Skip to content

मेकअप के सामान के नाम एवं उनके इस्तेमाल | All MakeUp ka Samaan List

प्रत्येक मानव में एक प्रबल इच्छा होती है खूबसूरत दिखने की। स्त्री हो या पुरुष, सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। खासकर लड़कियाँ और महिलाएं खुद को सुंदर और ग्लैमरस दिखने के लिए विभिन्न Makeup Tips को follow करती हैं। आज का ये आर्टिकल आपको मेकअप का सामान  के बारे में पूरी जानकारी देगा। 

मेकअप का सामान क्या है? 

दोस्तों प्रकृति ने प्रत्येक इंसान को एक चेहरा दिया है। स्त्री अपने चेहरे की खामियों को छिपाने व ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए makeup किया करती हैं। मेकअप में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को मेकअप कॉस्मेटिक यानी मेकअप का सामान कहते हैं। कुछ मेकअप के सामान प्राकृतिक स्रोतों से बनाए जाते हैं और अधिकांश मेकअप कॉस्मेटिक केमिकल्स से तैयार किया जाता है।

दोस्तो मेकअप एक कला है, मेकअप से लोगों की सुंदरता में चार चाँद लग जाता है। वहीं, अगर यह सही तरीके से न किया जाए तो पूरे लुक (look) को बर्बाद भी कर सकता है। अच्छे मेकअप से थकावट को दूर कर चेहरे में ताजगी दिखाई जा सकती है। सांवली त्वचा को गोरा और साफ दिखाया जा सकता है और  सिर्फ यही नहीं मेकअप से आँखों को भी एक खबूसूरत लुक दिया जा सकता है। पर ज्यादातर लोग मेकअप के नाम पर सिर्फ फाउंडेशन, लिपस्टिक, बिन्दी और काजल लगाने के बारे में ही जानते हैं। मेकअप के विभिन्न प्रकार हैं, जो कि आपके चेहरे को अलग-अलग लुक दे सकते हैं। 

मेकअप के लिए जरूरी चीजें

MakeUp ka Samaan

आम तौर पर मेकअप के लिए कुछ जरूरी चीजें हैं जो सबके पास ही होना चाहिए –

  1. मॉइस्चराइजर (moisturizer)
  2. प्राइमर (primer)
  3. फाउंडेशन (foundation)
  4. कंसीलर (concealer)
  5. ब्रोंजर (bronzer)
  6. हाईलाइटर (highlighter)
  7. ब्लश (blush)
  8. आईलाइनर (eyeliner)
  9. आई पेंसिल (eye pencil)
  10. आईशैडो (eyeshadow)
  11. आई प्राइमर (eye primer)
  12. आइब्रो पेंसिल (eyebrow pencils)
  13. काजल (Kajal)
  14. मस्करा (mascara)
  15. आर्टिफिशियल पलकें (artificial eyelashes)
  16. आई मेकअप ब्रश (eye makeup brushes)
  17. आई कर्लर (eye curler)
  18. लिप बाम (lip balm)
  19. लिपस्टिक (lipstick)
  20. स्मज प्रूफ आइब्रो पाउडर  (smudge proof eyebrow powder)

Makeup Ka Samaan कि विस्तार में वर्णन:-

  • क्लींजिंग मिल्क – इसका इस्तेमाल चेहरे की सफाई करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है।
  • प्राइमर  यह मेकअप को लंबे समय तक टिका रहने के साथ ओपन पोर्स को छुपाने में सहायक होता है।
  • कंसीलर – आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स या फिर दाग धब्बों को छिपाने के लिए किया इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • फाउंडेशन –  फाउंडेशन का इस्तेमाल चेहरे को चमकदार बनाने के साथ मुँहासे व पिगमेंटेशन को छुपाने के लिए किया जाता है। फाउंडेशन dull त्वचा में जान ला देता है।
  • कॉम्पैक्ट पाउडर –  मेकअप को अच्छे से सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर लगाया जाता है।
  • मेकअप ब्रश सेट-  यदि आपको मेकअप की  जानकारी है और प्रोफेशनल मेकअप करना आता है, तो आपके पास प्रोफेशनल मेकअप ब्रश का सेट होना चाहिए। लाइट मेकअप के लिए बेसिक 5-6 ब्रश वाला सेट ही काफी है।
  • ब्लश –  Chick bones के सौंदर्य को निखारने के लिए ब्लश का इस्तेमाल किया जाता है।
  • हाइलाइटर – चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे नाक के ऊपरी हिस्से, गालों की हड्डी, होठों के ऊपर और आईब्रो के नीचे वाले हिस्से को हाइलाइट करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  • आईब्रो पेंसिल- आईब्रो को अच्छी शेप देने के साथ घना व सुंदर दिखाने के लिए आईब्रो पेंसिल का उपयोग किया जाता है।
  • काजल- काजल से आँखों को आकर्षक लुक दिया जा सकता है।
  • आईलाइनर- आँखों को बड़ा दिखाने के लिए आईलाइनर का इस्तेमाल करते हैं।
  • आई शैडो पैलेट- आई मेकअप की शौकीन अपने मेकअप किट में आई शैडो पैलेट अवश्य रखें। अपने पहनावे के अनुसार आई शैडो का कलर चुने और लगाएँ। 
  • मस्कारा-  मस्कारा का उपयोग पलकों को घना व आँखों को आकर्षक और बड़ी दिखाने में मदद करता है। 
  • लिप लाइनर –  लिप लाइनर की मदद से होंठों को शेप देकर मोटा या पतला अपने चेहरे के हिसाब से किया जा सकता है।
  • लिपस्टिक –  लिपस्टिक महिलाओं की सबसे पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो उनकी खूबसूरती को बढ़ा देती है। 
  • नेल पेंट-  अपनी पसन्द के रंगों की अच्छे ब्रांड की नेल पेंट अपने makeup kit में रखें। अपने अनुसार अपनी पसंदीदा रंग का nail paint लगाएँ। 
  • नेलपेंट रिमूवर-   नेल पेंट के साथ ही मेकअप के सामान की लिस्ट में नेलपेंट रिमूवर को भी शामिल करें।
  • बिंदी- बिंदी चेहरे की रौनक को बढ़ा कर और आकर्षक बना देती है। इसलिए अपनी मेकअप किट में अलग-अलग साइज, design और कलर की बिंदी के पत्ते जरूर रखें। 
  • सेटिंग स्प्रे- सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल मेकअप कंप्लीट होने के बाद उसे लंबे समय तक टिकाने के लिए किया जाता है।

मेकअप के प्रकार 

1. मैट मेकअप (Matte Makeup)

मैट मेकअप सबसे लोकप्रिय है। इस तरह का मेकअप दैनिक जीवन में करने के साथ-साथ विशेष अवसरों के लिए भी अच्छा होता है। 

2. नो मेकअप लुक ( No makeup look) 

दिन के समय आपको हल्का मेकअप करना होता है। ये मीटिंग के लिए एक सोवर लुक देता है। ऐसे मेकअप से बिल्कुल natural look आता है। 

3. शिमर मेकअप लुक (Shimmer makeup look)

शिमर मेकअप लुक रिफ्रेशिंग, सिंपल के साथ एक पार्टी लुक देती है। 

4. नेचुरल मेकअप (Natural Makeup)

सभी को हर समय नाटकीय, बोल्ड और लाउड मेकअप पसंद नहीं होता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको सूक्ष्म रंगों के साथ हल्का लुक पसन्द होता है। ऐसे में नेचुरल मेकअप बहुत अच्छा है। 

5. एयरब्रश मेकअप (Airbrush Makeup)

इस प्रकार का मेकअप सभी विभिन्न प्रकार के मेकअप में सबसे अच्छा और पूरी तरह से नेचुरल लुक देते हुए चेहरे के काले धब्बे या रंग के अंतर को मिटाता है।

6. एचडी मेकअप लुक (High Definition Makeup)

इस प्रकार के makeup से त्वचा के दाग-धब्बे और दाने आदि को भी गायब कर दिया जाता है। हाई डेफिनिशन मेकअप को  समान्यतः artist करते हैं। स्क्रीन पर दिखने वाले लोग अधिक करते हैं। 

7. स्मोकी मेकअप (Smokey Makeup)

इस प्रकार के मेकअप में मुख्य ध्यान आंखों पर होता हैं।  इसमें डार्क स्मोकी लुक बनाने के लिए काले और भूरे रंग के शेड्स का उपयोग किया जाता है। सॉफ्ट स्मोकी लुक के लिए ब्राउन शेड्स का उपयोग किया जाता है। आँखों के लिए लंबे नकली लैश, कोहल और आईलाइनर का इस्तेमाल करते हैं। स्मोकी मेकअप डार्क आईज और बोल्ड होंठों के साथ एक सेक्सी रूप दर्शाता है।

8. मिनरल मेकअप (Mineral Makeup)

इसमें रासायनिक मुक्त मेकअप सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग किया जाता है जो त्वचा के स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कोई नुकसान पहुंचाए बिना अन्य प्रकार के श्रृंगार के रूप में हमारी सुंदरता बढ़ाता है। मिनरल मेकअप त्वचा को कोई नुकसान या नुकसान नहीं पहुंचाता है।

मेकअप करने का सही तरीका

दोस्तों मेकअप के सामान  का सही इस्तेमाल तभी हो सकता है, जब इसका उपयोग सही तरीके से step by step किया जाए। अगर कोई काजल, बिन्दी, लिपस्टिक लगाने के बाद मॉश्चराइजिंग, प्राइमर का उपयोग करें तो ऐसा मेकअप किसी काम का नहीं। तो चलिए आपको मेकअप करने का proper तरीका बताएँ। 

  • क्लींजिंग- सबसे पहले फेश वॉश या फिर क्लीनजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें।
  • मॉश्चराइजिंग- इसके बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा में नमी को बनाये रखने के साथ ही अच्छा मेकअप बेस बनाने में मदद करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी त्वचा ड्राई है या ऑयली। सभी को सुबह-शाम हाईड्रेट करना जरूरी है। इसलिए मेकअप से पहले हमेशा चेहरे पर  मॉइस्चराइजर लगाएं। 
  • प्राइमर- मेकअप से पहले चेहरे पर इसका इस्तेमाल करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है विशेष रूप से व्यस्त या गर्म दिन पर। साथ ही ओपन पोर्स को भरने में यह मदद भी करेगा। एक अच्छा प्राइमर आपके मेकअप को एक समतल लुक देते हैं।  
  • फाउंडेशन लगाएं- कॉस्मेटिक सामान की लिस्ट में फाउंडेशन का होना जरूरी होता है। फाउंडेशन को इस्तेमाल से पहले ये ध्यान रखना होगा कि यह स्किन टोन के अनुरूप होना चाहिए। इसके अलावा, फाउंडेशन अप्लाई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे कि चेहरे पर एक साथ लगाने की बजाय आप अपनी उंगलियों या ब्रश से छोटी-छोटी बिंदी लगाएं। हाथों की बजाय ब्रश या ब्लेंडिंग स्पंज से इसे मिक्स करें। ये आपके मेकअप को एक बेहतर बेस देगा। 
  • कंसीलर- फाउंडेशन की तरह ही आप कंसीलर को या तो कंसीलर ब्रश या अपनी उंगलियों से लगा सकती हैं।

इसकी मदद से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या मुंहासों के दाग-धब्बों को छिपाया जा सकता है। इसे आंखों के नीचे त्रिकोण के आकार में लगाना चाहिए, फिर ब्रश या ब्लेंडर से मिक्स करते हैं। फिर इसे सेट होने के लिए थोड़ा समय दें। सभी प्रकार की त्वचा और त्वचा टोन के लिए कंसीलर उपलब्ध होता है। 

  • ब्लश- ब्लश का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता में चार चाँद लगा देता है। अपना ब्लश हमेशा अपने स्किन टोन के हिसाब से चुनना चाहिए। चेहरे की टोनिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ब्लश का इस्तेमाल गाल के ऊपर उठे हुए हिस्से पर किया जाता है। 
  • हाइलाइटर- मेकअप का लुक हाइलाइटर के बिना अधूरा होता है। मेकअप सामान लिस्ट में ये एक जरूरी उत्पादों में से एक है। यह त्वचा को एक सुंदर आकार देने में मदद करता है। इसे चेहरे में नाक के टॉप पर, ठुड्डी व चीक बोनस पर इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाबी और गोल्डन कलर के हाइलाइटर के साथ खुद को एक अलग रूप दे सकती हैं।
  • कोंटोर- कोंटोर चेहरे को स्लिम दिखाने में मदद करती है। इसका कलर फाउंडेशन से थोड़ा गहरा होता है। अगर कोई अपने फैटी लुक यानी गोल चेहरे से परेशान हैं, तो  उनके लिए कंटूरिंग बहुत काम की चीज है।
  • आई मेकअप- आई शैडो आँखों के आंतरिक कोनों को बेहतर लुक देता है। इसके लिए हल्का सा शिमरी शैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर अपने आँखों को विशेष लुक देने के लिए लैशेस में मस्कारा लगाएँ। फिर आईलाइनर लगाएं। लैशेस को कर्लिंग करने के बाद मैं लैशेस की जड़ में काजल को लगाने से आँखों की खूबसूरती में चार चाँद लग जाता है। 
  • लिप लाइनर- लिप लाइनर से अपने होंठों को सुंदर आकार दे सकते हैं। ये होंठों को समतल कर लिपस्टिक को लंबे समय तक बनाए रख सकता है। 
  • लिपस्टिक- लिपस्टिक लुक को पूरा करता है। हर महिला की मेकअप किट में लिपस्टिक होना जरूरी है। मैट फिनिश से लेकर लिपस्टिक के डार्क शेड्स सभी प्रकार की लिपस्टिक होना जरूरी है। अपने होंठों के ठीक बीच में, ऊपर लिप ग्लॉस लगा कर फिर लिपस्टिक लगाने से एक खूबसूरत लुक दिखता है। 
  • पाउडर या सेटिंग स्प्रे- मेकअप के आखिर मे पाउडर या सेटिंग स्प्रे लगाने से मेकअप को एक टचअप लुक मिलता है।

यह कॉस्मेटिक सामान की लिस्ट में मेकअप स्टेप का सबसे आखिरी स्टेप होता है।

मेकअप का सामान  खरीदने के टिप्स

दोस्तों मेकअप का सामान को खरीदने से पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना आवश्यक है, जैसे कि-

  • ऑयली स्किन : ऑयली स्किन वाली महिलाओं को मेकअप का सामान लेते समय विशेष ख्याल रखना चाहिए कि कॉस्मेटिक सामान लिस्ट में ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव कर मैट कॉम्पैक्ट को खरीदें। फाउंडेशन की जगह मैट फिनिश पाउडर खरीद सकती हैं। पाउडर बेस्ड हाइलाइटर का चयन करें। ऑयली स्किन वाली महिलाएं अपने कॉस्मेटिक सामान की लिस्ट में ब्लॉटिंग पेपर अवश्य शामिल करें। इससे त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिलता है।
  • ड्राई स्किन : ड्राई स्किन वाली महिलाओं को मेकअप सामान खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप सामान लिस्ट में माइल्ड फेश वॉश हो। ड्राई स्किन के लिए अच्छा मॉइश्चराइजर, क्रीमी या फिर लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन अच्छा रहेगा। लिक्विड आईलाइनर को इंपोर्टेंस दें। वॉटर बेस्ड या ऑयल बेस्ड मेकअप प्रॉडक्ट्स के साथ ग्लॉसी या फिर मॉइश्चराइजिंग लिपस्टिक को चुनें। क्रीम बेस्ड हाइलाइटर का वरीयता दें।
  • कॉम्बिनेशन स्किन : कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाओं को मेकअप सामान लिस्ट का चुनाव करते समय अनेक प्रकार की समस्या आती है, ऐसे में इन महिलाओं को विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। ऐसे skin type वाली महिलाएं अपने मेकअप सामान लिस्ट में ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल अवश्य करें। ये ऑयली एरिया से तेल हटाने में सहायक होगा। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए जो फाउंडेशन आते हैं, उन्हीं का चयन करें। कॉम्बिनेशन स्किन वाले हाइलाइटर को अवश्य शामिल करें।

ये तो skin टाइप के मुताबिक चुनाव की बात है। इनके अतिरिक्त भी कुछ विशेष जरूरी बातों को ध्यान में रख कर ही मेकअप का सामान खरीदना चाहिये। 

  1. हर्बल या आयुर्वेदिक मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव करना सबसे सबसे अच्छा रहता हैं। इनसे किसी प्रकार का कोई नुकसान होने के chances बहुत ही कम होता है। 
  2. मेकअप product हमेशा अच्छे ब्रांड के ही खरीदें। आजकल बाजार में बहुत से नकली मेकअप प्रोडक्ट्स मिलने लगे हैं। इसलिए, हमेशा ब्रांडेड मेकअप स्टोर से या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से ही मेकअप का सामान खरीदें।
  3. सबसे जरूरी ध्यान देने वाली बात ये है कि मेकअप सामान खरीदने से पहले एक्सपाइरी डेट जरूर चेक करें। expired item को इस्तेमाल करने से skin problem होने की संभावना रहती है। 
  4. किसी भी कॉस्मेटिक सामान को लेने से पहले उसे बनाने में उपयोग हुई सामग्री को अवश्य देखें। कहीं कोई ऐसी चीज ना हो जो आपको reaction करती हो। 
  5. स्किन को सूट करने वाले प्रोडक्ट्स का ही चुनाव करें।
  6. कभी भी नए मेकअप प्रोडक्ट को लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। 

FAQ

Q. मेकअप किट कितने में मिल जायेगी?

Ans. दोस्तों मेकअप किट की कीमत ब्रांड के ऊपर निर्धारित होता है। आजकल इंटरनेट में सस्ते से सस्ते किट मिल जाते हैं। परंतु एक अच्छे ब्रांड के किट लेने के लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

Q. मेकअप किट कैसे खरीदे?

Ans. मेकअप किट को आप किसी भी मेकअप स्टोर से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन भी काफ़ी अच्छे अच्छे किट सस्ते दामों में मिल आपको उपलब्ध हो जाएंगी।

Q. मेकअप किट को किस तरह से संभाल कर रखें?

Ans. इसके लिए खास ध्यान देना होगा कि मेकअफ किट को सीधे धूप व नमी वाले स्थान में न रखें। सबसे अच्छा होगा कि मेकअप किट को ड्रेसिंग टेबल के ड्रार में संभाल कर रखें। इससे मेकअप का समान गिरेगा नहीं। 

Q. मेकअप का सामान स्किन टाइप के हिसाब से कैसे खरीदें ?

Ans. दोस्तों, आपके चारों तरफ बाजार में मेकअप के सामानों की भरमार है, लेकिन ये जरूरी नहीं कि सभी प्रॉडक्ट का use हर कोई लड़की कर सके। प्रत्येक लड़की की स्किन टाइप पर निर्भर करता है कि वो अपने skin टोन और skin type के अनुसार मेकअप का सामान खेरीदें। 

Q. क्लींजर कैसे और कब लगाएं?

Ans. मेकअप करते समय सबसे पहले क्लींजर का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा में उपस्थित धूल, मिट्टी जैसे सभी गंदगी को साफ़ करता हैं। क्लींजर को अपने हाथों में लेकर उंगली से चेहरे में धीरे धीरे मसाज करना होता है। दो-तीन मिनट बाद उसे पानी से धो ले।

अन्य पढ़े:

निष्कर्ष

ऊपर लिखी बातों से आपको मेकअप के सामान( Make Up Ke Saman) के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी।

दोस्तो मेकअप करना एक कला है ।जिस तरह हर कला में हर कोई निपुण नहीं हो सकता उसी तरह से  अच्छा और परफेक्ट मेकअप भी हर कोई  नही कर सकता लेकिन जैसा कि सजना संवरना हर औरत के जीवन का एक अहम अंग है , साधारण तौर पर मेकअप करना हर औरत को आना चाहिए जिससे कि वो अपनी खूबसूरती को और निखार सके।एक साधारण तरीके से मेकअप करना और मेकप का सामान के विषय में का हमारा ये आर्टिकल उम्मीद है आपको पसंद आयेगा।

nv-author-image

Priyanka Sachan

यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *