Skip to content

कमाई में सबसे आगे कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये? [ ये है बिज़नेस]

    कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, कम पूंजी में शुरू किये जानेवाला बिज़नेस, लघु बिज़नेस आइडियाज , ये है कम पैसे का बिज़नेस | Low Investment Business Ideas , Kam Paise me Business Bataye

    कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये

    बिज़नेस करने के सपने हर एक मध्यवर्गीय युवा देखते है लेकिन उनमें से कुछ ही लोगो के सपने पूरे हो पाते है। इसके मुख्य कारण है बिज़नेस में निवेश हेतु पूंजी के कमी। ऐसे में अगर आप भी कुछ ऐसे परेशानी में हो और खुद के बिज़नेस शुरू तो करना चाहते हो लेकिन शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि नही है तो आजके यह पोस्ट आपके काम आ सकते है।

    दरअसल इस पोस्ट में हम कम पैसे में शुरू करने युग्य(कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये) कुछ बिज़नेस आइडियाज के बारेमें बात करेंगे। यह जो बिज़नेस आइडियाज आपको बताये जाएंगे इन्हें आप कम से कम पूंजी से शुरू कर सकते हो और धीरे धीरे इन बिज़नेस को बड़े मकाम तक ले जा सकते हो।

    कम पैसे में बिज़नेस शुरू कैसे करें? 

    ऐसा नही है कि हर बिज़नेस शुरू करने के लिए लाखों करोड़ों के जरूरत पड़ते है। आज भी ऐसे बहुत बिज़नेस है जिसे कम पूंजी लगाकर छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है। और जैसे जैसे इसमे से कमाई आने लगते है तो बिज़नेस में ज्यादा पैसा लगाकर बड़े स्तर तक लाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको पहले कम पैसे में शुरू करने युग्य बिज़नेस को ढूंढना पड़ेगा। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए कुछ ऐसे ही बिज़नेस आइडियाज लाये है जिसे बहुत कम पैसा खर्च करते हुए शुरू किया जा सकता है। 

    कम पैसे में अच्छा बिज़नेस बताएं?

    हमने नीचे आपके लिए 15 कम पैसे में शुरू करने युग्य बिज़नेस बताये है जिसे आप गाँव हो या शहर कही से भी कर सकते है। इस बिज़नेस के सबसे खास बात यह है कि इन्हें करने के लिए किसी भी तरह के एक्स्ट्रा स्किल के जरूरत नही पड़ते। आपके पास अगर मार्केटिंग स्किल है और बिज़नेस के बारे में बेसिक ज्ञान तो आप इन्हें बहुत आसानी से करके मुनाफा कमा सकते हो। तो चलिए आर्टिकल को ज्यादा न खींचते हुए जानते है कम पैसे से शुरू करनेवाले बिज़नेस के बारे में। 

    1.टिफ़िन सर्विस बिज़नेस :

    आजकल भगतौर भरे जिंदगी में लोगो को घर से ज्यादा बाहर रहना पड़ते है। कोई पढ़ाई के लिए बाहर रहते है तो कोई नौकरी के बास्ते। ऐसे में टिफ़िन सर्विस उनलोगों के लिए काफी उपयोगी होते है। 

    दअरसल हर किसी को घर के खाना पसंद होते है ऐसे में वे किसी होटल में खाना मँगवाने से अच्छा टिफ़िन सर्विस खाना मंगवाना पसंद करते है। तो ऐसे में आप अपने एरिया में टिफ़िन सर्विस शुरू कर के खाने के स्वाद दे सकते हो। 

    टिफ़िन सर्विस बिज़नेस को दो तरीके से शुरू कर सकते हो। पहले तो आप कोई स्थान पर टिफ़िन सर्विस के शॉप लगा सकते हो जहाँ ग्राहक को आना पड़ेगा। और दूसरा है आप घर मे खाना बनाकर ग्राहक तक डिलीवरी कर सकते हो। 

    आजकल खाना पकाने के समय किसी के पास नही रहते और वे होटल के खाना से तंग आ चुका होते है। ऐसे वे टिफ़िन सर्विस प्रोवाइडर को ढूंढते रहते है। तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर उनलोगों को हेल्प कर सकते हो और उनसे अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

    लागत : 

    • सबसे पहली लागत है खाना बनाने के बर्तन। अगर आपको ज्यादा टिफ़िन आर्डर मिलते है तो आपको ज्यादा खाना बनाना पड़ेगा। ऐसे में आपको बड़े बर्तनों का प्रबंधन करना होगा। 
    • खाना डिलीवर करने के लिए आपको टिफ़िन के प्रबंधन भी करना जरूरी है। 
    • खाना पकाने के लिए आवश्यक सामग्री के जुगाड़ करना होगा। 
    • अगर आप किसी स्थान पर टिफ़िन सर्विस बिज़नेस को शुरू करते हो तो इसके लिए आपको टेबल-कुर्सी के जरूरत होगा। साथ ही साथ खाना पोरोसने के लिए भी बर्तनों का जरूरत पड़ेगा। 
    • बिज़नेस के थोड़े मार्केटिंग करना भी जरूरी है। आप बैनर या पोस्टर के माध्यम से इस बिज़नेस के प्रमोशन कर ज्यादा ग्राहक ले सकते है। 

    2.मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस :

    मोबाइल यूजर के संख्या दिन ब दिन बढ़ते जा रहे है और यह अकड़े बढ़ते ही जायेंगे। ऐसे में मोबाइल रिपेरिंग शॉप आईडिया भी बहुत ज्यादा मुनाफ़ादायक है।

    अक्शर देखा जाता है लोग नए मोबाइल खरीदने से अच्छा खराब मोबाइल को रिपेयर करने में इछुक होते है और यही कारण है कि हर एक मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में भीड़ रहते है। ऐसे में अगर आप भी एक low investment business ideas के बारे में सोच रहे हो तो यह आईडिया आपके काम के हो सकते है। 

    लेकिन याद रखे हर कोई इस बिज़नेस को शुरू कर इससे मुनाफे नही कमा सकते। मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोलने के लिए आपके पास मोबाइल ठीक करने के स्किल होना चाहिएं। यह स्किल को आप किसी दुकान पर काम करते हुए सीख सकते हो या कोई सर्टिफाइड कॉर्से कर सकते हो। सर्टिफाइड कॉर्से करना अच्छा रहता है क्योंकि इसमें आप काम के बारे में अच्छे से सिख भी सकते हो और सर्टिफिकेट भी रहते है जो कि ग्राहोको को ज्यादा आकर्षित करते है।

    लागत : 

    • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले लागत है एक शॉप के। आपको अच्छे जगह पर शॉप लेने के जरूरत होगा जहां भीड़-भाड़ ज्यादा हो।
    • आपको रिपेयरिंग से जुड़े काम आने चाहिए नही तो आपको सीख सकते हो।
    • मोबाइल रिपेयरिंग के लिए जरूरी सामग्री रखना आवश्यक है। साथ ही साथ आपको मोबाइल के हर तरह के पार्ट्स रखना भी जरूरी है। 
    • एक व्यक्ति द्वारा ग्राहोको को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकते है। या आप अगर नए काम सीखे है तो आपको थोड़ा कठिनाई आ सकते है। इसके लिए आप एक अविज्ञ रिपेयरिंग के काम जानने वाले लोग को रख सकते है। 

    3.ट्रेलेरिंग बिज़नेस:

    आजके युवा-युवी फैशन को लेकर काफी जागरूक हो चुके है। लोग आजकल कपड़े फिटिंग में पहनना पसंद करते है। ऐसे में कोई दर्जी से कपड़े को सिलवाते है तो कोई रेडीमेड कपड़ो को भी फिटिंग में लाने के लिए दर्जी के पास आते है। तो अभी के समय मे ट्रेलेरिंग बिज़नेस में भी काफी मुनाफे नजर आते है। 

    इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सिलाई-बुनाई के काम आना जरूरी है। सिलाई-बुलाई के लिए भी कोई तरह कोचिंग मौजूद है तो आप इन्हें जॉइन कर सिलाई के काम सिख कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

    यह बिज़नेस महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। अगर आपके पास स्किल है तो आप इस बिज़नेस को कही से भी शुरू कर सकते हो, चाहे वो घर से हो कीड़ाये कि कमड़े से। 

    लागत: 

    • इस बिज़नेस के सबसे पहले लागत है सिलाई मशीन की। जो कि आजके टाइम में 5000 तक में मिल जाएगा। 
    • इसके बाद आपको कपड़ो को रखने के लिए अलमिरे के जरूरत पड़ेगा। 
    • कपड़े सिलवाने के लिए अलग अलग दागे के जरूरत पड़ते है। इन्हें भी इकट्ठा करना जरूरी है। 
    • इसके अलावा रफू मशीन, कच्ची और कुछ हंगर बैग की जरूर पड़ते है। 
    • आपको इस बिज़नेस को थोड़े प्रमोशन करने के भी जरूरत है। इसके लिए आप अपने शॉप के सामने एक बैनर लगा सकते हो। 

    4.पैकिंग के बिज़नेस:

    पैकिंग के बिज़नेस भी कम पैसे में शुरू करनेवाले एक अच्छे मुनाफ़ादायक बिज़नेस में से एक है। अगर आप बहुत ही कम investment में high profit देने युग्य बिज़नेस के बारे में खोज रहे हो तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। 

    पैकिंग के बिज़नेस में आपको बाज़ार से होल्चेल में सामग्री को खरीदकर उसे अच्छे तरह से पैकिंग करके बाजार के बेचना होते है। पैकिंग के बिज़नेस में आप होल्दी या मसला पैकिंग, मोमबत्ती पैकिंग, गिफ्ट पैकिंग, बिंदी पैकिंग जैसे कोई सारे बिज़नेस को कर सकते हो। पैकिंग के बिज़नेस के ऊपर हमने फुल डिटेल्स एक पोस्ट लिखके रखा है आप इसे पढ़ सकते हो। घर बैठे पैकिंग के बिज़नेस

    लागत : 

    • इस बिज़नेस के पहले लागत है कच्चामाल। आप जिस सामग्री के पैकिंग करना चाहते हो आपको उन सामग्री को इकठ्ठे करना जरूरी है। 
    • अच्छा पैकिंग के लिए आप मशीन भी मंगबा सकते हो। 
    • पैकिंग से जुड़ी जरूरी सामग्री भी इकट्ठे करना जरूरी है। 

    5.कोचिंग सेंटर के बिज़नेस:

    कोरोना समय के बाद से ही हर जगह पर कोचिंग सेंटर ज्यादा खोले जा रहे है। क्योंकि आपको भी पता है कोरोना के बजह से आजकल स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे है। और  विद्यार्थी के पढ़ाई भी रुकी हुई है। ऐसे में इसी हालात को देखते हुए लोग अच्छे बच्चो के भविष्य को चिंतित होने लगे है और अच्छे कोचिंग सेंटर के तलाश में है। 

    अगर आपमे पढ़ाने के काबिलियत है तो आप कोचिंग सेंटर के बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। पढ़ाई के मामलों में अभिभावक अपने बच्चों को बेस्ट देना चाहते है। ऐसे में अगर आप अच्छे कोचिंग सेंटर खोलने में सक्षम होते हो तो देखते ही देखते आपके यह बिज़नेस ग्रो कर जाएगा। 

    लागत : 

    • कोचिंग सेंटर खोलने के सबसे पहले लागत है एक कमड़े की जहाँ की विद्यार्थी को बैठाई जा सके। 
    • इसके बाद आपको डेस्क-बेंच प्रबंधन करना पड़ेगा। 
    • ब्लैक बोर्ड, पेंसिल के जरूरत पड़ेगा। 
    • अलग अलग बिषय के लिए अलग अलग टीचर हायर करना पड़ेगा।

    6.कार वाशिंग बिज़नेस:

    देश मे दिन-प्रतिदिन गाड़ियों के संख्या बढ़ते जा रहे है। आज देखा जाए तो हर घर मे कार या बाइक है। ऐसे में कार रिपेरिंग, कार वाशिंग जैसे बिज़नेस भी तेजी से ग्रो कर रहा है। ऐसे में अगर आप low इन्वेस्टमेंट में कोई बिज़नेस करने के सोच रहे हो तो आप इस बिज़नेस को भी कर सकते हो। 

    लोग हमेशा ही अपने गाड़ियों को वाश करने के सोचते रहते है लेकिन नजदीकी कोई वाशिंग सेंटर न होने के कारण वे वाश नही करवाते है। ऐसे में आप वैसे एरिया को ढूंढ कर इस बिज़नेस को शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। या आप पेट्रोलपम्प, कार रिपेयरिंग सेंटर या ऐसे स्थान जहाँ गाड़ियों का आना जाना रहते है वैसे जगह से भी इस बिज़नेस को शुरू कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो। 

    लागत : 

    • सबसे पहले लागत है एक स्थान की जहाँ से इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हो। 
    • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कार वाशिंग यूनिट के जरूरत पड़ेगा। कार वाशिंग यूनिट के मतलब होते है वो जगह जहाँ पर कार को वाश किया जाता हैं। यह सीमेंट से बनी होती है। 
    • इसके बाद आपको वाटर सप्लाई के लिए एक मोटर के जरूरत पड़ेगा। 
    • कार को वाश करने के आवश्यकीय सामान का भी इकट्ठे करना जरूरी है। 

    7.जूस के बिज़नेस :

    लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हो चुके है और वे फलों के रस, सब्जियों के रस खाने में काफी दिलचस्पी रखते है। ऐसे में आपके लिए juice business करने के भी opportunity है। 

    आप अपने लोकल एरिया में एक स्थान के चुनाब करके जूस के बिज़नेस को शुरू कर सकते है और लोगो को जूस खिलाकर पैसे कमा सकते हो। 

    लागत : 

    • इस बिज़नेस के सबसे पहले लागत है एक स्थान के चुनाब करना। 
    • जूस बनाने उपयोगी कच्चामाल फल, सब्जियों को इक्कठे करना। 
    • आइस, ड्राई फूस के प्रबंधन करना। 
    • जूस बनाने वाले मशीन और जूस को परसने के लिए वर्तन। 

    8.घर घर मे सब्जी पहुँचना :

    आज सभी पैसे से ज्यादा समय को महत्व देते है। उन्हें कोई भी सामान मार्किट में से खरीदने से ज्यादा घर पर पाना पसंद होते है और यही वजह है कि आज शॉपिंग कंपनी इतने ज्यादा ग्रो कर रहे है। 

    तो आप सब्जी को भी घर घर पहुचाने के बिज़नेस को शुरू कर अच्छा मुनाफे कमा सकते हो। इस बिज़नेस में पहले आपको सब्जियों को मार्किट से या किसानों से सस्ते में ख़रीदकर लोगो के घर घर मे जाकर बेचना होता है। दोस्तों याकि मानिए यह बिज़नेस भी अभी के समय मे काफी ज्यादा वैल्यू रखते है और बहुत अच्छा मुनाफ़ादायक होते है। 

    लागत : 

    • पहले लागत एक वाहन या ठेले की जिससे आप सब्जियों को घर घर तक पहुँचा पाओगे। 
    • दूसरा लागत है सब्जयी को इकट्ठे करना और फिर उसे घर घर तक पहुचाना। 

    कम पैसे में अच्छे बिज़नेस बताये 

    तो दोस्तों ऊपर हमने कुछ बिसिनेस बताए है जिसे आप बहुत ही कम पैसे से शुरू कर सकते है। यह बिज़नेस आइडियाज अभी तक खत्म नही हुआ। नीचे भी ऐसे ओर कोई सारे बिज़नेस आइडियाज आपके साथ साझा किया गया है। 

    9.मुर्गी पालन : मुर्गी पालन , बकरी पालन के बिज़नेस भी आप कम खर्च में शुरू कर सकते हो। इस बिज़नेस के खासियत यह है कि इन बिज़नेस को आप दूसरे काम के साथ site by site कर पाते हो। 

    10.गिफ्ट आइटम के दुकान : शादी, बर्थडे , त्योहार में सभी को गिफ्ट के जरूरत पड़ते है ऐसे मे आप गिफ्ट आइटम के शॉप भी लगा सकते हो। आजके समय में गिफ्ट हर समय मे जरूरत होते है, ऐसे में आप समझ सकते हो कि यह बिज़नेस पूरे साल चलनेवाले बिज़नेस है। 

    11.नर्सरी बिज़नेस : आप घर से नर्सरी के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो औऱ पौदे को बेचकर अच्छे मुनाफा कमा पाते हो। इस बिज़नेस में आपको कंपेटेशन बहुत कम मिलेगा, ऐसे मे इस बिज़नेस में आप अच्छा पैसा बना सकते हो। 

    12.ऑनलाइन सर्विस शॉप : आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो चुके है ऐसे में आप अपने लोकल एरिया में ऑनलाइन सर्विसेज के दुकान को खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

    13.पापड़ बनाने के बिज़नेस : पापड़ के उपयोग भारत के लगभग हर घर मे होते है। ज्यादातर लोग घर मे बने हुए पापड़ खाना ही पसंद करते है। ऐसे में आप home made पापड़ के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। 

    14.लॉन्द्री का बिज़नेस : आप अपने एरिया में लॉन्द्री के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो। इसमे भी काफी अच्छा मुनाफा दिखा जाता है। 

    15.हैंडी क्राफ्ट बिज़नेस : हाथ से बने हुए सामग्री के डिमांड भी बहुत ज्यादा है। ऐसे में आप हैंडी क्राफ्ट बिज़नेस को भी शुरू करने की सोच सकते हो। आप दो तरह से इस बिज़नेस के शुरुआत कर सकते हो। पहले तो आपको खुद सामान बनबा सकते हो या आप किसी को हायर करके बनाकर मार्किट पर बेचकर अच्छे मुनाफे कमा सकते हो। 

    यह भी पढ़े:

    Conclusion 

    दोस्तों कोई भी बिज़नेस छोटे नही होते। आज जितने भी अरब पति आप देख रहे हो वो भी कही न कही छोटे स्तर से ही शुरू की थी। ऐसे में अगर आपके बजट भी कम है और आप बिज़नेस में रुचि रखते हो तो इनमे से किसी एक मे जा सकते हो। लेकिन दोस्तो याद रखे कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उस बिज़नेस के पूरे जानकारी लेना जरूरी है। अगर आप इनमे कोई बिज़नेस को करने के सोच रहे हो तो पहले आप इनके बारे में ओर भी अच्छे से रिसर्च करना जरूरी है। 

    तो दोस्तो मुझे उम्मीद है हमारे द्वारा कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये गए यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। आप अपने राय कमेंट पर जरूर बताएं ।

    Q. कम पैसे में अच्छा बिज़नेस कौनसी है?

    Ans: अगर आप बिज़नेस में दिल्चस्प्पी रखने हो लेकिन आपके पास पर्याप्त बजट के कमी है तो मैंने आपके लिए 15 कम पैसे के बिज़नेस बताये है जिसे आप बहुत ही कम पैसे के साथ शुरू कर सकते है. ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

    Q. सबसे ज्यादा पैसे के बिज़नेस कौनसी है?

    Ans: यह कह पाना तो थोडा मुस्किल है कि सबसे ज्यादा पैसे कौनसी बिज़नेस में होते है. लेकिन अगर आपको बिज़नेस के प्रॉपर जानकारी हो और आप बिज़नेस को सुचारू रूप से चला सकते हो तो आप हर कोई बिज़नेस से पैसा कमा सकते हो.

    Q.सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है?

    Ans: सबसे सस्ता और सबसे अच्छा बिज़नेस अगर मैं अपने हिसाब से बताये तो फूतपट में शॉप लगाने के बिज़नेस है. क्युकी एइसे बिज़नेस को बहुत ही कम बजट से शुरू कर सकते हो और इन बिज़नेस से कमाई भी अच्छे खासे हो जाते है.

    nv-author-image

    Suraj Debnath

    असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.