Skip to content

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है, मतलब क्या होता है?

Friends, आजकल कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चाहे Facebook, Instagram, WhatsApp, Twitter या फिर और कोई social media sites या applications हो, यहाँ तक की You Tube, हर जगह पर Memes आपको देखने को मिलते है। ये Funny memes, sad memes, inspirational memes या और भी कई तरह के हो सकते है। 

बहुत से लोग memes देखते तो जरूर हैं और पसंद भी करते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में Meme क्या हैं?

आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताएंगे कि Meme meaning in hindi, Meme कि उत्पत्ति कहा से हुई? Memes कितने प्रकार के होते है? Memes कैसे बनाए ? और Memes बनाने के क्या फायदे है ? 

Meme Meaning In Hindi 

Memes Meaning In Hindi

दोस्तों Meme का कोई शाब्दिक अर्थ नहीं होता है। यह एक विचार या व्यवहार होता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुँचता है। 

Meme को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में Meme ही कहा जाता है। 

यह किसी भी प्रकार की भावना या Situation जैसे political हो या  Emotional हो,  Sad हो या फिर खुशी हो, इत्यादि को व्यक्त करने का एक बहुत आसान और Attractive तरीका है। 

आज के समय में Social media पर followers, like और share बढ़ाने के लिए memes का सहारा लिया जाता है। Meme किसी भी व्यक्ति, वस्तु, स्थान पर बनाये जा सकते है।

सभी pages अपने Followers और Likes बढ़ाने के लिए Meme बनाते है। आजकल तो सभी टॉपिक्स पर Memes बनने लगे है। अभी कुछ दिनों पहले भारत में प्याज के दाम बढ़ गए थे तब onion Memes in Hindi memes बहुत popular हो गए थें। 

Meme कि उत्पत्ति कहा से हुई?

पिछले कुछ सालों से इसका इस्तेमाल बहुत हुआ है और आज के समय meme सबसे popular है। 

सबसे पहले meme का इस्तेमाल 1976 में किया गया था, जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था और इसी कारण देखते ही देखते Memes का Trend बहुत ज्यादा Popular होता गया। 

Richard Dawkins को memes का जनक  कहा जाता है। 

इन्हीं की पुस्तक The Selfish Gene 1976 में प्रकाशित हुईं और वही से जन्म हुआ ‘Meme’ शब्द का। पहली बार उसी book में इसका प्रयोग किया गया था। 

उन दिनों internet इतना फैला नहीं था, इंटरनेट का Use काफी कम था इसलिए तब memes का  इस्तेमाल Offline Mediums में देखने को मिलता था जैसे magazine, News Papers, books etc . 

आज का युग इंटरनेट का है। बहुत सारे लोग आज इंटरनेट से जुड़े हुए है, इसलिए आज के समय memes काफी ज्यादा popular है और काफी तेजी से memes Viral भी हो जाते है। 

RICHARD DAWKINS ने Original MEMES का मतलब कुछ इस तरह बताया है : विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत (EVOLUTIONARY PRINCIPLES IN EXPLAINING THE SPREAD OF IDEAS AND CULTURAL PHENOMENA.) 

लेकिन इंटरनेट Meme का मतलब इससे अलग होता है। 

Internet Meme सर्व प्रथम Usenet (World Wide Discussion System) द्वारा 1990 के समय शेयर किया गया था। 

इसके बाद Rickrolling Meme जो कि इंटरनेट पर काफी वायरल हुआ था, और 2005 में YouTube पर शेयर किया गया था। यह Meme वीडियो बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था बस  तभी से इंटरनेट पर Meme  की popularity बढ़ी।

Internet meme एक ऐसा media activity हैं जो की mimicry और humorous purpose से एक मनुष्य द्वारा किसी दुसरे मनुष्य, स्थान या वस्तु के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह Image, video, text और GIF में से किसी भी तरह का हो सकता है।

Memes कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों meme के लिए कोई निश्चित topics नहीं है। कुछ ऐसे topics है जो कि प्रारंभ से लेकर आज तक बहुत ज्यादा famous है जो  ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले meme types है –

1. Classic:

जिन memes में एक image होता है जिसमे किसी व्यक्ति का फोटो होता है और उसके ऊपर और नीचे Impact font में text लिखा होता है, ऐसे सभी meme classic category में आते है। यह काफी लोकप्रिय है। 

2. Dank:

इस तरह के memes बहुत मजेदार होते है जो कि एक unique idea के साथ बनाये जाते है। इन्हें internet in-jokes के नाम से भी जाना जाता है और यह ज्यादातर popular TV Shows, viral Content ,Politics, movies और games पर बने होते हैं। 

3. One-Hit Wonder:

यह बहुत rare memes है और सबसे अच्छे meme type माने जाते है। इसका इस्तेमाल सबसे अधिक music पर meme बनाने के लिए होता है। 

4. The Education:

Memes के यह प्रकार साधारण लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होते है क्योकि इसमें memers, education से जुड़े सभी problems का solution meme के माध्यम से funny तरीके से शेयर करते हैं।

5. The Trenders:

ऐसे memes कुछ समय के लिए trend में रहते हैं फिर अचानक गायब हो जाते हैं। लेकिन जब तक ये रहते हैं, सोशल मीडिया पर तेजी के साथ ट्रेंडिंग करते हैं तथा सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं। 

6. The Series:

Series meme एक collection में तैयार किया जाता है। इंस्टाग्राम पर बहुत से ऐसे अकाउंट हैं जो कि एक जैसे memes शेयर करते हैं और उनका पूरा कलेक्शन एक सीरीज में होता है। 

Memes कैसे बनाए ?

Meme बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आज के समय में Playstore से कई सारी Free Meme Maker Applications मिल जाते है जिसकी सहायता से आप अपने फ़ोन से ही आसानी से memes बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको अच्छे से editing करना आता है तो Photoshop से भी memes बना सकते हैं। आप Free Online Meme Maker Tools का इस्तेमाल करके भी बहुत सुंदर और बढ़िया memes बना सकते है। 

Memes बनाने के क्या फायदे है ? 

Memes सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक प्रमुख Source है। 

Friends आप सभी जानते हैं कि आज के समय memes काफी तेजी से viral हो जाते है और फेसबुक इंस्टाग्राम या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर memes pages की डिमांड कभी कम नहीं होती है। कई pages के तो मिलियंस में Followers हैं। बहुत ऐसे Memers भी हैं जो memes से लाखों में कमाते है।

आपके पेज पर Followers बढ़ते ही  Brands और Companies आपके पेज पर अपने ब्रांड के promotion के लिए आपके पास आते है। जिनसे आप पैसे चार्ज कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

FAQ

Q. Memes कि शुरूआत किसने की?

Ans: Richard Dawkins  ने Memes कि शुरूआत की।

Q. Memes इतने पॉपुलर क्यों है?

Ans: Memes इतने पॉपुलर इसलिए है क्योंकि ये एक interesting तरीका है  लोगो के relatable experience share करने का।

अन्य पढ़े:

निष्कर्श 

Memes एक तरीका है लोगो की emotions को healthy और attractive way में present करने का।

आज इस लेख में memes से जुड़े हमने सारी बाते बताई है, आशा है कि आपको memes(Meme Meaning In Hindi ) के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में मिल सकेगी।

nv-author-image

Priyanka Sachan

यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.