[2021 ]गूगल से पैसे कैसे कमाए(7 Best Platform)

आज के समय में लोग इन्टरनेट से महीने के लाखो रूपया कमा रहे है। कोई सोशल मीडिया के जड़िये तो कोई गूगल के माध्यम से। आज इस पोस्ट में ghar bethe google se paise kaise kamaye इसीके ऊपर बात करेंगे।

जैसे कि आप जानते है गूगल दुनिया का सबसे बड़े कंपनी है। जिसके 3.5  बिलियन से ज्यादा एक्टिव user है।  यानि कि गूगल एक बहुत बड़े मार्किट place है।

google se paise kaise kamaye

एइसे में इतने एक्टिव यूजर से गूगल दिन में कितने कमा लेते है अब अंदाज़ लगा सकते हो।

अब आप संच रहे होंगे “आखिर गूगल के एअर्निंग सोर्स क्या हैं“? गूगल को कौन pay करता है ?

Loading...

गूगल के main earning source हैं advertisement । यानी कि आप मान सकते हो ये एक जड़िया है गूगल के एअर्निंग की।और यह एअर्निंग गूगल इन्टरनेट यूजर के वजह से ही कर पाते है।

आप daily life में एइसे बहुत apk,website visit करते हो जहा पर गूगल के ads देखने को मिलते है।

इन्ही advertisement से गूगल के एअर्निंग होते हे।

Google adwards नाम से गूगल के एक platform है जो advertiser को ads run करने के opportunity देते हे और इसके बदले में गूगल को pay करना होता हे। गूगल इन एड्स को website apk के मदत से लोगो तक पहुँचता हे , जिससे advertiser और गूगल दोनों को फायदा होते है।

इन एड्स को जिन website या apk पर run करते हे उस website holder को ads के 80% revinue दे दिया जाता हे और गूगल 20% रखते हे| चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हे।

मान लो निरमा कंपनी ने गूगल पर advertisement चलाया जिसके एक click पर 100 रुपीस के प्राइस रखा गया। वह एड्स अगर हमारे website पर दिखाने लगे और जिससे हमे click के 80 रुपीस और गूगल को 20 रुपीस मिलता है।

Loading...

यह तो जान ही लिया है google earn kaise karte है। अब बात करेंगे आप किन किन platform के use से google se paisa kama सकते हो।

नीचे google se earning करने कि 6 platform के बारे में बताया गया जिसका उपयोग मैं खुद भी करता हूँ और जहाँ से एक अच्छा revinue भी generate करता हूँ।

गूगल क्या है(What is Google in hindi)

गूगल दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तिथ एक बहुमुखिया सार्वजनिक कंपनी है। इसका मुख्य कार्यालय माउंटेन व्यू, कैलफोनिया में है।

इसके शुरुआत साल 1997 में Standford university के छात्र Larry Page और Sergey Brin के द्वारा एक रिसर्च प्रोडक्ट के द्वारा हुआ था। इसका वर्तमान CEO सुंदर पिचाई जो एक भारतीय है।

गूगल एक सर्च इंजन है जिसके मुख्य काम यूजर के रिलेटेड क्वेरी से जुड़ी रिजल्ट देना। उदाहरण के लिए आपने query कि “google se paise kamane ka tarika” और आपको answer के रूप में यह रिजल्ट मिले।

गूगल के मुख्य इनकम सोर्स advertisement programe है जिसे हमने ऊपर बताया है। 

Loading...

इन्ही advertisement के फायदे आप भी उठा सकते हो और वहाँ से भारी मात्रा में इनकम भी कर सकते है।

लेकिन कैसे??

गूगल के ऐसे बहुत प्लेटफार्म है जहाँ पर काम करके ads approval ले पाते हो और उन ads से earn कर पाते हो। 

नीचे इन्ही platform के बारे में बताया गया जिससे लोग लाखों रुपया महीने के छाप रहे है। 

तो चलिए देखते है गूगल से पैसे कैसे कमाते है

Google se paise kaise kamaye

जैसे कि आपको पाता चल ही गया है गूगल् के main earning source ads है जिससे आप भी earn कर सकते हो। गूगल ads कि 80 प्रतिशत holder को देते है और खुद के पास 20 प्रतिशत रखते है। 

नीचे हम कुछ ऐसे platform बताया हूँ जिसपर आप गूगल के एड्स approval ले पाते हो और ads के जड़िये earn कर पाते हो।

#1.Google Adsense se paise Kaise kamaye

Google Adsense se paise kaise kamaye

अगर आप “सतीश के वीडियोस” youtube चैनल को जानते हो तो आपने देखा होगा वहाँ पर एक बंदे आया था जिन्होंने आपने गूगल एडसेंस कि earning दिखाया था जो दिन कि 500$ से भी ज्यादा थे। 

एक ब्लॉगर के earning के मामले में सबसे पसंदिता प्लेटफॉर्म है गूगल एडसेंस। 

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के सबसे पहले आपको एक वेबसाइट या apk या यूट्यूब चैनल की आवश्यक होगा। और इन्हीं में से किसी एक प्लेटफॉर्म में आपको एडसेंस को connect करना पड़ेगा। इसके बाद ही एडसेंस से एअर्निंग कर सकते हो।

अब सवाल आता है adsense क्यों पैसा देता है? 

Adsense एक advetisment programe है। मान लो आपके एक वेबसाइट है जो एडसेंस से कनेक्ट है। अब एडसेंस से आप एड्स अपने वेबसाइट पर place कर सकते हो। अब जब भी लोग अपने वेबसाइट पर आयेंगे उन एड्स को दिखेगा यानी कि ads पर impression पड़ेगा और क्लिक भी आएगा और इसके बदले में एडसेंस से आपको pay मिलेगा। 

Ads से earning कितना होगा ये depend करता है एड्स के ऊपर। मान आपके वेबसाइट पर Xiomi कपंनी का एड्स आया जिसका CPC 100 रूपीस है तो ऐसे आपको एड्स पर क्लिक के 100 रूपीस मिलेगा लेकिन गूगल यहाँ से 20% रखके आपको 80 रूपीस एडसेंस अकॉउंट में add कर देगा।

Google Adsense क्या है?

गूगल एडसेंस गूगल का ही एक advetisment program है जो वेबसाइट apk या यूट्यूब वीडियोस पर विज्ञापन(ads) दिखाने का काम करते है।

जब कंपनी कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो तक पहुँचना होता है तो एड्स के माध्यम से लोगो पहुँचना चाहते है और जिसके लिए वे google adwards पर ads run करते है। 

और इन्ही एड्स को गूगल एडसेंस कोड के माध्यम से वेबसाइट या apk पर place करते है। 

Loading...

Google adsense के ads वेबसाइट apk पर place करने के लिए सबसे पहले adsense approval लेना होता है। एकबार एडसेंस अप्रूवल के बाद एड्स को कोड के माध्यम से अपने वेबसाइट या apk पर place कर सकते हो।

#2.Youtube se paise kamaye

google se paise kaise kamaye

यूट्यूब इंटरनेट में मौज़ूद वो वेबसाइट है जिसपर लोग सबसे ज्यादा समय बिताते है। आज लोग वीडियो देखना बहुत पसंद करता है।

आजकल लोग किसी सवाल को दूसरे से पूछने के बजाई , यूट्यूब पर जाकर उस प्रश्न के उत्तर ले लेते है। ऐसे में आप समझ सकते हो यूट्यूब पर creator कितने होंगे। 

जिस तरह वीडियो के चाहिदा बढ़ते जा रहे है वीडियो creator के संख्या भी बढ़ रहा है। यूट्यूब creator को वीडियो monitize करने के option देते है ताकि वो उन वीडियो के माध्यम से earn कर पाए।

यूट्यूब वीडियो monitization गूगल adsense द्वारा किया जाता है जिसके लिए पहले यूट्यूब acount को एडसेंस से लिंक करना होता है। लेकिन इससे पहले यूट्यूब के कुछ criteria होते है जिसे पूरा करना होता है।

यूट्यूब criteria को पूरा करने के बाद वीडियो को monitize किया जा सकता है यानि कि वीडियो पर ads आना शुरू हो जाता है और जिससे creator के earning शुरू हो जाते है।

ऐसे बहुत भारतीय वीडियो creator है जो ads के माध्यम से साल में 15 मिलियन से ज्यादा earn कर लेते है।

अगर आपके पास कुछ unique idea है और आप वीडियो बनाने में सक्षम हो तो आप भी यूट्यूब के मध्यम से अच्छे earning कर सकते हो। सिर्फ इसके लिए आपको आपने चैनल पर regulary वीडियो publish करना होता है। 

गूगल एडसेंस के अलावा ओर भी कोई सारे तरिका होते है यूट्यूब से earn करने की।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

  1. सबसे  पहले यूट्यूब apk के माध्यम से यूट्यूब चैनल ओपन करे।
  2. आपको जिस टॉपिक पर knowledge है, उस पर regular बेसिस पर वीडियो पब्लिश करे। 
  3. यूट्यूब के criteria जैसे कि 4000 घंटे और 1k subscriber पूरा होने दे।
  4. criteria पूरा होने के बाद यूट्यूब चैनल को एडसेंस से कनेक्ट करें।
  5. इसके बाद आपके वीडियो पर ads आना शुरू हो जाएगाजिससे आपकी earning शुरू हो जाएगा।
  6. अब adsense account में 100$ अमाउंट पूरा होने दे। 
  7. 100$ पूरा होने के बाद आप इसे बैंक के माध्यम से withdraw कर सकते हो।

#3.Blogger.com se paise kamaye

Blogger.com se paise kamaye

गूगल से पैसे कमाने के एक ओर जड़िया मान सकते हो ब्लॉग या वेबसाइट। यहाँ हम गूगल के ही प्लेटफॉर्म blogger.com  के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से google se paise kamaya jaa sakta hai। Blogger. com में अपने खुद के ब्लॉग setup करने के लिए ये आर्टिकल जरूर पड़े- गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये

Loading...

Blogger.com गूगल के ही एक प्रोडक्ट है जो बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाने के opportunity देते हैं। जहाँ से earning भी होते हैं।

यूजर blogger पर ब्लॉग setup करके उसको गूगल एडसेंस के मदत से monitize कर पाते है। एक बार ब्लॉग को monitize करने के बाद वहाँ पर ads आना शुरू हो जाता है, और जितने ज्यादा लोग ब्लॉग पर visit करेंगे, उस according earning होते रहेगा।

Blogger.com से पैसे कैसे कमाए

  1. सबसे पहले blogger. com में फ्री में ब्लॉग setup करे। 
  2. ब्लॉग को customization, Theme, menu customize करे। यानी ब्लॉग साइट को एक अच्छा look दे। 
  3. हो सके तो custom TLD डोमेन add करें। 
  4. अच्छे quality में आर्टिकल लिखे। 
  5. 25+ पोस्ट के बाद adsense approval के लिए अप्लाई करे।
  6. Adsense approval मिलने के बाद पोस्ट पर ads को add करें।
  7. अब जितने ज्यादा विजिटर आएगा, ads पर क्लिक होता रहेगा उसके according आपकी earning होता रहेगा।

Blogger.com क्या है?

ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के सुविधा देते है।  ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको blogger के official वेबसाइट blogger.com पर जाना होता है और वहाँ कुछ स्टेप को फॉलो करके ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हो।

#4.Admob से पैसे कमाए

admob se paise kaise kamaye

आज के समय मे स्मार्टफोन यूजर की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। लोग सुबह से लेकर रात तक यानि कि ज्यादा से ज्यादा समय स्मार्टफोन पर ही बिताना पसंद करता है।

आज लगभग हर लोगो के पास android मोबाइल रहते है और ऐसे में android application के चाहिदा भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और इसके फायदे आप भी उठा सकते हो।

आप खुद के लिए apk विकसित कर सकते और उसे admob से monitize करके उससे महीने के लाखों रुपया तक कमा पाते हो।

Admob google adsense का ही पार्ट होते हो जिससे application को monitize किया जाता है। यानी कि आपके apk पर ads रन कर पाते है admobe से। 

अब आप पूछोगी ” हम एक devloper नही फिर खुद के apk को कैसे विकशित करें”?

Apk बनाना बहुत आसान है। अगर आपके मन मे एक अच्छा विचार है और जेब मे पैसा तो devloper से संपर्क करके उसे आपने विचार बताकर खुद के लिए apk को devlope कर सकते हो। और उसे admob से monitize कर earning कर सकते हो। 

इसके लिए आपको google play store में apk को पब्लिश करना होता है। कोई भी यूजर वहाँ से apk को download कर पाते है और जितने ज्यादा download होते रहेगा आपके एअर्निंग भी बढ़ता रहेगा।

Admob क्या है?

Admob एडसेंस की तरह ही है जो application पर एड्स चलाने के काम करते है। Application पर ads चलाने के admob acount बनाना होता है और वहाँ से अपने apk को monitize कर सकते हो।

#5.Google adwords से पैसे कैसे कमाए

adwords se paise kaise kamaye

Google se paise kamane के एक ओर तरीका है google adwords। 

Google adwords गूगल द्वारा provide एक ऐसा tool है जो marketer को ads run करने की ओर कीवर्ड रिसर्च की सुविधा देते है। 

गूगल adwords मार्केटरों को आपने buisness को promote करने के सुविधा देते है। अगर आपको किसी तरह के product या services sell करना है तो आप उसे adwords के मदत से promote कर पाते हो।

अब आप सच रहे होंगे ” लेकिन यहाँ तो पैसे खर्च होता है। कमाएंगे कैसे?”

Google adwards के माध्यम से आप अपने product के according कीवर्ड रिसर्च करके online promote कर सकते हो। जिससे आपके product या services, पसंदिता लोगो तक पहुँचता है और buy भी करता है।

यानि कि आप google adwords के  इस्तेमाल से product या services को sell कर पाते है , जो google se paise kamane के एक ओर जड़िया है।

Google adwords से पैसे कैसे कमाए 

  • सबसे पहले google adwords वेबसाइट पर विजिट करें। 
  • वहाँ फ्री में अपना अकॉउंट क्रिएट करें।
  • अब आपने product या services से रिलेटेड सही कीवर्ड के चयन करें।
  • ध्यान रखें कीवर्ड adwords keyword research tool के माध्यम से ही चयन करें जिसमे competation कम हो। 
  • अब आपने product को लिस्ट करके ads run करें।
  • Ads के माध्यम से आपके product ज्यादा स ज्यादा लोंगो तक पहुंचेगा। जिससे उसे sell करके earn कर पाते हो।

Adwords क्या है?

Adwords गूगल का ही एक product है जो विज्ञापन दाताओं(Adsvertiser) को विज्ञापन(ads) चलाने के सुविधा देते है। विज्ञापन दाता अपने बजेट अनुसार adwards पर विज्ञापन चलते है जिन विज्ञापन को एडसेंस द्वारा वेबसाइट या apk यूट्यूब वीडियोस पर दिखाया जाता है।

#6. Google play store se paise kaise kamaye

Google play store se paise kamane के लिए पहले आपको खुद की एक apk विकसित करना होगा। Apk विकसित करने के बाद आप google play store से 2 तरीके से कमाई कर सकते है।

  • Google admobe से जिसके बारे में ऊपर बताया गया है।
  • Apk को play store में शुक्ल(price) के साथ पब्लिश करके।

आपने अक्शर play store में कोई सारे apk को देखते होंगे जिसके नीचे apk की शुल्क होते है। उन apk को download करने के शुल्क pay करना होता है जिसका मूल्य आपको नीचे निर्धारित रहते हैं।

यह भी एक google se paise kaise kamaye कि उपाय है।

#7.Google Pay से पैसे कमाए

Google Pay भी गूगल से पैसे कमाने के एक जड़िया मान सकते ही। अब आप सोच रहे हो कि गूगल पे से कितना कमा सकता हूँ?

गूगल पे से उतना ज्यादा एअर्निंग नहीं होते जितना ऊपर बताये प्लेटफार्म से होते है फिर भी थोड़े बहुत तो हो ही जाते है।

इन तरीके से गूगल पे से earn कर सकते हो

  • पहले transaction पर 21 रुपीस मिलता हे।
  • दोस्तों को invite कर 150 रुपीस income कर सकते हो।
  • Scratch card से पैसे कमा पाते हो।
  • Get Rewards on DTH Recharge.

Google Pay क्या है?

गूगल पे गूगल द्वारा उपलब्ध एक money transfer मोबाइल appcation हे जो UPI(Unified Payment Interface) पर आधारित है। गूगल पे के जड़िये bank to bank money Transfer, Mobile Recharge, DTH Recharge अपने मोबाइल से ही कर पाते है।

Conclusion: Google se paise kaise kamaye

Online earning करना जितना आसान होता है उतना कठिन भी होता है। इंटरनेट में कोई सारे प्लेटफार्म है जिसमे से google अन्यतम है। क्योंकि गूगल को आप career ऑप्शन के रूप में भी ले पाते हैं।

Google se paise kaise kamaye टॉपिक पर हमने जितने भी प्लेटफॉर्म बताया हूँ सारी के सारी genuine है जिसके उपयोग से लाखों लोग घर-बार चला रहा है। 

Guys, अगर आपको इनमे से कोई भी प्लेटफार्म पसंद है तो आप बेजिजक उस पर काम कर सकते है। 

लेकिन guys काम करने से पहले आप उस प्लेटफॉर्म के पूरे जानकारी ले, कैसे काम करते है इस विषय पर जानकारी पाप्त करें।

अगर आप अंधेरे में तीर मारने जैसे काम करेंगे तो बाद में आपको सफलता के नाम पर डब्बा मिलेंगे।

इसीलिए दोस्तों सलाह यही रहेगा कि आप पहले उस प्लेटफार्म को बारीकी से जार्च कर ले और बाद में कूद पड़े। 

Google se paise kaise kamaye title को लेकर लिखे हुए पोस्ट आपको कैसे लगे कमेंट करके जरूर बताएं। 

Guys, एक पोस्ट लिखने में काफी ज्यादा मेहनत लगता है। इसीलिए guys, अगर आप यहाँ तक पोस्ट को पड़े हो तो पोस्ट को जरूर आपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर शेयर करें।

पोस्ट को यहाँ तक पड़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आपके जीवन खुशाल हो।

FAQ:

Q:-गूगल क्या है?

Ans: गूगलव वक संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तिथ एक बहुमुखिया सार्वजनिक सर्च इंजन कंपनी है।

Q:-गूगल के एअर्निंग सोर्स क्या है?

Ans:- गूगल के एअर्निंग सोर्स विज्ञापन कार्य है।

Q:- गूगल एडसेंस क्या है?

Ans:- गूगल एडसेंस गूगल का ही एक प्रोग्राम है जो वेबसाइट एप्लीकेशन यूट्यूब वीडियोस पर विज्ञापन दिखाने के काम करता है ।

Q:-क्या सोच में गूगल से एअर्निंग होते हे ?

Ans:-जी हाँ । गूगल पर लोग as a buisness as career भी कम करते है।

Q:- किन किन प्लेटफार्म से गूगल से एअर्निंग होते है?

Ans:- गूगल से एडसेंस, एडवर्ड, एडमोब, ब्लॉग.र गूगल पे इन प्लेटफार्म से एअर्निंग होते हे।

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

2 thoughts on “[2021 ]गूगल से पैसे कैसे कमाए(7 Best Platform)”

Leave a Comment