Skip to content

Kruti dev 010 Keyboard Hindi typing chart Download Pdf | Kruti dev हिंदी टाइपिंग चार्ट

Kruti dev 010 Keyboard Hindi typing chart Download: दोस्तों चाहे प्रोटियोगी परीक्षा के बात करें या DTP की हमें हिंदी टाइपिंग करने के जरूरत पड़ते है। लेकिन कंप्यूटर कीवर्ड में किसी तरह के हिंदी फॉन्ट नही होते। जिससे नए यूजर को हिंदी लिखने में बहुत ज्यादा दिक्कत आने लगते है। कोई भी कंप्यूटर by default english font को ही सपोर्ट करता है, लेकिन कोई एक्स्ट्रा हिंदी फॉन्ट कंप्यूटर में डालकर आप हिंदी टाइपिंग कर सकते है। इसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग चार्ट को सीखना पड़ेगा, यानी कि आपको यह याद करना पड़ेगा कि कौनसा कीवर्ड key हिंदी में कौनसा फॉन्ट को दर्शाते है। साथ ही कोई ऐसा भी स्पेशल फॉन्ट होते है जिसे alt cntl के साथ लिखा जाता है। सारे hindi font typing chart आपको नीचे दिया गया है। तो चलिए देखते है kruti dev hindi typing chart Pdf List

क्या है kruti dev hindi typing chart? 

दोस्तो आपने फॉन्ट टाइपिंग के बहुत सारे फॉन्ट के बारे में सुना होगा। वैसे ही हिंदी टाइपिंग के लिए एक पॉपुलर फॉन्ट है kruti dev 010 । इसके जड़िये हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको एक चार्ट को याद रखने के जरूरत पड़ते है। चार्ट में आपको यह याद रखना होता है कि कौनसा key हिंदी में कौनसा अक्षर को दर्शाता है। जैसे कि अगर आप “D key का उपयोग करते हो तो यह हिंदी अक्षर को दर्शाता है”। 

ठीक उसी प्रकार कोई सारे special character भी होते है जिसे Alt के साथ उपयोग करना होता है। 

अगर आप kruti dev hindi typing chart को डाउनलोड करना चाहते हो तो नीचे दिए गए लिंक से PDF डाउनलोड कर सकते हो। 

Kruti Dev 010 Special Character Code क्या है? 

हिंदी टाइपिंग में कोई सारे ऐसे hindi character होते है जिसे डायरेक्ट टाइप नही किया जा सकता है, इन्हें टाइप करने के लिए स्पेशल करैक्टर कोड के जरूरत पड़ते है, जिसे kruti dev 010 special code कहते है। 

उदाहरण के लिए अगर आप अ टाइप करना चाहते हो तो आपको Alt+0180 टाइप करना पड़ेगा। ऐसे ही कोई सारे स्पेशल कोड होते है जिसके PDF भी नीचे दिये गए है। 

Kruti Dev Special Character 010 Code PDF डाऊनलोड

तो दोस्तो अगर आप hindi typing chart pdf को डाउनलोड करना चाहते हो तो ऊपर बताए गए लिंको से डाऊनलोड कर सकते हो। आप इसे डाउनलोड करके आपने टाइपिंग स्पीड को भी इनक्रीस कर सकते हो। यह चार्ट आपको अधिक से अधिक टाइपिंग करने में जरूर से मदत कर सकते है।

Kruti Dev 010 के साथ टाइपिंग स्पीड को कैसे इनक्रीस करें?

अगर आप हिंदी टाइपिंग स्पीड करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आपको इन चार्ट को कलरिंग प्रिंट करना जरूरी है। चार्ट को प्रिंट करने के बाद आपको यह चार्ट आपके वॉल या टेबल में चिपकाए रखना है और इसे फॉलो कर अधिक से अधिक टाइपिंग प्रैक्टिस करना है। 

याद रखे अगर आप टाइपिंग स्पीड को इन्क्रेअस करना चाहते हो तो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय निकालना पड़ेगा और टाइपिंग में देना पड़ेगा। 

Download Kurti Dev 010 Fonts

बिना टाइपिंग चार्ट याद करें हिंदी में टाइप कैसे करें? 

Guys, अगर आप ब्लॉग राइटर हो या कंटेंट राइटर हो और आप बिना चार्ट याद करे हिंदी टाइपिंग करना चाहते हो तो इसके लिए आप google input tool का उपयोग कर सकते हो। 

यह गूगल द्वारा प्रोवाइड एक टूल है जो इंग्लिश में लिखे हुए हुए वर्ड को हिंदी में दिखाते है। अगर आप कोई वर्ड लिखते हो “hum” तो यह हम दिखाएंगे। इस फॉन्ट के उपयोग से आप कोई सा भी भाषा लिख सकते हो।

लेकिन guys यह टूल dtp में काम नही आएगा। कोई भी DTP सॉफ्टवेयर इस टूल को सपोर्ट नही करता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आप अभी kurti dev font chart pdf को डाऊनलोड कर पाए होंगे। इसके रिलेटेड अगर आपके कोई भी सवाल है तो जरूर से कमेंट करके पूछे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, ताकि वो भी इसका इस्तेमाल कर पाए। धन्यवाद 

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.