Skip to content

Prepaid aur Postpaid का मतलब क्या होता है? What is the meaning of Prepaid and Postpaid

prepaid and postpaid meaning

आज के समय में अधिकतर लोगों के पास मोबाइल फोन है, क्योंकि आजकल लोग अपने ज्यादातर काम फोन से ही कर लेते हैं।

हम सभी लोग मोबाइल का प्रयोग करते हैं, मोबाइल के द्वारा ही एक दूसरे को कॉल करते हैं, इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, sms भेजते हैं लेकिन ये सब के लिए हमें अपना मोबाइल recharge करना पड़ता है जिसके दो options hai, postpaid (postpaid meaning in hindi) या फिर pre paid (prepaid meaning in hindi)।

दोस्तो, हमें कॉल करने के लिए sim card की जरूरत पड़ती है। इसके द्वारा  ही हम एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। सिम कार्ड 2 प्रकार के होते हैं- Postpaid  और Prepaid।

दोस्तों मोबाइल फोन में इस्तेमाल किये जाने वाले sim कार्डों के बारे में जानना जरूरी है जिनके बिना आप किसी भी तरह का कोई भी फोन नहीं चला सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में सिम कार्ड नहीं पड़ा है, तो आपका फोन एक डिब्बे के सिवा और कुछ नहीं। इसलिए मोबाइल में सिम कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक होता है | 

आज इस लेख में हम आपको postpaid meaning in hindi तथा prepaid से ये कैसे अलग है, ये बताएंगे।

मोबाइल सिम हो या  broadband services हो या फिर ऐसे ही विभिन्न प्रकार के telecommunication  के अलग अलग connection  की बात करें तो हमें हमेशा दो options देखने मिलते है जिसका कि हम अलग अलग तरह से यूज कर सकते है- पहला Postpaid Plan और दूसरा prepaid Plan। 

postpaid meaning in hindi– जब एक से ज्यादा लोग एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल करते हो, जैसे कोई बड़ी कंपनी हो या फिर बड़े बड़े ऑफिस हो, वहाँ post paid plan  या  post Paid services देखने को मिलती है।

लेकिन अगर मोबाइल फोन पर इस्तेमाल होने वाले प्लान या सर्विसेज की बात करें तो वर्तमान समय में  individual usage के लिए लोग prepaid  plan  का ही उपयोग करते है।

पोस्टपेड सर्विस या पोस्टपेड प्लान क्या है?

Postpaid Meaning In Hindi- Postpaid शब्द को दो भागों में बाँटने से “post” और “paid” बनता है, जहाँ post का मतलब “बाद में” और paid का मतलब तो “भुगतान करना” करना ही है। 

Postpaid का meaning है –

पहले इस्तेमाल करो फिर बाद में भुगतान करो। 

पोस्टपेड सिम से आप सुविधा का लाभ पहले उठा सकते हैं और बाद में monthly या फिर yearly उसके बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

Post Paid वो सिम होता है, जिससे आप कॉलिंग, Sms और इंटरनेट की सेवा का फायदा इसका बिल का भुगतान करने के बाद बहुत ही आसानी के साथ उठा सकते है लेकिन ये bill आपके plan के मुताबिक monthly या yearly चुकाना पड़ सकता है।

इसलिए जो लोग internet और calling का इस्तेमाल अधिक करते हैं, उनके लिए पोस्टपेड सिम बहुत ही लाभदायक होता है। 

इस सिम का इस्तेमाल ज्यादातर businessman लोग करते हैं जिन्हें इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करना होता है।

इस सिम के उपयोग में recharge खत्म होने की प्रॉब्लम नहीं होती है, क्योकिं आपके प्लान के हिसाब से बिल भुगतान आपको monthly या yearly करना होता है।  

क्या है प्रीपेड सर्विस या प्रीपेड प्लान?

Prepaid दो शब्दों “pre” और “paid” से मिलके बना है। pre का मतलब “पहले” तथा paid का मतलब “भुगतान करना“.

यदि आप prepaid sim user हैं तो आपको पहले recharge करवाना पड़ता है और उसके बाद आप उनकी सुविधा का लाभ ले सकते हैं। 

जैसा कि प्रीपेड नाम से ही  पता चल रहा है कि इसका सीधा सा मतलब है किसी भी telecom service  का use करने से पहले या इन सेवाओं का प्रयोग करने से पहले अलग अलग  सेवाओं के लिए पैसो का भुगतान करना। 

प्रीपेड एक ऐसा सिम होता है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसमें  रिचार्ज करवाना पड़ता है, उसके बाद ही इस सिम से calling, SMS और internet का प्रयोग किया जा सकता है।

इसमें loan call  और इंटरनेट के लिए अलग अलग schemes hote है।

पैसे समाप्त हो जाने पर दोबारा से पैसे डलवाने के बाद ही कालिंग, मैसेज, और का उपयोग किया जा सकता है।

इसीको प्रीपेड प्लान या प्रीपेड सर्विस कहते है।

prepaid का मतलब – पहले रिचार्ज करें और फिर सुविधा का आनंद लीजिए। 

 Jio, Airtel, Vodafone सभी company के अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान हैं, जिनका  रिचार्ज करने के प्लान भी अलग-अलग हैं।

पोस्टपेड का meaning प्रीपेड का बिल्कुल विपरीत होता है।

 जिस तरह पोस्टपेड प्लान में इन सारी सुविधाओ का इस्तेमाल करने के बाद प्लान के चुनाव के हिसाब से एक महीने, तीन महीने, छःमहीने या फिर एक साल के बाद जैसा प्लान चुना हो, उस समय पैसों का भुगतान करना पड़ता है।

उसी तरह calling करने के लिए, internet data use करने के लिए या और कोई टेलीकॉम सुविधाओं के लिए हमें प्रीपेड प्लान में पैसे पहले देने पड़ते है। 

आजकल Reliance Jio की वजह से कम दामों में unlimited calling के साथ  अनलिमिटेड unlimited internet data  मिलने लगा है।

 Postpaid Meaning In Hindi– पोस्टपेड सर्विसेज प्लान उन लोगो के लिए सही है जो लोग हमेशा ही मोबाइल से जुड़े होते है और सदैव उन्हें फ़ोन कॉल के जरिये या फिर फ़ास्ट इंटरनेट के जरिये लोगो से जुड़े रहना पड़ता है, उन लोगो के लिए पोस्टपेड सर्विसेज प्लान बहुत अच्छा विकल्प है। 

Postpaid और prepaid में क्या अंतर है?

दोस्तों  postpaid और prepaid  दोनों में सबसे बड़ा अंतर है recharge का। 

 postpaid में आप पहले इंटरनेट और कॉल का लाभ ले सकते हैं और उसके बाद आपको monthly या yearly भुगतान करना पड़ता। 

वहीं prepaid मेंआपको पहले रिचार्ज करना होता है और उसके बाद आप उसका  फायदा ले सकते हैं।

postpaid की कोई limit नहीं होती है। आप जितनी चाहें उतनी बातें कर सकते हैं। इसमें आपको 1 month या फिर 1 year  का आपके चुने हुए plan के अनुसार भुगतान करना होगा।  

और यदि आप pre-paid sim user हैं तो उसमें आपने जितने रुपए का रिचार्ज करवाया होगा जब तक उस रिचार्ज की validity या balance समाप्त नहीं हो जाता, तब तक आप उसके सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

इसका मतलब ये है कि prepaid में बाते करने की  limit आपके recharge पर depend रहती है। यदि आप postpaid sim के user हैं तो आपको recharge की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको monthly या yearly ही भुगतान करना होता है। आप जितनी चाहें बातें कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपका बिल 1 महीने या 1 वर्ष के बाद आपके द्वारा select किये हुए प्लान के हिसाब से आपको देना होगा। 

और यदि  आप pre-paid user है तो कभी emergency call करना हो और उस समय आपका balance समाप्त हो गया हो तो आपको  prepaid sim में 5 -10 रुपए तक लोन मिल जाती है, बाद में आप उसका भुगतान कर सकते हैं।

अन्य आर्टिकल :

Postpaid और prepaid के बारे में पूछे गए प्रश्न

Q. prepaid  या postpaid plans में से कौन सा मेरे लिए सही रहेगा, ये कैसे पता चलेगा?

Ans. ये अपके usage पर depend करता है। अगर आपका काम इंटरनेट या sms में काफी ज़्यादा है, तो postpaid सही रहेगा और अगर कम है तो pre paid सही रहेगा।

Q.  Pre paid se postpaid switch कराने में कितने time तक number inactive रहेगा?

Ans: इस process के दौरान ३-४ घंटों  तक inactive रहेगा ।

Q. अपना Number postpaid कराने के बाद में कैसे bill check करु?

Ans: A. जिस भी कंपनी का connection आपने लिया हो उसकी website पर जाके account section में जाके आप अपना बिल check कर सकते है।

nv-author-image

Priyanka Sachan

यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.