Skip to content

Referral Code क्या है और कैसे काम करते है? जाने पुरे बातें

Referral Code क्या है और यह कैसे काम करते है? आज इस पोस्ट में इन्ही के ऊपर बात करनेवाले है। 

Referral Code kya hota hai

आपके साथ अक्सर ऐसा हुआ होगा कि आपके दोस्त या रिस्तेदार आपको व्हाट्सएप्प पर कोई लिंक देते है और कहते है लिंक के माध्यम से एप्प डाऊनलोड करके उस एप्प पर रजिस्टर करने के लिए। ऐसे में आप सोचने लगते हो कि आखिर इन लिंको को शेयर करने पर उनके क्या फायदा, वो क्यों लिंक के माध्यम से एप्प को शेयर करते है। बताना चाहूंगा कि आपको एप्प की डाउनलोड करने के पीछे उनके एअर्निंग जुड़े होते है। 

दअरसल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे एप्प है जो कि अपने referral program चलते है जो कोई भी उन एप्प को शेयर कर दुसरो को खाता खुलबाते है तो उन्हें उसके बदले कुछ कॉमिशन दिया जाता है। यह जो लिंक शेयर के प्रोसेस होते है इसे रेफेर कहा जाता है जिसका मतलब होते है दूसरे को देना। 

और जो लिंक शेयर करते हर उन्हें referral link कहाँ जाता है। यह लिंक उस एप्प के द्वारा बनाया जाते है जिसे क्लिक कर आप उन एप्प को डाउनलोड कर पाते है। 

चलिए इसके बारे में ओर बारीकी से जानते है। रेफरल कोड क्या है और कैसे काम करते है? 

Refer Meaning in Hindi 

Refer का हिंदी मतलब होते है किसी को कुछ देना या भेजना। यानी कि अगर आप किसी को कुछ भेजते हो तो उसे रेफेर कहा जायेगा। Refer शब्द से ही referral लिंक और referral code का उध्बोधन हुआ। चलिए अब जानते है referral code kya hota hai।

Referral Code Meaning in Hindi क्या होता है?

Referral Code किसी कंपनी द्वारा चलाये जानेवाले एक तरह के मार्केटिंग strategy होते है जिससे वे अपने सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचा पाते है। ज्यादातर इस रेफरल कोड के इस्तेमाल एप्प को प्रमोट करने के लिए किया जाता है। Referral code को invite code भी कहा जाता है। 

Referral Code अक्षर, संख्या या जर्मेन संख्या से बनी कुछ कोड होते है जिसका इस्तेमाल एप्प में यूजर को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। 

जैसे कि अपने किसी एप्प पर एकाउंट बनाया जो कि referral प्रोग्राम चलाते हो, तो आप अगर उस एप्प को किसी के साथ शेयर करते हो और उसको एकाउंट खोलबाते हो तो इन्ही रेफरल कोड से ट्रैक होगा कि आपने किसी को एकाउंट खोलवा दिया, इसके बदले में आपको कुछ कॉमिशन दिया जाएगा। यह एक तरह का एफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही होते है। इसके उपयोग भी लोग पैसा कमाने के लिए ही करते है। यह रेफरल कोड अलग अलग यूजर के लिए अलग अलग होते है। 

Referral Link क्या होता है?

Referral लिंक उस लिंक को कहते है जो आप अपने दोस्तों को भेजते हो और जिसके जड़िये वे एप्प को डाऊनलोड कर पाते है। इन referral link के यूआरएल पर refer code होते जिससे यह ट्रैक होते है कि अपने किसी को एप्प को शेयर किया। 

Referral Code कैसे बनाये? 

यह referral कोड कंपनी द्वारा ही बनाया जाता है जिसके एप्प आप यूज़ करते हो। उदाहरण के लिए मैं किसी एक एप्प को ले लेता हूँ और उसके जड़िये आपको समझता हूँ कि रेफरल कोड कैसे बनाये? हमने यहाँ upstox एप्प को लेता हूँ। 

  • सबसे पहले प्लेस्टोर से आपको upstox एप्प को डाउनलोड करना पड़ेगा। 
  • इसके बाद आपको एप्प को ओपन कर रजिस्टर करना पड़ेगा, जिसके लिए आपको पर्सनल इंफोर्मेशम फॉर्म पर भड़ना पड़ेगा। 
  • रजिस्टर करने के बाद आपका एकाउंट बन जायेगा जहां आप login कर पाओगे। 
  • इसके बाद आप एप्प पर login करके इनके refer and earn program को चला सकते है।
  • इसके लिए आपको refer and earn option को ढूंढना है जो कि दाये ओर रहेगा। यहां क्लिक करने पर आपको referral link और referral code दोनों देखने को मिल जाएगा। 
  • इन referral code को शेयर करके आप किसी को भी एकाउंट खोलवा पाते हो और जिसके बदले में आपको upstox के तरफ से comision दिया जाएगा। 
  • यह कॉमिशन एप्प के wallet पर जमा रहते है जिसे आप बैंक पर ले सकते है। 
  • Upstox के अलावा ओर कोई एप्प पर भी referral code बनाने के तरीके same है।

Referral Code optional का क्या मतलब है? 

अपने भी बहुत बार नोटिस किया होगा कि किसी एप्प पर एकाउंट बनाते दौरान आपको referral code डालने के ऑप्शन रहते है लेकिन वहाँ optional लिखा रहते है। दरअसल इसका मतलब होते है अगर आपके पास किसी का referral कोड है तो आप डाल सकते हो नही तो आप उसे skip कर आगे बढ़ सकते हो। Optional का मतलब यही है कि आप उसे छोड़ सकते हो। 

Referral  Code के फायदे 

  • इससे पहला फायदा है कि आप रेफरल कोड से पैसा कमा सकते हो। 
  • Refferal code के जड़िये आप अपने एप्स को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचा सकते हो
  • यह एप्प को प्रमोट करने के सबसे बढ़िया और कम बजट में हो जाते है। 
  • Referral Code के जड़िये एप्प को सही लोगो तक पहुँचाया जा सकता है। 

Refer and Program क्या है? 

अपने भी कोई बार रेफेर एंड एरन प्रोग्राम के बारे में सुना होगा। यह प्रोग्राम हमे अक्सर ऍप्सो में देखने के मिलते है। दअरसल यह किसी भी एप्प को प्रमोट करने के strategy होते है। यह प्रोग्राम एप्प के डाउनलोड या ग्राहोको को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस प्रोग्राम के अंदर आनेवाले कोई भी एप्प को रेफेर करने पर आप एरन कर सकते हो और कितना एरन कर सकते हो यह एप्प पर बताया होता है। 

आप जब ऐसे प्रोग्राम चलनेवाले एप्प पर जाते हो तो ज्यादातर एप्प के साइट पर आपको रेफेर and एरन के ऑप्शन मिल जाते जहाँ से आप उस एप्प को अपने दोस्तों के साथ साझा कर पाते हो। आपके शेयर किए गए लिंक से अगर कोई उस एप्प को डाउनलोड करते है तो बदले आपको कुछ क्रेडिट दिया जाता है जो आपके उस एप्प के एकाउंट पर जमा हो जाते है और आप इसे आसानी से withdraw कर सकते हो। 

Conclusion 

हर दिन मार्किट पर ऐसे बहुत सारे एप्लिकेशन आते है जो कि अपने refer and earn प्रोग्राम को चलाते है और हमें earning के मौके देते रहते है। तो आप इनके उपयोग से referral कर बहुत आसानी से पॉकेट मनी निकल सकते हो। 

अगर आज से पहले आपको डाउट थे कि एप्प में दिया गया यह referral कोड को लेकर तो मुझे उम्मीद है आज आप जान पाए होंगे referral code kya hai और यह कैसे काम करते है। अगर आप इस पोस्ट को लेकर कुछ भी कहना हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं। 

यह भी पढ़े:

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.