने वाले हैं, उससे अब आप महीने के 20,000 से 30,000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। 

गांव में पैसे कमाने के लिए जिन तरीकों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, उसकी सबसे खास बात तो यह है कि गांव में ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी कम लागत लगानी पड़ती है और मुनाफे दुगुने होते हैं। गांव में पैसे कमाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन तरीकों के साथ-साथ ऑफलाइन तरीके के बारे में भी बताने वाले हैं, जो गांव में पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छे स्रोत माने गए हैं। गांव में पैसे कमाने के तरीके के अंतर्गत आप निम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैं –

#1. YouTube चैनल खोलें : 

दोस्तों! आजकल शहर से लेकर हर गांव में इंटरनेट की काफी अच्छी सुविधा हो गई है और ऐसे में अच्छे internet speed के साथ ही कोई कुछ नया जानने के लिए यूट्यूब की मदद लेता ही है और खाली समय में भी लोगों की यूट्यूब पर वीडियो देखना काफी पसंद आता है।

आप अपने गांव में ही अपनी भाषा में खाने की रेसिपी, किसी कलाकारी, चुटकुले, ड्रामे, डांस या किसी भी तरह की वीडियो अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से बनाकर डाल सकते हैं। 

इसके अलावा चाहें तो आप अपने यूट्यूब चैनल की मदद से कृषि करने के तरीके, खाद एवं उर्वरक उनकी पहचान एवं खरीदारी आदि से संबंधित वीडियो भी बना कर डाल सकते हैं, जिसे लोगों को देखने में काफी इंटरेस्ट आता है। यदि आपका कोई वीडियो पॉपुलर हो जाता है तो आप उससे अच्छी खासी रकम जमा सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी एप्लिकेशन या प्रोडक्ट को प्रोमोट करके भी पैसे की कमाई कर सकते हैं। काफी कम समय में अच्छी खासी कमाई करने का यह बेहद अच्छा साधन है ‌

#2. Video blogging करें : 

आज के आधुनिक समय में सभी अलग अलग जगहों के इतिहास, उसके खासियत और खाने पीने से जुड़ी हर बात जानना चाहते हैं जिसके लिए गाइड या ब्लॉगर के रूप में आप अपनी आसपास की भाषा में ब्लॉगिंग कीजिए जिसमें आप अपने और अपनी जगह के बारे में बता कर अपना ज्ञान इंटरनेट पर दे सकते हैं। ब्लॉगिंग का यह ऑनलाइन तरीका आजकल काफी पॉपुलर है और इससे कोई भी लाखों रुपए की कमाई महीने में कर सकता है। यदि आप गांव में इस काम को करते हैं तो इस काम में आपको बेहद मजा आएगा और साथ ही साथ ऑनलाइन तरीके से भी काफी पैसे आप कमा सकेंगे।

#3. Freelancing करें : 

अगर आप किसी गांव में रहते हैं और कहीं बाहर गए बिना ही पैसे कमाना चाह रहे हैं तो ऑनलाइन माध्यम इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है। Freelancing भी उन सभी ऑनलाइन तरीकों में एक सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप घर बैठे महीने में लाखों रुपए की कमाई बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि freelancing एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां दुनिया भर के कई कारोबारी अपने काम को दूसरों द्वारा करवाने के लिए उन्हें ढूंढते हैं। अगर आपके अंदर किसी तरह की अच्छी प्रतिभा है तो आप content writing या किसी भी तरह की data entry का काम आसानी से कर सकते हैं।

#4. मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करें : 

गांव में मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले केवल आपको कुछ चूजों की जरूरत होगी। आप चाहें तो मुर्गियों को खरीद कर भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप मुर्गियों के अंडे बाजारों में बेचने का काम भी कर सकते हैं। अंडों के अलावा आप मुर्गियों के चूजों को बड़ा करके काफी कम समय में ही अच्छी खासी मुर्गियों की बिक्री कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। मुर्गी पालन बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए शुरुआत में अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं मतलब आपको इसके लिए अलग से जमीन खरीदने की जरूरत नहीं होती। प्रति महीने इस व्यवसाय से 10,000 से 15,000 रुपए तक आप कमा सकते हैं।

#5. मछली पालन का व्यवसाय करें : 

गांव में तालाबों की संख्या काफी अधिक होती है जहां से मछली पकड़ने के बिजनेस की शुरुआत होती है। लेकिन यदि आपके आसपास कोई तालाब नहीं है, तो भी आप चाहे तो गांव में मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ही कम लागत की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले आपको छोटी सी जमीन खरीदनी होगी और इसके बाद वहां गड्ढा खोदकर उसमें पानी की सुविधा उपलब्ध कर मछली पाल सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने पर आप ₹20,000 प्रति महीने की कमाई भी आसानी से कर सकेंगे। मछलियों को आप अपने गांव में या आसपास के बाजारों में भी बेच सकते हैं।

#6. ऑर्गेनिक सब्जी और फल बेचने का कारोबार शुरू करें : 

भारत में गांव हो या शहर, ऑर्गेनिक सब्जी और फलों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऑर्गेनिक सब्जियों और फलों की मदद से स्वास्थ्य संबंधित किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती है और रोगों से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में आप यदि ऑर्गेनिक सब्जी और फलों को बेचने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस साबित होगा। इसके लिए आपको अपने घर के आसपास एक बगीचे का निर्माण करना है जहां अच्छे उर्वरकों का इस्तेमाल कर ऑर्गेनिक सब्जियों और फलों का उत्पादन करना होगा। इसके अंतर्गत आप आसानी से सब्जियों और फलों का उत्पादन कर बाजारों में बेचकर प्रति महीने 15,000 से 20,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

#7. दूध डेरी का बिजनेस शुरू करें : 

गांव में लगभग सभी के घर में गाय और भैंसों की मौजूदगी होती है। ऐसे में आप दूध डेरी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप गांव के जिन लोगों के घरों में गाय और भैंसें हैं वहां से प्रतिदिन दूध खरीद कर उसे दूर बाजारों या ऐसी जगहों पर बेच सकते हैं, जहां दूध की सुविधा उपलब्ध नहीं है या उसकी सप्लाई नहीं होती है। गांव से दूध डेयरी का बिजनेस शुरू करना वाकई काफी मुनाफे वाले बिजनेस साबित हो सकता है। इस बिजनेस के जरिए आप महीने के 10,000 से 15,000 रुपए तक कमा सकते हैं। 

दूध सप्लाई के बिजनेस के अलावा आप दूध से संबंधित कुछ प्रोडक्ट्स से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। केवल दूध ही नहीं आप दूध के बने विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स जैसे दही, पनीर, रबड़ी, मिठाइयां आदि भी बेचकर अलग से और अधिक कमाई कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जाएगी और जितने लोग आपके इस व्यवसाय के बारे में जानेंगे उतने आपके प्रोडक्ट की बिक्री भी अधिक होगी।

#8. आटा चक्की की दुकान खोलें :

गांव में लगभग सभी लोगों के पास खेत होती है और ऐसे में अनाज की भी उपलब्धता देखी जाती है। गांव में लोग आटे की बनी रोटियां खाना भी पसंद करते हैं। ऐसे में गेंहू को पिसवाने के लिए लोगों को कई बार शहर जाना पड़ता है क्योंकि गांव में इसकी दुकान मौजूद नहीं होती है। यदि आप गांव में अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आटा चक्की की दुकान खोलना एक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। 

इसके लिए आप काफी कम लागत में आसानी से आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

यदि आपके पास अधिक लागत लगाने के लिए पैसे नहीं है तो सिर्फ गेहूं पीसने वाली मशीन खरीद कर आप उसे अपने घर पर भी लगा सकते हैं, आपको कहीं दुकान खोलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। धीरे-धीरे जब आपकी कमाई अधिक होने लगेगी तब आप गांव के बीच या बाजार के नजदीक आसानी से एक दुकान खरीद कर यह बिजनेस कर सकते हैं।

अन्य आर्टिकल:

#9. शुद्ध पानी सप्लाई करने का व्यवसाय करें :

जिस प्रकार हमारा भारत स्वच्छता की ओर अग्रसर हो रहा है उसी प्रकार भारत के लगभग प्रत्येक गांव में स्वच्छता एक महत्वपूर्ण विषय के रूप में कार्य कर रहा है । स्वच्छता के अंतर्गत सबसे महत्वपूर्ण पानी की समस्या को लेकर व्याप्त है। जिस प्रकार पहले गांव के लोग पीने के पानी के लिए चापाकल तथा कुँओं का उपयोग करते थे परंतु समय के साथ गांव के लोगों में भी काफी बदलाव देखा जा रहा है। लोग विकसित हो रहे हैं तथा अपने खाने-पीने के तरीके को में बदलाव भी ला रहे हैं । आज के समय में गांव के लोग भी ज्यादातर पीने के लिये साफ पानी का उपयोग कर रहे हैं और साफ पानी के लिये RO का पानी पीना ज्यादातर पसंद करने लगे हैं ।

यदि आप गांव में ही रह कर कुछ रूपये कमाने का जरिया ढूंढ रहे हैं तो RO वाॅटर सफ्लाई एक अच्छा व्यापार विकल्प के रूप में सिद्ध होगा। RO वाटर सप्लाई आपको एक बेहतर लाभ दे सकता है । अगर आपके गांव में पीने योग्य पानी का कोई जरिया नहीं है तो आप बेझिझक अपने गांव में आर ओ वाटर सप्लाई का व्यापार बिजनेस खोल सकते हैं तथा इससे पैसे भी कमा सकते हैं ।

#10. टेंट हाउस का व्यापार करें :

अक्सर शहरों गाँवों में देखा जाता है कि किसी न किसी के घर में लगभग प्रतिदिन किसी पर्व, त्योहार, भोज, भंडारे, शादी-विवाह, मुंडन इत्यादि प्रकार के कार्य होते रहते हैं  तथा शहर में तो इन  सारे कार्यों के संचालन होटल में होता है परन्तु गांवों में अब भी घर से ही इन सारे कार्य किए जाते है | इस लिए इन सारे कार्यों के लिए आवश्यक वस्तुयें जैसे पंडाल, बरतन, लाइटिंग, टेबल-कुर्सी इत्यादि की व्यवस्था करने का भी व्यापार गाँव में ही रह कर एक आय के व्यापार के रूप में अत्यंत लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

ऐसे में अगर आप टेंट लगाने का कार्य का आरम्भ करते है अथवा लोगो के आवास में भी जाके टेंट लगाते है तो यह आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा | टेंट लगाने का काम शुरु करने के लिए आपको ज्यादा आय की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बस एक बार में ही रुपए लगाकर आप लाखों तक कमा सकते है |

#11. ट्यूशन सेंटर या कोचिंग इंस्टीट्यूशन खोलें :-

आज के समय में सभी बच्चे के अभिभावक चाहते है कि उनका बच्चा कक्षा में सबसे अव्वल आवे तथा पढ़ने में भी सभी से तेज हो तथा अधिक से अधिक पढाई में व्यस्त भी रहे । इसी वजह से अभिभावक चाहते है कि उनके बच्चे स्कूल के साथ साथ किसी अच्छे ट्यूशन में भी पढ़ाई करे ।यह सुविधा शहर में पर्याप्त होती है परन्तु गांवों में ट्यूशन की व्यवस्था का अभाव होता है । यदि आप स्नातक या इंटर तक पढ़े हैं तो आप गांव में ही छोटे बच्चों के लिए ट्यूशन सेंटर खोलकर बच्चे को पढ़ा सकते हैं उनसे फीस लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इससे आप गांव से कहीं दूर गए बिना भी गांव में रह कर ही रुपए कमा सकते हैं। 

#12. गाड़ी का गैराज खोल लें :

जैसे जैसे भारत आधुनिकता की और कदम बढ़ा रहा है उसी तरह भारत के लगभग सभी गांव भी आधुनिकता की दुनिया में कदम रखने की तैयारी कर रहा है । आज के समय में गांव के प्रत्येक घर में एक न एक साइकिल या मोटरसाइकिल देखने को अवश्य मिल ही जाएगा। गांव में यदि लोगों की साइकिल या गाड़ी खराब हो जाती है तो उन्हें काम पर आने जाने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वहां जल्दी गैराज नहीं मिलते हैं। इस प्रकार गैराज खोल कर आप गांव में ही रह कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

इस गैराज में आप साईकिल या मोटर साइकिल के पार्ट्स को ठीक कर के या नए पार्ट्स को बेचकर पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए सबसे जरूरी है अपने कस्टमर को अच्छी सर्विसिंग देना। यदि आप उन्हें अच्छी सर्विसिंग देंगे तो आप पर उनका भरोसा भी बना रहेगा और आपका बिजनेस खूब चलेगा। गांव में गैराज खोलकर आप 10,000 से 15,000 रुपए आसानी से कमा सकेंगे।

#13. कंप्यूटर सेंटर खोलें :

सभी को पता है कि आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान कितना महत्त्व रखता है। लगभग सभी तरह के डिजिटल कार्यों में कंप्यूटर की आवश्यकता होती ही है । शहरों में तो कंप्यूटर का ज्ञान लगभग आम सी बात होती है पर गांवों में कंप्यूटर सीखना लगभग मुश्किल होता है। इस प्रकार अगर आप कंप्यूटर सीखे हुए है तो आप गांव में ही रह के कंप्यूटर सेंटर खोल कर गांव के बच्चे को कंप्यूटर के ज्ञान से अवगत करा सकते है तथा उसके बदले में आप उनसे फीस के जरिए कमा भी सकते है । 

इसके लिए आपको सिर्फ तीन – चार कंप्यूटर खरीदने की आवश्यकता है । इस प्रकार आप गांव के बच्चो में आधुनिकता का विकास भी कर सकते हैं और इस बिज़नेस को अपनी आय का स्रोत भी बना सकते हैं।

Q:- गांव में शुरू करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन-कौन सा है?

गांव में शुरू करने के लिए सबसे अच्छे बिजनेस में मुर्गी और मछली पालन, दूध डेरी सप्लाई, फल और सब्जियों को बेचना, ट्यूशन पढ़ाना आदि अच्छा विकल्प है।

Q:- गांव में बिजनेस करके कितना कमाया जा सकता है?

Ans: गांव में बिजनेस करके आप आसानी से महीने के कम से कम 10,000 रुपए से लेकर अधिक से अधिक 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

Q:- गांव में महिलाओं के लिए कौन सा बिजनेस अच्छा है?

Ans: गांव में महिलाओं के लिए मुर्गी पालन, मछली पालन, सिलाई और कढ़ाई आदि के अलावा पापड़ और अचार बनाने का बिजनेस भी अच्छा है।

Conclusion- Gaon Me Paise Kamane Ke Tarika

तो दोस्तों आज हमने गाँव में कमाई करने के कुछ तरीका (Gaon Me Paise Kamane Ke Tarika) या कहे तो कुछ बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताया है जिसे आप बहुत कम बजट से कर सकते हो और इससे महीने के बहुत अच्छे कमाई कर पाओगे । तो हमारे द्वारा बताये गए यह जानकारी आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुर बताये । अगर आप कोई अन्य तरीके जानते हो जिससे गाँव में कमाई के अबसर देते हो आप हमे उस बारे में कमेंट कर सकते हो । हम आपके आइडिया को इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे । धन्यवाद

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

2 thoughts on “13+ गाँव में पैसे कमाने का सबसे आसान और जबरदस्त तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published.