Skip to content

2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye 

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख के अंदर हम आपके साथ बात करने वाले हैं कि ” घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा ”  अक्सर बिजनेस के अंदर एक कहावत कही जाती है कि जो दिखता है वो ही बिकता है और यह कहावत पूरी तरह से सही है क्योंकि मार्केट के अंदर 80% से भी ज्यादा प्रोडक्ट पैकिंग के अंदर होते हैं और जब भी हम बाजार जाते हैं तो हमारा ध्यान सबसे पहले उस प्रोडक्ट की तरफ जाता है, जिसकी पैकिंग कमाल की होती है और हम उस प्रोडक्ट को हम खरीद कर भी लाते हैं, इसीलिए एक बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट की पैकिंग सबसे जरूरी होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हम आपको पैकिंग से Releated पूरी जानकारी देने वाले हैं कि ‘ Ghar Baithe Packing ka Kaam Chahiye ‘ तो चलिए शुरू करते है। 

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने से पहले आपको यह मालूम होना चाहिए की पैकिंग क्या होती है और एक प्रोडक्ट के लिए पैकिंग कितनी जरूरी होती है?

Ghar Baithe Packing Ka Kaam

Packing क्या होती है? (What is Packing in Hindi)

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि जब भी किसी भी कंपनी के द्वारा कोई भी प्रोडक्ट बनाया जाता है तो उस प्रोडक्ट को बाजार के अंदर लांच करने से पहले पैकिंग के लिए तैयार किया जाता है ताकि उस प्रोडक्ट को Customers तक आसानी से पहुंचाया जा सके। 

यदि किसी प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छी नहीं होती है तो उस प्रोडक्ट के बिकने की भी संभावना कम होती है लेकिन यदि किसी प्रोडक्ट की पैकिंग आकर्षक होती है तो ग्राहक उसके पास ना चाहते हुए भी खिंचा चला जाता है और उस प्रोडक्ट को खरीद कर अपने घर जरूर लेकर आता है। जब भी पैकिंग की बात की जाती है तो पैकिंग मुख्य रूप से मशीनों के माध्यम से और हाथों के माध्यम से की जाती है, ज्यादातर प्रोडक्ट की पैकिंग मशीनों के माध्यम से ही की जाती है। 

पैकिंग का काम क्या होता है?

पैकिंग के अंदर मुख्य रूप से किसी भी प्रोडक्ट को प्लास्टिक के कवर या अन्य किसी मेटेरियल के द्वारा पैक किया जाता है क्योकि मार्केट के अंदर बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जिनको यदि खोल कर बेचा जाता है तो वो कुछ समय बाद या तुरंत ही खराब हो जाते है, इसलिए प्रोडक्ट की पैकिंग करना काफी जरूरी होता है और इसके अलावा यदि प्रोडक्ट की बेहतर ढंग से पैकिंग की जाती है तो उस प्रोडक्ट के बिकने की संभावना अधिक होती है और उसको ऊंचे दाम में भी बेचा जा सकते हैं। 

आपने अक्सर बड़े-बड़े शोरूम के अंदर प्रोडक्ट को पैकिंग के अंदर देखा होगा ,जिससे उन प्रोडक्ट के दाम काफी बढ़ जाते है, इसलिए शोरूम के अंदर अक्सर प्रोडक्ट की कीमत बाकी अन्य जगहों से ऊंची होती है। 

अब तक आपने जान लिया होगा की पैकिंग क्या होती है और किस तरह से पैकिंग का काम होता है? अब आगे इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कि “  घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा ”  यदि आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं और उस के माध्यम से पैसे कमा सकते है तो आइए जानते हैं। 

अन्य आर्टिकल:

Ghar Baithe Packing Ka kaam Chahiye | घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 

  1. घर बैठे पैकिंग का काम पाने का सबसे पहला तरीका यह है कि आप जिस भी शहर के अंदर रह रहे हैं, उसमें कोई ना कोई ऐसे प्रोडक्ट का उत्पादन जरूर होता होगा, जिसकी बाकी की जगहों पर काफी डिमांड होती है तो आप उस कंपनी के अंदर जाकर निरीक्षण कर सकते हैं कि उस प्रोडक्ट के ऊपर किस तरह की पैकिंग की जाती है और आप उस पैकिंग की मशीन अपने घर लेकर आ सकते हैं और उस कंपनी से बात करके प्रोडक्ट के लिए पैकिंग कर सकते हैं। जब आप किसी भी प्रोडक्ट की पैकिंग मशीन लेकर आते हैं तो उसके लिए आप उस कंपनी के साथ समय का निर्धारण कर सकते हैं कि आपको किस दिन प्रोडक्ट डिलीवर करने होते हैं जैसे कि आपको रविवार के दिन प्रोडक्ट डिलीवर करने होते हैं तो आप उस कंपनी से एक Week के प्रोडक्ट लेकर अपने घर आ सकते हैं और उन सभी प्रोडक्ट की पैकिंग कर के रविवार के दिन उस कंपनी के अंदर प्रोडक्ट को डिलीवर कर सकते हैं। 
  2. घर बैठे पैकिंग करने का दूसरा और सबसे आसान तरीका है कि यदि आप कोई भी अपना कोई भी खुद का प्रोडक्ट बनाते हैं तो उस प्रोडक्ट की पैकिंग अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं और उस पैकिंग से रिलेटेड आप मैटेरियल मार्केट से लेकर आ सकते हैं और उनको ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट के अंदर आसानी से बेच सकते हैं, अक्सर लोगों को खिलौने, मूर्तियां बनाना काफी पसंद होता है। यदि आप भी ऐसे कुछ प्रोडक्ट बना सकते हैं तो उसकी पैकिंग आप अच्छे से अच्छे कर कर मार्केट के अंदर उसको बेच सकते हैं। 
  3. Ghar Baithe Packing Ka kaam Chahiye तो आप अपने आसपास कुछ ऐसी कंपनियों से जाकर संपर्क कर सकते हैं जो कंपनी खुद ही प्रोडक्ट बनाती है और खुद ही उनकी पैकिंग करती है ऐसी कंपनी से आप कुछ प्रोडक्ट और पैकिंग का मटेरियल लेकर उसकी पैकिंग कर के उस कंपनी को निर्धारित समय पर डिलीवर कर सकते हैं। मार्केट के अंदर ऐसी अनेकों कंपनी है जो अपना प्रोडक्ट खुद बनाती है और पैकिंग भी खुद ही करती है। 
  4. मार्केट के अंदर ऐसी बहुत सारी कंपनी होती है जो अपना प्रोडक्ट खुद तो बनाती है लेकिन उसकी पैकिंग करने के लिए किसी भी अन्य कंपनी या व्यक्ति को Hire करते हैं। यदि आप ऐसी किसी कंपनी को खोज पाते हैं और उनके लिए पैकिंग का काम कर पाते हैं तो आप आसानी से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं और साथ ही साथ घर बैठे पैकिंग का काम भी कर सकते हैं। इस तरह की कंपनी को खोजने के लिए आपको अपने आसपास औद्योगिक क्षेत्र के अंदर कुछ रिसर्च करनी होगी और इसके अलावा आप ऑनलाइन गूगल का इस्तेमाल करके भी ऐसी कंपनी की तलाश कर सकते हैं और कौन कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। 
  5. घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा के अंदर आप किसी भी अन्य कंपनी के लिए प्रोडक्ट को खरीदकर उस प्रोडक्ट की पैकिंग कर के मार्केट के अंदर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं। आपके आसपास में कुछ ऐसी कंपनियां जरूर होंगी जो प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल करती है तो आप उस कंपनी से संपर्क करके उसके प्रोडक्ट को खरीद कर अपने अनुसार पैकिंग कर के मार्केट के अंदर बेच सकते हैं। 

घर बैठे पैकिंग के काम कौन-कौन से हैं?  Ghar Baithe Packing Ka Kaam

यहां तक आपने जान लिया होगा घर बैठे पैकिंग का काम कैसे कर सकते हैं और आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को घर लाकर पैक करके उसको वापस दे सकते हैं। 

जब भी किसी भी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट को पैकिंग के लिए किसी कंपनी को दिया जाता है तो उस प्रोडक्ट को बेहतर ढंग से पैक किया जाता है, इसलिए यदि आप भी किसी भी कंपनी का ब्रांड के प्रोडक्ट को पैक करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उसको बेहतर ढंग से पैक करना होता है। अब आगे हम आपको बताने वाले हैं कि आप किन-किन प्रोडक्ट की पैकिंग करके मुनाफा कमा सकते हैं तो जानते हैं ” घर बैठे Packing Ideas in Hindi ” 

1.अगरबत्ती की पैकिंग का काम करें( Incense Sticks Packing) – 

यदि आप सोच रहे है कि घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा तो आपके लिए अगरबत्ती की पैकिंग का काम सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसके लिए आपको अत्यधिक मटेरियल की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि आप सीमित संसाधन की मदद से ही अगरबत्ती की पैकिंग कर सकते हैं और उसको मार्केट के अंदर आसानी से बेच सकते हैं। 

अगरबत्ती बनाने की किसी भी कंपनी के साथ में आप संपर्क करके आप उनसे अगरबत्ती खरीद सकते हैं और उनकी पैकिंग कर के मार्केट के अंदर सेल कर सकते हैं या फिर उसी कंपनी को निर्धारित समय पर पैकिंग कर के भेज सकते हैं। 

2.साबुन की पैकिंग(Soap Packaging) – 

साबुन बनाना सबसे आसान होता है। यदि आप खुद साबुन नहीं बना सकते हैं तो आप साबुन बनाने वाली कंपनी से संपर्क करके उनसे साबुन खरीद सकते हैं और उसकी पैकेजिंग करके मार्केट के अंदर या कंपनी के अंदर आसानी से बेच सकते हैं। 

3.मसालो की पैकिंग(Packing of Spices) – 

हम सभी को पता है कि हम हर एक दिन अपनी रसोई के अंदर मसालों का प्रयोग जरूर करते हैं और मसाले एक ऐसी सामग्री है जो कभी भी बंद होने वाली नहीं होती है, इसलिए आप मसाले बनाने वाली कंपनी के अंदर कुछ निवेश करके उनसे मसाले खरीद कर अपने अनुसार पैकिंग कर के सेल कर सकते हैं और यहां पर मसाले बनाने के लिए या मसालों की पैकिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मशीन की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि हाथों से ही आप उनकी पैकिंग कर सकते हैं। 

4.आचार पैकिंग की शुरुआत करें(Pickling Packing) – 

आचार एक ऐसा प्रोडक्ट है जो पूरे साल भर चलता है और इसको पूरे भारत के अंदर काफी पसंद किया जाता है, इसलिए आप आचार की पैकिंग कर के मार्केट के अंदर उसको पूरे साल भर के लिए बेच सकते हैं। आचार बनाने के लिए और उसकी पैकिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मशीन की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि कम कीमत के अंदर ही आप आचार की पैकिंग कर सकते हैं। 

5.पूजा के सामान की पैकिंग करें(Packing the Puja Items) 

पूरे भारत के अंदर हर एक घर में पूजा की जाती है कोई मंदिर जाकर पूजा करता है तो कोई घर ही पूजा करता है तो उस पूजा के लिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो पैकिंग के अंदर होते है तो आप उन सभी प्रोडक्ट की पैकिंग कर के मार्केट के अंदर उनको sell कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए जरूरी सामग्री  | Ghar Baithe Packing Ka Kaam Kaise Milega

 Ghar Baithe Packing Ka kaam Chahiye तो उसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों का और जरूरी सामग्री का ध्यान रखना आवश्यक होता है क्योंकि बिना आवश्यक सामग्री कि आप घर बैठे पैकिंग के काम की शुरुआत नहीं कर सकते है। यहां पर आपको समझना है आप किस तरह या किस प्रोडक्ट की पैकिंग की शुरुआत कर रहे हैं क्योकि हर एक प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग पैकिंग की सामग्री की आवश्यकता होती है लेकिन उनमें से कुछ मुख्य सामग्री इस प्रकार है,  जिनका इस्तेमाल ही प्रोडक्ट के अंदर किया जाता है। 

ज्यादातर पैकिंग के अंदर आपको मशीनों की आवश्यकता होती है, जिनके माध्यम से आप कम समय के अंदर अधिकतम की का काम कर सकते हैं। 

मार्केट के अंदर उपलब्ध प्रोडक्ट जो पैकिंग के अंदर होते हैं उन सभी प्रोडक्ट को कागज के बॉक्स के अंदर पैक किया जाता है, इसलिए कागज के पैकेजिंग बॉक्स खरीद कर अपने घर पर रख ले। 

पैकेजिंग के लिए आपको कैची, प्लास्टिक कवर के साथ-साथ अलग-अलग डिजाइन के प्लास्टिक पेपर की आवश्यकता पड़ती है। 

घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर?

मेरे एइसे भाई बहन है जो कि घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर सर्च करते रहते है तो उनलोगों को बताना चाहता हूँ कि यह कांटेक्ट नंबर आपको उन कंपनी से लेना पड़ेगा जिनके साथ आप काम करना चाहता हो. इंटरनेट पर मौजूद ज्यादातर एइसे नंबर फर्जी होते है और धोकेदारी में भी आगे है. ऑनलाइन भी एइसे कंपनी है जो कि पैकिंग के काम देते है लेकिन इनमे से ज्यादातर ही फर्जी है. इसीलिए दोस्तों ऑनलाइन पैकिंग कंपनी दुंडने से अच्छा आप अपने एरिया में खोजे की कौन से कंपनी पैकिंग के काम उपलब्ध करवाते है.

निष्कर्ष – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 

ये था आज का हमारा लेख जिसके अंदर हमने बात की है कि आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा और साथ ही साथ Ghar Baithe Packing Ka kaam Chahiye तो आपको कौन-कौन से तरीके अपनाने होते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से पैकिंग के काम की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। 

आज के समय में मार्केट के अंदर ऐसे अनेकों तरीके है, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस काम की शुरुआत कर सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

हमने इस लेख के अंदर आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें, घर बैठे पैकिंग के काम से पैसे कैसे कमाए और पैकिंग से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं, यदि आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद। 

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

10 thoughts on “2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing Ka Kaam Chahiye ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *