Skip to content

Technical Seo क्या है और कैसे करे? Latest Guide 2022

जब भी सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन के बात आते है तो हम on page seo और off page seo के बात करते है। ज्यादातर नए ब्लॉगर technical seo को avoid कर देते है। 

लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दु टेक्निकल seo भी उतना जरूरी है जितना on page और off page जरूरी होते हैं। 

लोग वेबसाइट में seo करते है सर्च इंजन के टॉप पर रैंक कराने के लिए। लेकिन अगर आप वेबसाइट पर टेक्निकल seo पर ध्यान नही देते हो तो वेबसाइट पेज सर्च इंजन पर इंडेक्स ही नही होगा, जो रैंकिंग मे इफ़ेक्ट करेगा। 

इसीलिए आज हम technical seo in hindi full details के बारे में बात करेंगे, जिसे पढ़कर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत आसानी से टेक्निकल seo प्रोसेस को पूरा कर सकते हो। 

Technical Seo in Hindi 

Technical Seo in Hindi

जैसे कि हमने ऊपर बात किया है technical seo भी एक प्रकार का seo टाइप होते है। इसे आप on page seo का भी हिस्सा मान सकते हो। 

Technical Seo में वेबसाइट के टेक्निकल चीज़ों को ऊपर ध्यान दिया जाता है जैसे कि – website को resposive बनाना, securities, user experience, mobile friendly pages, Readability, load time, website design आदि improve करने के काशिश करते है। 

Technical seo सर्च इंजन को हमारे वेबसाइट को crawling और प्रॉपर indexing करने में मदत करते है। 

Note : Crawling का मतलब है गूगल के bot(robots) आपके वेबसाइट पेज को चेक करते है और indexing का मतलब होते गूगल डेटाबेस में पेज को स्टोर कर लेना। 

Technical Seo क्यों जरूरी हैं? 

कोई भी सर्च इंजन अपने यूजर को बेहतर रिजल्ट देने के काशिश करते है। इसके लिए वे ऐसे पेजेज को रैंक देना पसंद करते है जिसका user experience अच्छा हो, जोल्ड से जोल्ड लोड हो , डेटा सुरक्षित हो, वेबसाइट डिज़ाइन अच्छा हो। 

सर्च इंजन का हमेशा से ही यही मोटिव रहा कि वो यूजर को अच्छा से अच्छा रिजल्ट दे सके ताकि यूजर satisfy रहे और बार बार उस सर्च इंजन का प्रयोग करें। 

खराब टेक्निकल seo वाले वेबसाइट सर्च इंजन गूगल आजकल dindex भी कर रहे है । 

अगर आप चाहते हो आपने वेबसाइट को प्रॉपर index कराने की तो आपको टेक्निकल seo कि ओर ध्यान देना जरूरी है। 

Technical Seo कैसे करें? 

ऐसा नही कि टेक्निकल seo में आपको वेबसाइट के कोडिंग में छेड़- छाड़ करना है। टेक्निकल seo में आपको अपने वेबसाइट गूगल के गाइड के अनुसार optimize करना होता है। टेक्निकल seo में किन किन चीज़ों के ऊपर ध्यान देना चाहिए इस बारे में विस्तार में बताया गया है। 

Website Page Speed Optimization

Website Page Speed Optimization

पहले के बात करूं तो गूगल ज्यादा कंटेंट को महत्व देता है। लेकिन अभी के बात करूं तो कंटेंट के साथ साथ आपके वेबसाइट स्पीड भी अच्छा होना चाहिए। 

अब तो google search console में भी page experience का ऑप्शन आ गया है। जो आपके वेबसाइट में कितने pages core web vitals passed है इसे दर्शाते हैं। Google core vitals google search console का ही एक फीचर्स है जहाँ पेज के स्पीड को दिखाते है।

Url को core web vitals में पास कराने के लिए आपको web pages के 3 चीज़ों को improve करना होता है – LCP, FCP, CLS

इन्हें इम्प्रूव करने के लिए आप इन चीज़ों पर ध्यान दे सकते हो – 

  • Good quality server 
  • Premium Theme 
  • Caching Plugin का प्रयोग। 
  • Image optimization

Mobile Friendly Pages 

जैसे कि मैने पहले ही बताया है सर्च इंजन हमेशा यूजर को अच्छे से अच्छे रिजल्ट देने के काशिश करता है। और आज के समय मे ज्यादातर यूजर मोबाइल से ही आते है। 

तो आपके साइट अभी परफॉर्म करने के लिए मोबाइल फ्रेंडली होना जरूरी होते है। आप responsive थीम के उपयोग से mobile friendly pages बना सकते हो। 

SSL(HTTPS) का प्रयोग 

ssl certificate

Ssl वेबसाइट को सुरक्षित करते है, जिससे डेटा गलत हाथों में नही जा पाते। अभी के समय मे सर्च इंजन के strongly recommendation है कि आप जरूर से जरूर ssl का प्रयोग करें। 

आप इस ssl certificate hosting company से ले सकते हो cloudflare. com पर जाकर फ्री में ssl इनस्टॉल कर सकते हो। हमने ssl के ऊपर पहले ही एक आर्टिकल लिखे है, इसे पढ़े –  Http और Https में क्या अंतर है?

Robots.txt file 

robots.txt

इस file में आपको कुछ कोड लिखना होता है जो सर्च इंजन को बताता है आपके वेबसाइट के किस पेज को crawl करना है और किसको नही करना है। अगर आप wordpress का प्रयोग करते है तो rank math, yoast जैसे seo प्लगइन का यूज़ कर सकते हो, जो आपको robots. txt फ़ाइल बनाके देते है। 

Xml Sitemaps submit 

sitemap submit

हमे अपने वेबसाइट के लिए xml sitemap बनाना भी जरूरी होते है। यह एक प्रकार के फ़ाइल होते है जहाँ अपने वेबसाइट के सारे लिंक मौजूद रहते है। sitemap आपके वेबसाइट url को जोल्द से जोल्द गूगल में इंडेक्स करने में मदत करते है। 

आप वर्डप्रेस में seo plugin से बहुत आसानी से xml sitemap को बना सकते हो या आप गूगल पर सर्च कर सकते हो sitemap generator जो आपको फ्री में sitemap बनाकर दे सकते है। 

Minify JavaScript and CSS File 

Javascript और css फ़ाइल को minify करने से आपके वेबसाइट के लोड टाइम कम होते है, जिससे वेबसाइट तेज़ी से लोड हो सकते है। 

404 Error Optimization

404 पेज का मतलब होते है अगर आपके वेबसाइट पर कोई url मौजूद नही है और लोग उस यूआरएल को सर्च करते है तो 404 error पेज show होता है। तो आप 404 पेज को home page या किसी दूसरे पेज पर redirect कर 404 error को ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हो। 

Submit delete url to google

अगर आपके वेबसाइट पर कोई पेज था जो अब डिलीट हो चुके है तो आप इस पेज के यूआरएल को गूगल सर्च कंसोल में submit करना जरूरी होते है। Google सर्च कंसोल में remove url का ऑप्शन है जहाँ से आप deleted url को submit कर सकते हो।

Broken links optimization

Broken link का मतलब होते जब आप किसी पेज पर दूसरे वेबसाइट के लिंक एड करते हो जो कि अभी डिलीट हो चुका है तो आपको ऐसे लिंक को रिमूव करना चाहिए। 

Brocken लिंक यूजर experience को खराब करते और यह आपके ब्लॉग के लिए नुकसानदायक होते है।

Duplicate Content Optimization

Duplicate कंटेंट के मतलब होते आपके एक पेज बार बार रिपीट होना। अगर आपके वेबसाइट पर कोई डुप्लीकेट कंटेंट है तो इसे भी रिमूव करना चाहिए। यह टेक्निकल seo के लिए जरूरी है। 

तो दोस्तो यह रहे कुछ technical seo checklist जिसे सही कर आप technical seo in hindi कर सकते हो।

Conclusion

अगर आज के टाइम पर आप गूगल पर अच्छा परफॉरमेंस करना चाहते हो तो आपको on page, off page और टेक्निकल seo तीनो में ध्यान देना जरुरी हे

इन तीनो seo तकनीक के ऊपर हमने आर्टिकल लिखा है जो कि मुझे लगता है आपको पसंद आया होगा technical seo in hindi या आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरुर पूछे

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.