कीवर्ड रिसर्च कैसे करें (My Personal Method in 2021)

हमनें ऐसे बहुत newbie को देख है जो बहुत अच्छे कंटेंट लिखतें है लेकिन फिर भी गूगल के टॉप पेजेज में रैंक नही करवा पाते । इसके मुख्य कारण है सही से कीवर्ड रिसर्च न करना  अगर आपके भी ऐसे हल है और सही से keyword research kaise kare, ये पता नही हो तो पोस्ट को अंतिम तक ध्यान से जरूर पड़े । हम 110% sure हूँ अगर ये पोस्ट अंतिम। तक ध्यान से पड़ेंगे तो आपको कीवर्ड रिसर्च एक्सपर्ट बनने से कोई नही रोक सकता ।

आजके समय मे ब्लॉग बनना बहुत ही आसान हो गया है । ऐसे में हर कोई अपने खुद की ब्लॉग बना रहा है और वहाँ से earn करना चाहता है । लेकिन 20% लोग ही ऐसे होते है जो अपने ब्लॉग से earn कर पाते है । बाकी 80% लोग ही विफल हो जाते है , इसका मूल कारण है सही जानकारी न पाना ।

जब भी आप किसी से पूछते हो “गूगल पर रैंक कैसे करें ” पूछती हो तो उन सबके जबाव आएगा सही से Seo करो । लेकिन main factor कीवर्ड को ही सब ignore कर देते है । 

ऐसे में आप बहुत मेहनत करते हो और पोस्ट को अगर गलत कीवर्ड पर रैंक भी कर लेते हो लेकिन फिर भी विजिटर(traffic) नही आएगा ।

अगर आपके पोस्ट के लिए एक सही कीवर्ड target करते हो तो आपके पोस्ट के 50% seo वहाँ complete हो जाता है । इसीलिये कोई भी पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च बहुत जरूरी है ।

आजके इस पोस्ट हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे , जिससे आप सही और targeted कीवर्ड निकल सकते हो । अगर आप सच मे “keyword research kaise” करें यह जानने आये हो तो पोस्ट अंतिम तक जरूर पड़े ।

Keyword Research kya hai

कीवर्ड रिसर्च को जानने से पहले आपको कीवर्ड के परिभाषा को समझना पड़ेगा । सरल शब्द में कहे तो कीवर्ड वहीं sentense या phases होते जिसे आपके द्वारा गूगल सर्च पर टाइप किया जाता हैं । 

उदाहरण के लिए अपने इस पोस्ट पर आने के लिए गूगल पर सर्च किया “keyword research kaise kare” करें । इसी को एक कीवर्ड कहा जाएगा । कीवर्ड के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये पोस्ट जरूर पड़े । (कीवर्ड क्या है) । 

उम्मीद है दोस्तों कीवर्ड के परिभाषा आप समझ गए होंगे अब बात करते है “कीवर्ड रिसर्च क्या है” ।

सरल शब्द में कहें तो कीवर्ड रिसर्च कीवर्ड की रिसर्च करने को ही कहाँ जाता है । जैसे कि आप किसी भी टॉपिक के ऊपर एक पोस्ट लिखोगी । ऐसे में आपको उस टॉपिक के रिलेटेड कीवर्ड को रिसर्च करना पड़ेगा । 

कीवर्ड रिसर्च के जड़िये कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम यानी कितने लोगों द्वारा कीवर्ड को सर्च किया जा रहा है , कीवर्ड के ऊपर competetion कितना है , SERP में कौनसी साइट रैंक इन्ही सब पर रिसर्च किया जाता है ।

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए यह बहुत जरूरी है । क्योंकि आप low competetion के कीवर्ड select कोरगी जिसमे सर्च वॉल्यूम अच्छे हो , ऐसे में आपके पोस्ट गूगल में रैंक होने के। संवभना रहेगा जिससे ट्रैफिक भी मिलेगा ।

कीवर्ड रिसर्च क्यों जरूरी है

आप जानकर आचार्य हो जाएंगे कि हर घंटे गूगल पर लाखों के तादात में पोस्ट पब्लिश होते है । यानी कि आजके टाइम में competetion बहुत ज्यादा बढ़ गए है । ऐसे में अगर बिना रिसर्च करे काम करेंगे तो सफल नही बन पाओगे ।

हर लोगो के motive ब्लॉग से earn करना होता है । ब्लॉग से earn करने के लिए ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूरी है । और ट्रैफिक तभी आएगा जब आपके पोस्ट SERP के टॉप पेजेज में रैंक करेगा । और टॉप पेजेज में रैंक करने के लिए कीवर्ड रिसर्च जरूरी है । 

कीवर्ड रिसर्च कैसे करे (Keyword research kaise kare)

आजके टाइम में कीवर्ड रिसर्च कितना जरूरी है ये तो समझ ही गए होंगे । ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहे होंगे आखिर कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है

कीवर्ड रिसर्च करने के बहुत तरीके होते है । खास करके कीवर्ड रिसर्च tool के मदत से करा जाते है । नीचे कीवर्ड रिसर्च के कुछ बेहतरीन टूल के बारे में बताया गया है ।

Best tools for keyword research in 2020

#1.Google keyword Planner : जब हम newbie थे हमारे पास invest करने के लिए budget नही था , तब कीवर्ड रिसर्च के गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल किया था । ये गूगल द्वारा प्रोवाइड एक फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल है । इस टूल के मदत से आप कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम , competetion , रिलेटेड कीवर्ड जा पाते हो । गूगल के प्रोडक्ट होने के कारण इसमें बहुत सही मात्रा में डेटा प्रोवाइड करता है ।

#2.Google Auto suggest tool :  आप जब भी गूगल पर कोई कीवर्ड सर्च करते हो उसके suggestion में नीचे कुछ कीवर्ड दिखाते है । इसे ही google auto suggest tool कहाँ जाता है । इन auto suggest कीवर्ड को पोस्ट में add करके उन कीवर्ड पर रैंक करके भी ट्रैफिक लाया जा सकता है ।

#3.Answer the public : Answer the public भी एक बहुत ही पॉपुलर टूल है जिससे long tail low competetion कीवर्ड निकाला जा सकता है । इस टूल के वजह से पब्लिक के द्वारा सर्च इंजन पर पूछे गए question रिलेटेड कीवर्ड की पता लगया जा सकता है । 

#4.Keyword Every where : Keyword everywhere एक chorome extension हैं जिससे main कीवर्ड के रिलेटेड कीवर्ड पता लगया जा सकता है । इससे कीवर्ड वॉल्यूम और कंपेटेशन पा सकते हो ।

#5.Uber suggest : Ubersuggest एक seo tool है जिससे कीवर्ड रिसर्च backlink check , साइट ऑडिट किया जा सकता है । इस टूल को आप फ्री और paid दोनों version में ही उपलब्ध है । हालांकि पेड के  तुलना में फ्री में कुछ features कम मिलते है ।

#6.Semrush : Semrush एक बहुत ही पॉपुलर पेड seo टूल है । बहुत seo एक्सपर्ट के कहना है , ये कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुत फायदेमंद सावित होते है । Semrush टूल के जड़िये कीवर्ड वॉल्यूम , कीवर्ड density , टॉप रैंकिंग पेजेज को analysis किया जा सकता है।

#7.Ahref : हमारे हिचाप से सबसे बेहतरीन टूल Ahref ही है । Even हम भी अपने कीवर्ड रिसर्च में ahref tool का ही इसे करते है । Ahref कीवर्ड वॉल्यूम , कीवर्ड density , top रैंकिंग पेजेज analysis , कीवर्ड पर क्लिक की जांच कर सकते है । 

कीवर्ड रिसर्च के फायदे

  • कीवर्ड रिसर्च से low competetion कीवर्ड पा सकते हो । 
  • कीवर्ड रिसर्च से high volume long tail कीवर्ड ढूंढ सकते हो ।
  • कीवर्ड रिसर्च से ब्लॉग के लिए टॉपिक निकाल सकते हो । 
  • कीवर्ड रिसर्च के जड़िये high कीवर्ड ढूंढ़ सकते हो ।
  • टारगेटेड ऑडियंस को टारगेट कर पाते हो ।।
  • ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने में काफी फायदेमंद सावित होते हो ।

हम कीवर्ड रिसर्च कैसे करता हूँ

Keyword research kaise karte है ये तो समझ ही गए होंगे । अब हम अपने personal मेथड आपलोगों से शेयर करता हूँ जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई है । 

Step #1.पहले तो हम अपने निच के अनुसार low authority वेबसाइट को लिस्ट करता हूँ ।

Step #2.फिर एक एक करके सारी वेबसाइट को ऑडिट करता हूँ और वहाँ से low competetion कीवर्ड को लिस्ट करता हूँ । 

Step #3.कीवर्ड के लिस्ट करने के बाद उन कीवर्ड को गूगल कीवर्ड प्लानर पर सर्च करके उसके अनुसार रिलेटेड कीवर्ड को लिस्ट करता हूँ ।

Step #4. इसके बाद कीवर्ड को गूगल पर सर्च करके LSI कीवर्ड को लिस्ट करता हूँ ।।

Step #5.इसके बाद हम उन कीवर्ड पर एक high quality आर्टिकल लिखता हूँ । 

3 thoughts on “कीवर्ड रिसर्च कैसे करें (My Personal Method in 2021)”

  1. Pingback: [2021 ]गूगल से पैसे कैसे कमाए(7 Best Platform) » Hindi Me Seekhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *