Skip to content

Top 10 Share Market Books in Hindi | शेयर मार्किट बुक्स

    Best Share Market Books in Hindi: आज के लोग शेयर मार्केट की ओर जागृत हो रहे है। शेयर मार्केट एक ऐसा जगह जो सिर्फ न ही लोगो को पैसे कमाने के मौके देते वल्कि देश के अर्थनीति को भी ग्रोथ देते है। 

    हर लोग शेयर मार्केट से पैसा कमाने ही आते है। लेकिन ऐसे बहुत लोग है जो पैसे डूबा भी जाते है। इसका मुख्य कारण है सही दिशा या सही जानकारी न होना। 

    यह सही दिशा/ जानकारी अनुभव से आते है और यह अनुभव हासिल करने में बहुत समय के जरूरत पड़ सकते है। ऐसे में अगर आप शेयर मार्केट के अनुभव खुद करने बैठ जाओगे तो समझ सकते हो यहाँ कितने पैसे गबाना पड़ सकता है? 

    ऐसे में अनुभव हासिल करने के एक उपाय है किताबें। क्योंकि यह किताबें किसी लेखक द्वारा लिखी जाती है। जहाँ वो अपने पूरे जीवन के अनुभव, ज्ञान को बताते है। शेयर मार्केट में भी अनुभव/ज्ञान हासिल करने के एक उपाय है यहीं किताबें। इसीलिए हमने आज आपके लिए best 10 books share market in hindi के बारे में बात करेंगे, जिसे आप खरीदकर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग, इन्वेस्टमेंट सिख सकते हो और वहाँ से पैसे कमा सकते हो। 

    Share Market Books in Hindi

    share market books in hindi

    नीचे जो भी 10 शेयर मार्केट बुक्स के बारे में बताए जाएंगे, वहाँ लेखोंको ने अपने experience, गलती को लिखा है। जिसे पढ़कर न सिर्फ आप शेयर मार्केट को सिख सकते हो, वल्कि वैसे गलती से भी बच सकते हो। 

    क्योंकि फील्ड चाहे जो भी हो एक beginner हमेशा गलती करते है। ऐसे में आप इन गलती को AVOID कर सकते हो। यह बुक्स आपको share market के journey में सफल बनाने में मदत कर सकते है। तो चलिए जानते है Top 10 Share Market Books in Hindi के बारे में –

    Best Share Market Books in Hindi

    BooksWriter
    The Intelligent Investorबेंजामिन ग्राहम
    इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचानAnkit Gala & Jitendra Gala
    Rich Dad Poor Dad Book In Hindiरॉबर्ट टी कियोसाकी
    The Psychology of MoneyMorgan Housel
    Buffett & Graham Se Seekhen Share Market में Invest करनाआर्यमन डालमिया
    कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करेंCNBC AWAAZ TV CHANNEL
    The Warren Buffett Way BookRobert G Hagstrom
    Technical Analysis Aur Candlestick Ki PahchanRavi Patel
    ट्रेडनीति (कैसे बने सफल प्रोफेशनल ट्रेडर)Yuvraj S. Kalshetti  
    Learn to EarnPeter Lynch

    स्विंग ट्रेडिंग क्या है?

    #1.The Intelligent Investor ( द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर )

    The Intelligent Investment एक बहुत अच्छा और पॉपुलर बुक है जिसे हर एक बिगिनर को जरूर पढ़ना चाहिए। इस बुक को महान निवेशक बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखा गया था। बेंजामिन ग्राहम एक जाने माने निवेशक, अरबपति के साथ साथ Woren Wofet के प्रोफेसर और मेंटर भी थे।

    1949 में पब्लिश किये गए यह किताब आज भी बेस्ट शेयर मार्किट बुक्स में गिने जाते है। इस किताब के माध्यम से लेखक आपलोगों को इन्वेस्टमेंट के रणनीतिया, पैसे डूबने से कैसे बचाए, इमोशन पर काबू कैसे रखे एइसे कोई सारे शेयर मार्किट से जुडी बातो के बारे में बताया है।

    निचे आपको इस बूक्स के summary विडियो मिल जाएगा जिसे सुनकर आप इस बुक्स के बारे में ओर भी जान सकते हो।

    #2.इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

    शेयर मार्किट में intraday बहुत ज्यादा रिस्की होते है। एइसे में अगर आप बिना नॉलेज के यहाँ उतरोगी तो [पैसा डूबना ही है। Intraday Trading सीखनेके लिए सबसे बेस्ट बुक्स में से एक है इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

    यह बुक्स के लेखक जितेंद्र माला और अंकित माला है जिन्होंने intraday के ऊपर अपने पुरे जीवन के अनुभव को इस किताब के माध्यम से व्यक्त की है। इस किताब पर आपको intraday मार्किट Stragity, अपने कैपिटल को कैसे बचाए, रिश्क मैनेज कैसे करे, मार्केट सेक्युरिटी आदि विषय के ऊपर बताया गया है

    #3. Rich Dad Poor Dad Book In Hindi

    हर कोई आमिर बनना चाहते है, एइसे में अगर आपको आमिर बनने के लिए क्या करना होता है यां अमीर लोगो के mindset कैसा होता है यह पता करना है तो आपको रॉबर्ट टी कियोसाकी द्वारा लिखी गयी Rich Dad Poor Dad Book को जरुर पढना चाहिए।

    यह बुक् पुरे तरह से शेयर मार्किट के ऊपर आधारित नहीं, लेकिन फिर भी हमने इसे Best share market books in Hindi में इसका कारन यहाँ इस बुक में एइसे रणनीतिया बताया गया है जो आपको पैसे से पैसे कमाने के बारे में बताते है। यह बुक पैसे को कहा निवेश करे, पैसे कैसे बचाए इस बारे में सिखाते है।

    अगर आपको Finacial Freedam चाहिए है तो यह पुस्तक आपको एकबार जरुर पढना चाहिए।

    #4.The Psychology of Money

    Morgan Housel द्वारा लिखा गया यह किताब पैसे के Psychology के ऊपर है। लोग पैसा तो कमाते है लेकिन बहुत कम ही लोग पैसे रख पाते है। इस किताब में Psychology of Money के बारे में बताया गया है जो आपको यह सिखाता है कि पैसे को कैसे आकर्षित किया जाता है।

    अगर आप इन्वेस्टिंग के ऊपर चर्चा चाहते हो, पैसे बचाने या उसे ग्रो कैसे करे इस बारे में जानना चाहते हो तो यह बेस्ट शेयर मार्किट बुक्स के बारे में जरुर पढ़े।

    #5.Buffett & Graham Se Seekhen Share Market में Invest करना

    आर्यमन डालमिया द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक इन्वेस्टमेंट के नीतियों पर आधारित है। यह किताब भी एक बहुत ही अच्छा शेयर मार्किट पुस्तक है जिसे हर कोई suggest करता है।

    इस पुस्तक की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें बेंजामिन ग्राहम के द्वारा प्रतिपादित किए गए निवेश के मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांतों को बहुत ही आसान और सरल भाषा में वास्तविक उदाहरण के साथ समझाया गया है। उन्ही निति, सिधांत को इन्स्तेमल कर आज वारेन वोफित भी एक बहुत बड़े और सफल इन्वेस्टर बन गए है।

    #6.कैसे करे शेयर मार्केट में निवेश 

    इस पुस्तक को CNBC TV चैनल द्वारा पब्लिश किया गया है। अगर आपको शेयर मार्केट के बेसिक से शुरू करना है तो यह बुक आपके लिए है।

    इस बुक में शेयर मार्केट के बारे में जानकारी, कैसे शेयर मार्केट पर प्रवेश करें, स्टॉक कैसे सिलेक्ट करे, शेयर मार्केट पर क्या क्या गलतिया हो सकता है। यह सब बातों पर विस्तार से चर्चा इस किताब पर मिल जाएगा। 

    #7.The Warren Buffett Way Book

    इस किताब को Robert G Hagstrom द्वारा लिखी गयी है , जहाँ वारेन बफेट के इंवेस्टिंग technique, strategy को बताया गया है।

    वारेन बफ़ेट को कौन नही जानता। वे इंवेस्टिंग के मदत से वे आज दुनिया के तीसरे अमीर आदमी में आते है। अगर आपको भी वारेन बफ़ेट के tecgnique stragity को सीखने में रुचि है, वो कैसे शेयर को ढूंढते है इस बारे में जानने की इच्छा है तो इस किताब को जरूर एकबार पढ़े। 

    #8.Technical Analysis aur Candlestick Pattern

    रवि पटेल द्वारा लिखे गए यह किताब भी एक बहुत ही जबरदस्त share market books in Hindi है। ट्रेडिंग में technical analysis और candlestick pattern के कितने भूमिका है , यह एक ट्रेडर को भले बाती पाता है। ऐसे में अगर आप इन्हें सीखने जाओगे तो मार्किट पर ऐसे कोई कॉर्से उपलब्ध है जो इसके बदले 10,20 हज़ार तक चार्ज करते है। 

    लेकिन अगर आप इस बुक को अच्छे से पड़ते हो तो आपको ट्राडिंग के संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगा। इस पुस्तक से आप basic introduction of stock market , technical analysis, chart pattern, indicators के बारे में,स्टॉक चयन रणनीति, स्टॉक entry exit करने से जुड़ी कोई सारे जानकारी मिल जाएगा।

    #9.ट्रेडनीति – कैसे बने सफल प्रोफेशनल ट्रेडर

    यह बुक युवराज एस कल्शेट्टी द्वारा लिखे गए है। 

    अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़ी A to Z हर चीज़ों के बारे में सीखना है तो यह बुक आपके लिए बेस्ट हो सकता है। 

    इस बुक में आपको शेयर मार्केट से जुड़ी हर एक जानकारी मिल जाएगा। यह भी एक बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स है। 

    #10.Learn to Earn 

    किताब के नाम सुनकर ही आप अनुमान लगा सकते हो यह किताब पढ़ना कितना जरूरी है। यह बुक पीटर लिंच द्वारा लिखे गए best share market books in Hindi है। 

    यह किताब सिर्फ शेयर मार्केटर के लिए ही नही वल्कि हर एक आम इंसान को एकबार जरूर पढ़ना चाहिए। इस किताब के मोटिव है किसी भी काम करने से पहले उसे सीखो और उसके बाद उसमें कूदे। पहले learning पर focus कोरो, earning तो हो ही जायेगा। 

    इस बुक में शेयर मार्केट के साथ साथ economy, finance से जुड़ी जानकारी भी बताया गया है।

    शेयर मार्केट का बुक्स पढ़ना क्यों जरूरी है?

    हर किसी को जीवन मे सफल होना है और सफलता के मूलमंत्र है ज्ञान। और आपको भी पता है ज्ञान के लिए सबसे अच्छा साधन है किताबें। 

    अगर आप शेयर मार्केट पर बिना सीखे कूदोगे तो अपना बहुत सारे पैसे गबा सकते हो। इसके लिए पहले शेयर मार्केट के बारे में सीखना चाहिए। 

    और शेयर मार्केट के बारे में सीखने के उत्तम उपाय है किताब। क्योंकि एक लेखक कोई किताब लिखने में 10 – 20 साल लग जाते है। तभी जाकर किताब तैयार होते है। वे किताब में अपने सारे जीवन के अनुभव को लिखते है। 

    शेयर मार्केट के बुक्स में भी कुछ ऐसा ही। उनके  शेयर मार्केट के ऊपर क्या view है, शेयर मार्केट से पैसा बनाने के लिए क्या करना चाहिए, उन्होंने क्या क्या गलतियां की है जिससे आपको साबधान रहना है आदि कोई सारे जीवन के experience लिखे होते है। इसीलिए आपको share market books in हिन्दी जरूर पढ़ना चाहिए।

    निष्कर्ष 

    हमारे जीवन के लिए किताबें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण किताब के नाम हमने ऊपर बताया है जो कि शेयर मार्केट से जुड़ी हुई है।

    अगर आप best share market books in Hindi ढूंढ रहे हो तो आप इनमें से किसी भी बुक को पढ़ सकते हो। 

    दोस्तो मुझे आशा है यह आर्टिकल आपके काम के होंगे। आर्टिकल के संबंधित आपका राय हमे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    nv-author-image

    Suraj Debnath

    असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.