गीता गोपीनाथ कौन है?Gita gopinath biography jivan Parichay||

Gita Gopinath kaun hai, Amitabh bacchan ne Gita Gopinath ke tarif ki, gita gopinath biography jivan parichay hindi

अमिताभ बच्चन ने “कौन बनेगा करोड़पति” के मंच में गीता गोपीनाथ के तारीफ की। तारीफ में कहाँ कि “इतनी सुंदर चहरा को कोई अर्थशास्त्र के साथ कैसे जोड़ सकते हैं”। इस वीडियो को गीता गोपीनाथ ने ट्वीटर पर शेयर करते हुए अमिताभ बच्चन की big fan बताया। जिसके बाद लोगो के बीच इस बारे में काफी चर्चा होता दिखाई दे। लेकिन अब सवाल आता है आखिर गीता गोपीनाथ कौन हैं जसके तारीफ BIG B ने भी किया। आज इस पोस्ट हम इसी के ऊपर बात करेंगे।

गीता गोपीनाथ अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF के मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त होनेवाली पहली महिला है।  साल 2019 में गीता गोपीनाथ को IMF की मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त हुई थी। 

गीता गोपीनाथ कौन है?

गीता गोपीनाथ एक अमेरिकन Economist है, इनको 19 जनुअरी 2019 को IMF के अर्थ शास्त्री के रूप में नियुक्त किया गया।  गीता गोपीनाथ एक भारतीय है जिनका जन्म पश्चिम बंगाल में हुई थी हालाँकि अब अमेरिकन नागरिक बन गयी है। 

इनका जन्म 8 दिसंबर 1971 को पश्चिम बंगाल के राजधानी कोलकाता में हुई थी। लेकिन इसके स्कूली शिक्षा कर्नाटक में हुई । क्योंकि इनके माता-पिता कर्नाटक में रहते थे। 

Loading...
Loading...

गीता गोपीनाथ की शिक्षा

भले ही इनका जन्म कोलकाता में हुई लेकिन इनके शुरुवाती शिक्षा कर्नाटक में स्थित निर्मला कवनवेंट स्कूल से हुई। इनके कारण थे इनके माता पिता केरल के थे और कर्नाटक में रहते थे।।

स्कॉलई शिक्षा पूरे करने के बाद आगामी शिक्षा delhi school economist से  हुई और कॉलेज दिल्ली विवि के लेडी श्रीराम से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से मास्टर डिग्री पूरे की। साल 2001 में परिस्तान यूनिवर्सिटी में ecomist में Phd डिग्री ली।

Loading...

गीता गोपीनाथ के कर्मरत जीवन

गीता गोपीनाथ की कर्मरत जीवन सलाहकार समिति के सदस्य तौर पर शुरू हुई। इन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय में अर्थ शास्त्र विभाग में प्रीफेसोर भी रह चुकी है। और साल 2019 में IMF की मुख्य अर्थ शास्त्री के रूप में चुनाक्त हुयी।

गीता गोपीनाथ की वैवाहिक जीवन

इनके पति के नाम है इकवाल धनिवाल, ये भी अर्थ शास्त्र स्नातक है। इन्होंने 1995 बेस की uppsc टॉपर भी राह चुकी है और कुछ समय तक IAS भी रहे और इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए विदेश चले गए। अब गीता गोपीनाथ सहित पूरे परिवार योको के क्रमीज़ी में रहते है।

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

Leave a Comment