A

जाने जिओ सिम पर 5GB Data Loan और Talk Time Loan लेने की तरीका

भारत पर जिओ सिम की उपभोक्ता दिन व दिन बढ़ते जा रहे है। जिसे देखकर बाकी कंपनियों के तरह जिओ सिम ने  भी अपने उपभोक्ताओं को लोआन देने की सुविधा प्रदान की है। इस लोन फैसिलिटी की सुविधा हर एक जिओ उपभोक्ता उठा सकते है। 

जिओ लोन में एक ओर सुविधा मिलते है जिससे अगर आप लोन के रकम को नही भी भड़ते है तो तब भी आपके सिम पर दिक्कत नही आएगा और न ही रिचार्ज से काटे जाएगा। सिर्फ आपके दुवारा लोआन नही मिलेगा। आप जिओ सिम में 5 टाइम्स loan ले सकते हो। और इन 5 times loan को देने के बाद आप फिर से लोन ले पाओगे। 

तो चलिए जानते है जिओ सिम पर लोआन कैसे लिया जाता है। 

जिओ सिम पर लोआन कैसे ले ? JIO Sim par Loan kaise Le

Jio Sim par loan kaise le

जिओ सिम मे लोआन लेने की पक्रिया बाकी कंपनी के तरह नही है। जैसे कि हमने पिछले पोस्ट में एयरटेल से लोआन कैसे ले बताया था, जहाँ आप एक नंबर पर कॉल करके या USD कोड से लोआन ले सकते थे। 

लेकिन जिओ सिम पर लोआन ऐसें नही ले सकते हो। जिओ सिम में लोआन लेने के लिए jio के ऑफिसियल एप्प my jio को डाऊनलोड करना पड़ेगा। आप अपने नंबर से इस एप पर log in होने के बाद होम पर थोड़े नीचे जाने के बाद Emergency loan के options मिल जाएगा। जहाँ से आप 5GB तक लोआन ले सकते हो। इस लोआन लेने के प्रोसेस नीचे step by step इमेज के साथ बताया गया है।

जिओ सिम पर डेटा लोआन कैसे ले? Step by Step

जिओ सिम पर आप 1GB करके 5 बार loan ले सकते हो। 5बार लोआन लेने के बाद आप आगे लोआन लेने में अक्षम हो जयोगो। और दुवार लोआन लेने के लिए आपको बांकिया राशियों का भुगतान करना होगा। अब बात करते है जिओ सिम पर लोआन कैसे ले –

Step #1 : सबसे पहले MY JIO App को Open करे

Step #2 : अगर आप पहले से इस App पर Log In नहीं हो तो Log in कर ले

Step #3 : My Jio एप्प के होम पेज पर जाने के बाद थोडा निचे आपको Emergency Loan के आप्शन मिलेगा, अब GET Now पर क्लिक करे

jio emergency loan
  • Step #4 : इसके बाद आप Proceed पर क्लिक करे
jio loan kaise le

Step #5 : अब आप Active Now पर क्लिक कर दे , आपको 1GB डेटा लोन मिल जाएगा. इसी तरह से आप 5 GB लोआन ले सकते हो.

jio emer 1

जिओ सिम पर Talk Time कैसे ले?

जैसे कि आप सभी को पता है जितने भी Sim provider है वे Rs10. Rs.20 की talktime लोन प्रोवाइड करते है। लेकिन जिओ में ऐसे कोई सुविधा उपलब्ध नही है। जिओ में आप किसी भी तरह के talktime लोन नही ले सकते। 

जिओ monthly प्लान के साथ आते है और इसमें किसी तरह के talktime लोन उपलब्ध नही होते। जिओ सिर्फ इंटरनेट लोआन ही प्रोवाइड करते है। और जहाँ तक मेरे ज्ञात है जिओ में किसी भी तरह के कोई भी तरह के talk time लोआन की आवश्यकता है ही नही। लोआन लेने के जरूरत भी नही पड़ेगा। 

जिओ सिम पर emergency data लोआन की कब जरूरत पड़ सकते है? 

मान लो आप कभी ऐसे जगह पर हो जहाँ किसी भी तरह के रिचार्ज शॉप नही है और आपके इंटरनेट के डेली लिमिट खत्म हो चुका है, आपको डेटा की जरूरत है। ऐसे में आप खुद से भी इंटरनेट पैक नही ले पाओगे। क्योंकि कोई भी तरह रिचार्ज एस्प से पैक चालू कराने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। 

ऐसे में आप जिओ की इस फैसिलिटी के उपयोग कर सकते हो। यह लोन सर्विस जिओ ने हल ही में लाये है जिससे आप 5GB तक इंटरनेट डेटा लोआन ले पाओगे और इसके कीमत 55 रुपया के होते है। जो कि आपको भुगतान करना पड़ेगा दुवारा लोआन सर्विस को एक्टिव कराने के लिए। 

जिओ सिम पर लिया हुआ लोआन के validity कब तक रहेगा? 

जिओ सिम पर लिया हुआ लोआन के वैलिडिटी plan के according रहेगा। जैसे कि मान लो आप 84 days वाला प्लान आपके सिम पर एक्टिव है। जब तक यह प्लान के validity है तब तक लोआन भी एक्टिव रहेगा। 

मान लो अपने आज रिचार्ज प्लान को एक्टिव किया और आज ही लोआन लेते हो तो ऐसे में आपके लोआन की वैलिडिटी 84 days तक रहेगा। 

जिओ सिम पर लिया हुआ लोआन के बांकिया राशि कैसे भुगतान करें?

आप ज्यादा से ज्यादा 5 बार 1GB करके लोआन ले सकते हो और इसके बाद लोआन लेने के लिए आपको पहले लिया हुआ लोआन के बांकिया राशियों को भड़ना पड़ेगा। और यह आप जिओ एप्प के माध्यम से कर सकते हो। 

आप simply emergency loan सेक्शम पर जाकर कोई भी एक पेमेंट मेथड के इस्तेमाल करके इन बांकिया राशियों को बड़ सकते हो। जिस तरह आप रिचार्ज करते हो ठीक उसी प्रकार ही बांकिया राशियों को भी बड़ सकते हो।

Jio Sim loan USSD Code 

जब भी loan की बात आते है लोग ussd code के सर्च करते है। लेकिन बताना चाहता हूँ जिओ में लोआन लेने के लिए कोई भी तरह के ussd कोड के जरूरत नही पड़ते। आप सिर्फ जिओ एप्प के use से ही लोआन ले सकते हो। जिओ एप्प के use से जिओ सिम पर लोआन कैसे ले इसके बारे में ऊपर पहले ही बताया गया है।

जिओ सिम पर लोआन कैसे ले?

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है जिओ सिम पर लोआन लेने के प्रोसेस आप समझ पाए होंगे। और यह भी उम्मीद है कि कभी न कभी इसके जरूरत आपको जरूर पड़ेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा दिये गए इस जानकारी से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर कमेंट करके पूछे। हमारे टीम आपके हर एक सवाल के जबाब देंगे।

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *