Skip to content

HTML Full Form | एचटीएमएल का पूरा नाम क्या है?

    अपने कोई बार html के नाम सुना होगा। बहुत सारे competitive exam में भी html full form से प्रश्न आते दिखाई देते है। ऐसे में आपको html के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

    आज इस पोस्ट में हम जानेंगे html kya है और html के full form जानेंगे. अगर आप html के बारे में पूरे जानकारी चाहते हो तो ये पोस्ट जरूर पड़े। Html in hindi

    HTML full  form-Html का फुल फॉर्म?

    html full form

    Html full form है hypertext markup language. Html एक तरह के कंप्यूटर भाषा है जिसे वेबसाइट बनाने में प्रयोग किया जाता है।

    HTML क्या है- What is HTML in hindi?

    HTML एक markup language है जिससे वेब document बनाने में काम आते है। वेबसाइट या वेबपेज की structure या layout बनाया जाता है html के मदत से। 

    वेबसाइट के दो भाग होते है। एक है front end और एक backend । Front end उसे ही कहते हे जो हम ब्राउज़र पर दिखते है। और backend वो होते जो सर्वर पर रहते जिसे हम देख नही पाते।  हमारे browser सिर्फ front end भाग को ही हमारे सामने रखते है। 

    वेबसाइट के इन front end को बनाने के लिए तीन तरह के language प्रयोग होते है। Html , css और javascript.

    यहाँ पर html के काम होते है वेबसाइट के layout को बनाना, और css से इन layout को design किया जाता है। एक वेबसाइट की जो पार्ट दिखा जाता वे सारे html और css language से बनाई होती है। 

    Html में कोई तरह के टैग होते है जिससे किसी web page के layout बनते है। जैसे heading tag , pragraph etc. HTML language को Tim banners lee ने 1999 में विकसित किया था। 

    HTML का मतलब हिन्दीमें

    Html का full form है hypertext markup language. Hypertext markup language के मतलब कुछ इस प्रकार है-

    Hypertext

    Hypertext इंटरनेट पर दिखाई देने वाले वो टेक्स्ट होते है जो एक वेब पेज को दूसरे वेब से जोड़ते है। जिसे hyperlink भी कहा जाता है। ये देखने में साधारण टेक्स्ट की तरह ही होते है लेकिन text पर क्लिक या tap पड़ने पर दूसरे पेज पर ले जाते है। 

    ऐसे टेक्स्ट पर लिंक को जुड़ा जाता है जिससे उस टेक्स्ट पर क्लिक पड़ने से उस लिंक के पेज पर भेज देते है। उदाहरण के लिए अगर आप “URL Kya hai” इस टेस्ट पर क्लिक करते हो तो दूसरे पेज पर पहुँच जाओगे।

    किसी भी टेक्स्ट को html element <a> के द्वारा hypertext बनाया जाता है। इस टैग से किसी भी इमेज वीडियो या ग्राफ़िक्स को भी hypertext या hyperlink में परिवर्तित किया जा सकते है। 

    Markup

    HTML के हर एक टैग के अपने कुछ features होते है जिससे tag के भीतर आने वाले text को परिभाषित किया जाता है।  जैसे <b> टैग के बीच आनेवाले टेक्स्ट को bold में परिबर्तित कर देते है। इसे ही markup कहते है। 

    उदाहरण के लिए अगर हम hindimeseekhe को <b><b/> टैग के अंदर लिखते है तो कुछ इस प्रकार से देखा जाएगा- hindimeseekhe

    Language

    चाहे मनुष्य हो या मशीन हर किसी को समझने के लिए एक भाषा होते है। HTMLभी एक computer भाषा है जिससे web document बनाया जाता है। HTML में code word के जड़िये browser को comand दिया जाता है जिसके मुताबिक हम output दिख पाते है।

    nv-author-image

    Suraj Debnath

    असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.