Post Graduation क्या है? पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद जॉब

छात्र  में हमेशा से ही अपने करियर को लेकर चिंता बने रहते है। और यही वह वजह है कि वे 12th Graduation) ही नौकरी के तैयारी में कुद पड़ते है। बहुत छात्र ऐसे होते है जो 12th के बाद ग्रेजुएशन में दाखिला करा लेते है और पढ़ाई के साथ साथ नौकरी के लिए भी आवेदन करते रहते है। 

ज्यादातर विद्यार्थी ही ग्रेजुएशन के बाद अपने पढ़ाई छोड़ देते है और किसी काम मे निवेश हो जाते है। लेकिन ऐसे भी विद्यार्थी होते है जो ग्रेजुएशन के बाद भी किसी काम पर निवेश नहीं हो पाते है और सोचते है कि वे अपने पढ़ाई चालू रखे। जिसके लिए वे ग्रेजुएशन के बाद आगे के पढ़ाई के लिए कॉलेज पर दाखिल ले लेते है। 

लेकिन यही पर ही सवाल आते है कि आखिर ग्रेजुएशन के बाद क्या पढ़ाई करे। बता दे कि ग्रेजुएशन के बाद अधिकांश छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते है। शायद आपने भी पोस्ट ग्रेजुएशन के नाम कई बार सुना होगा, लेकिन इसके बारे में ज्ा है। तो आज इस पोस्ट में हम पोस्ट ग्रेजुएशन के बारे में ही बात करेंगे। इस पोस्ट में हम पढ़ने वाले है पोस्ट ग्रेजुएशन क्या है, पोस्ट ग्रेजुएशन कैसे करते है ओर भी पोस्ट ग्रेजुएशन से संबंधित बाते नीचे डिटेल्स में बताया गया है।

पोस्ट ग्रेजुएशन क्या है 

Loading...

Post Graduation एक मास्टर डिग्री की पढ़ाई है जिसे bachelor degree(Graduation) के बाद किया जाता है। हर ग्रेजुएट विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन ले सकते है। पोस्ट ग्रेजुएशन में ज्यादातर कोर्स 2 साल की होते है।

Loading...

कोई छात्र अगर आर्ट्स के है तो वे पोस्ट ग्रेजुएशन में Master of Arts (M.A) करते है, Comerce वाले विद्यार्थी Master of Commerce (M.com) . ठीक उसी प्रकार Master of Science, Master of Technology जैसे कई सारे कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन में उपलब्ध रहते है। सरल भाषा मे कहे तो पोस्ट ग्रेजुएशन का मतलब किसी विषय मे मास्टर तक पढ़ाई करना। 

Post graduation को हिंदी में स्नान कहते है। और post ग्रेजुएशन के पढ़ाई complete किये छात्र को post graduate कहते है। 

PG का मतलब क्या है? 

  • रहीम चाचा के बेटे ने PG की पढ़ाई पूरे कर ली है। 
  • PG किया हुआ छात्र ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते है। 
Loading...

इस तरह के PG से जुड़ी कोई सारे वाक्य हमे सुनने को मिलते है और यहीं पर हम सोंच में पड़ जाते है कि आखिर PG क्या है। बता दे कि Post Graduation को ही शार्ट में PG कहा जाता है। यह 2 वर्षीय एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है।

Post Graduation Course List

  • Master of Arts
  • Master of Commerce
  • Master of Science
  • MBA
  • M.Tech
  • MLIV
  • PGDCA

Post Graduation  कितने साल की होती है?

ज्यादातर पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्स 2 साल की होती है। लेकिन ऐसे कोई सारे कोर्स है जो एक साल में ही पूरे हो जाते है जैसे- PGDCA, MLIV etc.

पोस्ट ग्रेजुएशन कैसे करे?

  • पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन पूरे करे अच्छे अंक के साथ।
  • ग्रेजुएशन पूरे करने के बाद आप किस विषय पर पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है उसका चयन करें। 
  • अगली बारी आते है अच्छे कॉलेज की चुनाब करना। 
  • कॉलेज पर अड्मिशन लेने के बाद मन लगाकर पढ़ाई करे और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री को पूरा करे।

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कैरियर विकल्प

Post graduation क्या है

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद बहुत सारे कैरियर विकल्प उपलब्ध होता है। जिसके बारे नीचे डिटेल्स में बताया गया है। 

Loading...

1.बैंकिंग सेक्टर में: अगर आप फाइनेंस और अककॉउंटेंस में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरे करते हो तो बैंकिंग सेक्टर में कैरियर बना सकते हो। 

Loading...

लोन मैनेजर, आपरेशन मैनेजर, कैशेरे,ब्रांस ऑफिसर , सेलर्स एंड मार्केटिंग मैनेजर जैसे कोई सारे पद बैंकिंग सेक्टर में रहते है और पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार इन पद पर नियुक्त हो पाते है। 

2. आईटी इंडस्ट्री : टेक्नोलॉजी के डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। ऐसे में IT फील्ड में भी काफी सारे करियर खुल के आ रहा है। अगर आप कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएशन करते हो तो IT में आपको कोई सारे कैरियर विकल्प मिल जाते है। 

आप IT इंडस्ट्री में पीपल मैनेजर, सॉफ्टवेयर देवलोपेर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोजेक्ट मैनेजर जैसे vacancy पर जॉब कर सकते हो। 

3.सेल्स एंड मार्केटिंग: फाइनेंस एंड अकॉउंटेंसीय या एमबीए में पोस्ट ग्रेजुएशन करे छात्र सेल्स मार्केटिंग पर भी अपना कैरियर बना सकते हो। हर कंपनी सैल्स और मार्केटिंग के लिए executive hire करते है जिसके डिमांड भी काफी ऊपर होता है। 

4.डिजिटल मार्केटिंग: डिजिटल मार्केटिंग आज के समय पर एक बड़ा बाजार पकड़ किया है। आज कल हर फील्ड ऑनलाइन होते जा रहे जिसके लिए डिजिटल मार्केटर के भी जरूरत बढ़ते जा रहे है। अगर आप टेक्नोलॉजी में पीजी पूरे करते हो तो आप डिजिटल मार्केटिंग के कॉर्से करके किसी भी कंपनी में as a digital marketer काम कर सकते हो। 

5. सरकारी नौकरी : सरकारी नौकरी सबको पसंद है । पोस्ट ग्रेजुएट छात्र के लिए भी कोई सारे सरकारी नौकरी के vacancy निकलते रहते है। जिनके सैलेरी भी बहुत ऊपर रहते है। 

अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हो तो आप एक उचे पद पर सरकारी नौकरी कर सकते हो। 

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

Leave a Comment