Skip to content

Resume Kaise Banaye – 9 Steps में Resume बनाना सीखे 

Resume Kaise Banaye | जब भी आप किसी भी Job Interview के लिए किसी भी कंपनी के अंदर अप्लाई करते हैं तो आपसे सबसे पहले Resume की मांग की जाती है क्योंकि Resume ही असल में Job के लिए आपकी पहली पहचान होती है और Resume किसी के लिए जॉब की पहली सीढ़ी होती है। 

कहते हैं कि ” First Impression is the Last Impression “ यदि आप किसी भी Job Interview के लिए Apply करते है और आपका Resume ही अच्छा नहीं होता है तो फिर चाहे आप कितने भी योग्य क्यों ना हो Interviewer के मन में आपके प्रति Doubt आ ही जाता है तो ऐसा आपके साथ ना हो और आपका Resume ऐसा हो कि किसी भी कंपनी के HR को देखते ही लगे कि आप कितने योग्य हैं तो आज इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि एक Impressive और Attractive Resume Kaise Banaye? तो चलिए शुरू करते हैं। 

Attractive Resume Kaise Banate Hai को जानने से पहले आपको जानना होगा कि Resume क्या होता है उसके अंदर क्या-क्या लिखा होना चाहिए और साथ ही साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक Selective Resume और Rejective Resume में क्या फर्क होता है। 

Resume Kaise Banaye

Resume क्या होता है?

Resume मुख्य रूप से एक ऐसा दस्तावेज होता है, जिसके अंदर आपके बारे में पूरी जानकारी Short के अंदर लिखी होती है और उस Resume की मदद से आप किसी भी जॉब के लिए किसी भी कंपनी के अंदर अप्लाई कर सकते हैं। Resume की मदद से किसी भी कंपनी के HR के द्वारा Employee को Hire किया जाता है। 

Resume एक Employee की प्राथमिक पहचान होता है, जिसके अंदर लिखा होता है कि आपने क्या Achieve किया है, किस कंपनी के अंदर जॉब की है, आपकी शिक्षा क्या है, आप अभी क्या कर रहे हैं, इन सभी के बारे में शार्ट जानकारी होती है ,

Resume के अंदर क्या-क्या लिखा होता है?

Resume के अंदर आपकी Personal Information, Education, Skills, Job Experience, Work Experience के बारे में लिखा होता है। 

 Personal Information – यदि हम एक बेहतर रिज्यूम की बात करें तो उसके अंदर सबसे पहले एक व्यक्ति की पर्सनल इंफॉर्मेशन के बारे में लिखा होता है जैसे कि उसका पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और पूरा पता होता है। इसके अलावा रिज्यूम के अंदर एक पासपोर्ट साइज की फोटो होती है जो दर्शाती है कि वो Resume आपका है। 

शिक्षा(Education)-  आपने जो भी शिक्षा अब तक हासिल की है और जो भी शिक्षा अब इस समय आप ले रहे हैं, उसके बारे में आपको Resume के अंदर लिखना होता है। 

Skills – स्किल का मतलब होता है कि आप किस चीज के अंदर माहिर है, किस विषय के बारे में आपको अच्छी जानकारी है, उस विषय के बारे में आपको resume के अंदर लिखना होता है, जिससे आपकी योग्यता के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। 

Job Experience – इस जगह पर आपको लिखना होता है कि आप जहां पर भी जॉब कर रहे हैं, वहां पर आपको कितना अनुभव मिला है और उस जॉब के अंदर आपको काम करने का कितना अनुभव है, इसके अनुसार ही आपको भविष्य के अंदर जॉब प्रोवाइड की जाती है। 

Work Experience – अक्सर लोग सोचते हैं कि एक अच्छा Resume Kaise Banaye और एक Resume के अंदर सबसे जरूरी चीज क्या होती है? तो यहां पर एक Resume के अंदर सबसे जरूरी चीज Work Experience होता है कि आपको किसी भी काम का कितना अनुभव है, उस अनुभव के अनुसार ही आपको एक जॉब के अंदर रैंक दी जाती है जो आपकी क्वालिफिकेशन को दर्शाती है। 

अब तक आपने जान लिया होगा कि एक अच्छे Resume के अंदर क्या-क्या लिखा होता है और जब भी आप Resume बनाने के बारे में सोचते हैं तो आपको उसके अंदर क्या क्या लिखना चाहिए। 

यदि आप भी कहीं पर जॉब अप्लाई करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको एक अच्छा रिज्यूम बनाना नहीं आता है, जिसकी वजह से आपको कहीं पर जॉब नहीं मिल रही है तो आज का यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि एक अच्छा Resume Kaise Banaye और Resume बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं “ Job Ke Liye Resume Kaise Banaye “ 

Resume Kaise Banaye | Resume कैसे बनाये ?

यदि आप भी एक Resume बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दिये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप एक अच्छा और Attractive Resume बना सकते है। आज के इस लेख के अंदर हम आपको Goolge Docs के अंदर Resume बनाकर दिखाने वाले है। 

1 . Google Docs के अंदर Resume Kaise Banaye – 

सबसे पहले आपको अपने Laptop/Mobile के अंदर Google Docs को ओपन करना है, जहाँ पर आपके सामने Home Page Open हो जायेगा और आपके सामने सभी Templets की List आ जाएगी। 

Resume Kaise Banaye

2 . Resume को Search करे – 

Google Docs Open करने के बाद आपको Search Bar का Option मिलता है, जिसके अंदर आपको Resume सर्च करना है, जिसके बाद आपको Resume की अलग-अलग Design की Templets मिलेगी, जिसमे आपको किसी एक का चुनाव करना है। 

3 .Templete Select करके पूरी जानकारी Add करे – 

Templete Select करते हुए आपको रिज्यूम को एडिट करना है और उसके अंदर आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन भरने का एक विकल्प मिलता है, जिसको आप एडिट करके अपनी पूरी पर्सनल इंफॉर्मेशन भर सकते है लेकिन यहां पर आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन कम शब्दों में अधिक जानकारी के साथ लिखना है क्योंकि जब भी कोई Viewer आपके रिज्यूम को देखेगा तो सबसे पहले वो यह देखेगा कि आपने शार्ट में कितनी बेहतर तरह से इंफॉर्मेशन डाल रखी है। 

Resume Kaise Banaye

4. Education के बारे में लिखे – 

इसके बाद अगला विकल्प शिक्षा का होता है, जिसके अंदर आपने अब तक जो भी शिक्षा प्राप्त की है और जिस भी स्कूल और जिस यूनिवर्सिटी से पूरी की है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी शार्ट के अंदर लिखनी है और साथ ही साथ आप जो भी शिक्षा इस समय ग्रहण कर रहे हैं, उसके बारे में भी आपको कम शब्दों के अंदर लिखना है। 

Resume Kaise Banaye

5.Skills के बारे में भरे – 

आपको जिस भी फील्ड के बारे में अच्छा अनुभव है और जिस भी काम के अंदर आप एक्सपर्ट है, उस काम के बारे में आपको Resume के अंदर मेंशन करना होता है क्योंकि उसके आधार पर ही आपको किसी भी कंपनी के अंदर Job दी जाती है। 

Resume Kaise Banaye

6.Language का चुनाव करे – 

यदि आपको एक से अधिक भाषा आती है तो आप उसके बारे में अपने रिज्यूम के अंदर लिख सकते हैं। यदि आप अपने Resume के अंदर भाषा के बारे में लिखते हैं तो आपको Job मिलने की संभावना अधिक होती है क्योंकि बहुत सी कंपनियों के अंदर अलग-अलग भाषाओं की रिक्वायरमेंट होती है। 

Resume Kaise Banaye

7. Image Add करे – 

आपको अपने रिज्यूम में एक पासपोर्ट साइज की बेहतर क्वालिटी की फोटो ऐड करनी है, जिसके माध्यम से आसानी से स्पष्ट हो सके कि वह रिज्यूम आपका है। 

8. Awards के बारे में लिखे – 

यदि आपको किसी भी फील्ड के अंदर कोई भी अवार्ड मिला है तो उसके बारे में आप अपने Resume के अंदर लिख सकते हैं और साथ ही साथ आपने जिस भी फील्ड के अंदर किसी भी प्रकार की अचीवमेंट को हासिल किया है तो उसके बारे में लिख सकते हैं। 

Resume Kaise Banaye

9. Download करे – 

रिज्यूम के अंदर जब एक बार आप अपनी सारी पर्सनल इंफॉर्मेशन और प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन के बारे में लिख देते हैं तो उसके बाद अगला स्टेप होता है कि आप उस Resume को डाउनलोड कर ले और डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल डॉक्स के अंदर लेफ्ट साइड में एक फाइल का बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने राज्यों को डाउनलोड कर सकते हैं और उसका कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Resume के प्रकार(Types of Resume)

अक्सर लोगों को लगता है कि रिज्यूम सिर्फ एक ही प्रकार का होता है, जिसका इस्तेमाल कहीं पर भी किया जा सकता है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है क्योंकि रिज्यूम मुख्य रूप से कई प्रकार के होते हैं, जिनका इस्तेमाल Need के अनुसार किया जाता है तो आइए जानते हैं, Resume कितने प्रकार के होते हैं। 

  • HR Resume 
  • IT Resume 
  • Marketing Resume 
  • General Resume 
  • Call Center Resume 

Resume बनाते समय ध्यान देने योग्य बातें  

Resume Kaise banate Hai के बारे में तो आपने अब तक आपने जान लिया होगा लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि Resume बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि आप रिज्यूम बनाते समय कुछ बातों को अपने रिज्यूम के अंदर Add नहीं करते हैं तो आप एक अच्छा Resume नहीं बना सकते हैं, जिससे आपको इंटरव्यू देते समय परेशानी आ सकती है, इसलिए Resume बनाते समय निम्न बातों का ध्यान रखें – 

  • रिज्यूम बनाते समय आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन की पूरी जानकारी देनी चाहिए और साथ ही साथ आपको अपनी प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन के बारे में भी पूरी जानकारी अपने रिज्यूम के अंदर लिखनी चाहिए। 
  • आपने जिस भी कॉलेज और विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल की है, उसके बारे में पूरी जानकारी लिखनी चाहिए। 
  • आपको किस विषय के बारे में अधिक जानकारी है और आप किस Field के अंदर एक्सपर्ट है, उसके बारे में आपको लिखना चाहिए। 
  • आपका Work Experience कैसा है और आपने किस कंपनी के अंदर कितने समय के लिए काम किया है, उसके बारे में आपको अपने लिखना चाहिए। 
  •  Resume Kaise Banaye उस समय आपको उसके अंदर बिल्कुल सही जानकारी लिखनी है क्योंकि जब भी आप इंटरव्यू के लिए किसी भी कंपनी के अंदर अप्लाई करते हैं तो उस कंपनी के HR के द्वारा आपसे उस विषय में बात की जाती है। 

Resume बनाने के इसके अलावा अन्य और तरीके | Resume kaise banaye PDF 

यदि आप गूगल डॉक्स के माध्यम से Resume नहीं बनाना चाहते हैं तो आप मोबाइल के अंदर प्ले स्टोर के माध्यम से रिज्यूम बनाने वाले किसी भी ऐप को डाउनलोड करके उस के माध्यम से आसानी से बना सकते हैं, इसके अलावा आप गूगल के अंदर अनेकों ऐसी वेबसाइट होती है, जिसके माध्यम से आप आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं लेकिन यहां पर हमने आपको जो भी तरीका बताया है, आप Same उसी तरीके के माध्यम से किसी भी ऐप और वेबसाइट के अंदर रिज्यूम बना सकते हैं। 

Resume बनाने वाली Apps

Resume Kaise Banaye Online से जुड़े कुछ FAQs – 

1. Resume में क्या लिखते हैं? 

जब भी आप कहीं पर भी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर सबसे पहले Resume की मांग की जाती है और उस Resume के अंदर आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन के साथ-साथ प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन और आपकी शिक्षा आपकी अचीवमेंट्स आपके अवॉर्ड्स आपकी स्किल्स के बारे में लिखा होता है, जिसके आधार पर आपको किसी भी कंपनी के अंदर जॉब मिलती है। 

2. एक अच्छा रिज्यूम होना कितना जरूरी है? 

यदि आपका Resume अच्छा होता है तो 50% संभावना होती है कि आपको जॉब मिल जाए लेकिन यदि आपका Resume ही अच्छा नहीं होता है तो किसी भी कंपनी के द्वारा यह चुनाव करना कठिन नहीं होता है कि आपको उस कंपनी के अंदर रखा जाए या नहीं रखा जाए। 

3. रिज्यूम के अंदर कौन-कौन सी जानकारी शामिल होती है? 

एक अच्छे Resume के अंदर मुख्य रूप से सभी जानकारी शामिल होती है लेकिन उनमें से आपका वर्क एक्सपीरियंस और आपकी स्किल क्या-क्या है, उसके ऊपर अत्यधिक जोर दिया जाता है। 

अन्य पढ़े :

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपके साथ बात की है ” Resume Kaise Banaye ” और साथ ही साथ हमने आपको रिज्यूम बनाने के 9 ऐसे तरीके बताए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट के अंदर आसानी से Resume बना सकते हैं। Resume बनाना काफी आसान होता है लेकिन यदि आप इसके अंदर सही जानकारी Add नहीं करते हैं तो आपका Resume खराब हो सकता है, इसलिए ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने लिए एक सही रिज्यूम बनाएं। 

यदि आपको इस लेख ” Google Docs में Resume Kaise Banaye की जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त भी इन तरीकों का इस्तेमाल करके एक अच्छा Resume बना सकें, धन्यवाद। 

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *