Skip to content

[Best तरीका] घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022

    घर बैठे पैसे कैसे कमाए फ्री में पैसे कैसे कमाए , ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान तरीका | Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye Free me paise kaise kamaye Paise Kamane ke tarika , How to Earn from home in hindi

    हमारे देश में लाखों ऐसे लोग हैं जिन्हें कोई रोजगार नहीं मिला है। इस वजह से इनको  जीवन जीने में काफी मुश्किल होती है खासतौर पर तब, जब आप शहर में रहते है जहां का lifestyle और cost of living काफ़ी ज़्यादा है। 

    आज  औरतें भी घर संभालने के साथ- साथ अपने घर में भी फाइनेंशियल सपोर्ट करना चाहती है। इसके अलावा अपने टैलेंट और स्किल का सही जगह उपयोग करके कुछ प्रोडक्टिव करना चाहती है जिससे वो इंडिपेंडेंट बन सके जो कि बेहद अच्छी बात है।

    लेकीन कई  महिलाओ के पास घर की रिस्पॉन्सिबिटी की वजह से बाहर निकल कर जॉब पर जाना पॉसिबल नहीं हो पाता है ।

    आज  का ये article उन लोगों के लिए हैं जो  भी “घर बैठे पैसे कमाना” चाहते है और खुद को “इंडिपेंडेंट” बनाने के साथ साथ “घर खर्च” में भी मदद करना चाहते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं।

    इसके अलावा अगर आप भी 9 से 5 के जॉब से ऊब गये है तो आपके लिए सबसे अच्छा है कि “ghar baithe paise kaise kamaye।”

    आज इस article में  आपको Best Work from Home Ideas के बारे में बताया जाएगा  जिसे आप पढ़कर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

    आप इनमें से कोई भी ऑप्शन चुनकर आज से ही “पैसे कमाना”  शुरू कर सकते है। ये सभी जॉब बिना किसी तरह के इंवेस्टमेंट के ही शुरू किये जा सकते है। बस आपके पास  दो चीजे होनी जरूरी है

    • कंप्यूटर और इंटरनेट ।

    अन्य पढ़े:

    विषय सूची

    घर बैठे पैसे कैसे कमाए? Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

    ghar baithe paise kaise kamaye

    यहां आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानकारी दी जाएगी  जिनसे आप दिन के 1 घंटे काम करके अच्छा पैसा कमा लेंगे। 

    अपने नॉलेज का इस्तेमाल करके आप “घर बैठे अच्छा पैसा कमा” सकते हैं और इसके लिए आपके पास किसी भी तरह की डिग्री होने की कोई जरूरत नहीं है। 

    आपको बस कुछ प्लेटफार्म पर  खुद की नॉलेज का इस्तेमाल करके प्रोडक्टिव तरीके से एक्सप्रेस करना पड़ेगा जिसका आपको पैसा दिया जाएगा। तो चलिए जानते है ghar baithe paise kaise kamaye के इन तरीके के बारे में –

     #1.writing करके पैसे कैसे कमाए?

    अगर आपको “लिखने” का शौख है और आप चाहते है कि आपका लिखा हुआ कहीं पब्लिश भी हो तो आपके लिए “ऑनलाइन राइटिंग”  या  “फ्रीलांस राइटिंग” का चुनाव सबसे अच्छा साबित हो सकता है। ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो “ऑनलाइन राइटर” को अच्छा खासा पैसा देती है।

      ऑनलाइन राइटिंग से पैसा कमाने का तरीका:-

    • जिन लोगों के लिए आप “राइटिंग” का काम कर रहे है वो वीकली  या  मंथली बेसिस पर आपके अकाउंट में आपके काम के हिसाब  पैसे ट्रांसफर कर देते है। 
    • यहां पर काम करने का कोई बाउंडेशन भी नही होता है। आप जब चाहे काम कर सकते है और जब चाहे काम छोड़ सकते है।
    • आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी “घर बैठे पैसे कमा” सकते है।

    #2.Advertisement पढ़ के पैसे कमाने के तरीका

    अगर आप भी “घर बैठे पैसे कमाना ” चाहते है तो आपके लिए सबसे आसान तारीका है “एड पढ़ के पैसे कमाना”। 

    जैसा कि हम सभी जानते है कि “एडवर्टिस्मेंट” दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते हुए बिजनेस में से एक बनता जा रहा है। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने “एडवर्टिस्मेंट” पर करोड़ो रूपये खर्च करती है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके “एडवर्टिस्मेंट” को देखे। इसलिए कुछ कंपनियां तो अपने “एडवर्टिस्मेंट” को पढ़ाने के लिए पैसे देने को भी तैयार है। ऐसी कई वेबसाइट  है जिनमें साइन अप करके आप एड पढ़ के पैसे कमा सकते है। 

    #3.Online Marketing job करके पैसा कमाना-

    इ- कॉमर्स कंपनियां  आने से ऑनलाइन एडवरटाइजिंग मार्केटिंग सेक्टर में काफी ग्रोथ हुई हैं जिससे जॉब की चांसेस काफी बढ़े है। कई पॉपुलर साइट्स जैसे Amazon, ebay, flipkart, snapdeal आदि अपने प्रोडक्ट्स  के प्रमोशन और रीव्यू लिखने पर पैसे देती है। 

    इस जॉब को शुरू कर के भी आप खुद की थोड़ी क्रिएटिविटी और नॉलेज का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है ।

    #4.Translator बनकर रोजाना ₹1000- ₹5000 तक पैसा कमाना-

    अगर आप भाषा के विषय में अच्छे है तो आपके लिए ये बहुत ही बढ़िया अवसर है और यदि आप एक से ज्यादा भाषा जानते है तो आप इससे  पैसे कमा सकते है। आप इंग्लिश के अलावा कोई और रीजनल लैंग्वेज जानते है तो आप दिन के ₹1000 से ₹ 2000 रुपए आराम से कमा सकते है।

    #5.Content Writer बनकर पैसा कमाना-

    इंटरनेट की इस दुनिया मे बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे कि ब्लॉगिंग कंपनी और कई मल्टीनेशनल कंपनियां अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग लिखवाने  के लिए “कंटेंट राइटर” को हायर करते है। 

    अगर आपको इस काम ने इंटरेस्ट  है तो आप अच्छा कंटेंट लिख कर दिन के 1000 से भी ज्यादा रुपए कमा सकते है। 

    #6.Freelancer बनकर पैसे कमाना –

    आज-कल “फ्रीलांसर” के तौर पर काम करना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

    इसमें  अलग-अलग काम  होते हैं जो आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से उसमें अपना काम कर सकते हैं।

    फ्रिलेंसर की खास बात यह है कि आप जितना  ज्यादा काम करोगे उतने ही पैसे कमा पाओगे।

    और अपनी योग्यता के अनुसार आप पैसा कमा सकते है।

    • फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के लिए Fiverr एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है।
    • इस वेबसाइट से आप दिन के 5,000 तो क्या 10,000 भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी और जिस भी सब्जेक्ट पर आप फ्रीलांसिंग कर रहे हो उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है।

    Freelance से पैसे कमाने का तरीका:

    “फ्रीलांस” की दुनिया में काम करने के लिए Fiverr सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेबसाइट है। इस काम के लिए आप अपने क्लाइंट से 1 काम के 5,000 से 10,000 और उससे ज्यादा भी चार्ज कर सकते हो। यदि आप नीचे दिए हुए फील्ड में एक्सपर्ट हो तो आप “फ्रीलांस” के तौर पर अवश्य काम करे। 

    • Photo Shop
    • Video editing
    • Logo Design
    • Web Developer
    • App Developer
    • WordPress
    • Content Writing
    • Digital Marketing

    #7.Affiliate Marketing से पैसे कमाना –

    अगर आपको इंटरनेट के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो आप Amazon के बारे में तो जानते ही होंगे। Amazon से आप ऑनलाइन कोई भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। वैसे देखा जाए तो आज के टेक्नोलॉजी वाले जमाने में Amazon ऑनलाइन समान खरीदने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट है। Affiliate Marketing क्या है?

    • इसमें आप youtube videos पर product review कर सकते है या फिर हर एक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में affiliate link देकर पैसा काम सकते है।
    • आपको Affiliate program Join करना होगा। इसके बाद आप उस प्रोडक्ट के link को अपने तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि Instagram, Facebook, whatsapp या अपनी वेबसाइट पर link लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

    #8.खुद का product Sell करके पैसा कमाना –

    आप अगर कोई खुद का प्रोडक्ट बनाते है जैसे कोई खाने का समान जैसे  अलग अलग तरह के आचार, पापड़, चॉकलेट, केक आदि तो ये सब बनाकर उनकी एक अच्छी सी फोटो सोशल मीडिया पर डाल सकते है और  कई selling groups join करके वहा भी अपलोड कर के “पैसा कमा” सकते है।

    इसके लिए आपको किसी delivery service agent से कांटेक्ट करना पड़ेगा ताकि ऑर्डर आने पर आप कस्टमर के घर होम डिलीवरी करवा सके।

    #9.knitting या stitching से पैसा कमाना –

    अगर आपको बुनाई या सिलाई आती है मगर दुकान खोलने के लिए ना पैसा है ना ही time तो इंटरनेट की मदद से आप “अच्छा पैसा कमा” सकते है।

    आप इंटरनेट की मदद से अच्छी डिजाइन का आइडिया लेके कुछ सैंपल बना के सोशल मीडिया में अपलोड कर सकते है जिससे कस्टमर आपके काम से अट्रैक्ट  होकर ऑर्डर दे।

    #10.Wholesale में product ला कर, बिना दुकान खोले पैसा कमाना –

    इसमें थोड़ा इन्वेस्टमेंट है क्युकी आपको व्होलसेल से कुछ स्टॉक जैसे साड़ियों, कुर्ती, सूट आदि का स्टॉक ला कर रखना होगा जिससे कि  “घर बैठे इंटरनेट” की मदद से सेलिंग ग्रुप्स में live videos दिखा कर अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते है ।

    इसके लिए आपके पास  हाई स्पीड वाईफाई कनेक्शन होना ज़रूरी है।

    #11.Blogging से Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

    अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग पर घर बैठे बैठे आराम से पैसे कमा सकते है। यह भी पढ़े: ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

    • ब्लॉगिंग के लिए आपको ब्लॉग वेबसाइट बनानी पड़ेगी जिसके लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।
    • यदि आप इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते है तो गूगल के फ्री प्लेटफार्म blogspot पर ब्लॉग लिख सकते है।
    • यदि आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करने में कोई दिक्कत ना हो तो WordPress पर ब्लॉग लिख सकते है जहा आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड काफी आइडिया भी मिलेंगे।

    #12.Youtube से पैसा कमाना – 

    अगर आपको वीडियों बनाने का शौक है या किसी खास विषय पर अच्छी समझ रखते हैं, तो ऐसे में आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं।

    इसकी एक और खास बात यह है कि यूट्यूब पर वीडियो बनाने से आप पॉपुलर भी होंगे जिससे आपके करियर में आपको बहुत फायदा मिलेगा।

    आजकल ऑनलाइन का जमाना है तो सब लोग ऑनलाइन वीडियो देखना पसंद करते हैं और यूट्यूब पर आप बहुत सारे पैसेे कमा सकते हो

     #13.Video editing करके पैसा कमाना

    आप “वीडियो एडिटिंग” से “पैसे कमाना” चाहते हैं तो आप किसी YouTuber के लिए काम कर सकते हो । 

    • अगर आप अच्छी एडिटिंग करते हो तो आप एक एडिटिंग के लिए 500 से 1000 रुपए ले सकते हैं ।
    • आप 2, 3 घंटे में आराम से एक वीडियो एडिटिंग कर सकते है और दिन में 3-4 वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    #14.Online Survey से पैसा कमाना –

    ऑनलाइन सर्वे एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर कई तरह की कंपनी आप से किसी प्रोडक्ट या उनकी किसी सर्विस को लेकर आपके रिव्यू पूछती है मतलब उनके बारे में आपकी राय ली जाती है जिससे की वो उन्हें ज्यादा सही बना सके । 

    जैसे की आप कोनसी वेबसाइट से शॉपिंग करते है या कोनसी App का इस्तेमाल पेमेंट करने में करते है या फिर आपको मोबाइल कौन सा पसंद है।

    बस ऐसे ही कुछ सवाल होते है जिनका जवाब आपको देना होता है इन्ही सवालो को मार्केटिंग कंपनी  कुछ वेबसाइट के जरिये पूछती है। इनमे आप सर्वे करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

    #15.Script Writing करके पैसा कमाना –

    अगर आप “स्क्रिप्ट राइटिंग” कर सकते हो तो आपका यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ।

    • आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट की अच्छे से स्क्रिप्ट राइटिंग लिख सकते हैं जिसे कंपनी अपने प्रचार के लिए यूज कर सके और कंपनी आपको उसके लिए अच्छे पैसे दे देगी।

     #16.Instagram में post करके पैसे कमाना –

    “इंस्टाग्राम” पर आपने अनेक पोस्टो को देखा होगा। लेकिन इंस्टाग्राम आपको कभी पैसा नहीं देता। अगर आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स अधिक हैं तो आपसे ब्रांड्स वाले संपर्क करेंगे।

    • आपकी वीडियोस अगर इंट्रेस्टिंग होगी तो ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स  बढ़ेंगे, इससे आपको अलग अलग कंपनियां कांटेक्ट करेंगी। 
    • उनके ब्रांड को प्रमोट करने के लिए वो आपसे उनके ब्रांड से जुडी कोई वीडियो या इमेज बना कर अपने प्रोफाइल पर लगा कर अपने Bio में उसका लिंक देना होगा जिसके लिए वे आपको अच्छा पैसा भी देंगे।

     #17.Reseller बनकर पैसा कमाना –

    “रीसेलर” का मतलब है कि मार्केट, होलसेल या किसी कंपनी से डायरेक्ट सामान सस्ते में खरीद कर आप उस सामान को ऑनलाइन बेच सकते हैं ।

    • इसके लिए  आप किसी व्होलसेलर से कांटेक्ट करके उसके सामान को प्रमोट करके अपने प्राइस पर बेच सकते है और आपस में प्रॉफिट शेयर डिवाइड कर सकते हैं।
    • आप reselling apps का यूज करके  online भी उस app में दिए गए प्रोडक्ट्स को सेल करके पैसा कमा सकते है।

     #18.सवाल का जवाब देके पैसा कमाना –

    ऐसी कई एप्लीकेशन हैं जिन पर आप सवाल के जवाब देकर पैसे कमा सकते है। यहाँ पर आप क्रिकेट मैच का अनुमान लगा कर भी पैसे जीत सकते है। 

    • ये एक तरह का गेम कहलाता है जिसमे आपको सवाल पूछे जाते है और आपको सही जवाब देने के पैसे मिलते है। 
    • अगर आप किसी सवाल का जवाब गलत देते है तो आपको पैसे नही मिलते है।

    #19.Google Pay से पैसे कमाना –

     आप अपनी Google Pay App की referral link शेयर करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।  100 referral link = 8100 Rs

    • लेकिन आपको ध्यान रखना होगा की आपको रेफरल की कमाई तभी मिलेगी जब आपके द्वारा दिए गए referal code या link से कोई इस एप को download करेगा और अपनी पहली पेमेंट करेगा।
    • इसमें पेमेंट का कोई फिक्स अमाउंट नही है।

    #20.Olx पे पुरानी चीजे सेल करके पैसा कमाना –

    अगर आपके पास कोई पुराना समान है जिसे आप बेचना चाहते हैं तो उससे भी आप पैसे कमा सकते हैं। 

    • इसके लिए आपको इस समान के बारे में olx पर बताना होगा। 
    • समान की फोटो अपलोड  करके अपने हिसाब से प्राइस सेट कर सकते हैं जिससे आप सेल करेके प्रॉफिट कमा सकते हैं।

    #21.गेम खेल कर पैसे कमाए

    • आजकल मोबाइल पर पैसे कमाने वाले बहुत से गेम ऐप मौजूद हैं जैसे लूडो, वीजों  गोल्ड (Winzo gold), क्योरका ( Qureka ),गेमस्जोप (gamezop) ,पे टी एम फर्स्ट गेम ( Paytm first game), इत्यादि।
    • इसके अलावा आप मोबाइल से ड्रीम ११ (Dream11 गेम) खेल कर भी पैसा कमा सकते हैं। 
    • आपको इस गेम को सतर्क रह कर खेलना है क्योंकि इस खेल में हर किसी की अपनी स्ट्रैटजी होती है।
    •  इस खेल को खेल कर आप एक्सपर्ट बन सकते हैं और खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। 

    ये भी पढ़े: पैसे कमानेवाला गेम

    #22.लिंक शॉर्टनर का काम करके पैसे कमाए

     लिंक शॉर्टनर – वेबसाइट में किसी भी प्रोडक्ट के या वीडियो के जो लिंक होते हैं वो शॉर्ट करके मिलते हैं।  उसी शॉर्ट करने के प्रोसेस को बोलते है लिंक शॉर्टनेर।

    • किसी भी लिंक को कॉपी करके किसी अच्छे URL शॉर्टनर वेबसाइट पर उस लिंक को डालने पर वो वेबसाइट डाले गए बड़े लिंक को छोटा करके देगी। 
    • अब उस छोटे लिंक को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों परिचितों से शेयर करने पर जितने अधिक क्लिक लिंक पर मिलेंगे उतने ही अधिक पैसे भी मिलेंगे। 

    तो दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक सरल और अच्छा तरीका है। इस काम से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

    #23.YSense के ज़रिए पैसे कमाए

    ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीकों में से यह एक विश्वसनीय वेबसाइट है।

    • आसान कार्य जैसे गेम खेलना, सर्वे करना, सवालों के जवाब देना, कुछ काम करना और दोस्तों को रेफर करना आदि इस प्रकार के कार्य को पूरा करने पर पैसे मिलते हैं। 
    • दोस्तों इस तरह के अनेक वेबसाइट हैं जो झांसा देते हैं पैसे कमाने के, लेकिन कुछ नहीं मिलता बल्कि समय और बर्बाद होता है। 
    • लेकिन ySense एक वास्तव में विश्वास करने लायक वेबसाइट है जिसपर मल्टीपल अर्निंग ऑप्शन्स होते है। 
    • इसे 8000 वेबसाइटों में से एलेक्सा रैंकिंग के साथ इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय वेबसाइट माना जाता है। 
    • दूसरे वेबसाइट से पैसे हमेशा आसानी से मिल जाये ऐसा नही है। कई कई बार पैसा मिलना मुश्किल होता है परन्तु ySense से आप अपना पैसा बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
    • जैसे ही $10 डॉलर तक पहुँच जाते हैं तुरन्त 5-6 दिनों के भीतर आपको अपके पैसे मिल जाते हैं।

    #24.ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

    शेयर मार्केट में शेयर को खरीदना और शेयर बेचना ही ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है। 

    • आजकल Upstox ऐप ट्रेडिंग के लिये बेस्ट माना जाता है जिसमे कि एक रेफर पे 500/- से 1000/- तक मिल जाता है। 
    • Intraday ट्रेडिंग, swing ट्रेडिंग, long time ट्रेडिंग

    इन तीन प्रकार से ट्रेडिंग किया जा सकता है। 

    • Intraday ट्रेडिंग में शेयर को एक ही दिन में खरीद कर बेचना होता है। 
    • Swing ट्रेडिंग में शेयर को कुछ टाईम के लिए होल्ड कर सकते हैं। 
    • long time ट्रेडिंग में सालों तक होल्ड कर सकते हैं। 

    लेकिन इसके लिए आपको अच्छे से स्टडी करनी चाहिए और जिस भी कंपनी के शेयर आप खरीद रहे हैं उसका पिछला ग्रोथ ग्राफ क्या है ।

    उसी के हिसाब से  देख कर अपना पैसा लगाए।

    कुछ अच्छी कंपनियां ग्रोथ के साथ आपको प्रॉफिट तो देती ही है ऊपर से डिविडेंड भी देती है जिससे आपको अच्छी खासी इनकम हो सकता है।

    #25. Amazon पे से पैसे कमाये

    • दोस्तों गूगल पे की तरह Amazon पे भी एक UPI ऐप है। 
    • इसमे रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तक सब कुछ किया जा सकता है। 
    • इसके जरिये भी घर बैठ कर मोबाइल फोन से अच्छी कमाई हो जाती है। 
    • प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर कुछ ना कुछ पैसे मिलते ही है इसलिये ये अन्य UPI ऐप से बेहतर है। 

    #26. विंजो से पैसे कैसे कमाए

    • यह एक प्रकार का गेमिंग ऐप है जो कि आप अपने मोबाइल पर खेल सकते हैं और इसके द्वारा एक दिन में 500/- तक कमा भी सकते हैं। 
    • यहाँ 60-65 गेम होतें हैं जैसे क्रिकेट, लूडो, फ्री फायर, carrom आदि।
    • Winzo में इन सब गेम को खेल कर तो आप पैसे कमा ही सकते हो। इसके साथ ही इस ऐप को इंस्टॉल करके साइन अप करते ही फ्री में 50/- आपको मिल जाएगा। 
    • Winzo एक गेमिंग मोबाइल एप्प है जहाँ पर आप गेम खेलकर दिन में 200 से 500 रुपया तक कमा सकते हो। 
    • यह ऐप को आप जब इनस्टॉल करके sign up करोगे तो आपको फ्री में 50 रुपया दिया जाएगा। जिसके उपयोग आप गेम खेलने के लिए भी कर सकते या अमाउंट निकाल भी कर सकते हो।

    घर बैठे पैसे कैसे कमाए से  संबंधित पूछे गए सवाल:

    Q. घर बैठे पैसे कमाने के लिए किन किन चीज की जरूरत है?

    Ans: अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर नॉलेज ,बैंक में अकाउंट हो और अकाउंट से नेट बैंकिंग  हो।

    Q. क्या घर बैठे पैसे कमाने के लिए इन्वेस्टमेंट ज़रूरी हैं?

    Ans: हर काम में इन्वेस्टमेंट ज़रूरी नहीं है और जिनमें है उनमें बहुत कम  इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।

    Q. कौन कौन घर बैठे पैसा कमा सकते है?

    Ans: स्टूडेंट्स, हाउस वाइफ, और एंप्लॉयज , भी घर बैठे पैसे कमा सकते है।

    Q. घर बैठे पैसे कमाने के सबसे उत्तम तरीका क्या है?

    Ans: घर बैठे पैसे पैसे कमाने के सबसे उत्तम तरीके में हमने इस तीन प्लेटफार्म को रखा है – ब्लॉग्गिंग, youtbing और एफिलिएट मार्केटिंग

    घर बैठे पैसा कैसे कमाए के ऊपर हमारा अंतिम राय

    टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के तेजी से होते विकास ने कई ऐसे जॉब के अवसर पैदा किए है जिनसे अब घर बैठे अच्छी खासी रकम कमाई जा सकती है। इसलिए अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के आइडियाज(घर बैठे पैसा कैसे कमाए) पसंद आए है और यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वो भी जान सके की Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं। यह सभी आइडियाज हर किसी के लिए हैं जिनमे से आप किसी को भी चुन कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

    nv-author-image

    Suraj Debnath

    असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

    9 thoughts on “[Best तरीका] घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022”

    1. मुझे पैकिंग का काम चाहिए घर बैठकर करने वाला

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.