Skip to content

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? जानिये पुरे जानकारी

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार और यह कैसे काम करते है? जानिये नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी हर जानकारी

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

नेटवर्क मार्केटिंग को कई अन्य नामों से भी जानते हैं जिनमें मल्टी लेवल कंपनी ,डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस ,चैन सिस्टम बिजनेस आदि है ।नेटवर्क मार्केटिंग एक तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है ।जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रत्यक्ष रूप से कस्टमर के पास पहुंचाती है। कस्टमर उस कंपनी का एक प्रकार से डिस्ट्रीब्यूटर होता है ,और उसे अतिरिक्त आमदनी कमाने सुनहरा मौका मिलता है। आज के दौर में नेटवर्क मार्केटिंग से करोड़ों लोग जुड़ गए हैं और ये  दिन प्रतिदिन तरक्की करने वाले बिजनेस में से एक है।

भारत में इसकी शुरुआत का जिक्र करें तो इसकी शुरआत लगभग 1995 में हुई थी ।इस बिजनेस ने वर्तमान समय में धमाल मचा दिया है।वहीं भारत सरकार ने भी तेजी से इंडस्ट्री को बढ़ते हुए देखकर 12 सितंबर 2016 को गाइडलाइंस जारी कर दी थी। FICCI और KPMG जो कि भारत की एक direct selling संस्था के रूप में जानी जाती है। इसकी रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग तकरीबन 62500 cr. की इंडस्ट्री के रूप उभर कर आयेगी।

 वही ऐसी और भी कई बड़ी कंपनियां है। जो नेटवर्क मार्केटिंग के सेक्टर में बड़ी ऊंचाइयों को छू चुकी है। लेकिन इसी दौरान कुछ फ्रॉड कंपनियां भी उभर कर आई ,जो लोगों से पैसे लेकर गायब हो गई ।इनकी बदौलत नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस बदनाम हो गया। यही वजह है कि लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने से पहले इससे जुड़े आवश्यक पहलुओं को ध्यान में रख लेना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने से पहले आपको के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। कम शब्दों में बताया जाए तो कंपनी अपनी के किसी उत्पाद को नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए उपभोक्ता तक सीधे पहुंचाया जाता है। इसमें उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ जाता है और प्रोडक्ट की खरीदारी करता है। इस पर कंपनी के उपभोक्ता को कुछ विशेष लाभ दिए जाते हैं। जैसे कि कंपनी के प्रोडक्ट पर डिस्काउंट या फिर कैशबैक

नेटवर्क मार्केटिंग एक प्रकार से chain की जैसे होता है इसमें बहुत सारे लोग जुड़ते चले जाते हैं। बहुत से लोगों के इस समूह के द्वारा कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केट में पहुंचाया जाता है ।नेटवर्क मार्केटिंग के पेशे में काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे से chain के जैसे एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इनके समूह में जितने अधिक से अधिक लोग जुड़ जाएंगे उनका विकास उतना अधिक होता जायेगा क्योंकि इनका विकास एक दूसरे के सहयोग से संभव हो पाता है।

आपको मालूम होगा कि कंपनी अपने प्रोडक्ट को दो तरीके से मार्केट में सेल करने का काम करती है। पहले तरीके के अंतर्गत ट्रेडीशनल मार्केटिंग होती है ।वही दूसरे तौर पर नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए

ट्रेडीशनल मार्केटिंग(Traditional Marketing) :

इसके तहत कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुंचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर होलसेलर और रिटेलर आदि को माध्यम बनाता है। इसके साथ ही कंपनी अपने प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए advertisement का भी सहारा लेती है। इसमें उसे बेहद अधिक पैसा लगाना पड़ जाता है।इसके बाद ही कंपनी का प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंच पाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग(Network Marketing) :

इसके तहत कंपनी अपने उत्पाद और सर्विसेज डायरेक्ट कस्टमर तक पहुंचाती है।कस्टमर ही कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर होलसेलर और रिटेलर माना जाता है,जो कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज को खुद प्रमोट करते है। इसमें खास बात तो यह है। इसमें कंपनी का टर्नओवर का एक बड़ा हिस्सा अपने सभी कस्टमर में बांट दिया जाता है।इससे नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा कस्टमर को भी पैसा कमाने का चांस मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग से लोगो को मिलने वाले लाभ

यदि आपको नेटवर्क मार्केटिंग की अच्छी से जानकारी है, और आप बेहद सूझ बूझ के साथ काम करते हैं, तो नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए आप बिजनेस को आगे बढ़ाकर खूब मुनाफा कमा सकते हैं ,तो चलिए भारत में नेटवर्क मार्केटिंग के क्या-क्या फायदे ग्राहकों को मिलते इस बारे जानते है।

1.समय का सही यूटिलाइजेशन

आपने लोगों को देखा होगा कि वह अपना अधिकांश समय बेकार की चीजों में लगा देते हैं जैसे कि मोबाइल में गेम खेलने या फिर टीवी देखने में वहीं यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ जाते हैं और एक अच्छी खासी इसकी ट्रेनिंग ले लेते हैं तो इससे आप वैसे भी बना सकते हैं और समय का सही उपयोग भी कर सकते हैं

2.सकारात्मक रूप से सोचने का विकास

जो भी व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग उमेश शामिल हो जाता है। वो अक्सर नए नए लोगों से मेल मिलाप करते रहता है।ऐसा करने से उसके अंदर सकारात्मकता कूट-कूट कर भर जाती है। उसके मन से डर ,तनाव और नकारात्मकता अपने आप खत्म होने लगती है। इसके साथ ही सहयोग करने की भावना भी विकसित हो जाती है।

3.एक्स्ट्रा इनकम जनरेट करने का चांस

बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ कर घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर देगे है। यही एक ऐसा बिजनेस है जो कि आपको एक्स्ट्रा इनकम देता है ।वहीं अगर आप एक भरोसेमंद कंपनी से जुड़कर मेहनत और लगन से काम करते हो ,तो इसके जरिए अथाह पैसा कमा सकते हैं।

व्यक्तित्व में विकास-नेटवर्क मार्केटिंग में आप खुद के लिए तो काम करते ही हैं इसके साथ ही साथ आप अन्य लोगों को भी प्रेरित करते हैं और उनके लिए भी इनडायरेक्टली काम करते हैं और आप से लोग मोटिवेट होने लग जाते हैं आपका उत्साह और सकारात्मक सोच सामने वाले को काफी प्रभावित करती है और इस बिजनेस में शामिल होने पर आपका व्यक्तित्व भी काफी प्रभावशाली बन जाता है।

4.बातचीत करने की शैली का विकास:

यही एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको अधिक से अधिक लोगों से बातचीत करनी होती है ।आपको कंपनी की प्रोडक्ट ओर सर्विस के बारे में जानकारी लगातार देती रहनी होती है। ऐसा करने से आपके अंदर विचार अभिव्यक्ति की शैली विकसित हो जाती है, जिससे आपको सुनकर लोग प्रोडक्ट को खरीदने लग जाते हैं।

Network Marketing की स्टार्टिंग कैसे करे?

मार्केटिंग के बिजनेस शुरू करने के लिए आप को खासी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन शुरुआती दिनों में आपको कुछ दिक्कतें जरूर फेस करनी पड़ती है ।नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी का एक वेबसाइट बनवाना होता है ।इसके बाद विभिन्न ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइज करना अच्छा माना जाता है। क्योंकि जितना अधिक आप एडवर्टाइजमेंट करेंगे। आपके लिए चीजें उतनी ही आसान होती चली जाएगी ।कंपनी की हर एक्टिविटी आपको आए दिन वेबसाइट पर अपडेटेड करते रहना चाहिए।

एडवरटाइजमेंट के अलावा आप वैकल्पिक तौर पर दूसरे लोगों को खुद के जरिए भी कंपनी के बारे में बताना शुरू कर दीजिए ।जितने अधिक से अधिक लोग आपकी कंपनी के बारे में जानेंगे ,आपकी कंपनी की ग्रोथ उतनी अधिक बढ़ती चली जाएगी ।जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि ये एक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस है ।जोकि chain के जैसे काम करता है। इसमें आपको धीरे-धीरे लोगों को कंपनी से जोड़ते रहना होता है। एक बार आपने अधिक लोगों को कंपनी में जोड़ लिया तो समझ लीजिए इसकी शुरुआत ही आपके लिए काफी शानदार होगी।

आपने आमतौर पर Mi lifestyle marketing global pvt,RCM के अलावा Vestige दिग्गज कंपनियों का नाम सुना होगा। ये सभी कंपनियां उन कंपनियों में आते हैं ।जो बेहद ही ईमानदारी पूर्वक लंबे अरसे से काम कर रही हैं और आज के दौर में भी यह बेहद सफल कंपनियां है।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने?

आज के दौर में मार्केटिंग नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में बहुत सी ऐसी कंपनियां आ गई है। जिनके बीच जबरदस्त का कंपटीशन चलता है ।उन्हीं में से कुछ ऐसे भी कंपनियां हैं ,जो बेहद जल्द मार्केट में आती है और कब गायब हो गई। इसका पता ही नहीं चलता कई कंपनियों ने लोगों से बहुत बड़ा फ्रॉड भी किया है। जिससे लोगों को आर्थिक रूप से काफी नुकसान पहुंचा है।

आज के समय में बहुत सी ऐसी कंपनियां है जिसमें लोग पैसा लगाकर समय और पैसे दोनों की बर्बादी कर बैठते हैं इसलिए आपको किसी कंपनी से जुड़ने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए।

किसी भी मल्टी लेवल कंपनी यानी कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए:-

कंपनी के बारे में जानने के लिए आपको गूगल पर कंपनी का पता लगा लेना चाहिए। इसके साथ ही वेबसाइट और कंपनी के हेड ऑफिस कि अच्छे से जांच पड़ताल भी कर ले।

अगर आपको लगता है कि प्रोडक्ट या सर्विस कंपनी बेच रही है वह शानदार सर्विस और प्रोडक्ट है और लोग कंपनी द्वारा तैयार किए गए प्रोडक्टिव सर्विसेज खरीद लेगे, तभी आप इस कंपनी से जुड़े अन्यथा नहीं।

नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में काम कर कंपनी के मालिक के साथ ही ,कंपनी की स्थापना और ये कंपनी कितने दिनों से इस फील्ड में काम कर रही है। इन सब के बारे में अच्छे से पता लगा ले।

कंपनी जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट में बेचने का काम कर रही है ।उस प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के पास है या नहीं इसकी जानकारी भी प्राप्त करें।

वहीं कंपनी के पास सरकार द्वारा जारी किए गए, उपयुक्त लाइसेंस निश्चित रूप से होने चाहिए

 कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में और कंपनी में किस तरीके से कार्य करना है। कंपनी के रूल्स एंड रेगुलेशन की जानकारी बखूबी रूप से ले लेना चाहिए।

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.