गूगल मेरा नाम क्या है(Google mera naam kya hai)

गूगल मेरा नाम क्या है-Google mera naam kya hai || Google se aapne naam kaise bulaye |

अपने भी कभी गूगल से अपने नाम पूछे होंगे और जवाब नही मिले होंगे। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि शायद मेरा मोबाइल में नही होता है। 

जी नहीं दोस्त गूगल हर किसी के मोबाइल में जवाब देता है लेकिन इसके लिए एक सेटिंग करनी की जरूरत होता है जो आपके दोस्त आपसे छिपा रहे है और अपने को स्मार्ट दिखा रहा है।

गूगल के एक आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस है जो ह्यूमन(human) के प्रतिक्रिया को समझने में सक्षम है और उसके अनुसार जवाब भी दे सकते है। आज हम इसी AI के बारे में बात करेंगें जिससे आप भी अपना नाम जान सकते है।

गूगल मेरा नाम क्या है- Google mera naam kya hai?

google mera naam kya hai

“Google mera naam kya hai” ये पूछने के बाद अगर आप चाहते है गूगल आपके नाम बताए तो इसके लिए आपको एक गूगल की application की जरूरत होगी जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

Loading...

इसके बाद गूगल को अपना नाम बताना पड़ेगा। इसके अलावा ओर भी अपने बारे में गूगल को बता सकते हो और उसके प्रतिक्रिया ले सकते हो।

 हम बात करे रहे google assistant की जो आपको आपका नाम बताएगा। 

Loading...

गूगल मेरा नाम बताओ-Step By Step Guide

गूगल से अपने नाम बुलाने के लिए आपको एक गूगल एप्लीकेशन को जरूरत है जिसे डाउनलोड करने के बाद कुछ सेटिंग करके गूगल से अपने नाम जान सकते हो। google mera name kya hai नीचे step by step बताया गया है कि आपको क्या करना है।

  • सबसे पहले play store से google assistant application को install करें। 
  • इसके बाद application को open करके back करले। 
  • अब आपको voice reconize करना पड़ेगा जिसके लिए home screen पर जाकर application पर tap करके(थोड़ी ढेर दबाये रखे) “setting” पर क्लिक करके।
  • अब voice match पर क्लिक करके अपने voice को recognize करें।
  • अब गूगल असिसटेंट रेडी है। इसके बाद थोड़े नीचे scroll करे और “You” नाम से एक tab मिलेगा वहाँ पर क्लिक कर दे।
  • अब अपने हिसाब से details add करें जिसे आप गूगल से बुलाना चाहते हो।
  • अब गूगल assistant आपके नाम address बोलने के लिए रेडी है। अब back जाकर “hey google” बोलकर अपना नाम पूछे। 

Google assistant काम कैसे करते है?

Google assistant गूगल द्वारा ही develop एक application है जो आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस के आधार पर काम करते है। ये एप्लीकेशन comand के आधार पर काम करते है। आप अपने मोबाइल को बिना छुए ही गूगल असिसटेंट के मदद से अपने स्मार्ट फोन से कोई सारे काम करा सकते हो।

 गूगल असिसटेंट से जब भी कुछ पूछा जाता है तो गूगल अपने डेटाबेस में मौजुत रिजल्ट को ही बताता है। मान लो आपको गूगल से अपने नाम को जानना है तो इसके लिए पहले आपको अपना नाम गूगल को बताना पड़ेगा ताकि गूगल अपने डेटाबेस में नाम को save कर सके और पूछने पर नाम बता सके।

Google assistant के features क्या क्या है?

जैसे कि हमने ऊपर बता ही दिया है गूगल असिसटेंट artificial intelligence के आधार पर काम करते है। इसमे बहुत सारे ऐसे features है जो कि smartphone यूज़र को smarthphone चलाना ओर भी आसान बना देता है। उन्ही में से कुछ मुख्य features नीचे बताया गया है।

  1. Google assistant से आप अपने personal details बुलवा सकते हो। इसके लिए पहले आपको अपना personal details गूगल को बताना होता है। 
  2. आप अगर शायरी या चुटकुले सुनने की शॉकिंग हो तो ये भी गूगल assistant से सुन सकते हो।
  3. गूगल असिसटेंट के मदद से दैनन्दिन समाचार भी सुन सकते हो।
  4. मान लो आपके हाथ किसी काम मे busy है और आपको किसी को फ़ोन या sms करना है, ये भी आप गूगल assistant के मदद से कर सकते । इसके लिए आपको “ok google”  कहकर बोलना है “मुझे फ़ोन करना है” तब गूगल आपसे पूछेगा आपको किसको call करना है ओर आप नाम बताकर फ़ोन कर सकते है।
  5. गूगल assistant से आप मौसम के हल भी जान सकते हो। सिर्फ आपको कहना है “आजके मौसम बताओ” तो गूगल आपको मौसम बता देंगे।
  6. मान लो आपको कही जाना है और आप map में location set करने में असमर्थ हो तो फिर भी आप गूगल assistant से कहकर location को set कर सकते हो।
  7. इसके द्वारा reminder या notes भी set कर सकते हो।
  8. google assistant के ओर भी features है जो आपको इस apk की इस्तेमाल से धीरे धीरे पता चल जाएगा।

Google mera girlfriend ka naam kya hai

अगर आप चाहते हो कि गूगल आपको अपने girlfreind के नाम बताए तो इसके लिए आपको कुछ setting करने के आवश्यक होगा। 

गूगल को अपने प्रेमिका के नाम बतलाने के लिए पहले आपको गूगल को अपनी girlfreind के नाम बताना होगा। जिसके लिए पहले आपको google assistant के setting पर जाना होगा।

अब नीचे scroll करके “YOU” tab पर क्लिक करे। 

अब “add person” पर क्लिक करे और अपने girlfriend के नम्बर को चयन करें। 

अब आपको पूरे details देना होगा like address , Birthday और जब भी आप गूगल से पूछोगी तो गूगल इन्ही details को देखकर आपको जवाब देंगे। 

इसके अलावा आप गूगल से अपने ओर भी करीबी के नाम बुलवा सकते हो।

यह भी पड़े:-

Loading...
Loading...

गूगल मेरा बर्थडे कब है?

गूगल से आप नाम कि तरह बर्थडे भी पूछ सकते हो। लेकिन इसके लिए पहले आपको गूगल पर नाम की तरह बर्थडे भी बताना पड़ेगा और बाद में जब भी आप बर्थडे पूछोगी तो उसके उत्तर में आपको आपके बर्थडे बताया जाएगा। आप अपनी बर्थडे के साथ साथ अपने परिवार, दोस्त  प्रेमिका के बर्थडे भी save कर सकते हो।

गूगल मेरा राशिफल क्या है?

 इतना ही नही गूगल असिसटेंट अब आपके राशिफल भी बताएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल को अपना राशि को बताना होता है ताकि गूगल आपके राशिफल आपने डेटाबेस में रख पाए और पूछने पर उस राशि के फल बता पाए। ये राशिफल गूगल इंटरनेट के माध्यम से बताते है। 

गूगल आज कौनसा कपड़ा पहने?

google assistant से आप कपड़े के बारे में भी पूछ सकते हो। गूगल असिसटेंट इस प्रश्न के उत्तर इलाके के मौसम या तापमान को देखकर बताएगा कि कौनसा कपड़ा आपके लिए उत्तम है। मान लो कि आपके इलाके में ठंड है तो भारी या गर्म है तो हल्के कपड़े पहनने की सलाह देंगे।

गूगल असिसटेंट के मदत से आजके समाचार पाए?

गूगल असिस्टेंट के मदत से आप दिन के ताजा खबर भी पा सकते हो। इसके लिए सिर्फ आपको गूगल voice को on करके बोलना है “google आजके समाचार बताओ” और गूगल इंटरनेट से आपको समाचार बता देंगे।

Google Assistant से कोई भी application को open करें? 

गूगल असिस्टेंट से आप किसी भी application को open कर सकते हो। इसके लिए पहले आपको गूगल voice को on करके गूगल को application को open करने को कहना है और पहलसरूफ़ वो एप्पलीकेशन open हो जाएगा। उदाहरण के लिए अगर मुझे youtube को open करना है तो में कहूँगा “ok google youtube को open करो”।

गूगल असिस्टेंट के मदत से call कैसे करे? 

गूगल assistant मोबाइल को बिना छुए call करने के भी facility देते है। कभी कबार हमारे हाथ busy रहते है और हमे important कॉल करना होता है। ऐसे में सिर्फ आपको गूगल को कहना है ok google call करे और फिर गूगल आपको पूछेगा कि आपको किसे कॉल करना है और आप नाम बता देना।

गूगल असिसटेंट के मदद से मैसेज कैसे भेजे?

गूगल assistant कॉल के साथ साथ sms या मैसेज भेजने के भी सुबिधा देते है। इसके लिए आपको कहना होता है गूगल मैसेज भेजो और इसके बाद आपको नाम को बताना होता है । गूगल आपसे पूछेगा क्या मैसेज देना है। तब आपको मैसेज को बताना होता है।

Google पर reminder set कैसे करे?

Google असिस्टेंट reminder set करने के भी facility देते है। इसके लिए सिर्फ आपको कहना होता है set reminder और आपको गूगल पूछेगा कि कब और क्या reminder set करना है। इस तरह से reminder भी सेट कर सकते है।

Conclusion: Google mera naam batao

मुझे आशा है कि अब आप भी जान गए होंगे गूगल से अपना नाम कैसे बुलाते है(Google mera naam kya hai)। 

आप हमारे इन tricks के मदद से अपने girlfriend friend सबको impress कर सकते हो और साथ ही खुद को स्मार्ट भी दिखला सकते हो। 

यह छोटे मोटे ट्रिक्स आपके समय बचत में भी काम आ सकते है। क्योंकि अगर मोबाइल थोड़े दूर है तो आप अपने आवाज़ से भी मोबाइल को controll कर सकते हो। 

आजके लेख में हमे इतना ही बताना था। अगर आपको यह लेख पसंद आये तो लेख को जरूर आपने सोशल मीडिया पर शेयर करे और पोस्ट के ऊपर अपने राय कमेंट पर जरूर छोड़े।

FAQ:

गूगल मेरा नाम कैसे बुलवाए ?

गूगल से नाम बुलवाने के लिए गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन की जरुरत पड़ते है.

गूगल अपने नाम कहा से बताता है?

गूगल से अपने नाम बुलवाने के लिए पहले गूगल को अपना नाम बुलवाना पड़ता है.

क्या गूगल से अपने नाम के अलावा औरों के नाम भी बुलवा सकते है?

जी हाँ| गूगल पर अपने अनुसार ओर लोगो के नाम भी ऐड कर सकते हो ओर उनसे बुलवा सकते हो.

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

2 thoughts on “गूगल मेरा नाम क्या है(Google mera naam kya hai)”

Leave a Comment