Skip to content

2022 में कौनसी कंपनी के शेयर ख़रीदे?

आज के समय मे बहुत सारे लोग शेयर मार्केट की तरफ़ आकर्षित होते जा रहे है। शेयर मार्केट पर निवेश होंने के बाद से ही नए लोगो के मन मे काफी सारे सवाल आने लगते है। जैसे कौनसी शेयर खरीदे, कौनसी कंपनी के शेयर अच्छे परफॉर्मेंस करेगा, बेस्ट शेयर को कैसे ढूंढे? अगर आपके मन मे भी शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसे सवाल आते है तो आज आप सही जगह पर आए हो।

इस आर्टिकल में हम आपको शेयर खरीदने से पहले किस किस बातों पर ध्यान रखना जरूरी होते है? यह बताएंगे। साथ ही साथ 2022 मे चलने वाले कुछ स्टॉक के नाम भी बतायेंगे। 

कौनसी कंपनी के शेयर खरीदे? 

kounsi company ke share kharide

पहले बात तो यह है कि आप अगर शेयर मार्केट में नए हो तो आपको वैसे कंपनी के स्टॉक के ओर ध्यान देना चाहिए “जिसके प्रोडक्ट आप खुद यूज़ करते हो”। उदाहरण के लिए हम colgate को ले सकता हूँ।

Colgate हम बचपन से यूज़ करते आये है। और आगे भी यूज़ करेंगे। पिछले 5 सालों में colgate ने 90% तक return दिया है। तो आप शेयर मार्केट के शुरुवात ऐसे स्टॉक से शुरू कर सकते हो। 

दूसरे बात यह है कि किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको कुछ चीज़ों के एनालिसिस करना चाहिए जो कुछ इस प्रकार के है – 

  • उस कंपनी के fundamental को रिचार्च करें।
  • कंपनी के बिज़नेस मॉडल को देखे और समझे। 
  • पिछले कुछ सालों में कंपनी के परफॉर्मेंस कैसा रहा, प्रॉफिट कितना किया उसे देखे।
  • कंपनी कौनसा प्रोडक्ट या सर्विस बेचता है उसे समझे। 
  • उसपर उसे profit margin कितना मिलता है यह समझे।
  • कंपनी अपने competitor से क्या बेहतर कर रहे है यानी competitive advantage को समझे। 
  • उसके ब्रांड और distribution नेटवर्क को समझे। 

यही कुछ बातों पर ध्यान रखकर बेहतर कंपनी को ढूंढ सकते है और उस कंपनी के शेयर को खरीदकर मुनाफे बुक कर सकते है। 

किसी भी कंपनी के फंडामेंटल रिचार्च कैसे किया जाता है? 

अन्य पढ़े :

Fundamental Analysis क्या होता है और कैसे करें?

स्टॉक निवेश के लिए हमे सबसे अच्छे स्टॉक को ढूंढना होता है जिसे हम कंपनी के मौलिक विश्लेषण(fundamental analysis) करके पता लगा सकते है। शेयर मार्केट में अच्छे शेयर ढूंढने के पक्रिया को ही fundamental एनालिसिस कहते है। 

ज्यादा रिटर्न्स कमाने के लिए ही निवेशक शेयर मार्किट में निवेश करते है और वे ऐसे स्टॉक को ढूंढते है जिससे भविष्य में अच्छे रिटर्न्स मिल सके। 

भविष्य में कौनसी कंपनी अच्छा परफॉर्मेंस करेगा यह कंपनी के काम, पिछले समय के परफॉर्मेंस को देखकर अंदाज़ लगाया जा सकता है। और यह अंदाजा लगाने के लिए फंडामेंटल एनालिसिस करना जरूरी होते है।

फंडामेंटल एनालिसिस में हमे कंपनी के बैलेंस शीट, कंपनी के ऊपर कितने लोआन है, प्रॉफिट मार्जिन क्या है,Cash Flow Statements, प्रॉफिट and sales ग्रोथ, पिछले कुछ सालों के परफॉर्मेंस को देखा जाता है।

कौनसी कंपनी के शेयर खरीदे?

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको उन कंपनी के past record और technical डेटा को देखना जरूरी होते है। आप इन दो तरीके से बेस्ट स्टॉक को ढूंढ सकते हो। 

  • Technical Analysis करके
  • Fundamental Analysis (Financial Data) करके

Technical Analysis : Technical analysis में कंपनी के बाहरी साधन को देखा जाता है। कंपनी देखने मे कैसे है, स्टॉक के ट्रेंड्स कैसा है यह टेक्निकल एनालिसिस से पता लगाया जा सकता है। लेकिन अगर आप इन्वेस्टमेंट purpose से शेयर को खरीद रहे हो तो सिर्फ technical एनालिसिस को देखकर ही स्टॉक न खरीदे। टेक्निकल एनालिसिस के बाद फंडामेंटल एनालिसिस करना भी जरूरी है।

टेक्निकल एनालिसिस कैसे करे?

  • स्टॉक को चैट को देखना होता है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि कंपनी के स्टॉक किस तरह से मूवमेंट कर रहा है। कंपनी की तरक्की भी उसका chat ही दर्शाते हैं।
  • चैट पैटर्न को अच्छे से समझना कि शेयर किस तरह से नीचे आता है , किस तरह से ऊपर जाता है। टेक्निकल एनालिसिस में चार्ट पैटर्न का बहुत बड़ा रोल होता है। 
  • Candlestick pattern को समझना। टेक्निकल एनालिसिस करने के लिए आपको Candle Strick पैटर्न के बारे में भी जानना जरूरी होते है। Candlestick market bullish या bearish है इसे समझ सकते है। 
  • Price Range का भी टेक्निकल एनालिसिस का बहुत महत्व होता है। 
  • कंपनी के पिछले समय के परफॉर्मेंस भी आप टेक्निकल एनालिसिस से कर सकते है। 
  • टेक्निकल एनालिसिस में इंडिकेटर का भी बहुत बड़ा रोल होता है। कोई सारे इंडिकेटर मौजूद है जिसमे से किसी एक मे मास्टरी कर सकते है, जिसके मदत से आप अच्छे से अच्छे स्टॉक को ढूंढ सकते हैं। 

टेक्निकल एनालिसिस कैसे करें सीखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते है।

Fundamental Analysis कैसे करें?

फंडामेंटल एनालिसिस में कंपनी के भीतरी साधनों को परखा जाता है। फंडामेंटल एनालिसिस के लिए आप नीचे दिए गए चीज़ों को एनालिसिस करना होता है – 

  • बैलेंस शीट को देखना
  • प्रॉफिट एंड लोस स्टेटमेंट को एनालिसिस करना
  • Cash flow statement को चेक करना
  • Annual Report को चेक करना
  • Financial Ratio को देखना
  • PE Ratio नज़र डालना
  • EPS Earning Per Share नज़र डालना
  • Book Value को चेक करना
  • Management Analysis नज़र डालना
  • Profit And Sales Growth को देखना
  • Opponent Company की जांच करना
  • जिस क्षेत्र की कंपनी है उस क्षेत्र के नियम और कानून (Law and Rules)

यह तो हो गया फंडामेंटल एनालिसिस में क्या क्या चेक करना जरूरी होते है। अब बात आते इन्हें चेक कैसे करे या कहे तो सोर्स कहाँ से लाये। 

आप इन चीज़ों को गूगल के मदत से भी देख सकते है या कोई सारे टूल है जिसके मदत से भी फंडामेंटल एनालिसिस कर सकते है। आप नीचे दिए गए टूल के मदत से भी फंडामेंटल एनालिसिस कर सकते है।

  • Zerodha Demat Account
  • Upstox Demat Account
  • Angel Broking Demat Account
  • India Infoline (IIFL) Demat Account
  • Sharekhan Demat Account
  • Motilal Oswal Demat Account
  • ICICI Direct Demat Account
  • HDFC Securities Demat Account
  • Kotak Securities Demat Account
  • Grow Demat Account

आप चाहे तो इस वीडियो को देखकर भी फंडामेंटल एनालिसिस सीख सकते हो। 

ऐसे कंपनी से बचे?

अक्सर देखा जाता है कि लोग कम प्राइस के शेयर यानी पैनी स्टॉक के ओर आकर्षित होते है। उन्हें लगता है कि हर एक स्टॉक multibagger होते है। 10 में खरीदकर 100 में बेच सकते है।

हालांकि ऐसा नही होता। बहुत कम ही पैनी स्टॉक भविष्य में अच्छा परफॉर्मेंस कर पाते है। तो आपको ऐसे शेयर से बचना चाहिए। 

सस्ते के चक्कर मे लोग ऐसे स्टॉक के ओर आकर्षित होते है जो कि पहले बहुत अच्छा परफॉर्मेंस कर रहे थे लेकिन करंट समय मे उसका प्राइस बहुत कम है। तो आपको ऐसे स्टॉक को भी इग्नोर करना है। 

उदाहरण के लिए आप yes bank को ले सकते है। जो कभी 300-400 के प्राइस में थे अब उसका प्राइस 13-14 हो गया है। 

लोगो को एक गलत फ्रेमी रहते है कि ऐसा स्टॉक buy करे , जो कि आगे अच्छे परफॉर्मेंस कर सकते है। 

लेकिन ऐसे स्टॉक हमेशा गिरते ही रहते है। तो आपको इस टाइप के स्टॉक या कंपनी से भी बचकर रहना चाहिए। 

कोई भी कंपनी के शेयर ख़रीदने पहले आप उस कंपनी स्टॉक के trend को देखे। अगर किसी स्टॉक uptrend में चल रहे तो उसपर ज्यादा ध्यान दे ना कि downtrend, sideways trend पर।

2022 के best stocks List 

हमने कुछ गिने चुने स्टॉक को लिस्ट किया है जो पहले से ही अच्छे परफॉर्मेंस करते आए है और हर कोई ऐसे स्टॉक को buy करने के परामर्श देते है। 

Tata Power

भविष्य के नजरिए तो देखे टाटा ग्रुप के कंपनी टाटा पावर में बहुत अच्छा ग्रोथ देखने को मिल सकता है। इसका मुख्य बजह है कंपनी के भविष्य के प्लानिंग। Tata power जिस तरह से अपने बिज़नेस इलेक्ट्रिक वेहिकल चार्जिंग स्टेशन पर भविष्य के लिए निवेश कर रहे है जिसके बजह से कंपनी में काफी अच्छा उचल देखने को मिल सकते है। 

दिन ब दिन इलेक्ट्रिक वेहिकल और सोलर एनर्जी के उपयोग बढ़ते जा रहे है और यह संख्या बढ़ते ही रहेगी। जिसके बजह से कंपनी में भी बहुत अच्छा उछाल देखने के उम्मीद कर सकते है। 

पिछले कुछ समय के कंपनी के परफॉर्मेंस देखे तो लगभग 200 प्रतिशत तक रिटर्न् देखने को मिल जाएगा। तो अगर आप इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट स्टॉक ढूंढ रहे हो तो आप tata power स्टॉक की ओर ध्यान दे सकते हो। 

Amara Raja Batteries

जिस तरह इलेक्ट्रिक वेहिकल के सप्लाई, manufacture बढ़ रहे इसे देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इसका सीधा असर Amara Raja Companies कंपनी पर पड़ सकता है। दरअसल कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनो को टारगेट करके Lithium ion बैटरी बनाने में पूरे फोकस करते हुए देखा जा रहा है। 

यह Lithium Ion बैटरी के प्रोयोग इलेक्ट्रिक वाहन करनेवाले है। जैसे जैसे इलेक्ट्रिक वाहनो के डिमांड बढ़ते रहेगा यह कंपनी में भी उछाल दखने को मिलेगा। 

हालांकि कंपनी के स्टॉक प्राइस में अभी तक उतना बोड़ोती देखने को नही मिला है। लेकिन फ्यूचर प्लान को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि कंपनी भविष्य में जरूर अच्छा रिटर्न्स दे सकते है। 

HDFC Bank 

HDFC बैंक बहुत अच्छा परफॉर्मेंस दिखा रहा है। मजबूत capitalization, बड़ी लिक्विडिटी, घटे एन पिए और आय में बोड़ोतरी के चलते HDFC बैंक भविष्य के लिए अच्छा मुनाफ़ेवाला शेयर बन सकता है। 

TCS 

TCS कंपनी के स्टॉक momentum में भी काफी अच्छा सुधार देखने को मिला रहा है।कुछ समय से यह कंपनी भी लगातार अच्छा परफॉर्मेंस दिखा रहा है। तो आप अभी के समय पर TCS कंपनी के स्टॉक के ओर भी ध्यान दे सकते हो। 

State Bank of India

बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक SBI भी काफी अच्छे पोजीशन में देख सकते है। हालाकि इस शेयर में उतना ज्यादा volatility नही देखने को मिलते है, लेकिन अगर भविष्य के सोच रहे है तो SBI स्टॉक भी अच्छा रिटर्न्स बनाकर दे सकते है।

Disclaimer : यह बताए गए स्टॉक अलग – अलग एस्पेर्ट्स की सलाह या राय पर आधारित है। हम आपको किसी भी तरह के शेयर खरीदने से पहले उसके जांच खुद से करने के सलाह देते है। आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए Hindimeseekhe.Com जिम्मेदार नही है। धन्यवाद

Q. अच्छे कंपनी के शेयर को कैसे चुने?

Ans: अच्छे कंपनी के शेयर आप टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस करके दुंड सकते है, इसके बारे में आर्टिकल पर बहुत अच्छे से चर्चा किया गया है.

Q. फंडामेंटल मजबूत कंपनी कौनसी है?

Ans: फंडामेंटल मजबूत कंपनी उसे मान सकते हो जिसके फाइनेंसियल हालत काफी अच्छा हो. कंपनी ऋण मुफ्त है और लगातार मुनाफे बना रहे है. इस बारे में भी आर्टिकल पर बतया गया है. आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Conclusion 

शेयर मार्केट पर आप किसी के राय या सलाह के आधार पर कभी भी शेयर को न खरीदे। पहले खुद से जांच करें और फिर कंपनी के चयन करें। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है अच्छे से अच्छे कंपनी को शेयर कैसे ढूंढ सकते हो आप समझ पाए होंगे।

कौनसी कंपनी के शेयर ख़रीदे? आर्टिकल अच्छा लगा तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

अगर आपके मन मे शेयर मार्केट से जुड़ी कोई सा प्रश्न आ रहा है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछ सकते है। 

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.