A

गेट एग्जाम(Gate Exam) क्या है? Exam pattern, Eligibility, Subjects

दोस्तों! अपनी जिंदगी में बिना मेहनत के कामयाब बनाना बहुत ही मुश्किल काम है, इसी वजह से सभी विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करना बहुत ही आवश्यक है। आप सभी लोगों ने GATE exam के बारे में कभी ना कभी तो सुना ही होगा। जिस प्रकार बारहवीं कक्षा के सभी छात्रों के लिए JEE एवं IIT जैसी परीक्षाएं महत्वपूर्ण है, ठीक उसी प्रकार इंजीनियरिंग एवं ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों के लिए GATE की परीक्षा होती है। इसके अलावा साइंस stream से ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थी के लिए GATE की परीक्षा काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है।

आज हम GATE की परीक्षा से संबंधित सम्पूर्ण आवश्यक बातों को जानेंगे जो GATE exam की पूरी तैयारी करने में आपकी मदद करेगा। यदि हम किसी भी exam की तैयारी में लगे हैं, तो उस exam की संपूर्ण जानकारीयों को हासिल करना अत्यंत आवश्यक होता है। तभी हम एक उचित दिशा में जा पाएंगे एवं अपनी मेहनत को सफल बना पाएंगे।

GATE exam क्या है? What is GATE exam?

gate exam kya hai

GATE exam एक परीक्षा होता है जो इंजीनियरिंग field के विद्यार्थीयों को Post Graduation में एडमिशन के लिए आवश्यक होता है। यह एक National level का exam होता है जिसमें सफल होने पर आपको BHD एवं Post Graduation के कोर्स के लिए देश के सबसे प्रसिद्ध कॉलेजों में एडमिशन मिल पाता है।

आज के दौर में 80% इंजीनियरिंग के छात्र GATE exam की तैयारी करते हैं क्योंकि इस परीक्षा को देने के बाद देश के सबसे अच्छी University एवं कॉलेज में आपको admission लेने का अवसर मिलता है। इसके अलावा इसमें उत्तीर्ण होने से आपको देश की सबसे बड़ी-बड़ी कंपनियों में JOB भी मिलेगा। इस बात से आप यह तो अंदाजा लगा सकते हैं कि GATE exam इंजीनियरिंग के विधार्थियों के लिए कितनी जरूरी होती है।

इस परीक्षा के सहायता से विद्यार्थियों के ability की जांच की जाती है। GATE exam में विद्यार्थियों से काफी conceptual questions पूछा जाता है ताकि students की mentality को परखा जा सके। इस परीक्षा को आयोजित करवाने की सभी जिम्मेदारी देश के प्रसिद्ध Science Institute और Engineering College की होती है।

GATE exam का पूरा नाम क्या है? ( What is the full form of GATE exam ?)

GATE का full form इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षा यानी कि Graduate Aptitude Test in Engineering होता है। यह exam हमारे देश की सभी परीक्षाओं में से सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती हैं। प्रतिवर्ष GATE परीक्षा को लगभग 10,00,000 से भी अधिक candidates देते हैं जिसमें से केवल 10 से 15% candidates ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं।

GATE exam में सफल होकर आप अपने देश के किसी भी बड़े से बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज से Master degree प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि GATE exam pass करने से विदेश की University में भी अच्छे Scholarship के साथ आपका Admission हो सकता है। इसके अतिरिक्त इस परीक्षा को crack करने के पश्चात आपको प्रसिद्ध कॉलेज एवं अच्छे company में जाने का मौका भी मिलेगा।

GATE exam का आयोजन कौन करता है? ( Who Conduct of GATE exam)

इंजीनियरिंग तथा साइंस post graduate के विषयों की समझ रखने वाले कैंडिडेट्स की जांच करने के लिए यह परीक्षा भारत में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जो कि कंप्यूटर आधारित होती है। इसके अलावा भारत सरकार, उच्च शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा GATE Exam आयोजन होता है।

GATE की परीक्षा को  Indian Institute of Science के अंतर्गत IIT गुवाहाटी, IIT खड़कपुर, IIT मद्रास, IIT मुंबई, IIT रुड़की, IIT दिल्ली, IIT कानपुर इन सभी प्रतिष्ठित संस्थानों के द्वारा आयोजित किया जाता है एवं इसकी सभी जिम्मेदारी इन्हीं Institutions के ऊपर होती है। GATE की परीक्षा में सफल होने पर आप M Tech. के लिए IIM एवं IITS भी कर सकते हैं।

इस परीक्षा में प्राप्त अंक आने वाले 3 वर्षों तक valid रखता है। इसका मतलब यह है कि अगर आपने इस वर्ष GATE परीक्षा में काफी अच्छे मार्क्स उठाया है एवं किसी कारणवश इस वर्ष आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं करवाना चाहते हैं तो आप इस प्राप्त अंक के आधार पर आगे और 2 साल तक इसकी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन complete करने के बाद आप GATE की परीक्षा कई बार दे सकते हैं, इसके लिए किसी भी तरह की आयु सीमा तय नहीं की गई है। GATE की परीक्षा पिछले कुछ वर्षों से श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, अरब, यूनाइटेड, इथोपिया, अमीरात इन सभी देशों में आयोजित हो रही है ताकि international student भी भारत के कॉलेजों में Admission करवा सकें।

GATE exam का फॉर्म कैसे भरे? (How to fill GATE exam form?)

GATE exam का फॉर्म अब आप ऑनलाइन माध्यम से भी भर सकते हैं। इसके फॉर्म को भरने के लिए आप GATE के Official website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगस्त के आखिरी हफ्ते में इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होता है एवं सितंबर के अंतिम हफ्ते तक आप आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए कुछ प्रावधान निर्धारित है, जो निम्नलिखित है :-

  • आरक्षित वर्ग, विकलांग विद्यार्थी एवं लड़कियों के लिए इस फॉर्म की फीस ₹750 रखी गई है।
  • General कैटेगरी के लड़कों के लिए GATE exam के फॉर्म की फीस ₹1500 रखी गई है। 
  • इसके अलावा International candidate के लिए इस फॉर्म की फीस 50 USD रखी गई है।

GATE exam पास करने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of passing GATE exam?)

इस परीक्षा में सफल होने से स्टूडेंट्स को बहुत तरह की सुविधाएं तथा लाभ प्राप्त होती है। इसके अलावा इससे कैंडीडेट्स को बहुत सारे फायदे भी होते हैं, जो कुछ इस प्रकार है :-

  1. GATE exam में सफल होने पर आपको देश के प्रसिद्ध कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में Post Graduation करने के लिए Admission मिल जाता है। इस exam के माध्यम से आपका देश के सभी प्रसिद्ध IIT कॉलेज में एवं Indian Institute of Science में दाखिला हो सकता है।
  2. GATE की परीक्षा के द्वारा Master of Technology, Master of Engineering, एवं Doctor of Philosophy जैसी सभी तरह के course में आपको आसानी से प्रवेश दिया जाता है। Prestigious PSU यानी कि Public Sector Unit से आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाएगा। 
  3. GATE के परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने से विदेश तथा देशभर से Interview का Call भी आता है। परीक्षा में अच्छे अंकों के माध्यम से ही आपको PSU में नौकरी दी जाती है।
  4. इसके तहत भेजी जाने वाली सभी कंपनियों में कार्य करना एक सम्मानजनक बात होती है। इस कंपनी में आपकी शुरुआती Income 15Lakh rupees Package तक होगा। इसके अलावा कई अन्य सुविधा भी प्रदान की जाती है। 
  5. GATE exam के नंबरों के आधार पर आपको विदेश के कई सारे बड़े University में Admission मिल सकता हैं, जैसे :- Technical University of Munich (Germany), National University of Singapore, Nanyang Technical University Singapore, Aachen University (Germany). यह University विश्व के सभी प्रसिद्ध University में से एक है। GATE exam में उत्तीर्ण होकर आप किसी भी University में scholarship के साथ Admission ले सकते हैं।
  6. GATE exam में पास होने पर IIMS fellowship program में आप Admission ले सकते हैं। इसके अलावा आपको प्रति माह 35,000 से 40,000 रुपए तक वेतन भी दिया जाता है।
  7. GATE exam को देने से आप देश के सबसे प्रसिद्ध कॉलेज NITIE MUMBAI में Admission ले सकते है। यह कॉलेज

Industrial Engineering Manufacturing Management एवं Project Management College में से एक माना जाता है।

GATE exam की योग्यता क्या है? (What is the eligibility of GATE exam?)

जो students इस exam को देना चाहते हैं, उनमें निम्नलिखित योग्यताओं का होना आवश्यक है :-

  • GATE exam के लिए 12 वी. कक्षा में आपको Math या Science के सेक्टर में कम से कम 60℅ अंको से उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 
  • GATE exam के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त college या फिर किसी University से B. Tech डिग्री हासिल करना बहुत ही जरूरी है। 
  • जिन विद्यार्थियों ने Math या Physics जैसे विषयों से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है, वह भी इस परीक्षा को दे सकते हैं।
  • GATE exam देने के बाद यदि आप Ph.D करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त University से Computer Applications, Science Branch, Statistics, Mathematics इनमें से किसी विषय में Masters Degree करनी होगी।

इस परीक्षा को देने के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं है। आप Graduation के बाद किसी भी आयु तक इस exam को देने की तैयारी कर सकते हैं। 

GATE exam में कौन- कौन से subjects होते हैं? (What are the subjects in GATE exam?)

GATE exam के अंतर्गत कई सारे महत्वपूर्ण subject होते हैं, जैसे:-

  • Computer Science Engineer, Information Technology
  • Mechanical Engineering, Electrical Engineering
  • Aerospace Engineering, Civil Engineering
  • Instrumentation Engineering
  • Biotechnology, Architecture and Planning
  • Agricultural Engineering
  • Chemistry
  • Chemical Engineering
  • Mathematics
  • Production and Industrial Engineering
  • Ecology and Evolution
  • Mining Engineering
  • Engineering Science
  • Petroleum Engineering
  • Geology and Geophysics
  • Metallurgical Engineering
  • Life Science
  • Textile Engineering
  • Fiber Science. 

GATE exam  की तैयारी कैसे करें? (How to prepare GATE exam?)

GATE exam नेशनल लेवल पर ले लिया जाता है, इस कारण GATE exam की तैयारी में आपको काफी ध्यान देना होगा ताकि आप इस exam में अच्छे अंक प्राप्त कर सके। 

  • GATE exam की तैयारी के लिए आप previous year के प्रश्न paper भी solve कर सकते हैं। इससे आपको exam के pattern को समझने में मदद मिलेंगी। 
  • साथ ही GATE exam के reference book से भी आप मदद ले सकते हैं। इस बुक में आपको सैंपल paper और syllabus भी मिलता है। 
  • सभी विषयों की लिस्ट बनकर यह देखें की आप किस विषय में कमजोर है तथा उस विषय पर आप और अधिक मेहनत करें। 
  • इसके अलावा आप ऑनलाइन वीडियो एवं कोचिंग की भी सहायता ले सकते हैं। आप स्वयं का mock test लेकर यह देख सकते हैं कि आपने किस प्रकार की तैयारी की है।
  • आप अपने पढ़ने के लिए एक time table बनाये, जिसके अनुसार अपने पढाई का सही समय निर्धारित करें तथा हर विषय पर अपना पूरा ध्यान दें।

GATE exam का Pattern क्या है? (What is the pattern of GATE exam?)

GATE exam हमारे देश के सबसे कठिन exam में से एक माना जाता है। इसमें आपको engineering से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं, जिनमें से कुछ Objective type एवं कुछ Numerical type question भी होते हैं। आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

GATE exam 23 पेपर का होता है जिसे तीन section में बांट दिया जाता है। Engineering, Mathematics से GATE exam में 15 अंको के प्रश्न होते हैं। General Aptitude से exam में 15 अंको के प्रश्न आते हैं। आपने जिस भी विषय से Graduation और Engineering किया है।उसी विषय से GATE exam में core branch के 70 नंबरों के प्रश्न आते हैं। 

सभी stream के विधार्थी के लिए General Aptitude के प्रश्न साधारण ही रहते हैं। इसमें विधार्थियों की विश्लेषणात्मक योग्यता को देखा जाता हैं। 

सबसे आवश्यक और महत्वपूर्ण बात यह है कि GATE exam में negetive marking भी होती हैं यानी कि अगर आपने एक प्रश्न का गलत उत्तर दिया तो आपके 1/2 अंक काट लिए जाते हैं।

GATE exam की आवश्यक तारिख (Important dates about GATE exam)

यदि आप GATE exam की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ प्रमुख dates के बारे में जानना आवश्यक है। जिससे कि आपको पता चल सके कि इसकी कौन-सी प्रक्रिया कब शुरू होती है :-

जैसा कि हमने पहले ही बताया है GATE exam कि applying process अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह से शुरू होता है। इस exam के लिए apply करने की अंतिम तिथि September के अंतिम हफ्ते में रहती हैं तथा कुछ दिनों के लिए GATE exam की तिथि आगे भी बढ़ सकती हैं। अगर GATE exam फॉर्म को fill up करते दौरान आप से कोई भूल हो गई हो, तो इस form में सुधार करने की प्रक्रिया October के दूसरे हफ्ते में शुरू होता है।

GATE के exam center में परिवर्तन November के दूसरे सप्ताह में किया जाता हैं। इसके अलावा इस exam का admit card जनवरी में जारी हो जाता हैं। GATE exam फरवरी महीने में होता हैं तथा इसे अलग-अलग शिफ्ट में लिया जाता हैं। GATE exam की answer sheet को February में जारी किया जाता हैं, जिससे आप अपने पेपर की जांच कर सकते हैं तथा इस exam का result मार्च महीने में निकालता हैं।

यह भी पढ़े:

GATE exam की कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

अगर आपने Bachelor of Architecture किया है तो उसमें आपकी 5 साल की ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके अलावा यदि कोई किसी अन्य सेक्टर Technology, BE, Bipharm Engineering या B.Tech कर रहे हैं और उनकी last year चल रही है, तब भी वे इस परीक्षा का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। 

Computer application, maths, science तथा statistics स्ट्रीम के वैसे स्टूडेंट जो PG के final year में हैं तथा जो कैंडिडेट्स मास्टर डिग्री प्राप्त कर चुके हैं, वो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। B.Sc तथा Post diploma करने के पश्चात 4 वर्ष की बैचलर डिग्री प्राप्त कैंडीडेट्स भी GATE exam के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद science में ग्रेजुएशन किया हो, वह इस परीक्षा के लिए apply कर सकते है।

Q. GATE का पूरा नाम क्या है?

Ans: GATE का पूरा नाम Graduate Aptitude Test in Engineering है।

Q.GATE के प्रमुख विषय कौन से हैं?

Ans: GATE के प्रमुख विषय Computer Science, Biotechnology, Architecture and Planning, Chemistry, Mathematics आदि हैं।

Q.GATE परीक्षा के अंक कितने साल तक Valid रहते हैं?

Ans: GATE परीक्षा के अंक 3 साल तक Valid रहते हैं।

Shambhavi Mishra

शाम्भवी मिश्रा" कानपुर, उत्तर प्रदेश की निवासी हैं। इन्होंने हिंदी साहित्य से परास्नातक उत्तीर्ण किया है। ये हिन्दीमेसीखे ब्लॉग के एक सीनियर राइटर है और अपने अनुभवों को इस ब्लॉग के माध्यम से आपलोगो तक शेयर करती हैं। Follow me on Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *