मोबाइल नंबर से नाम पता करने के आसान तरीका 2021

हमे कभी कभी ऐसे नंबर से कॉल आते है जो मोबाइल पर save नही होते है और हम सोंचने लगते है कि आखिर किसने कॉल किया होगा! कॉल बैक करू या नहीं? कोई कोई तो होता है उस मोबाइल नंबर के owner के नाम जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते है या call सेंटर को कॉल कर लेते है। हमने भी कोई बार इस चीज़ के लिए कॉल सेंटर को कॉल कर चुका हूँ लेकिन हमें कोई भी जबाब नही मिला। क्योंकि कॉल सेंटर वाले नंबर के details police या गवर्मेंट को ही देते है, अगर आप एक normal व्यक्ति हो तो आप उनसे कोई भी जानकारी नही ले सकते। 

लेकिन अब आपको इन चीज़ों के बिना ही mobile नंबर से नाम पता चल जाएगा जिसके तरीका हमने नीचे बताया है। आपके मोबाइल पर जब भी कॉल आएगा तो स्क्रीन पर उस व्यक्ति के नाम देख सकते हो या कुछ ओर भी तरीके के प्रयोग से उस नंबर के डिटेल्स ले सकते हो।

मोबाइल नंबर से नाम या डिटेल्स पता करने के कोई तरीके होते है जैसे किसी application के मदत से या वेबसाइट के मदत से। जिसमे से कुछ तरीके हमने नीचे बताया है जो कि 110% work करता है। सिर्फ आपको पोस्ट को ध्यान से पढ़ना है और आप भी सिख जाओगे मोबाइल नंबर से नाम पता कैसे निकलते है। तो चलिए जानते है।

मोबाइल नंबर से नाम पता कैसे करे?

Loading...

यू तो बहुत सारे वेबसाइट मोबाइल नम्बर से नाम एड्रेस पता करने के दावा करते है जिसमे से 90% फेक रहे है। लेकिन हम आपको कुछ application, website के नाम बताएंगे जिसके मदत से आप बहुत आसानी से किसी नंबर से नाम पता कर सकते है। 

Loading...

#1.True caller से नाम पता करें

Truecaller एक android application है जिसे install करके नंबर को verify कर सकते है। और इसके बाद आपके नंबर पर जब भी कोई कॉल आएगा तो automatic उस नंबर के owner के नाम आपके मोबाइल पर दिखने लगेगा कुछ इस तरह से 

Truecaller से नाम पता कैसे करे?

  • सबसे पहले playstore से truecaller app को डाउनलोड करे। 
  • Download करने के बाद एप्प को ओपन करे और Get started पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके नंबर डाले और otp देकर नंबर को verify करें। 
  • इतने करने के बाद अब आप किसी भी नंबर से नाम पता कर सकते है। अब आपको अगर कोई अनजान नंबर से कॉल आएगा तो उसके नाम देखने को मिलेगा या आप खुद manually सर्च करके भी नाम पता कर सकते है।

Truecaller Website से नाम पता करें: आप truecaller के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.truecaller.com/ पर जाकर भी वहाँ से नाम देख सकते हो। इस वेबसाइट पर विजिट करने पर ऊपर आपको सर्च बार मिलेगा, जहाँ आप नंबर को सर्च कर सकते हो। अगर आप पहली बार किसी नंबर को सर्च कर रहे हो तो आपको sign in के लिए पूछा जाएगा। Sign in करने के बाद आपको उस नंबर के डिटेल्स देखने को मिल जाएगा।

Eyecon app से नाम पता करें

Eyecon app भी truecaller की तरह काम करते है। इस एप्प को इनस्टॉल करके यहाँ पर नंबर को सर्च करके नाम को पता कर सकते है। 

  • सबसे पहले play store से eyecon एप्प को डाऊनलोड करे। 
  • इसके बाद एप्प को open करे और इसके बाद कुछ permission मांगेगा जिसे पूरा करें। 
  • अब अपने नंबर को verify करे। 
  • इसके बाद आपके सामने इस एप्प के इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा, जहाँ पर ऊपर सर्च बार रहेगा और वहाँ से आप नंबर को सर्च करके उसके नाम देख सकते हो।

Google से नाम पता करें

Loading...

गूगल आज के समय में सबसे बड़े वेबसाइट है जहाँ दिन में लाखों के तादात पर विजिटर आते है। लोग गूगल के उपयोग जानकारी इकट्ठे करने के लिए उपयोग करते है। 

आप भी गूगल के उपयोग mobile number se naam ढूंढने के लिए कर सकते है। इसके लिए आपको गूगल को ओपन करके नंबर को सर्च करना है। इसके बाद अगर गूगल के पास उस नंबर से रिलेटेड कोई जानकारी होगा तो आपको देखने को मिल जाएगा।

Loading...

Facebook से नाम पता करें

Facebook एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जहाँ लगभग हर व्यक्ति अपने अकाउंट ओपन करते है और जिसके लिए वहाँ पर नंबर भी देते है। 

Loading...

आप facebook के उपयोग से भी नंबर से नाम ढूंढ सकते है। इसके लिए सिर्फ आपको फेसबुक पर उस नंबर को सर्च करना है और फेसबुक उस नंबर से खुली हुई अकाउंट को दिखा देंगे।

Whatsapp से नंबर के डिटेल्स निकाले 

व्हाट्सअप से भी आप किसी भी नंबर के डिटेल्स निकाल सकते है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वो नंबर पर whatsapp ओपन हो। 

आपको जब भी कोई अनजान नंबर से कॉल आये तो आप उस नंबर को पहले save कर ले और उसके बाद आप whatsapp को ओपन करके contract पर जाएं। अब उस save नंबर पर जाकर एक message करे और फिर अपने मोबाइल से उस नंबर को डिलीट कर दे। अब दुवारा whatsapp open करें और मैसेज भेजी हुई नंबर के प्रोफाइल पर जाए। जहाँ नीचे corner की तरफ नाम दिखने को मिल सकते है।

सिम प्रोवाइडर के ऑफिसियल एप्प से नाम पता करे

ऊपर बताये गए तरीके से भी आप नाम पता कर सकते है लेकिन 100% orginal है या नही ये जाँच नही कर सकते। सिम प्रोवाइडर के ऑफिसियल एप्प से नंबर के orginal नाम को जान सकते है । लेकिन इसके लिए दो कंडीशन है

  • सिम आपके पास होना चाहिए ।
  • सिम एक्टिव होना चाहिए।

जैसे मान लो आप जिओ के सिम यूज़ कर रहे हो, तो आप जिओ के ऑफिसियल एप्प से नंबर के डिटेल्स निकल सकते हो । इसके लिए my jio एप्प को इनस्टॉल करना पड़ेगा । सिम को इनस्टॉल करने के बाद आप नंबर को डालकर वहा से सिम के मालिक के नाम को जान सकते हो।

Conclusion:

हमे उम्मीद है कि आजके बाद आपको जब भी कोई अनजान नंबर से कॉल आयेगा तो आप उस नंबर से नाम को पता कर सकते हो। हमने इस आर्टिकल पर कोई सारे तरीके बताये है, जिसमे से आप किसी भी तरीके के use से नाम जान सकते हो, लेकिन अगर आप true caller एप्प के यूज़ से नाम पता करते हो तो आपके लिए बेस्ट होगा, जो personally हम खुद भी यूज़ करते है।

तो अगर आपको हमारे द्वारा बताये गए यह तरीके पसंद आये तो कमेंट करके आपके राय जरुर बताये । और हो सके तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे।

यह भी पड़े:

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

Leave a Comment