A

13 तरीके मोबाइल से पैसे कैसे कमाए | Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए : मोबाइल फ़ोन आजकल हमारे दैनदिन जीवन के हिस्सा बन गए है। ज्यादातर लोग मोबाइल का उपयोग किसी से बात करने के लिए या समय बिताने के लिए ही करते है। लेकिन क्या आपको पाता है मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छे मात्रे में पैसा कमा सकते हो। आजके लेख में हम इसी टॉपिक के ऊपर बात करने जा रहे है कि मोबाइल फ़ोन से पैसे कैसे कमाए? 

अगर आप सोच रहे हो कि हम कुछ ऐसे एप्प की बारे में बताएंगे जो कि एड्स पर क्लिक करने के पैसे देते है या कुछ ही सेकंड में आप हज़ारो कमा सकते है तो आप गलत हो। हम कुछ ऐसे जेन्युइन प्लेटफॉर्म के बात करेंगे जहाँ पर आपको दिन के 2 से 3 घंटे निकल कर काम करना पड़ेगा और उसके बदले में पैसा दिया जाएगा। 

मोबाइल से पैसे कमाने के बेहतरीन 13 तरीका

mobile se paise kaise kamaye

वैसे तो मोबाइल से पैसे कमाने के कोई तरीके होते है। लेकिन यहाँ पर हमने कुछ गिने-चुने काम को ही रखा, जो मेने खुद भी किया है और पैसा कमाया है। Even मेने अपने बिज़नेस के शुरुआत मोबाइल से ही किया था, हालांकि अभी PC से करते है। 

मोबाइल फ़ोन कमाने के बहुत अच्छे मौके देते है। सिर्फ हमे उन मौके को ढूंढना होते है और सही जानकारी के जरूरत होते है। 

अगर आप इस आर्टिकल को अंतिम को अंतिम तक पढ़ लेते हो तो मै दावे के साथ कह सकता हूँ कि आजसे आप दिन के 2-3 घंटे फ्री टाइम में काम करके खुद की पॉकेट मनी बहुत आराम से निकल पाओगे। तो चलिए जानते है इन 13 तरीके के बारे में जिससे घर बैठे कमा सकते हो

#1.ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए  

Blogging se Paise kamao

ब्लॉगिंग को मैने पहले नंबर पर इसीलिए रखा कि इससे न सिर्फ आप पॉकेट मनी {Pocket Money} ही नही वल्कि इसको as a career भी ले सकते हो। 

अभी के समय पर ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस बन चुके है, जिससे लोग महीने के लाखों रुपया भी कमा रहे है। और ब्लॉगिंग के शुरुआत आप मोबाइल से शुरू कर सकते। इसके लिए जरूरत है सिर्फ एक Smarthphone और साथ मे इंटरनेट कनेक्शन। अगर आपके पास यह दोनों चीज़े है तो आप इसके लिए Eligible हो।

अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा , आखिर यह ब्लॉगिंग है क्या, इसे कैसे जॉइन करे?

परेशान मत हो। मैं हूँ न सब कुछ बता रहा हूँ , सिर्फ आप पढ़ते रहे। 

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग से पहले ब्लॉग को जान लेते हैं। ब्लॉग एक प्रकार के वेबसाइट होते है जहाँ पर information आर्टिकल के रूप में शेयर किया जाता है। उदाहरण के लिए आप जो अभी आर्टिकल पढ़ रहे हो वो एक ब्लॉग है। और ब्लॉग में काम करने को ही ब्लॉगिंग कहाँ जाता है। ब्लॉगिंग के ऊपर हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिखे हुए है। इसे पढ़े – ब्लॉग शुरू कैसे करे?

ब्लॉगिंग कैसे करें?

अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हो तो बताना चाहूंगा, इसके लिए आप गूगल के प्रोडक्ट blogger के use कर सकते हो। इसके लिए आपको गूगल पर सर्च blogger और ऊपर दिखी गयी लिंक पर क्लिक करना होगा। वहाँ पर आप एक भी पैसा invest करे आप ब्लॉग के शुरू कर सकते हो। और जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े – गूगल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से पैसे कमाने के कोई तरीके हो सकते है। लेकिन ज्यादा कमाई के बात करे तो ब्लॉग से खास करके तीन तरीके से ज्यादा कमाई किया जा सकता है-Ads, Sponsorship और Affiliate Marketing .  आप एक ब्लॉग में एक साथ इन तीनो तरीके के use कर सकते हो और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कुछ फायदे 

  • आप zero इन्वेस्टमेंट पर यहाँ से पैसे कमा सकते है। 
  • आप ब्लॉगिंग से इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हो कि सरकारी नौकरी में उतना नही कमा पाते लोग। 
  • इस काम मे आप खुद के बॉस खुद है। आप अपने अनुसार टाइम निकल कर काम कर सकते है।
  • ब्लॉगिंग करके न सिर्फ आप दूसरों को सीखा सकते हो वल्कि खुद भी बहुत कुछ सिख सकते हो।
  • इससे इन्टरनेट दुनिया में खुद के एक पहचान बना पाते हो

ब्लॉगिंग के कुछ समस्याएं

  • हालांकि ब्लॉगिंग आप जीरो इन्वेस्टमेंट से कर सकते है, लेकिन कुछ इन्वेस्टमेंट करना आपके लिए अच्छा रहेगा जैसे कि खुद से TLD डोमेन Buy करना, होस्टिंग buy करना।
  • आप ब्लॉग को शुरू करके ही पैसा नही कमा सकते हो, इसके लिए पहले आपको ब्लॉगिंग सीखना पड़ेगा। और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में थोड़े वक़्त लग जाता है। जैसे जैसे आप ब्लॉगिंग से जुड़ी स्किल लेते जयोगो आपके एअर्निंग भी boost होते जाएगा। 
  • इसके लिए थोड़ा टेक्निकल नॉलेज होना अच्छा रहता है। हालाँकि आप बिना टेक्निकल नॉलेज से भी ब्लॉग के शुरुआत कर सकते है। 

#2. Affiliate Marketing करे मोबाइल से

Affiliate Marketing Se Paise Kamao

घर बैठे पैसे कमाने के एक ओर बहुत ही अच्छा तरीका है Affiliate Marketing.  इस काम को करने के लिए किसी भी तरह के लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत नही है। आप सिम्पली अपने मोबाइल से इसे कर सकते है। 

Affiliate Marketing के मतलब होते किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस बेचना और उससे commision लेना।  आप बड़े बड़े कंपनी जैसे -amazon, flipkart के affiliate program को जॉइन कर सकते हो और अपने अनुसार प्रोडक्ट को ढूंढने के उस लिंक को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर या अपने कोई भी दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हो। इससे जब भी आपके दोस्त समान को खरीदता है उसके बदले कंपनी आपको commission देगा। 

Affiliate Program से ज्यादा पैसा कमाने के ज्यादा ऑडियंस के जरूरत होते है और audience को आप यूटूबर या अन्य social मीडिया पर बना सकते हो और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

Affiliate प्रोग्राम जॉइन कैसे करे?

  • एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी को ढूंढना है जिसके प्रोडक्ट आप बेच सकते हो।
  • इसके बाद आप कंपनी के affiliate प्रोग्राम पर जाकर उसे जॉइन कर सकते हो।
  • इसके बाद आप वहाँ से प्रोडक्ट को ढूंढने के उस प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing जॉइन करने की फायदे 

  • पहले फायदे तो यह है कि आप जीरो पैसे से कर सकते हो।
  • इस काम को करने के लिए आपको कोई भी जाना नही पड़ेगा। आप अपने घर से ही इसे कर सकते हों। 
  • आपको समान के डिलीवरी खुद से नही देना होता है। कंपनी के तरह से ही समान डिलीवरी होते है और एक बार डिलीवरी होने के बाद आपके एफिलिएट एकाउंट पर जमा हो जाता है, जहाँ से आप बैंक पर भी ले सकते हो। 
  • आप समान को globly कही पर भी sell कर पाते हो।
  • इस काम को आप किसी भी समय कर सकते हो। 

Affiliate Marketing के समस्या 

फिलाल इस काम के एक ही समस्या दिखाई दे रहे है। वो है 

Audience, Affiliate Product शेयर करने के लिए थोड़े Audience भी जरूरी है। क्योंकि अगर ज्यादा एअर्निंग करना है तो ज्यादा सेल्लिंग देना है।  आपके sell जितना बढेगा एअर्निंग भी उतना ही ज्यादा होगा। और एक बात हो सके शुरू में आपको sell न मिले लेकिन धीरे धीरे मिल जाए

#3. ट्रेडिंग करके पैसे कमाए – Upstox एप्प से 

आप ट्रेडिंग करके अपने पैसे को कोई गुना कर सकते है। आजकल कोई सारे ट्रेडिंग करने की मोबाइल एप्प लांच हो चुके है जिनमे से upstox मेरे हिसाब से काफी अच्छा है। क्योंकि इससे न सिर्फ आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हो वल्कि refer and earn करके भी बहुत अच्छा पैसा छाप सकते है। आजके समय पर upstox per refer पर 500 से 1000 तक रुपया देते है। 

ट्रेडिंग क्या है? 

ट्रेडिंग करके पैसे तो कमाया जा सकता है? लेकिन यहाँ पर ही सवाल आता है आखिर ट्रेडिंग होते क्या है, इसे कैसे करे?

आपमे से हर कोई ने शेयर मार्केट के नाम जरूर सुना होगा, जहाँ शेयर खरीदे बेचे जाते है। शेयर मार्केट में शेयर को खरीदना बेचने को ही ट्रेडिंग कहाँ जाता है। ट्रेडिंग 3 प्रकार से किया जा सकता है, पहला होता है इंट्राडे जहां एक दिन में शेयर को खरीदकर एक ही दिन बेचना पड़ता है, दूसरा होता swing ट्रेडिंग जहाँ पर कुछ दिनों तक शेयर को होल्ड किया जाता है और एक होता है long time ट्रेडिंग जहां शेयर को कोई सालो तक होल्ड किया जाता है। 

Upstox से ट्रेडिंग करने के फायदे 

  • Upstox एक बहुत ही trasty प्लेटफार्म है। 
  • आप सिर्फ एक ही एप्प से पूरे ट्रेडिंग व्यू को मॉनिटर कर सकते हो। 
  • बाकी एप्प के तुलना में upstox एप्प यूज़ करना आसान है।
  • Upstox के refer and earn program बाकी एप्प के तुलना में ज्यादा पैसे देते है।
  • Upstox मोबाइल एप्प को यूज़ करना भी काफी easy है।

#4. Reselling Business करके कमाये

घर बैठे बैठे reselling बिज़नेस करके भी काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, वह भी सिर्फ मोबाइल से। आजकल ऐसे बहुत एप्प है जैसे कि भारत मे mesho , shop 101 जो कि घर बैठे बैठे reselling बिज़नेस करने के मौका देता है। इस बिज़नेस को स्टूडेंट से लेकर हाउस वाइफ कोई भी कर सकते है और अपने खुद के खर्चा आराम से निकल सकते है।

Reselling बिज़नेस क्या है ?

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस बिज़नेस में आपको पहले सामान को खरीदकर उसे फिर बेचना पड़ता है। सामान को दुवारा बेचते समय आपको सामान के कीमत को बड़ा देना है और ऊपर बताये गए प्लेटफ़ॉर्म के यूज़ से बेचना होता है। जैसे मान लो अपने कोई भी सामान 250 में होलसेल में खरीदे और उसे mesho एप्प के माध्यम से 300 में बेच दिया। ऐसे में एक सामान में 50 रुपया का फायदा हुआ।

Reselling बिज़नेस को कैसे शुरू करे ? 

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से mesho/shop101 एप्प को डाऊनलोड करे। ।
  • डाऊनलोड करने के बाद उसपर new account पर क्लिक करके एकाउंट बनाये। 
  • एकाउंट होने के बाद सामान को लिस्टेड करे जिसके लिए आप आकर्षक सामान ढूंढे ताकि सेल जल्दी मिल जाए। 
  • Profit Margin रखकर price निर्धारित करे
  • इसके बाद अपने सोशल मीडिया एकाउंट, दोस्त या रिस्तेदार को बताइये।
  • Customer की डिलिवरी एड्रेस को डालके आर्डर बुक करें ।
  • अब कस्टमर को आर्डर डिलीवरी के बाद आपके बैंक एकाउंट पर पैसे मिल जाएगा

#5. फ्रीलांसर बिज़नेस से पैसे कमाए 

आज काल फ्रीलांस बिज़नेस आसमान के बुलंदी को छू रहा है। ऐसे बहुत लोग है जो फ्री लांच करके महीने के लाखों रुपया तक कमा रहे है। आप fiverr, freelancer जैसे वेबसाइट को जॉइन कर सकते हो और वहाँ पर अपने स्किल को शेयर करके बहुत अच्छा अमाउंट कमा सकते हो। 

फ्रीलांस क्या है? 

Freelaunch एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपने स्किल को बेचके पैसे कमा सकते हो। जैसे मान लो आपके कुछ स्किल है लाइक आप वेब डेवेलोप कर सकते हो, आर्टिकल लिख सकते हो , फोटोग्राफी कर सकते, वीडियो एडिटिंग या अन्य कोई स्किल है तो आप इन स्किल को fiver जैसे फ्रीलांचेर प्लेटफार्म के माध्यम से लोगो तक पहुंचा सकते है और वहां से earn कर सकते हो। 

इसके लिए आप fiver के यूज़ कर सकते हो। fiver दुनिया के सबसे बड़े फ्री लांचर प्लेटफॉर्म है। आप वहाँ जाकर gig क्रिएट कर सकते हो और वहां पर important जानकारी को दे सकते हो। आपके Gig से ही Clint आप तक पहुँचेगा और वहां से आर्डर मिलेगा। आप एक आर्डर से 300$ तक चार्ज कर सकते हो।

#6.Amazon Pay के यूज़ करके पैसे कमाए 

आजकल सब कुछ डिजिटल हो गया है और जिसके चलते आप मोबाइल के यूज़ से ही सब कुछ कर लेते हो। जैसे कि आप रिचार्ज या पैसे ट्रांसफर भी अपने मोबाइल से ही करते हो। 

तो अब आप Amazon Pay से रिचार्ज करके या अन्य transection करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

Amazon Pay क्या है? 

Amazon pay amazon कंपनी द्वारा प्रोवाइड एक UPI एप्प है जो रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन transection हर सुविधा देते है। Amazon pay में अक्सर कोई न कोई ऑफर चलते रहते है और जिससे आप बहुत अच्छा पैसा मोबाइल से कमा सकते हो। 

अगर आप भी किसी तरह के मोबाइल upi एप्प के यूज़ करते आये हो तो अब उसे छोड़के amazon pay की ओर आ सकते हो, जिससे आपको हर एक ट्रांसेक्शन से कुछ न कुछ पैसे कमा सकते हो। 

Amazon Pay Account कैसे खोले? 

Amazon Pay एकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको Amazon के ऑफिसियल एप्प डाउनलोड करना है।

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से Amazon एप्प को इंस्टॉल करे।
  • अब Amazon एकाउंट बनाये। 
  • अब Amazon Pay सेक्शन पर जाकर अपने जरूरी इंफोर्मेशम को एड करे, जैसे बैंक एकाउंट को एड करे। 
  • इतने स्टेप फॉलो करने के बाद आपके Amazon pay एकाउंट क्रिएट हो जाएगा।
  • अब इसके इस्तेमाल से आप रिचार्ज या ऑनलाइन ट्रांसेक्शन कर सकते हो।

#7. यूट्यूब से पैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कितना कमा सकते हो, यह तो आपको मालूम ही होगा। आप यूटूबर चैनल खोलकर बहुत ज्यादा मात्रा में पैसे कमा सकते हो। 

यूटूबर चैनल के शुरुवात आप मोबाइल फ़ोन से ही कर सकते हो। ऐसे बहुत यूटूबर है जो मोबाइल फोन से ही यूट्यूब करते आये है और बहुत ज्यादा कमाई भी कर रहे है। 

यूट्यूब पर अपने कैरियर के शुरुआत कैसे करे?

आप यूटूब पर अपने कैरियर के शुरुआत मोबाइल से ही कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी विषय के अच्छे knowledge होना जरूरी है जो कि आप वीडियो के माध्यम से लोगो तक पहुँचा पाए। 

  • सबसे पहले आप यूट्यूब पर जाकर gmail एकाउंट से एक चैनल बनाये। जो कि पूरी तरह से फ्री होते है। 
  • अब आपको वीडियो बनाने में ध्यान देना चाहिए। आपके वीडियो क्वालिटी जितने अच्छे होगा, लोगो को उतना ही ज्यादा एंगेज करेगा। 
  • शुरुआत समय मे हो सकता है आपको वीडियो बनाने में कुछ दिक्कत आ सकता है लेकिन धीरे धीरे आप सीखकर बड़े यूटूबर बनकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। मुझे लगता है mobile se paise kamane  के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है YouTube

#8.Instagram से पैसे कमाए 

भारत मे इंस्टाग्राम यूजर के संख्या लगभग 150 मिलियन के आस पास है और उनमें से सिर्फ 0.1% लोग ही इंस्टाग्राम से पैसे कमा पाते है। 

जी हाँ दोस्तो अपने सही सुना। आप भी इंस्टाग्राम के उपयोग अपने फोटो शेयर करने के लिए, रील देखने के लिए उपयोग करते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से बहुत ज्यादा पैसा भी कमाया जा सकता है। 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको फॉलोवर के reach बढ़ाना होगा। 1 लाख फॉलोवर वाले इंस्टाग्राम से महीने के 1000$ तक कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कामाये?

इंस्टाग्राम से पैसे आप खास करके 4 तरीके से कमा सकते है – 

  • Affiliate Marketing (जहाँ आपको दूसरे कंपनी को प्रोडक्ट को शेयर करना होता है और अगर आपके शेयर किए गए लिंक से कोई sell होते है, तो आपको कमाई होगी। 
  • Promotional Post
  • Paid Stories
  • Account Selling

जैसे जैसे आपके इंस्टाग्राम के फॉलोवर increase होगा तो लोग आपको पिच करेगा, उनके कंपनी को प्रमोट करने के लिए या पेड स्टोरीज डालने के लिए । ।

आप यकीन मानिए अगर आपके follower 2 से 3 लाख तक है तो आप उनसे 1 पोस्ट के 300 से 500$ तक ले सकते है।

#9.फेसबुक से पैसे कामाये 

इंस्टाग्राम की तरह आप फेसबुक पर भी paid post, Sponser, Affiliate करके पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके अलावा आप फेसबुक के माध्यम से वीडियो अपलोड करके भी पैसे कमा पाते हो।

Facebook ने हाल ही अपने monetization फीचर को enable किया है, जिससे होगा यह कि आप फेसबुक वीडियो पर एड्स चला सकते हो और इससे पैसे कमा सकते हो। 

इसके अलावा फेसबुक पर ज्यादा फॉलोवर gain करने के बाद आप एकाउंट को sell भी कर सकते हो और इससे भी पैसे कमा सकते हो। 

#10.Dream 11 से पैसे कमाए 

आप मे से हर कोई dream11 के नाम सुना होगा। लेकिन क्या आपको यह पता है dream 11 से आप पैसे भी कमा सकते हो।

Dream 11 एक तरह Fantastic Spots एप्प है जहाँ पर पैसे इन्वेस्ट करके कमाया जा सकता है। इस एप्प पर आपको prediction करना होता है कि कौनसा टीम जितने वाले है और उसके बाद टीम के कुछ प्लयेर को chose करना होता और अगर आपके prediction अच्छा होगा तो आप वहाँ से earn कर सकते हो। 

जैसे मान लो मुंबई और चेन्नई के बीच IPL मैच चल रहे है और आपने मुंबई टीम से कुछ प्लेयर को सेलेक्ट किया और वो अच्छा खेल गए  , ऐसे prediction लगाकर आप earn कर सकते हो। 

इसके अलावा आप Dream 11 एप्प को refer करके भी पैसा कमा सकते हो।

 #11.Winzo से पैसे कैसे कमाए 

Winzo एक गेमिंग मोबाइल एप्प है जहाँ पर आप गेम खेलकर दिन में 200 से 500 रुपया तक कमा सकते हो। Winzo में आप Free Fire, Ludoo, cricket जैसे लगभग 60 से ज्यादा गेम खेलकर पैसे कमा पाते हो। साथ ही साथ यह एप्प को आप जब इनस्टॉल करके sign up कोरोगी तो आपको फ्री में 50 रुपया दिया जाएगा। जिसके उपयोग आप गेम खेलने के लिए भी कर सकते या withdraw भी कर सकते हो।

#12. Link Shorting करके पैसे कमाओ

आजकल हर दिन कोई न कोई वीडियो वायरल होते ही रहते है, जिसको लोग देखना पसंद करते है। तो आप अब इसके उपयोग मोबाइल से पैसे कमाने के लिए कोरोगी। दरअसल हम बात कर रहे है Link Shorting के बारे में। 

आप इन वीडियो के लिंक को कॉपी करके link shorting वेबसाइट में जाकर इन लिंको को छोटे कर सकते हो। जिससे होगा यह है कि जब भी कोई इन्ह लिंक पर क्लिक करेगी तो उसे पहले एड्स दिखाया जाएगा और बादमे वीडियो। और इसका उपयोग से आप पैसे कमा सकते हो।

जी हाँ दोस्तो यह तरीका 100% genuine है और इसमें payment भी मिलते है। 

#13.Make Money एप्प से पैसे कमाओ 

इस तरीके उपयोग से भी आप अपने पॉकेट money को निकल सकते हो। इसके लिए पहले आपको कुछ ऐसे एप्स को ढूंढना होगा जो आपको activity करने को देते है, जैसे एड्स पर क्लिक करना या अन्य एप्प डाऊनलोड करना। 

इस तरह के एप्प को डाऊनलोड करके आप इनके activity को पूरा कर सकते और इससे earn भी कर पाते हो। 

लेकिन दोस्तो ऐसे बहुत सारे एप्प होते है जो पैसे देने के बहाने आपसे एक्टिविटी करवा लेते है, जिससे उनका कमाई होता लेकिन आप payout नही निकल पाते हो। इसीलिए make money एप्प को ढूंढने से पहले उस एप्प के बारे में एकबार गूगल जरूर कर लो। वरना मेहनत के बाद भी एअर्निंग नही होगा।

क्या ऊपर बताये गए पैसे कमाने के तरीके जेन्युइन है? 

अगर आपको पोस्ट यहाँ तक पढ़ने के बाद भी डाउट है कि इन तरीके से पैसे निकल पाओगे या नही तो बताना चाहूँगा कि इन सारे तरीके यूज़ हम खुद भी करते है पैसे कमाने के लिए और आप इन तरीके पर यूट्यूब भी कर सकते हो, जहाँ पर payment proof भी देख सकते हो। 

ये तरीके आपको घर बैठे ऐसे ही पैसे नही देते वल्कि आपको मेहनत करना होता है। आप जितना ज्यादा मेहनत करते हो उस हिसाब से ही आपके एअर्निंग होते है।

अन्य आर्टिकल पढ़ें :

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? 

तो दोस्तो ऊपर हमने मोबाइल से पैसे कमाने के 13 तरीके आपको बताया है। अब आप इनके उपयोग से घर बैठे पैसे कमा सकते हो। ऊपर बताये गए कुछ तरीके जैसे कि यूट्यूब, ब्लॉग, फ्रीलांस, इंस्टाग्राम जैसे तरीके से आप एक ही दिन में पैसे कमा नही सकते हो वल्कि इनको थोड़ा टाइम देना पड़ेगा और आपको भी इनके बारे में थोड़े जानकारी लेना पड़ेगा। 

तो दोस्तो उम्मीद है हमारे द्वारा दिये गए जानकारी आपके काम मे आएंगे। पोस्ट को लेकर आपके कोई राय हो तो कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद !

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *