Off Page Seo क्या है [2021 Guide]

हमनें अपने पिछले पोस्ट पर पड़े हैं Seo kya hai और सही तरीके से Seo कैसे करते है। उस पोस्ट में हमें on page seo और off page seo नामक दो term मिले थे। आज हम इस पोस्ट में off page seo kya hai, कैसे करते हैं? यहीं पड़ने वाला हूँ।

क्या आप एक ब्लॉगर हो? आप अपने पोस्ट को गूगल पर रैंक नही करवा पा रहे हो?

अगर आपके उत्तर हाँ है तो इसका मतलब आप अपने पोस्ट पर सही से Seo नही कर रहे हो। Seo में off page seo भी बहुत बड़े भूमिका निभाते है। अगर आप सीखना चाहते हो ऑफ पेज एसईओ कैसे करते है तो पोस्ट को जरूर अंतिम तक ध्यान से पड़े।

Off page seo से पहले Seo के परिभाषा समझना बहुत जरूरी है। अगर technicaly seo के defination दु तो seo कुछ technique होते है जिसके help से website या post को SERP(Search engine result page) के top में रैंक करा जाते है। 

Loading...

Seo करने के लिए कोई तरह के search engine के rule या parameter को फॉलो करने होते हैं जिसे जानने के लिए हमारे ये पोस्ट जरूर पड़े।(Seo kaise करे)

खास करके seo दो तरीके से किया जाता है । 

  • On-page Seo 
  • Off-page Seo 

On  page seo यानी पोस्ट(page) के अंदर रहकर जो optimization किया जाता है। इसमे कीवर्ड, Url,heading tag, Internal Outbound link और कंटेंट पर focus करना होता है।

Off page seo on page के oposite होते है। Off page Seo में पेज को बाहर से push किया जाता है ताकि serp के top में रैंक करा पाए। जैसे कि दूसरे ब्लॉग पर पोस्ट को शेयर करना,सोशल मीडिया पर शेयर करना , Adverticment करना।

off page seo kya hai

आज हम इस पोस्ट में off page seo करने की कुछ तरीके(technique) जानने वाला हूँ, जो आपको higher ranking देने में help कर सकते है। 

1.Off Page Seo Kya hai(What is off-page Seo in Hindi)

Off page Seo नाम से ही आप अनुमान लगा सकते हो कि ये कुछ ऐसे seo technique होते है जो page को रैंक कराने के लिए बाहर से करना पड़ता है।

Off page Seo उन technique को कह सकते हैं जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट पब्लिश होने के बाद किया जाता हैं और जिसका लक्ष्य है domain authority,Page Authority boost करना और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पोस्ट को पहुँचना।

Loading...

इसमें खास करके link के ऊपर ज्यादा महत्व दिया जाता है। Link का मतलब ये है कि आपको उन वेबसाइट पर लिंक शेयर करना होता है जो niche रिलेटेड हो और वहाँ से थोड़े-बहुत traffic भी आये।

Off Page Seo के एक major point social sharing भी होते है। आपको अपनी पेज को सोशल प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, instagram, Twitter पर शेयर करना होता है। जिससे वहाँ से no-follow backlink के साथ ही ट्रैफिक भी मिल पाते है। जो सर्च इंजिन के नजर में एक अच्छे signal होते है।

इसके अलावा ओर भी बहुत off page seo technique होते है ताकि सर्च इंजन को अपने content के quality के बारे में बता पाए। ये सारी technique नीचे details में बताया गया है।

2.Off Page Seo Kaise Kare 2020

Off page seo kya hai, ये तो समझ ही गये होंगे। अब बात करते है ऑफ पेज एसईओ कैसे करें।

On page हो या off page, work तभी करेगा जब आपकी पोस्ट पर quality होगा। मतलब आपको इस तरह से कंटेंट लिखना चाहिए जिससे user satisfaction मिले। Content कुछ इस कदर होना चाहिए जो user के query को solve करे, user को पसंद आये।

एक अच्छा user freindly content publish करने के बाद off page seo करना लावभान शाबित होते है।

अगर आपके content thin हो, content पर quality न हो, फिर चाहे आप जितना भी seo कर लो आपके पोस्ट कभी रैंक नही करेगा।

गूगल या कोई भी सर्च इंजन हमेशा अच्छे कंटेंट को ही support करता है और इसके लिए आपको एक high quality deep में पोस्ट लिखना होता है। 

अब बात करते है off page seo kaise karte hai – 

Off page seo on page seo के तरह नही होते। ये technique पोस्ट publish होने बाद किया जाता है और जिसमे थोड़ा समय लग सकता है। 

  • एक high quality पोस्ट पब्लिश करने के बाद इसे google search console में submit करना होता है। Search console में submit करने के फायदा ये होते है कि पोस्ट तुरंत गूगल पर index हो जाते है। अगर आप पोस्ट को गूगल पर submit नही करते हो तो फिर भी पोस्ट google पर index होते है हालांकि इसमें थोड़ा समय लग जाता है। 
  • Content कुछ इस क़दर लिखें जो user engament हो। जिससे social sharing मिले, लोग अपने ब्लॉग में पोस्ट को लिंक करें।
  • अपने पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर करे जिससे traffic के साथ backlink भी मिलेगा।
  • अपने niche रिलेटेड ब्लॉगर को approach करे। ताकि उससे पोस्ट में लिंक ले पाए। इसके लिए आप नए नए ब्लॉगर को approach कर सकते हो। जहाँ से लिंक मिलने की chances बहुत ज्यादा होते है। 
  • ऐसे बहुत blog site होते है जो guest posting की facility देते है। आप उन पर जाकर guest पोस्टिंग करे, जहाँ quality backlink के साथ ही ट्रैफिक भी ला सकते हो। 
  • आप अपने पोस्ट पर दूसरे वेबसाइट की लिंक ऐड करे और उसे बताये की अपने उसको लिंक किया है । और बताईये ब्लॉग पोस्ट को उसके सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करने को। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट ट्रैफिक ला सकते हो।

3.Off page SEO क्यों जरूरी है(Importance of Off-page Seo)

Loading...

ब्लॉगिंग में ये बात सो टके सच है कि कंटेंट ही राजा है। 

लेकिन कभी कबार परिस्तिति कुछ इस क़दर होते है कि सिर्फ कंटेंट और on page seo से पोस्ट को रैंक नही करा सकते। अगर किसी कीवर्ड पर पोस्ट लिखते हो और उसमें पहले से ही शानदार आर्टिकल लिखे हुए हो तो गूगल आपको rank क्यों कराएगा।

इसके लिए ऑफ पेज एसईओ के जरूरत होते। Off Page Seo में खास करके बैकलिंक और सोशल शेरिंग पर ध्यान दिया जाता है।

अगर आपके पोस्ट पर ज्यादा बैकलिंक और ज्यादा सोशल sharing रहते हो तो इससे गूगल समझता है कि यह कंटेंट लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आ रहा है और उस हिचाप से रैंकिंग देते है।

अगर आप इस feild में पहले से ही हो तो अक्सर आपने notice किया होगा जो कि बिना off page seo करे, बिना बैकलिंक बनाये भी पोस्ट को रैंक करा लेते है। लेकिन ऐसे कैसे??

कुछ कीवर्ड ऐसे होते जिसमे competetion बहुत ज्यादा कम होते है और low quality आर्टिकल ही रैंक रहते है। ऐसे कीवर्ड पर रैंक करने के लिए on page seo ही काफी होते है। 

लेकिन ऐसे कीवर्ड ढूंढना इतना आसान नही होते। जिसके लिए एक proper कीवर्ड रिसर्च करना आना चाहिए।

लेकिन अगर आप ऐसे टॉपिक पर काम कर रहे जिसमे थोड़े कंपेटेशन भी हो, इसके लिए off page seo बहुत जरूरी है।

4.Backlink क्या है(What is backlink in hindi)

हमने ऊपर कोई दफ़ा backlink वर्ड की जीकर किया हूँ। ऐसे में ऐसे बहुत niwvie होते है जिसे बैकलिंक के तात्पर्य पता नही होते।

बैकलिंक के मतलब होते है एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट को लिंक करना।

मान लीजिए आपके एक वेबसाइट है “X” और वहाँ से अपने हमारे website “Y” को लिंक किया हो। इसका मतलब है हमें आपसे एक बैकलिंक मिले है। Backlink को link building नाम से भी जाने जाते है।

Backlink दो तरह के होते है-

  • Dofollow backlink 
  • No-follow backlink 

Dofollow बैकलिंक से आपके वेबसाइट तक link juice(Authority) pass होते है। और Nofollow backlink से link juice पास नही होते।

Off pageSeo में dofollow backlink बेहत महत्व रखते है। हालांकि वेबसाइट के लिये nofollow link बनाना भी जरूरी है, ताकि लिंक की balance बना रहे।

5.Off Page Seo Technique 2020【Details Guide】

Off Page Seo Technique 2020

Off page seo पोस्ट पब्लिश करने के बाद किया जाता है। निचे कुछ off page seotechnique बताया गया है, जिसके प्रोयोग off page seo optimization में होता है।

1.Social Sharing :

Social Sharing के बहुत फायदे होते है। लोग सोशल शेयर के मतलब nofollow बैकलिंक ही समझते है, हालांकि ऐसा नही है।

आजके टाइम में सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा मात्रा में audince होते है। ऐसे में सोशल शेयरिंग से आपके पोस्ट की फ्री में प्रमोशन हो जाते है।

सोशल मीडिया से आपके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा reach मिलते है। ऐसे में ट्रैफिक भी आते है।

अगर सोशल मीडिया के engamemt बढ़िया रहे तो गूगल समझता है कंटेंट पर value है, लोग पसंद कर रहे है। और उसी हिचाप से पोस्ट को रैंकिंग भी देते है।

Loading...

ज्यादा से ज्यादा सोशल शेयर पाने के लिए आपको high value article लिखने होते है। वेबसाइट पर सोशल आइकॉन भी इस्तेमाल करना होता है, जिससे readers को पोस्ट अच्छा लगने पर वो उसे शेयर कर पाए।

Social Sharing Website :

2.Search Engine Submission : 

हर सर्च इंजन की अपना एक search console tab होते है जहाँ से url को सर्च इंजन पर submit किये जाते है।

सर्च इंजन submission से होते ये है कि आपके पोस्ट तुरंत गूगल या अन्य सर्च इंजन पर index हो जाते है। 

Social signal देने के बाद आप गूगल या अन्य सर्च search engine में url inspect करके पोस्ट को इंडेक्स करा सकते हो।

Post index के फायदा ये है कि पोस्ट को गूगल अपने डेटाबेस में ले लेते है और पोस्ट सर्च रिजल्ट पेज पर देखने को मिलते है।

3.Backlink : 

बैकलिंक के मतलब होते है किसी दूसरे वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिंक छोड़ना। 

बैकलिंक off page में काफी ज्यादा महत्व निभाते है।  कहाँ जाता है कि अगर आप अच्छे quality के backlink बनाते हो तो आपके 80% Off Page seo complete हो जाते है। 

Loading...

लेकिन बैकलिंक बनाते वक्त newvie बहुत गलतियां करते है। क्योंकि वो कुछ ऐसे guide को फॉलो करता है जो backlink को ही ज्यादा महत्व देता है और उसको सही जानकारी न होने के कारण जहाँ से मिले वहाँ से ही बैकलिंक ले लेते है।

यानी नए ब्लॉगर link quality से ज्यादा link quantity पर ध्यान देते है। इधर link quality के मतलब है high authority, niche related website से लिंक लेना। 

आप यक़ीन मानो एक quality backlink 100 quantity बैकलिंक से ज्यादा helpful होते है। 

High Quality back link बनाने के बहुत तरीका है जो नीचे details में बताया गया है।

4.Guest Posting :

Guest posting के मतलब होते है अतिथि लेखन। ऐसे बहुत ब्लॉग साइट होते है दो दूसरे ब्लॉगर को अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के अनुमति देते है और एक लिंक लेने के भी opportunity देते है।

इसके लिए आपको उन ब्लॉग या वेबसाइट को ढूंढना होते है और इसमें आप गूगल के हेल्प ले सकते हो।

आप गूगल सर्च में अपने niche के रिलेटेड ये सर्च करें “Niche Write for Us” और आपको हज़ारो इसे साइट मिल जायगे जो अतिथि लेखन को accpt करते है।

इसके अलावा आप अपने niche के अनुसार वेबसाइट से contact भी कर सकते है और उन्हें approch करके गेस्ट पोस्टिंग ले सकते हो। 

Guest possting के लिए आप इस technique के भी use कर सकते हो। आप नए ब्लॉगर को guest posting के लिए pitch कर सकते हो। नए ब्लॉगर से guest पॉस्टिंग पाने के chances ज्यादा होते है।

दोस्तों, आप यकीन मानो गेस्ट पॉस्टिंग से जो बैकलिंक मिलते है बाकी बैकलिंक के तुलना में बहुत ज्यादा अच्छे होते है। और इस तरह के बैकलिंक गूगल भी पसंद करते है।

5.Social Media Bookmarking : 

Social Media bookmarking भी ऑफ पेज एसईओ के ही पार्ट होते है। Social bookmarking से आप अपने ब्लॉग या पोस्ट को promote कर पाते हो,आपके साइट पर ट्रफिक ले सकते हो,बैकलिंक ले सकते हो।

ऐसे बहुत बड़े बड़े साइट है जिसे गूगल पसंद करता है और अगर उन साइट पर आपके ब्लॉग लिंक शेयर करें तो कही न कही इसका benefit आपको भी मिलते है।

सोशल बूकमार्किंग साइट पर बहुत ज्यादा मात्रा में ऑडियंस होते है और वहाँ अपने साइट तक audience divert कर सकते हो।

  • Reddit.com
  • Tumblr.com
  • Pinterest.com
  • Plurk.com
  • Stumbleupon.com
  • Scoop. it
  • Flipboard.com
  • Myspace.com
  • Slashdot.org

6.Email Outreach :

Backlink बनाने के एक बढ़िया तरीका ईमेल(Email) outreach भी होते है जो हम इस technique से अक्सर backlink बनांते है |

आप जब भी किसी blog पोस्ट पड़ रहे हो और अगर आपको वोह ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगा,लेकिन उनमे कुछ एइसे टॉपिक है जिसे अच्छी तरह से describe नहीं किया गया तो आप उससे contact करके इस बात की जीकर कर सकते हो |

आप उसे बता सकते हो कि आपके पोस्ट बहुत अच्छे है लेकिन अपने इस टॉपिक पर describe नहीं करे हो |इस टॉपिक के ऊपर हमने बहुत अच्छी से आर्टिकल लिखे हूँ | अगर आप यहाँ पर हमे लिंक कर देते हो तो आपके user को value add करेगा |

साथ ही आप उनसे बोल सकते हो अगर आप हमे लिंक कर देते हो तो हम इस पोस्ट को हमारे सोशल अकाउंट पर शेयर करूँगा |

इस technique से 60% ब्लॉगर आपको लिंक दे देता है जिससे आपको high quality dofollow backlink मिलते है |

7.Blog Directory Submissions:

Blog directory submision भी off page seo के एक अच्छे practice रहे है। हालांकि अभी के टाइम में इसके वैल्यू घट गए लेकिन फिर भी इससे benefit मिलते है। 

Blog directory Submission से quality backlink मिलते है। एक बढ़िया directory chose करे और फिर उसमे ध्यान से effective केटेगरी choose करें। Result मिलने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन नतीजे लंभे समय तक रहते है।

Blog Directory Submissions Website :

  • Addr.com
  • Eu5.org
  • Bizsugar.com
  • Gigablast.com
  • Entireweb.com
  • Scrubtheweb.com
  • Exactseek.com
  • Activesearchresults.com

8.Profile submission :

Profil submission के जड़िये आप अपने वेबसाइट के लिए do-follow बैकलिंक ले पाते है। ऐसे बहुत high DA PA वेबसाइट है जो अपने साइट पर profile create करने की opportunity देते है और आप उसका use dofollow backlink के लिए कर सकते हो।

Profile backlink से आपकी वेबसाइट की DA PA increase होते है।

अगर आप हमारे इस वेबसाइट को analysis कोरोगी तो आप देख सकते हो कि इस साइट की 20% backlink profile backlink है जिससे मुझे Domain authority में काफी boost मिली है।

Profile submission करते वक़्त ध्यान रखे कि आप जिन साइट पर प्रोफाइल submit कर रहे हो उनके DA PA अच्छा हो और Spam score न के बराबर हो।

  • amazon.com
  • yahoo.com
  • google.com
  • linkedin.com
  • wordpress.org
  • plus.google.com
  • pinterest.com
  • facebook.com
  • feedsfloor.com
  • bluehost.sjv.io/mQ631
  • storeboard.com
  • tumblr.com
  • iforce.co.nz
  • imageshack.com
  • link-your-site.com
  • hostgator-india.sjv.io/nr45M
  • flickr.com
  • linkdir4u.com
  • myspace.com
  • vk.com
  • yellowpagesnepal.com
  • drupal.org
  • niledirectory.com
  • aileensoul.com

9.Forum Marketing :

Forum मार्केटिंग के मतलब होते है आप बड़े बड़े niche रिलेटेड forum को जॉइन करे। Forum वेबसाइट एक तरह के comunity based साइट होते है जहाँ पर लोग अपने problem को बताते है। आप उन लोगो की problem को solve करके रिप्लाई में लिंक छोड़ सकते हो। जिससे आपको बैकलिंक के साथ ट्रैफिक भी मिलते है।

  • forums.microsoft.com
  • forums.cnet.com
  • forum.kompas.com
  • forum.wordreference.com
  • forums.oracle.com
  • www.ultimate-guitar.com
  • forum.skype.com
  • forum.utorrent.com

10.Media Marketing :

Media Marketing यानि की video images की मार्केटिंग करना | आप पोस्ट के रिलेटेड video बना सकते हो और उन्हें video sharing platform में शेयर कर सकते हो | साथ ही साथ images को भी pinterest जैसी बड़े बड़े साईट पर लिस्ट कर सकते हो | जिससे backlink के साथ ट्राफिक भी मिलेंगे |

  • plus.google.com
  • youtube.com
  • flickr.com
  • netflix.com
  • Twitch.tv
  • dailymotion.com
  • pinterest.com
  • flipkr.com

11.Question Answer साईट पर जॉइन करे :  

आप question साइट पर जाकर आपके niche के रिलेटेड question की answer करे। और उन्  पोस्ट की suggest करे जिसमें पूरे जानकारी हो।

ऐसे में वो लिंक के माध्यम से आपके वेबसाइट तक पहुँचता है जिससे आपको ट्रैफिक मिलेंगे।

  • Quora.com
  • Reddit.com
  • Yahoo Answer
  • Brainly.in

12.Comment Submission : 

आप कहीं सारे पोस्ट पड़ते हो लेकिन कभी कमेंट नही करते। Comment भी एक no follow backlink लेने के जड़िया होते है।

हर एक वेबसाइट कमेंट के नीचे वेबसाइट लिंक देने के opportunity देते है जिससे आपको nofollow backlink मिलते है। 

कमेंट करते वक़्त ध्यान रखे कि कमेंट spamy न लगे, हमेशा अच्छा पोस्ट के रिलेटेड कमेंट लिखे जिससे comment approved होने की chances ज्यादा होते है।

Comment backlink के जड़िये आप nofollow और dofollow backlink के बीच balance बना पाते हो।

13.अन्य तरीका: 

इसके अलावा off पेज seo में Web2.0 submission,Document Submission, Article submission भी आते है | यह भी off page seo in hindi के हिस्सा है |

Conclusion: Off Page Seo kya hai, Kaise Kare

अगर सरल भाषा में कहे तो off Page Seo यानि backlink बनाना और दुसरे प्लेटफार्म से ट्रैफिक लाना होता है | आप जितने ज्यादा लोगो तक पोस्ट को पंहुचा पाओगे उतना ज्यादा ही ट्रैफिक मिलेंगे | ऊपर हमने जितने भी technique बतया हूँ सब ट्रैफिक और backlink रिलेटेड है |

यानि कि आप मान सकते हो off page seo में backlink बनाना और ट्रैफिक लाना होता है | ये सारे off page technique seo में अहम है | इस technique के मदत से आप गूगल को समझा पाते हो कि पोस्ट में value है, लोग पसंद कर रहे है आप इसे rank कराये |

यही होते है off page seo | तो दोस्तों उम्मीद है off page seo kya hai kaise karte hai आप समझ गये होंगे |

दोस्तों इन पोस्ट को लिखने में बहुत ज्यादा महनत लगता है | हो सके तो दोस्तों जरुर इस पोस्ट को आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे |

अगर आपको लगता है इस पोस्ट पर कुछ concept clear करना बाकि है तो हमे comment कर सकते हो, हम जल्द ही पोस्ट को update कर देंगे |

पोस्ट अंतिम तक पड़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद |

हमारे website पर विजिट करने के लिए हम आपके आभारी हूँ |

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

3 thoughts on “Off Page Seo क्या है [2021 Guide]”

Leave a Comment