Skip to content

मेरा परिचय 10 लाइन्स हिंदी निबंध | 10 Lines on Myself in Hindi

मेरा परिचय 10 लाइन्स हिंदी निबंध | 10 Lines on Myself in Hindi

हमारी जिंदगी में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता है, जब हमें अपना परिचय किसी के सामने देना होता है, चाहे हमारे विद्यालय में सभी के सामने अपना परिचय देना हो अथवा परीक्षा में मेरा परिचय निबंध का उत्तर लिखना हो। इतना ही नहीं, इसके अलावा नौकरी या किसी इंटरव्यू में इंटरव्यू देने वाले के सामने अपने आप को परिचित करना हो, तो भी इसे जानने की जरूरत पड़ती है। किसी के सामने अपना एक प्रभावशाली परिचय देना आपके व्यक्तित्व को बेहतर प्रदर्शित करता है। 

कई बार जब हम किसी नई जगह या नये विद्यालय अथवा कॉलेज जाते हैं, तो वहां हमें स्वयं को परिचित करने के लिए अपने बारे में बताना होता है। ऐसी स्थिति में कई बार भले ही हम अपने बारे में जानते हैं और बोलना भी चाहते हैं लेकिन अपना परिचय देते वक्त हमें कई बार यह काफी मुश्किल लगने लगता है। तो इसके लिए हमें Myself in Hindi की जानकारी रखनी चाहिए, ताकि कभी भी अपना परिचय देते वक्त किसी के भी सामने हिचकिचाहट न हो। आइए जानते हैं Myself in Hindi के 10 लाइन, जिनसे आप अपना परिचय प्रभावशाली तरीके से दे सकते हैं।

myself in hindi

10 Lines on Myself in Hindi

  1. नमस्कार ! मुझे आपसे मिलकर बेहद खुशी हुई। मेरा नाम सौम्या शिवहरे (आपका नाम) है। मेरे पिता का नाम दयाल शिवहरे (आपके पिता का नाम) और माता का नाम रोहिणी शिवहरे (आपकी माँ का नाम) है।
  2. मैं दिल्ली के साहिबगंज शहर की रहने वाली हूं और मेरा पालन-पोषण दिल्ली के परिवेश में ही हुआ है। 
  3. मेरा जन्म 10 जनवरी 2000 ईस्वी (आपकी जन्म तिथि) में हुआ। मैं अभी 22 वर्ष (आपकी उम्र) की हूं।
  4. मेरी अब तक की पढ़ाई दिल्ली से ही पूरी हुई है। मैंने सरदार पटेल विद्यालय, दिल्ली से 12वीं की परीक्षा पास की है और अब मैं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से बी.ए. की पढ़ाई कर रही हूं। (उत्तीर्ण की गई परीक्षा का उल्लेख करें)
  5. मुझे प्रतिदिन सुबह उठ कर व्यायाम करना और समय पर अपने सभी काम करना अच्छा लगता है। इसे मैं पूरे दिन फुर्तीला महसूस करती हूं।
  6. मुझे वीडियो गेम खेलना बहुत पसंद है। इसका कारण यह भी है कि इससे मुझे निराशा से हटकर पुनः सफलता की ओर बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। (अपनी रुचि का उल्लेख करें)
  7. मुझे बचपन से ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना पसंद है। अब तक मैंने भाषण प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता आदि में हिस्सा लिया है और कुछ पुरस्कार भी जीते हैं। इससे मुझे खुशी मिलती है और मैं कहीं न कहीं गर्व महसूस करती हूं।
  8. मुझे अपने परिवार के साथ रहना और उनके साथ समय बिताना अच्छा लगता है। इससे मेरी सारी थकान भी तुरंत गायब हो जाती है। मैंने अपने परिवार के साथ विभिन्न दर्शनीय स्थलों की यात्रा भी की है, जो मेरे जिंदगी के महत्वपूर्ण पलों में से है।
  9. मुझे कविताएं और कहानियां लिखने का बेहद शौक है, जिन्हें मैं खाली समय में लिखना पसंद करती हूं। मेरे लेखन के महत्वपूर्ण विषय राजनीतिक मुद्दे, रिश्ते, प्रकृति-प्रेम एवं देशभक्ति आदि हैं। मेरी कई रचनाएं अखबारों और पुस्तकों में भी प्रकाशित हुई हैं।
  10. मैं बड़ी होकर आईएएस ऑफिसर बनना चाहती हूं ताकि लोगों के समस्याओं का समाधान कर समाज के लिए प्रेरणा बन सकूं। इस क्षेत्र में जाकर मैं महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास जैसे गंभीर सामाजिक मुद्दों पर काम करना चाहती हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.