2021 में घर बैठे पैकिंग के काम करके महीने का 40 हज़ार रुपया कमाए

हर किसी के भाग्य इतने अच्छे नही होते कि उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाए। लेकिन फिर भी हमे कुछ न कुछ करके अपना गुजारा करना होता है। अगर घर पर बेकार हो और काम के तलाश कर रहे हो तो आज इस पोस्ट में घर बैठे पैकिंग के काम करके महीने के 30 हज़ार ज्यादा कैसे कमा सकते हो, उसके बारे में बताऊंगा। अगर आपके पास कुछ करने की इच्छा हो तो आप बहुत ही कम बजट से पैकिंग के काम को स्टार्ट कर सकते हो।

अगर आप सोंच रहे हो घर बैठे बैठे आपको बिना मेहनत के पैसे मिलेंगे, तो आप गलत हो। पैसे कमाने के कोई शार्ट कट नही है। घर बैठे पैकिंग के काम करने में भी आपको मेहनत करना होता है। 

लेकिन इस काम करने के फायदे होते है कि आप घर से ही इस काम को शुरू कर सकते हो, परिवार सदस्य के मदत ले सकते हो और जितना ज्यादा काम करते हो उतना ज्यादा एअर्निंग भी होंगे। 

आपको मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि अगर आप इन कामो सच्चे लगन और मेहनत से करोगी तो आप बहुत ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हो। क्योंकि हमारे यहाँ ऐसे बहुत लोग है जो पैकिंग के काम करके ही गुजरा करते है। तो चलिए जानते है घर बैठे पैकिंग के काम(Ghar Baithe Kaam) को आप कैसे कर सकते है। 

घर बैठे पैकिंग के काम मे होता क्या है?

एक कहावत तो जरूर सुना होगा “जो दिखता है वही विकता है”। आप सोंच रहे होंगे कि आखिर हमने यह बात क्यों कही?

क्योंकि पैकिंग के काम मे आपको किसी प्रोडक्ट को चुनकर उसका पैकिंग करना होता है। आपके पैकिंग जितने अच्छे और देखने युग्य होंगे उतने अच्छे विकेंगे। 

आप पैकिंग के काम खुद के लिए या कंपनी के लिए कर सकते हो। खुद के लिए करने पर आपको किसी प्रोडक्ट को चुनकर उसके कच्चामाल को घर लाकर अच्छी से पैकिंग कर नजदीकी दुकान या मार्किट पर सेल करना होता है। 

और कंपनी के लिए पैकिंग के काम का मतलब होते कंपनी आपको प्रोडक्ट उपलब्ध करवाएँगे जिसे घर लाकर अच्छे से पैकिंग कर फिर कंपनी को भेज देना है। जिसके बदले कंपनी आपको पे करता है। जैसे कि एक पैकेट पर 5 रुपया, अगर आप दिन में 100 पैकेट करते हो तो 500 रुपया।

अन्य आर्टिकल:

घर बैठे पैकिंग के काम करने से पहले सावधान वाणी 

अगर आप गूगल या यूट्यूब पर home packing jobs सर्च करते हो तो आपको कोई तरह के कंपनी मिल जाते है, जो घर बैठे पैकिंग के काम देने के दावे करते है।

 लेकिन आपको इनके जांचे पर मत आना है। क्योंकि इनमें से अधिकतर कंपनी फ्रॉड होते जो पैकिंग के काम देने के बहाने आपसे कुछ अमाउंट चार्ज करते है और उसके बाद रफा दफा हो जाते है। 

अगर आपको कॉल करके या ऑनलाइन किसी कंपनी पैकिंग के काम देने को कहते है तो आप उन्हें इग्नोर करें। आप उनको पैसे या अपने पर्सनल डिटेल्स को न दे।

आजकल यूट्यूब पर “घर बैठे पैकिंग के काम करके महीने के लाख रुपया कमाए” जैसे वीडियो देखनो को मिलते है। बता दु कि ये वीडियो फेक होते है, सिर्फ व्यूज के लिए बनाया जाते है। आप इनपर कभी भी ध्यान न दे। 

अगर आप सच मे घर बैठे पैकिंग के काम करना चाहते हो हम बताएंगे आपको ये काम कैसे मिलेगा। 

पैकिंग के काम करने के फायदे क्या क्या है?(Ghar Baithe kaam)

  • पैकिंग के काम शुरू करने के सबसे पहले फायदे यह हे कि इस काम को आप बहुत ही कम बजट में घर से ही शुरू कर सकते हो।
  • इस काम में आप खुद के बॉस खुद होते है और आप अपने अनुसार काम को कर सकते हो।
  • इस काम को करने के लिए कोई भी शैक्षिक युग्यता नहीं चाहिए या किसी भी तरह का प्रतिक्षण भी नहीं चाहिए।
  • घर बैठे इस काम को कर सकते है बहार जाने की कोई झंजत नहीं होते है, आपके ट्रांफोर्ट या बहार आने जाने की खर्चा बचते है और इसे मुनाफा में जोड़ सकते हो।
  • घर बैठे पैकिंग के काम के एक ओर फायदा है कि आप घर के मेम्बर का भी मदत ले सकते हो।
  • घर में काम को करने के कारण आप यहाँ ज्यादा से ज्यादा समय दे सकते हो।
  • इस तरह के बिसनेस में कम्पटीशन काफी कम होते है जिसके लिए इसमें ज्यादा मुनाफा होने के अकंग्षा रहते है।

पैकिंग के काम कितने तरह से किया जा सकता है?

घर बैठे पैकिंग के काम 3 तरह से कर सकते है।

  • पहले तरीके में कंपनी आपको माल देते है जिसे आपको पैकिंग करके दुवारा कंपनी को वापस करना होता है। इसके लिए कंपनी आपको सैलरी देते है।
  • दूसरा तरीका है आप खुद माल को खरीदकर, उसे पैकिंग करके मार्किट या शॉप पर दे सकते हो।
  • तीसरा तरीका है आप ऑनलाइन खुद का पैकिंग किया हुआ सामान बाख सकते हो आप flipcart, amazon जैसे बड़े बड़े कंपनी में सेलर बन सकते हो।

घर बैठे पैकिंग के काम शुरू कैसे करे(Ghar baithe kaam shuru kare)

अगर आप खुद के पैकिंग बिसनेस शुरू करना चाहते है तो आप बहुत आसानी से इसे कर सकते हो। आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट से इस काम को शुरू कर सकते हो। आप घर बैठे पैकिंग के काम दो तरह से शुरू कर सकते हो पहले त्यौहार के अनुसार सामान को ले सकते हो जैसे पूजा के सामग्री पैकिंग करना या आप अपने एरिया के अनुसार सामान के चयन कर उसे पैकिंग कर बेच सकते हो जैसे मसाला पैकिंग, मोमबती पैकिंग.।

इन कामो को करने के लिए आपको पैकिंग करना आना चाहिए। क्युकी आपके पैकिंग जितने अच्छे दिखा पायेंगे उतने अच्छे सेल भी मिलेगा। अगर आपको पैकिंग के बारे में कुछ भी आईडिया नहीं हो तो आप यौतुब कर सकते हो या पास के कोई कंपनी में जाकर देख कर सीख सकते हो।

घर बैठे पैकिंग के काम शुरू करने के लिए हमारे तरफ से कुछ सामान के आईडिया

आप अपने एरिया में चलने वाले कोई भी सामान को लेकर इस काम को शुरू कर सकते है। हमने निचे कुछ एइसे सामना के बारे में बताया है जो लगभग हर शहर में चलते है। आप अपने अनुसार किसी भी सामग्री को चुन सकते हो और पैकिंग के काम शुरू कर सकते हो।

पूजा के सामग्री पैकिंग करे:

puja samgri packing kaam

इस काम को आप बहुत ही कम बजट से शुरू कर सकते हो । काम को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले पूजा के सारे सामग्री इकट्ठे करना है और उन्हें एक साथ पैकिंग करना है। इस तरह से पैकिंग किये सामान को आप मार्किट पर या कोई भी दुकान पर सेल कर अच्छे मुनाफा कमा सकते हो।लेकिन याद रखे इस काम पर पैकिंग देखने युग्य होना चाहिए यानि अच्छी होनी चाहिए।

गिफ्ट पैकिंग के काम शुरू करे :

gift packing kaam

आजकल त्यौहार हो या शादी, जन्मदिन में हर किसी को गिफ्ट की जरुरत पड़ते है तो आप गिफ्ट पैकिंग काम के भी शुरुवात कर सकते हो। आप गिफ्ट के सामान को खरीकर उसे बहुत अच्छी तरह से साझाकर पैकिंग करके बेच सकते हो। आपने भी कोई बार दुकान में बहुत अच्छे पैकिंग वाले गिफ्ट देखा होगा यह गिफ्ट दुकानदार खुद से ही बनता वल्कि घर बैठे लोग उनके लिए तयार कर देते है

मसला पैकिंग के काम शुरू करे :

masla packing kaam

मसाला पैकिंग काम में भी काफी अच्छे मुनाफा होते है। आप अपने आसपास के क्षेत्र में उपलभ इंडस्ट्री से पिसे हल्दी, गर्म मसाला, मिर्ची, धनिया को होलसेल दाम में खरीदकर उसे अच्छे से पैकिंग कर किराने के दूकान पर सेल कर सकते है। हमारे सुझाब यही रहेगा कि आप मसला के पैकेट 5 से 10 रुपया के पैकेट बनाये, इस प्राइस में प्रोडक्ट आसानी से बेच जाएगा ।

इस बिसनेस के शुरुवात समय में आपको मार्केटिंग के भी जरुरत पड़ सकते है। जैसे जैसे आपके बिसनेस ग्रो होते जाएगा आप मशीन खरीदकर उत्पादन को ओर ज्यादा कर सकते है। जिससे आपको बहुत अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा। आप मसला के तरह लॉन्ग-इलाइची के पैकेट कर भी बेच सकते हो।

मोमबती(candle) पैकिंग के काम करे:

आप घर बेठे मोमबती पैकिंग के काम भी कर सकते है जिसके लिए आपको कही बहार जाने के जरुरत नहीं है। मोमबती पैकिंग के काम आप 10 से 20 हज़ार रुपया खर्च कर शुरू कर सकते हो। यह बजट काफी है मोमबती के केचामल खरदीने के लिए।

मोमबती पैकिंग के काम शुरू करने के लिए आपको केचामल मोम, दगा और मोमबती बनाने का फ्रेम लेना होगा। फ्रेम से आप एकबार में 10 मोमबती बना सकते हो। आपको फ्रेम में केवल धागा बांधना होता है और उस फ्रेम को पिघले हुए मोम में बार बार डुबो कर बाहर निकालना होता है। ये प्रोसेस 10 मिनट करते रहने से मोमबत्ती की मोटाई धीरे—धीरे बढ़ने लगती है और पूरा प्रोसेस कम्पलीट होने पर मोमबत्ती तैयार हो जाती है।

अगर आप सोच रहे हो कि इस काम में कितने मुनाफा हो सकते है तो बताना चाहूँगा कि एक मोमबती के मेकिंग प्रोसेस में आपको लगभग 1.50 रुपया का खर्च लगता है और आप इसे होलसेल मार्किट में आसानी से 4 रुपया तक बेच सकते हो यानि कि आप एक candle बनाकर 2.5 रुपया तक मुनाफा ले सकते हो

अगर सोच रहे हो कि मोमबती बेचेगा या नहीं तो बताना चाहूँगा कि आज भी मोमबती के लगत काफी ज्यादा है। भले ही बिजली हर घर में उप्प्लाध है लेकिन फिर भी मोमबती के यूज़ हर घर में होते है। लोग डिनर में, बर्थडे में भी मोमबती के उपयोग करते है।

बिंदी पैकिंग के काम करे:

दोस्तों अगर आप घर बेठे बिंदी पैकिंग के काम करना चाहते हो तो वोह भी कर सकते है। इसके लिए आपको एइसे कंपनी के तलाश करना होता जो घर बैठे बिंदी पैकिंग के काम उपलब्ध करवाते है। इस काम में कंपनी आपको किलो के हिसाब से बिंदी देते है, यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना लेना चाहते है, साथ ही साथ बिंदी लगाने के लिए गित्ते दिए जाते है, गित्ते एक गित्ते पर 50 से 10 बिंदी गीतना होता है और एक शीत पर minimum 5 रुपया दिया जाता है।

आप अगर दिन में 100 शीट तयार करते हो दिनके 500 और महीने के 15000 कमा सकते हो । इस तरह से बिंदी पैकिंग के काम करके आप बहुत अच्छा महीने के इनकम कर सकते हो ।

सुपारी पैकिंग का काम करे:

सुपारी पैकिंग काम भी अच्छा रहेगा अगर आपके घर में उपलब्द हो तो । आपके घर में काचे तामुल उपलब्ध हो आप उसे सुपारी बनाकर पैकेट करके मार्किट से अच्छे मुनाफा पा सकते हो । सुपारी के दाम काफी ज्यादा रहते है और इसके लागत भी काफी है । तो आप इस बिसनेस को करके भी एक अच्छा इनकम कर सकते हो

यह तो रहे हमारे द्वारा दिए गए कुछ सुझाब ghar baithe packing ke kaam करने का । आप अपने एरिया के हिसाब से कोई भी सामान को चुनके पैकिंग का बिसनेस कर सकते हो । लेकिन कोई भी सामान चुनने से पहले यह जरुर देख ले कि उस सामान के मांग कितने है । आप एइसे सामान को ही चुने जिसके मांग हाई हो और उसमे कम्पटीशन कम हो ।

घर बैठे कंपनी से ले पैकिंग के काम 2021

घर बैठे कंपनी से ले पैकिंग के काम लेने के लिए आपको घर के आसपास एइसे कंपनी को ढूढना है जो घर बइठे काम को उपलब्ध करवाते है। एइसे कंपनी से आप घर बैठे पैकिंग के काम ले सकते हो । कंपनी आपको केचामल provide करते है और आपको उनको पैकिंग कर दुवारा कंपनी को दे सकते हो ।

काम देने से पहले कंपनी आपको उनके रूल के बारे में बता दे कि दिन में कितना पैकिंग करना है और उसके बदले में कितना चार्जेज देनेवाले है ।

किसी भी कंपनी से काम लेने के लिए कंपनी को आपको अपना आधार कार्ड, फ़ोन नंबर और घर का एड्रेस देना पड़ता है ।

Note: अगर कोई कंपनी पैसे लेकर आपको काम देने के बात करते हो तो एइसा न करे क्युकी कंपनी में एइसे बहुत दलाला रहते है जो सिर्फ दुसरो को ठगना चाहते है ।

क्या इन्टरनेट पर घर पर पैकिंग के काम देनेवाले कंपनी मिल सकते है?

एइसा नहीं कि इन्टरनेट पर साड़ी कंपनी ही फ्रॉड होते है । एइसे बहुत कंपनी है जो जेन्युइन है और घर बैठे लोगो को काम देते है । कंपनी से काम लेने के लिए simply आपको गूगल पर सर्च करना है “Home packing jobs Assam(यहाँ आपको अपना जगह ऐड करना है)” और आपको बहुत सारे कंपनी मिल जाएगा जो आपको काम पैकिंग के काम उपलब्ध करवाते है

आप कंपनी के काम लेने से पहले उनसे बात करे या आप कंपनी पर विजिट करके सारे जानकारी पाप्त करके काम को ले ।

घर बैठे पैकिंग के काम करके कितने कमाया जा सकता है?

घर बैठे पैकिंग काम करके एक अच्छा अमाउंट महीने का बना सकते हो लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा । एइसे बहुत लोग है जो घर बैठे काम करके ही अपना गुजरा कर लेते है । हमारे यहाँ एक लोग एइसे ही काम करते है(निमकी, बुजिया पैकिंग) और हल ही में अपने खुद के कार भी buy किया है तो आप समझ सकते हो उसका एअर्निंग कितना है ।

घर बैठे कमाने के एक ओर बहुत अच्छा आईडिया (Content Writing)

अगर आप एक हाउस वाइफ हो या स्टूडेंट हो और घर बैठे दिन में 300 से हज़ार के बिच कमाना चाहते हो आपको एक बहुत अच्छा इनकम सोर्स देता है । अगर आपको इंग्लिश या हिंदी भाषा को अच्छे से जानते हो, आप आर्टिकल लिखकर बहुत अच्छा एअर्निंग कर सकते हो।

अगर आप आर्टिकल लिखना चाहते हो तो इसके लिए आपको एइसे लोगो के तलाश करना पड़ेगा जो आर्टिकल लिखवाता है और यहाँ आप फेसबुक के मदत ले सकते हो।

फेसबुक पर एइसे बहुत सारे पेज, ग्रुप होते है जो सिर्फ कंटेंट राइटर के लिए होते है, वहा पर कोई सारे पोस्ट देखने को मिलते है जो राइटर को हायार करते है । Even हम भी hire करते है फेसबुक से ही ।

तो आप आर्टिकल यानि कंटेंट राइटिंग से भी बढ़िया एअर्निंग कर सकते है । एक अच्छे राइटर के डिमांड हज़ार रुपया तक होता है एक आर्टिकल के लिए ।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि घर बैठे पैकिंग के काम kaise करना है । आपको समझ में आया होगा अगर आप इन काम को मेहनत से थोडा दिमाग का यूज़ करते हुए कोरोगी तो इनमे काफी अच्छा मुनाफा कमा पाओगे ।

एइसे कामो पर शुरुवात पर इतने ज्यादा ममुनाफा देखने को नहीं मिलते है, लेकिन जैसे जैसे आपके बिसनेस पुराना होते जाएगा, लोग जानने लगेगा तो आपके बिसनेस ग्रो होते रहेगा।

जब आपको लगता है कि अब आपके एअर्निंग काफी अच्छे हो रहे है तो आप बिसनेस को ग्रो करने के लिए जरुरी मशीन माँगा सकते हो जिससे आपको पैकिंग स्पीड से कर पाओगे और उत्पादन में भी गति आएगा।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा अगर आपको पोस्ट को लेकर कोई भी सुझाब है तो कमेंट करके जरुर बताये ।

7 thoughts on “2021 में घर बैठे पैकिंग के काम करके महीने का 40 हज़ार रुपया कमाए”

  1. Pingback: [2021 ]गूगल से पैसे कैसे कमाए(7 Best Platform) » Hindi Me Seekhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *