Skip to content

[Top14] महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज | Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Kaam 2022

महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज: आजकल के समय में महिलाएं हों या पुरुष, किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कम नहीं रही हैं। परंतु अभी भी कुछ ग्रामीण क्षेत्र हैं जहाँ महिलाएं पुरुषों के तुलना में कम आंकी जाती हैं और इसका सबसे बड़ा कारण महिलाओं में शिक्षा की कमी है। कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए आज भी कई ऐसे काम हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के बावजूद भी अपने व्यापार के साथ किसी अच्छे मुकाम पर व्यवस्थित हो सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही बिजनेस के बारे में जो कम पढ़ी-लिखी महिलाएं आसानी से कर सकती हैं ।

mahilao ke liye part time kaam

कम पढ़ी महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज

हमारे समाज के अधिकतर महिला घर के कामो में ही व्यस्त रहते है । कोई कोई महिला एइसे भी जिन्हें काम करके कुछ रोजघार करने के इच्छा तो होते है लेकिन समय के अभाव के कारन कर नही पता है। वैसे लोगो के लिए हमने कुछ बिज़नेस आइडियाज लाया है जिसे कम पढ़ी लिखी महिला भी कर सकते है ।

1.सिलाई सेंटर खोलने का व्यापार

सिलाई-बुनाई करने का कार्य एक बेहतरीन व्यापार के रूप में सिद्ध हुआ है। इस कार्य के लिये महिलाओं का ज्यादा पढ़ा-लिखा होना आवश्यक नहीं है या यों कहें तो अनपढ महिलायें भी बखुबी कर सकते हैं। यदि किसी महिला को सिलाई का काम नहीं आता है तो वह महिला किसी महिला के सिलाई सेंटर या किसी अन्य महिला के पास जाकर सिर्फ़ छः महीनों में ही सिलाई सीख भी सकती हैं।

इस सिलाई के कार्य को घरेलू कामकाज करने के साथ कुछ समय निकाल कर आसानी से कर सकते हैं क्योंकि अक्सर सभी क्षेत्र में महिलाओं को कपड़े सिलवाने की जरूरत पड़ती ही है। बाद में अपने व्यापार का विस्तार करने के लिये दूसरी महिलाओं को भी सिलाई के कार्य सीखा भी सकती है तथा अन्य दूसरी महिलाओं को शामिल कर अपनी स्वयं की सिलाई ग्रुप बनाकर अपने सिलाई के व्यापार को अन्य जगह भी शुरुवात किया जा सकता है।

2.घर में आचार बना कर बेचने का व्यापार

आचार जो हमारे खानपान का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जिसके बिना खाना कुछ अधूरा अधूरा लगता है। ग्रामीण क्षेत्र में आम, कटहल, इत्यादि के वृक्ष पर्याप्त होते हैं तथा इन्हीं फ़लों का उपयोग कर आचार आसानी से बनाया जा सकता है। इस प्रकार घरेलू महिलायें घर के कामकाज के साथ साथ आचार बनाने का कार्य भी कर सकती है जिन्हें वे शहरी क्षेत्रों में बेच कर व्यापार को बढा सकती हैं।

इस व्यापार में किसी प्रकार की पढ़ाई की भी जरूरत नहीं होती है। इसके लिये सिर्फ़ आचार को बनाने में कुशल होना होता है जो गाँव की महिलायें इस बात से बखुबी वाकिफ़ होती हैं। इस प्रकार आचार एक सफ़ल व्यापार के रूप में सिद्ध होगा।

3.टिफ़िन भेजने का काम

ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी महिलायें जो शहर में निवास कर रही हैं उनके लिये टिफ़िन सेवा का व्यापार बहुत ही शानदार है। अक्सर शहरों में बाहर से रहने आये व्यक्ति या विद्यार्थी होते हैं जिनके लिये खुद से खाना बनाना कठिन होता है। ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखते हुये महिलायें अपने घर से ही टिफ़िन सेवा( कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिज़नस ) शुरू कर सकती हैं तथा इन लोगों तक नियमित रूप से खाना पहुँचा कर अपने व्यापार को आरंभ कर सकती है।

ऐसे लोग ज्यादातर होटलों के खानों पर निर्भर होते हैं जो उन्हें महँगा भी पड़ता है तथा समय भी व्यय हो जाता है। इन लोगों के लिये टिफ़िन सेवा बहुत ही खिफ़ायती तथा लाभदायक होता है क्योंकि उन्हें खाना उनके आवास पर प्राप्त हो जाता है और होटलों की तुलना में खर्च भी कम होता है। इस व्यापार की शुरुआत करने के बाद आप विस्तार करने के लिये एक टीम भी तैयार कर अन्य जगहों में  भी अपनी टिफ़िन सेवा के व्यापार को बढ़ा भी सकते हैं।

4.घर पर ब्यूटी पार्लर खोलने का काम

हमेशा से ही महिलाओं का सर्वप्रथम आभूषण उनकी सुन्दरता तथा उनका श्रृंगार ही रहा है। उनके सजने-सँवरने की परंपरा सदियों पुरानी है तथा वर्तमान समय में भी व्याप्त है तथा प्रचलन में भी है। इस माध्यम से सोचा जाये तो महिलाओं के लिये ब्यूटी पार्लर बिजनेस सबसे उपयुक्त है और हमेशा ही चलने वाला भी है। 

इस व्यापार को शुरू करने में किसी विशेष या उच्च शिक्षा की जरूरत नहीं पड़ती है परंतु ब्यूटी पार्लर के अंतर्गत सभी कार्यों की जानकारी तथा सीखे होने चाहिये। ब्यूटी टिप्स के अंतर्गत अन्य कार्यों को सीखने के पश्चात आप व्यापार शुरू कर सकती हैं तथा अन्य महिलाओं को सीखा भी सकती है। इस प्रकार आप अपने ब्यूटी पार्लर के व्यापार को बढ़ा भी सकती हैं।

5.घर में मसाले बनाने का व्यापार

जैसा की हम सभी जानते हैं रसोईघर की शोभा एक महिला होती है तथा उन्हें रसोईघर के अंतर्गत आने वाली सभी चीजों की जानकारी रहती है। उन्हीं चीजों में से है ‘मसाले’ जो किसी खाने को स्वादिष्ट बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

मसालें जिनके बारे में महिलाओं से बेहतर जानकारी शायद ही अन्य किसी के पास हो इसलिये महिलायें घर पे ही घरेलू सामानों का उपयोग कर मसाले तैयार कर सकती हैं तथा बाजार, दुकानों तथा अपने आस-पडोस में भी बेचा जा सकता है। यदि आपके द्वारा तैयार किये गये मसाले बाज़ार में पसंद किये जाते हैं तो आपको अन्य मसालों के आॅर्डर भी प्राप्त हो सकते हैं। 

यह भी पढ़े:

6.केयरटेकर का कार्य  

इस प्रकार के काम अधिकतर शहरों में काफ़ी प्रसिद्ध है क्योंकि शहरी क्षेत्र में पुरुषों के अलावे पढ़ी-लिखी महिलायें भी होती है जो बाहर जाॅब करने जाती है। ऐसी स्थिति में उनके बच्चों की देखरेख एक सबसे बड़ी चिन्ता हो जाती है।

इन्हीं सब बातों को देखते हुये महिलायें केयरटेकर के रूप में भी कार्य कर सकते है। केयरटेकर बच्चों को एक खुशनुमा माहौल में बच्चे की देखभाल की जाती है। केयरटेकर द्वारा बच्चों की देखरेख का अच्छा खासा वेतन भी प्राप्त करती है।

7.पापड़ बनाने का काम

ग्रामीण क्षेत्र की महिलायें अपनी स्वंय की एक ग्रुप तैयार कर इस व्यापार को शुरू किया जा सकता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए महिलाओं को ज्यादा पढ़े लिखे (कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम ) होने की कोई आवश्यकता नहीं है। महिलाओं द्वारा तैयार किया गया पापड़ वे दुकानों बाज़ारों तथा घर-घर जाके भी बेच भी सकती है। आरंभ में थोड़ी बहुत परेशानियाँ हो सकती है लेकिन धीरे धीरे यह व्यापार कफ़ी बेहतर सिद्ध होगा। क्योंकि आपके द्वारा बनाये पापड़ बाज़ारों से दूर-दराज के क्षेत्र के लोगों तक पहुँचेंगें जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

8.घर में साबुन बना कर बेचने का कार्य  

अक्सर देखा गया है गाँव में दादी-नानी खुद से बने हुये साबुन का प्रयोग करती थी। तो बस उसी तकनीक का उपयोग कर घर पे ही नीम आदि से साबुन बनाये जा सकते है जिसकी तुलना बाज़ारों में उपलब्ध अन्य साबुनों से बेहतर सिद्ध होगी। वैसी महिलायें जो पढ़ी लिखी नहीं है या अनपढ है उनके लिये यह कार्य सबसे अच्छा है। आजकल के जरूरतों हिसाब से भिन्न भिन्न प्रकार के गुणवत्ता वाले तथा महकदार साबुन का निर्माण कर सकते हैं। साबुन बनाने के लिये आप लोगों को कहीं जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि सारा कच्चा सामान गाँव में ही मिल सकता है।

इसके बाद आपके द्वारा बनाये साबुन को आप आस-पडोस में, दुकानों में, बाज़ारों में, घर-घर जाके आदि उपायों के द्वारा बेचा जा सकता है। यदि साबुन की गुणवत्ता बेहतर हुई तो आपके द्वारा बनाये साबुन की माँग भी बढ़ेगी तथा कमाई भी होगी।

9.नाश्ता सेंटर खोलने का व्यापार

नाश्ता और होटल का व्यापार आजकल के समय में सबसे उत्तम व्यापारियों में से एक है। यदि आप कोई खास रेसिपी व्यंजन बनाना जानते हैं आपको पूर्ण विश्वास है कि वह व्यंजन लोगों को पसंद आएगा तो आप घर से ही नाश्ता सेंटर खोल सकते हैं और इसकी खास बात यह है कि इसमें किसी प्रकार की पढ़ाई की भी जरूरत नहीं होती है।

महिलाओं को खाना बनाने में बचपन से ही रुचि होती है, जिससे उनका यह नाश्ता सेंटर का व्यापार बखूबी चल सकता है। ऐसे भी आजकल के समय में अधिकतर लोगों को बाहर का खाना खाना ज्यादा पसंद होता है जो आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। लोगों की पसंदीदा व्यंजनों को बनाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

10.घर में रह कर चूड़ी बनाने का व्यापार

जहां तक हम जानते हैं कि महिलाओं के साथ श्रृंगार का के सामान में चूड़ी एक अहम हिस्सा होता है तथा कोई भी महिला अपने सजने समझने को लेकर किसी प्रकार की कोई समझौता नहीं करती है। इसी बात का लाभ उठाकर आप चूड़ी बनाने का व्यापार शुरू कर सकती है।

किसी महिला के लिए यह कार्य अन्य कार्यों से थोड़ा आसान होता है क्योंकि एक महिला ही अन्य महिलाओं को बेहतर तौर से जान सकती है अर्थात उनकी पसंद नापसंद को जान सकती है। इस प्रकार महिलाएं तरह-तरह की रंग बिरंगी चूड़ियां बनाकर बेचने सकती है तथा ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार चूड़ियों के व्यापार में वृद्धि भी कर सकती है।

11.कृत्रिम आभूषण बनाने का व्यापार –

आभूषण जो महिलाओं के श्रृंगार का मुख्य आकर्षण होता है, जिसके बिना किसी महिला का श्रृंगार अधूरा सा लगता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए महिलायें महिलाओं से संबंधित आभूषण, ज्वेलरी इत्यादि बिल्कुल आर्टिफिशियल रूप से बनाकर बाजार में बेच सकती हैं।

आज के समय में आर्टिफिशियल आभूषण की माँग में काफी तेजी है जो आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकती है। इस व्यवसाय में असफलता के चांसेस बिल्कुल कम होते हैं तथा कम पढ़ी-लिखी महिला या जो अनपढ़ महिला हैं उनके द्वारा भी इस व्यापार को बखूबी से किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें हजारों महिलाओं ने इस व्यवसाय की शुरुआत की तथा वर्तमान समय में इससे लाखों रुपए अर्जित कर रही है।

12.चिप्स बनाने का व्यवसाय – 

महिलाएं शुरू से ही तरह तरह के व्यंजन बनाने में कुशल होती हैं। इन्हीं व्यंजनों में से एक चिप्स भी है, जिसे महिलाएं अक्सर अपने घरों पर बनाती हैं। अगर घर से बाहर इन चिप्स को बना कर बेचे तो इससे महिलाओं को काफ़ी लाभ प्राप्त हो सकता है।

बाजारों में तरह-तरह के आकार, स्वाद के अनुसार चिप्स बिकते हैं और तो और आजकल के समय में शादी, पार्टी इत्यादि में चिप्स की माँग में काफी बढ़ोतरी हो गई है। इस प्रकार महिलाएं अपने घर पर चिप्स बनाने को एक बेहतर व्यापार के रूप में परिवर्तित कर सकती है।

13.मेहंदी लगाने के व्यवसाय –

आज के समय में सभी महिलाओं को किसी भी उत्सव, त्योहार, पार्टी या शादी में सजने-संवरने के साथ-साथ मेहंदी रचने का भी काफी प्रचलन है। महिलाएं अक्सर अपने हाथों तथा पैरों में मेहंदी अवश्य ही लगाती है इससे उनकी सुंदरता और भी निखर जाती है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप यदि आप मेहंदी लगाने में कुशल है तो आप इसे एक व्यवसाय का रूप दे सकती हैं। प्रत्येक मौसम में महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी जरूर लगाती है तथा शादी विवाह के अवसर पर मेहंदी की मांग काफी बढ़ जाती है। इस प्रकार आपके मेहंदी लगाने की कला को एक व्यवसाय का रूप देखकर रुपए कमा सकती है और सबसे बड़ी बात इसमें आपका कोई भी किसी प्रकार का निवेश नहीं लगता है।

14.बागवानी या सब्जी उगाकर बेचने का व्यापार

अक्सर देखा जाता है कि सब्जियां गांव से ही शहर मैं लाया जाता है। तो ऐसी महिलाएं ( महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज)जो गांव मैं रहती है वे अपने ही घर के पास खाली जगहों पर बागवानी कर के सब्जियां उगा सकती है।

इस व्यवसाय की मुख्य बात है कि इसके लिए महिलाओं को किसी शिक्षा की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। अपने घर से ही इन सब्जियों को उगा कर गाँव या शहर के बाजारों में निर्यात कर सकती है तथा रूपये भी कमा सकती है।

Conclusion

चाहे पुरुष हो या महिला सफलता तभी मिलते जब उसमे मेहनत हो । अगर आप मेहनती हो तो हिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज में भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो । आप इन बिज़नेस को छोटे स्तर से शुरू करके जैसे जैसे कमाई होते जायेगा आप लोगो को रखकर वस्तुके उत्पादन ज्यादा करके बड़े स्तर तक ले जा सकते हो ।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बताया गया यह बिज़नेस आइडियाज आपको पसंद आया होगा इस बारे में आप अपना राय जरुर बताये ।

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

3 thoughts on “[Top14] महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नस आइडियाज | Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Kaam 2022”

Leave a Reply

Your email address will not be published.