पायलट(Pilot) कैसे बनें (2020 में पायलट बनने में कितना खर्च होता हैं)

Pilot kaise bane : हर कोई कुछ न कुछ बनने के चाहत रखते है । कोई डॉक्टर बनना चाहते हो , तो कोई जिला अधिकारी तो कोई सेना में जाने के शोक रखते है । 

ऐसे में अगर आपका भी सपना है पायलट बनने की तो आपको पायलट कैसे बनते है इसके प्रोसीजर (Procedure) को समझना जरूरी है । पायलट बनने के सपना तभी पूरा कर पाओगे जब आपके पास सही जानकारी उपलव्ध होगा ।

Loading...

आजके इस पोस्ट में हम पायलट कैसे बनें , Pilot banne ke liye education , age limit , total kharch सभी बारीकी से जानने वाला हूँ ।

Pilot kaise bane

Pilot kaise bane

सपना हर कोई देखते है लेकिन पूरा वही कर पाते है जो महनत करता है । एक प्लान उड़ाना यानी पायलट बनना इतना आसान नही है इसके लिए कड़ी मेहनत करना पड़ता है । इस दुनिया मे नामुमकिन चीज़ कुछ भी नही , अगर सफल पायलट बनना चाहते हो तो इसके लिए मेहनत जरूरी है । तो चलिए जानते है पायलट कैसे बने

Loading...
Loading...

पायलट 2 तरह के होते है 

  • एयरफोर्स पायलट 
  • कॉमेरशल पायलट 

एयरफोर्स पायलट यानी वायुसेना से जुड़ी पायलट । एक एयरफोर्स पायलट बनने के लिए 12बी के बाद NDA करना पड़ता है और पूरे ट्रेनिंग के बाद एयरफोर्स पायलट बन पाते है । 

Loading...

इस पोस्ट में हम कॉमेरशल पायलट कैसे बनते है उसी को step by step डिटेल्स में जानेंगे ।

कॉमेरशल पायलट बनने के लिए सबसे पहले आवश्यक है 12th में science steam (Phy ,Math, Chem) के साथ 50% से उर्तीण होना । 12th में 50% से उर्तीण होने के बाद एक पायलट बनने के लिए इन step को follow करना पड़ेगा ।

#1.Student Pilot liecense के लिए aplly : PCM से 12th clear करने के बाद अगले स्टेप आते है  स्टूडेंट पायलट liecense के लिए अप्लाई करना ।  इसके लिए आपको DGCA यानी Director of General Civil Aviation ,Govt of india के under जो भी कॉलेज है उन में admission लेना होता है ।

जिसके लिए पहले आपको entense exam और medical test से गुजरना पड़ेगा । DGCA में admission लेने के बाद ट्रेंनिंग को पूरा करें ।  ट्रेंनिंग पूरा होने के SPL liecense के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

Loading...

#2.Private Pilot License  के लिए अप्लाई करें : SPL liencense मिलने के बाद आपको ppl liecense के लिए अप्लाई करना होता है ।Ppl के tranning spl के तुलना में ज्यादा कठिन होता है और यह ट्रेंनिंग पूरा करने ppl liecense मिल सकते है ।

#3.Comercial Liecense के लिए अप्लाई करें : SPL और PPL liecense मिलने के बाद अगला स्टेप आते है कॉमेरशल liencense के लिए अप्लाई करना ।  यह फाइनल स्टेप होते है और यह स्टेप पूरा करने के बाद आपको comercial liecense दिया जाता है जिससे आप एक कॉमेरशल पायलट बन जाते है ।

पायलट बनने के लिए कुछ ध्यान देनेवाले बातें 

  • Candidates भारत के नागरिक होने जरूरी है ।
  • 12th pass 50% के साथ होना चाहिए ।
  • Candidates के age 18 से 32 साल के बीच होना चाहिये ।
  • Eye vision 6/6 होना जरूरी है ।
  • Fluently इंग्लिश आना चाहिए ।
  • हाइट 5 फ़ीट होने चाहिए ।

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

2 thoughts on “पायलट(Pilot) कैसे बनें (2020 में पायलट बनने में कितना खर्च होता हैं)”

Leave a Comment