Skip to content

25+ Part Time Business Ideas in Hindi 2022 से शुरू करे?

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज, घर से शुरू करनेवाला पार्ट टाइम बिज़नेस, हाई प्रॉफिट पार्ट टाइम बिज़नेस | Part Time Business Ideas in Hindi, Home based part time business, High Profit Part time business, पार्ट टाइम बिज़नस कैसे शुरू करे?

पैसे के कमी सबको होते है चाहे वो कोई नौकरी करते हो या बिज़नेस ऐसे में वे सोचते है काश कोई पार्ट टाइम बिज़नेस या काम मिल जाये जिससे हम कुछ ऊपरी कमाई भी निकल सके। 

अगर आजके समय को देखा जाए तो महँगाई दिन व दिन बढ़ते जा रहे और इसी के चलते हमारे कमाई कम पड़ जाते है। हम अपने कमाई से गुजरा तो कर लेते है लेकिन ऊपरी शॉक को पूरा नही कर पाते। अगर आपके हल भी कुछ ऐसे ही है तो आप पार्ट टाइम काम भी कर सकते हो। 

पार्ट टाइम काम करने की फायदे भी बहुत ज्यादा होते है। एकतो हम इसे फ्री टाइम पर करते है और बहुत कम समय देकर अच्छा पैसा भी कमा पाते हैं। वैसे भी हमे कभी एक काम पर डिपेंड होना नही चाहिए। हम फुल टाइम काम के साथ साथ कुछ पार्ट टाइम काम मे भी निवेश हो जाना चाहिए जिससे कमाई के साथ साथ खुद को सुरक्षित भी रख सके। 

सुरक्षित रखने से हमारे मतलब है कि मान लो आप किसी कंपनी पर नौकरी करते हो या किसी बिज़नेस में हो और किसी कारण बसत वह नौकरी आपसे निकल जाए तो क्या होगा? 

भगवान न करे कि आपके साथ ऐसा हो लेकिन फिर भी हमें एक विकल्प जरूर रखना चाहिए। आजकल तो लोग गर्लफ्रेंड में भी विकल्प रखते है और यह तो हमारे कमाई के बात है, जिससे हमारे परिवार के चलते है इसमें विकल्प क्यों न रखे! 

बस मेरे कहने के तात्पर्य यही है कि हमे एक्स्ट्रा इनकम स्त्रोत भी रखना चाहिए और इसी को देखते हुए हमने आपके लिए कुछ पार्ट टाइम कमाई के जड़िया बताये है जिसे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है। यह जो भी काम नीचे आपको बताया गया है, उन्हें स्टूडेंट्स से लेकर महिला या फुल टाइम काम करके भी साइड by साइड किया जा सकता है।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | Part Time Business Ideas In Hindi

part time business ideas

अगर आप पार्ट टाइम बिज़नेस की तलाश कर रहे हो तो बताना चाहूंगा कि आप पार्ट टाइम बिज़नेस ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हो। लेकिन अगर आपके टाइम के प्राबंधि है या बहुत ही कम टाइम है तो आपको ऑनलाइन बिज़नेस करना ही ज्यादा बेहतर रहेगा। नीचे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों बिज़नेस आइडियाज को बताया गया है। आप अपने अनुसार किसी को भी चयन कर, उसपर अच्छे से रिसर्च करके इन पार्ट टाइम बिज़नेस की शुरू कर सकते है – 

1.Insurance Advisor (बीमा सलाहकार)? Part Time Business Ideas

बीमा सलाहकार उसे कहा जाता है जो बीमा कंपनी और ग्राहकों को एक साथ लाते है और बीमा उत्पाद को बिक्री करने में मदत करते है। एक बीमा सलाहकार के काम होते है बीमा के फायदे ग्राहोको को बताना, बीमा क़िस्त को भड़ने में मदत करना जैसे ग्रहोको को वित्तीय सलाह प्रदान करना। 

आजके समय में बहुत बीमा सलाहकार बनकर फुल टाइम पार्ट टाइम काम कर रहे है और महीने में अच्छा कमा भी रहे है। इस काम को करने के लिए पहले आपको एक विशेष बीमा कंपनी के साथ पंजीयन करना होगा, एक बीमा परीक्षण को पार करना होगा। 

एकबार इन पक्रिया को पार करने पर आप बीमा सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते है और लोगो तक बीमा को पहुँचा सकते हो। 

कमाई के बात करे तो एक बीमा सलाहकार को कंपनी के तरफ से महीने सैलरी मिलते है साथ ही साथ जितने बीमा वह लगवाते है उस हिसाब से कॉमिशन भी दिया जाता है।

वैसे तो बीमा सलाहकार के लिए कोई ऊपरी  स्किल की जरूरत नही पड़ते लेकिन आपके पास communication skill होना जरूरी है ताकि आप लोगो को प्रभावित कर पाए और ज्यादा से ज्यादा बीमा में लोगो को जोड़ पाए। 

2.टीचिंग / ट्रेनर के काम करे

हम सबमे कुछ न कुछ ऐसे स्किल होते है जिसे हम लोगो तक पहुँचा सकते है। तो अब आप इन स्किल से भी बिज़नेस कर सकते हो। 

जैसे कि आप किसी विषय पर पढ़ाई कर रहे हो तो आप उन विषय पर ट्यूशन भी करा सकते या वीडियो बनाकर यूट्यूब, unacademy जैसे साइट पर अपलोड कर सकते हो। Unacademy एक ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ पर आप कोर्स को सेल कर पाते हो। 

पढ़ाई के अलावा अगर आपके कुछ ओर स्किल हो जैसे युगा, जिम, स्वीमिंग तो आप इन्हें भी कमाई के जड़िया बना सकते हो। इसके लिए पहले तो आपको अपने लोकल एरिया पर देखना है ऐसे काम कहा मिलेगा या आप ऑनलाइन भी सर्च कर सकते है। 

टीचिंग या ट्रेनिंग के काम आप किसी भी समय पर कर सकते हो। इसके लिए आप जिस इंस्टीटूट से काम करना है उनसे साझा करके टाइम schedule बना लेना होता है। 

3.Bike/Moto ड्राइवर

अगर आपके पास बाइक है और थोड़े समय तो आप इससे भी पार्ट टाइम इनकम कर सकते हो। आजकल बहुत start up खोल चुके है जिससे आप बाइक / मोटो से भी सँवारी ले सकते हो। उदाहरण के लिए आप ले सकते ola, uber, rapido 

ऐसे कंपनी पर आप पंजीयन करके उनके एप्प के मदत से सवारी ले सकते हो और यह काम आप दिन के किसी भी समय कर सकते हो। आप दिन में जब भी फ्री होते हो तो आप इनके एप को ओपन करके पैसेंजर को ड्राप करके पैसे कमा सकते हो। सुबह और इवनिंग के टाइम पर ज्यादा भाड़ा मिलते, ज्यादा कमाई भी होते है।

अगर इसके रिक्रूटमेंट के बात करे तो ऐसे कंपनी के साथ साथ पंजीयन करने के लिए 2 व्हीलर के साथ लाइसेंस और पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के जरूरत पड़ते है।

4.Wedding Planner

आजकल लोग शादी-वियाह में कितना खर्च करते है यह तो पता ही होगा। आजकल सबको दिखाने के शॉक होते है और जिसके चलते शादियों में कोई लाखों तक खर्च कर देते है। 

और दिखाने के बात करे तो शादी के डेकोरेशन ही सबसे ज्यादा मायने रखते है तो आप समझ ही सकते हो डेकोरेशन पर कितना खर्च करते होंगे। ऐसे में वेडिंग प्लानर भी आपके लिए एक पार्ट टाइम जॉब opportunity बन सकते है। जिसे आप शाम/रात के वक़्त कर सकते हो। 

इसके लिए पहले तो आप event management कंपनी को खोजकर जॉइन होना है और बतौर वेडिंग प्लानर काम शुरू कर सकते हो। 

अगर स्किल की बात करे तो वेडिंग प्लानर में काम करने के लिए आपको थोड़े डेकोरेशन बगैरा आना चाहिए या अगर आपको बिल्कुल भी नही आते तो तब भी आप beginner के तौर पर जॉइन हो सकते हो।

5.Food delivery

फ़ूड डिलीवरी भी आप पार्ट टाइम पर कर सकते हो। आजकल food delivery के बहुत सारे पॉर्टल खोल चुके है जिसके साथ आप फ़ूड डिलीवरी करके पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको कोई भी फ़ूड डिलीवरी पोर्टल के साथ पंजीयन करना है जैसे कि swiggy , zomato और आपके फ्री टाइम पर इनको ओपन करके आर्डर लेना है और डिलीवरी देने के बाद पूरे रकम के 20 से 40 प्रतिशत आपको मिलते है।

6. गवर्मेंट जॉब कोचिंग (पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज)

भारत सरकार द्वारा हर साल कोई सारे गवर्मेंट जॉब के परीक्षा निकाले जाते है। और आवेदन करें प्रार्थी को गाइड हेतु कोचिंग के भी जरूरत पड़ते है। तो आप इन पर भी कोचिंग के बिज़नेस शुरू कर सकते हो। 

इसके लिए आपको पहले एक रूम के जरूरत पड़ेंगे और परीक्षा के विषय के ऊपर अलग अलग टीचर के भी जरूरत पड़ सकते है। साथ ही साथ आपको इसके थोड़े प्रोमोशन के भी जरूरत पड़ेगा ताकि आपके आसपास के लोगो को इसके बारे में पता चल पाए और ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट मिले।

7. ब्लॉगिंग पार्ट टाइम बिज़नस शुरू करे?

ब्लॉगिंग भी एक अच्छा पार्ट टाइम बिज़नेस हो सकते है अगर आप सही से इसे कर पाए तो। आजके समय मे ब्लॉगिंग पर पार्ट टाइम काम करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो। 

ब्लॉगिंग के मतलब होते है आपके नॉलेज को रिटेन फॉरमेट में इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहचान। ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए और इसे आप गूगल एडसेन्स से या अन्य कोई सारे तरीके से monetize कर अच्छा मात्रा में पैसा कमा सकते हो।  अगर ब्लॉगिंग के बारे में ओर भी जानकारी चाहिए तो यह आर्टिकल पढ़े – ब्लॉग कैसे शुरू करे

8.कंप्यूटर इंस्टीटूट में पढ़ाई

अगर आपके पास कंप्यूटर के नॉलेज हो तो आप फ्री टाइम में कंप्यूटर क्लासेज भी कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने लोकल एरिया में मौजूद कंप्यूटर इंस्टीट्यूट पर जॉइन होना है और वहाँ आप कंप्यूटर क्लासेज देकर पार्ट टाइम में इनकम कर सकते हो।

9.रेंट एजेंट बनके

आप पार्ट टाइम बिज़नेस में रेंट एजेंट के काम को भी कर सकते हो। रेंट एजेंट उसे कहाँ जाता है जो ग्रहोको को रेंट में घर दिलाते है। 

रेंट एजेंट के तौर पर आपको काम करने के लिए पहले आपको अपने एरिया में कीड़ाये देनेवाले घर के मालिकों के साथ बात करना होता है और शुरुआती समय पर एडवरटाइजिंग के जड़िये ग्राहक को ढूंढ सकते हो। और उन्हें रेंट पर घर दिलाने में हेल्प करते हो। 

अगर कमाई के बात करे तो एक रेंट एजेंट को रूम रेंट कराने के बाद दोनों पक्ष से एक महीने के रेंट की 50-80 प्रतिशत तक मिल जाते है।

10.Professional Services Sell करे

आपने अक्सर कोई सारे एड्स को देखते रहते है जहाँ पर मौजूद व्यक्ति आपने कुछ सर्विसेज को बेचने के लिए प्रोमोशन करते रहते है। तो आप ऐसे ही आपने सर्विसेज को बेच सकते ही। 

इसके लिए आपको उन सर्विसेज के ऊपर एक कॉर्से तैयार करना है और उसे लोग तक अच्छे से प्रेजेंट करना है।

11.Car cleaner के काम करे

अगर आप सुबह के समय फ्री रहते हो तो आप कार क्लीनर के काम भी कर सकते हो। लोगो के पास इतना ज्यादा टाइम नही होते कि वे अपने कार को क्लीन कर पाए। अगर आप एक कार क्लीनर के बिज़नेस खोलते हो तो आप कारों को क्लीन करके बहुत अच्छा मात्रा में कमा सकते हो।

12.पुराने सामान को ऑनलाइन बेचे

अगर आपके पास कुछ पुराने सामान है तो आप उसे olx, ebay जैसे साइट पर बेचकर भी अच्छा रुपया कमा सकते हो। साथ ही आप इसे एक बिसनेस के तरह ले सकते हो। आप अपने महल्ले से पुराने सामान को कम प्राइस में खरीदकर ज्यादा प्राइस पर ऐसे वेबसाइट पर बेचकर भी पार्ट टाइम ऑनलाइन एअर्निंग कर सकते हो। 

13.PG के बिज़नेस शुरू करे

अगर आपके घर मे रहने के अलावा भी एक्स्ट्रा कमरे है तो आप उसे पीजी पर भी दे सकते हो। आपके शहरों में बाहर से आई हुई स्टूडेंट, employee हमेशा pg के तलाश में रहते है तो वैसे जरूरतमंद लोगो को पीजी में लेकर कमाई कर सकते हो।

पार्ट टाइम घर का बिज़नेस ( Part Time Home Business Ideas)

नीचे आपको कुछ ऐसे पार्ट टाइम बिज़नेस के बारे में बताया गया है जिसे करने के लिए आपको बाहर जाने के जरूरत नही है। आप इन बिज़नेस को घर से कर सकते हो और पार्ट टाइम में अच्छे अमाउंट कमा सकते हो। 

1.एफिलिएट मार्केटिंग: अगर आप नौकरी या बिज़नेस में हो और वहाँ से समय बचा सकते हो तो बचे हुए समय पर एफिलिएट मार्केटिंग के बिज़नेस को भी कर सकते हो। एफिलिएट के मतलब होते किसी दूसरे कंपनी के सामान ऑनलाइन लिंक के माध्यम से लोगो तक पहुचाना। जिससे अगर कोई उस लिंक से किसी भी समान को खरीदते है तो आपको उसके कॉमिशन दिया जाता है। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने लिए आपको ऐसे कंपनी को ढूंढना है जो कि एफिलिएट प्रोग्राम चलाता हो जैसे Amazon हो गया, Flipkart हो गया। ऐसे कोई सारे कंपनी उपलब्ध जिसके एफिलिएट प्रोग्राम को आप जॉइन कर उससे पैसे कमा सकते हो।

2.न्यूज़पेपर डिलीवर के काम

अगर आप सुबह के टाइम फ्री रहते हो तो न्यूज़पेपर डिलीवर के काम भी कर सकते हो। इसके लिए आपको घर घर न्यूज़ पेपर पहुँचाना होते है और per न्यूज़पेपर पर आपको 2 से 5 रुपया के बीच दिया जाएगा। यह काम सुबह के 3 बजे से 6 के बीच करना होता है और आप इन 3 घंटो में आराम से 200 घरों पर न्यूज़पेपर डिलीवर कर पाओगे। 

3.फ्रीलांसिंग बिज़नेस: 

फ्रीलॉंचिंग बिज़नेस भी आप घर बैठे पार्ट टाइम समय पर कर सकते हो। फ्रीलॉंचिंग के मतलब होते कुछ स्किल को लोगो को बेचना। जैसे कि मान लो आपको फ़ोटो एडिटिंग या वीडियो एडिटिंग आते हो तो आप Fiver, FreeLauncher जैसे वेबसाइट पर अपने Gig को एड कर सकते हो और वहाँ से आपको ग्राहक भी मिल जाएगा। आप एक प्रोजेक्ट से 30 से 300 डॉलर तक चार्ज ले सकते हो। 

4.स्टॉक मार्केट पर ट्रेडिंग करके: 

पहले तुलना में भारत पर अभी बहुत लोग शेयर बाजार पर उतर चुके है और यही सही समय है शेयर मार्केट पर निवेश करने की। शेयर बाजार के जड़िये आप अपने पैसे को दौगोने या चारगुने कर सकते हो और यह काम आप दिन के फ्री टाइम पर भी कर सकते हो।

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में कुछ ज्यादा नॉलेज नही है तो आप इसे सीख़ सकते हो। शुरुआत समय पर आप कम पैसे से निवेश कर सकते हो और जैसे जैसे आपको लगेगा प्रॉफिट हो रहे है तो आप उस हिसाब से ओर पूंजी निवेश कर सकते हो। 

5.सोशल मीडिया पर बिज़नेस करे: 

सोशल मीडिया भी हमे कमाने के बहुत सारे मौके देते है। आप सोशल मीडिया पर वीडियो स्टोरी, पोस्ट के माध्यम से कमा सकते हो। लेकिन इसके लिए आपके सोशल मीडिया एकाउंट पर फॉलोवर ज्यादा होना चाहिए तभी ज्यादा पैसा कमा पाओगे। 

आप सोशल मीडिया के माध्यम से एफिलिएट, कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट या स्पॉन्सर के माध्यम से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

6.घर से पैकिंग के काम करे: 

आप फ्री टाइम पर पैकिंग के बिज़नेस भी कर सकते हो। इसमे भी काफी प्रॉफिट आते है। पैकिंग के काम के तौर पर आप गिफ्ट पैकिंग, होल्दी, जीड़ा , मोमबत्ती जैसे कोई प्रोडक्ट पैकिंग करके नजदीकी दुकान पर डिलीवर कर सकते हो। पैकिंग के काम कैसे शुरू करे इसके ऊपर हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिखे हुए है इसे पढ़े – घर बैठे पैकिंग के काम

7.फूल माले के बिज़नेस:

घर बैठे आप फूल माला के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो। अगर आप ऐसे जगह से हो जहाँ पर शादी वियाह पूजा-पार्वण ज्यादा होते रहते है तो आपको इस बिज़नेस पर काफी फायदे हो सकते है। 

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | Ladies Part Time Business Ideas In Hindi

अगर आप एक housewives हो या महिला हो और आप चाहते हो फ्री टाइम पर कुछ छोटे मोटे काम करके पैसे कमाने तो आप इन बिज़नेस को कर सकते हो — 

1.ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस:

  • आप घर बैठे ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस शुरू कर सकते हो।
  • इसके लिए आपके पास ब्यूटी पार्लर पर काम करने के कला व कौशल होना चाहिए। 
  • उसके अलावा ब्यूटी पार्लर में मौजूद हर सामग्री जैसे क्रीम, मेकअप हेयर कट से जुड़ी सामग्री होना चाहिए। 

2.सिलाई कढ़ाई बिज़नेस

  • आप घर से ही सिलाई कढ़ाई के बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। 
  • अगर आपको सिलाई में रुचि हो तो इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो और घर पर ही आर्डर लेकर फ्री टाइम में सिलाकर पैसे earn कर सकते हो। 
  • इस बिज़नेस के लिए कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट के जरूरत भी नही होती, अगर आपके पास सिलाई मशीन है तो आप इस काम को शुरू कर सकते हो। 

3.यूट्यूब पर कुकिंग चैनल:

  • महिलाओं के लिए कुक करना कोई बड़ी बात नही है। तो आप लोगो को वीडियो के माध्यम से कुकिंग को सीखा सकते हो। 
  • कुकिंग एक बहुत ही अच्छा विषय है और इसमें यूट्यूब चैनल बनना भी बहुत लाभदायक होगा। 

4.लेडीज कपड़े सेल्लिंग बिज़नेस:

  • आप लेडिस कपड़े के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते और वो भी घर से। 
  • इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए थोड़े इन्वेस्टमेंट के भी जरूरत होगा। 
  • ज्यादातर लेडीज कपड़े को खरीदारी बंद कमरे में ही करना पसंद करते है। अगर आप घर पर इस बिज़नेस को शुरू करते हो आपको ग्रहोको भी मिलना तय है।

पार्ट टाइम बिज़नेस कैसे शुरू करे 

अगर आप पोस्ट को पढ़कर पार्ट टाइम बिज़नेस के बारे में सोच रहे हो तो आप अपने रुचि के अनुसार कोई सा भी बिज़नेस कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले जरूरी आपको उस बिज़नेस के बारे बेसिक आइडिया होना और बिज़नेस शुरू करने के लिए थोड़े पूंजी के भी जरूरत पड़ेगा। 

आप पार्ट टाइम बिज़नेस को पहले कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हो और जैसे जैसे आपके कमाई होने लगेगा आप ज्यादा पूंजी इन्वेस्ट कर सकते हो। जिससे आप पार्ट टाइम में भी काफी ज्यादा पैसा साफ पाओगे। 

Q:- 2022 में कौनसा पार्ट टाइम बिज़नेस अच्छा चलेगा?

Ans: अगर आप सही जानकारी के साथ कोई सा भी बिज़नेस करते हो तो आपको सफलता मिलना निचित है, लेकिन फिर भी २०२२ में ज्यादा चलनेवाला businesses में आप ऑनलाइन पार्ट टाइम बिज़नेस को ले सकते हो

Q: महिलायों के लिए पार्ट टाइम बिज़नेस कौनसा अच्छा रहेगा?

Ans: महिलायों के लिए अच्छे अच्छे बिज़नेस आइडियाज के बारे में पोस्ट पर बतया गया है. धयान से पढ़ते रहे

निष्कर्ष 

तो दोस्तो उम्मीद है हमारे द्वारा बताए गए पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज, घर का बिज़नेस, महिलाओं के लिए Part Time Business Ideas In Hindi आपको पसंद आया होगा। आप अपने रुचि के अनुसार कोइसा भी बिज़नेस को शुरू कर सकते हो

यह भी पढ़े:-

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

2 thoughts on “25+ Part Time Business Ideas in Hindi 2022 से शुरू करे?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.