Skip to content

Google Play Id कैसे बनाये? कुछ Simple Steps में

Play Store Id Kaise Banaye? एक एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर के जड़िये ही मोबाइल पर एप्प या गेम्स को डाउनलोड कर पाते है। और इस एप्पओ को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर पर log in करने के जरूरत पड़ते है। ऐसे में अगर आप एक नए एंड्राइड यूजर हो या आपके मोबाइल restart हो चुका हो तो आपको Play Store Id बनाने के जरूरत पड़ते है। अगर आपको प्ले स्टोर आईडी कैसे बनाये यह जानकारी नही हो तो चिंता मत करे। आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़के बहुत आसानी से प्ले स्टोर आईडी को बना सकते है। तो चलिए बिना ढेरी करे जानते है प्ले स्टोर आईडी बनाने के प्रोसेस को। 

प्ले स्टोर क्या है? 

प्ले स्टोर आईडी कैसे बनाये जानने से पहले प्लेस्टोर के कुछ बेसिक जान लेते है। 

प्ले स्टोर एंड्राइड फ़ोन के वो जगह जहॉ एप्प्स स्टोर रहते है। यह गूगल का ही एक प्लेफॉर्म है जिसे गूगल प्ले सर्विस के नाम से भी जाने जाते है। इन एप्पओ को डेवलपर द्वारा प्ले स्टोर पर पब्लिश किया जाता है। आप सिम्पली प्ले स्टोर पर विजिट करके इन एप्पओ को मोबाइल इंस्टॉल कर सकते है। 

वैसे तो हर एंड्राइड में प्ले स्टोर इनबिल्ड होकर आते है अगर फिर भी किसी मोबाइल पर इनस्टॉल न रहे तो आप गूगल के मदत से डाऊनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है।

 प्ले स्टोर से एप्प डाऊनलोड करने से पहले आपको प्ले स्टोर आईडी के जरूरत पड़ते है और यह आईडी बनाने के प्रोसेस नीचे बताया गया है। 

Play Store Id Kaise Banaye?

google play id kaise banaye

गूगल प्ले स्टोर आईडी बनाने के प्रोसेस बहुत ही सिंपल है जिसे आप कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते है। 

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन करना है। इसके बाद आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा “Do You Want to Exiting Account” Or “Create a new Account”.
  • अगर आपके पास पहले से ही कोई google id है तो आप exiting account पर क्लिक करके वहाँ गूगल प्ले स्टोर आईडी(Email और पासवर्ड) को फील करके sign in कर सकते है। 
  • अगर आपके पास कोई एकाउंट नही है तो आप Create Account पर क्लिक करके कुछ डिटेल्स को फील करके नए प्ले स्टोर एकाउंट बनाना पड़ेगा। Create Account पर क्लिक करके इन स्टेप को फॉलो करें। 
play store id kaise bananye
इन डिटेल्स को फिल करके next पर क्लिक करे

First Name: यहाँ आपना First Name लिखे। 

Last Name : यहाँ आपना Last Name लिखें। 

Date of Birthday : यहाँ आपके जन्म तिथि को डाले। 

Gender : जेंडर को सेलेक्ट करें। 

Username : username name यानी अपने प्ले स्टोर के आईडी। यहाँ आपको एक unique username डालना होता है। अगर आपके choose किया username पहले से ही किसी ने ले लिया हो तो आपको गूगल द्वारा कुछ username को suggest किया जावेगा , उनमे से किसी एक को सेलेक्ट करें। 

Password : पासवर्ड पर एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाये। ।

Phone number : यहाँ आपके फ़ोन नंबर को डाले और उसे varify कर दे। आप चाहे तो मोबाइल नंबर फील्ड को skip भी कर सकते हो। 

  • इतना डिटेल्स डालने के बाद आपको terms & service को accept करना। आपके google play के आईडी रेडी है। अब कुछ समय प्रोसेसिंग के बाद आपके प्ले स्टोर रेडी हो जाएगा। 
  • अब आप प्ले स्टोर से एप्प्स , गेम्स को डाउनलोड कर सकते है। 

प्ले स्टोर आईडी क्यों जरूरत पड़ते है? 

Google play store में login करने के लिए इस आईडी के जरूरत पड़ते है। आप जब प्ले स्टोर आईडी क्रिएट करते हो आपके Gmail एकाउंट भी क्रिएट हो जाते है, दुवारा जीमेल खोलने के जरूरत नही पड़ते। आप यह गूगल प्ले स्टोर आईडी या Gmail से किसी एप्प/वेबसाइट में Sign in, Sign up कर पाते हो। 

प्ले स्टोर आईडी कैसे हटाए? 

किसी भी चीज़ बनाना और बंद करना दोनों सीखना चाहिए। आप प्ले स्टोर आईडी बनाना तो सीख गए, अब बात करते है प्ले स्टोर आईडी को कैसे हटाये। 

  • सबसे पहले फ़ोन के setting को ओपन करे। 
  • Setting में जाने के बाद थोड़ा स्क्रॉल करें, यहाँ आपको Account Sync का ऑप्शन दिखाई देगा, यहाँ क्लिक करें। 
  • अब आपको google का ऑप्शन देखने को मिलेगा, उसपर क्लिक करे। 
  • अब आपके सामने प्ले स्टोर id यानी Gmail देखने को मिलेगा, उसपर क्लिक करे। 
  • Gmail पर क्लिक करने के बाद आपको 3डॉट देखने को मिलेगा, वहां क्लिक करे आपको एकाउंट remove का ऑप्शन मिलेगा। 
  • अब आपके सामने warning के pop up शो होगा जिसे पढ़ने के बाद remove पर क्लिक कर दे। 

तो दोस्तों देखा प्ले स्टोर आईडी बनाना और हटाना कितना आसान है। मुझे पूरे आशा है कि इन स्टेप्स को फॉलो कर आप प्ले स्टोर आईडी बना भी सकते है और हटा भी सकते हो। 

एक व्यक्ति कितना गूगल प्ले आइडी बना सकते है? 

अगर आपके मन मे सवाल है कि एक व्यक्ति कितने गूगल प्ले आईडी बना सकते है या एक नंबर से कितने गूगल आईडी बनाया जा सकता है तो बताना चाहता हूँ कि ऐसे कोई लिमिटेशन नही है कि आप इतने गूगल प्ले आईडी बना सकते हो। आप अपने हिसाब से एक नंबर से ही कोई सारे प्ले स्टोर आईडी या कहे जीमेल आईडी बना सकते हो। और जहाँ तक मेरा सोचना है एक आदमी के लिए 3 से ज्यादा ईमेल आईडी के जरूरत नही पड़ते है। आप अपने अनुसार गूगल प्ले आईडी को बना सकते है।

गूगल आईडी क्या है और कैसे बनाये? 

आपने कही न कही गूगल आईडी के बारे में भी सुना होगा। गूगल आईडी नॉर्मली Gmail या प्ले स्टोर आईडी को ही कहते है। और Gmail आईडी बनाने के प्रोसेस को हमने ऊपर बता रखा है। 

यह भी पढ़े :

Conclusion 

तो दोस्तो play store id kaise banaye शायद आप समझ गए होंगे। अब आपको प्ले स्टोर आईडी बनाने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति के पास जाने के जरूरत नही पड़ेगा। आप खुद ही अपने फ़ोन के इस्तेमाल करके प्ले स्टोर आईडी को बना पाओगे। लेकिन दोस्तो प्ले स्टोर आईडी बनाने से पहले ध्यान रखे कि आपके इंटरनेट कनेक्शन ऑन हो नही तो नही बना पाओगे। 

दोस्तो मुझे उम्मीद है हमारे द्वारा दिये गए यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। पोस्ट के लिए आप अपना राय कमेंट पर जरूर लिखे। धन्यवाद 

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here