भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज | Top 10 college in india

हमारे देश भारत में ऐसे बहुत कॉलेज है जो अपने शिक्षा और काबिलियत के बजह से पूरे दुनिया मे पसिद्ध है। अगर आप भी कुछ ऐसे कॉलेज के तलाश कर रहे हो तो आज आप सही आर्टिकल पर आए हो। 

हर विद्यार्थी के सपने होते है कि वे अच्छे से पढ़ाई कर अपने भविष्य को सुनिश्चित करें जिसके लिए वे 12वीं के बाद कॉलेज तक पहुंचता है। हर 12वीं पास छात्र के मन में एक ही सवाल रहते है ” आखिर admission कहाँ ले”  क्योंकि उन्हें भी पता होता है, अच्छा रिजल्ट के लिए कॉलेज अच्छा होना जरूरी है। 

कॉलेज ही स्टूडेंट के रिजल्ट के नींव होते है। अगर कॉलेज अच्छा हो, कॉलेज में पढ़ाई अच्छा हो तो निःसंदेह रिजल्ट भी अच्छा होगा।  तो इसलिए आज हम आपके लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के लिस्ट लाया हूँ जो पूरे विश्व में महसूर है और रैंक भी है।

10 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज/विश्वविद्यालय – Top 10 College in India

bharat ke sabse acche cillege

1.मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय:

दिल्ली में स्थित यह कॉलेज देश के सबसे प्रमुख कॉलेजों में एक है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1948 में हुई। NIRF 2019 के मुताबिक मिरांडा हाउस कॉलेज देश के सबसे अच्छे कॉलेज है। 

मिरांडा कॉलेज एक गर्ल्स कॉलेज है जिसमे अभी 2500 से भी ज्यादा छात्राओं को कला और विज्ञान शाखा में शिक्षा प्रदान की जा रही है। 

इस कॉलेज पर तकरीबन 300 से भी ज्यादा कर्मचारी है जिनमे 238 शिक्षक है। वे सभी बहुत प्रतिभा संपन्न है। इस कॉलेज से निकल कर बहुत सारे महिलाएं देश-विदेश में अच्छे पद पर नौकरी कर रहे है।

अच्छे पढ़ाई के साथ साथ इस कॉलेज पर अन्न सुविधा भी उपलब्ध है जैसे छात्रावास, कैफेटेरिया, खेलकूद,पुस्तकालय,प्लेसमेंट सेल।

2.हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विस्वविद्यालय 

नई दिल्ली में स्थित हिन्दू कॉलेज देश की सबसे पुराना और प्रसिद्ध कला और विज्ञान कॉलेज में सुमार है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1899 में श्री कृष्ण दादाजी द्वारा हुई। साल 2020 में इस कॉलेज को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देश के भीतर तीसरा रैंक दिया गया।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा Biotechnology department के लिए star कॉलेज के अवार्ड भी दिया गया। 

इस कॉलेज से कानून, अर्थशास्त्र, विज्ञान, मनोविज्ञान, व्यवसाय, दर्शन, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य, खेल और राजनीति के क्षेत्र में कई छात्रोओ ने शिक्षा पाप्त करके आज देश के प्रसिद्ध हस्तियों में आते है। 

भले ही इस कॉलेज के नाम हिन्दू कॉलेज है लेकिन इस पर कोई भी जाति धर्म भर्ती ले सकते है। आज तकरीबन 2500 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स इस कॉलेज पर शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

3.प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई

प्रेसीडेंसी कॉलेज भी देश के कला, विज्ञान और वाणिज्य के क्षेत्र में सबसे पुराने कॉलेज में आते है। इस कॉलेज की स्थापना साल 1940 में थिरु कापुर द्वारा बोतौर स्कूल के रूप में हुआ, थोड़े समय बाद स्कूल से हाई स्कूल और फिर कॉलेज पर परवर्तित किया गया। साल 1957 से इस कॉलेज पर मद्रास यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम पर पाठदान चल रहा है। 

आज प्रेजेंसीय कॉलेज देश के सबसे अच्छे कॉलेज के सूची में आते है, जहाँ 24 अलग अलग विभागों में 20 से भी ज्यादा postgraduate कोर्स और 18 से भी ज्यादा graduation कोर्स उपलब्ध है। अच्छे शिक्षा के साथ साथ कॉलेज में हॉस्टल , स्पोर्ट्स, केंटीन , लाइब्रेरी, प्लेसमेंट जैसे फैसिलिटी भी उपलब्ध है।

4.सेंट स्टेफिन्स कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली के सबसे पुराना और प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक सेंट स्टीफेंस कॉलेज । जिसके स्थापना साल 1881 में रिवॉर्ड सैमुएल स्कोर्ट अमानत द्वारा हुई। इस कॉलेज की शुरुआत चांदनी चौक में किनारी बाजार के पास एक छोटे से घर से हुई। शुरुआत समय में यह कॉलेज कोलकाता यूनिवर्सिटी से संबंध था और फिर पंजाब यूनिवर्सिटी के साथ जोड़ा। 1922 दिल्ली यूनिवर्सिटी के निर्माण के बाद यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ शामिल किया गया और इनके 3 मूल कॉलेजों में से एक बन गया। 

इस कॉलेज पर कला और विज्ञान विषयो में शिक्षा दिया जाता है जिसमें आज के समय पर बहुत सारे स्टूडेंट्स यहाँ पढ़ाई कर रही है। रामचंद्र ग्रिथा, आसान सोरी, सफदर हाशमी, गोपाल कृष्ण गांधी, बर्मा, नवीन पटनायक जैसे बहुत बड़े हस्तियो ने इस कॉलेज से ही डिग्री हासिल की।

5.लेडी श्रीराम कॉलेज, दिल्ली

लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली में स्थित एक प्रसिद्ध महिला विश्वविद्यालय है जो कला शाखा के लिए जाने जाते है।  इस कॉलेज की स्थापना 1956 में सर श्रीराम द्वारा फूलन देवी( लेडी श्रीराम) के स्मृति पर किया गया। इसके शुरुआत दरियागंज, नई दिल्ली में एक कॉलेज, 243 छात्र, 9 शिक्षक , 4 सहयोगी शिक्षक और अध्ययन के 3 अलग पाठ्यक्रम के साथ हुयी। इस संस्था के मूल उद्देश्य था महिलाओं को शिक्षा प्रदान करना। 

आज यह कॉलेज 15 एकड़ जमीन पर फैली हुई है दिल्ली के लाजपत नगर में। इस कॉलेज पर वर्तमान 200 से ज्यादा स्टाफ है, 2000 से ज्यादा विद्यार्थी और अध्ययन के लिए 16 पाठ्यक्रम समर्थन रखता है।

6.लोयला कॉलेज, चेन्नई 

लोयला कॉलेज चेन्नई में स्थित एक निजी कैथोलिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो society of Jesus, chennai द्वारा संचालित की जाती है। इस कॉलेज की स्थापना 1925 में फ्रांस जीसस पुजारी  Rev Fr Francis Bertram, SJ और भी अन्य यूरोपीय जीसस द्वारा हुई थी। चेन्नई में स्थित इस कॉलेज की शुरुआत सिर्फ 75 छात्र के साथ 3 UG कॉर्सेस से हुआ था। मद्रास विश्वविद्यालय से संबंध इस कॉलेज को 2014 में UGC द्वारा excellent कॉलेज के खिताब भी मिल चुका है। 

इस कॉलेज पर मुख्य कॉर्सेस के तौर पर bachelor of commerce और Master of commerce कराये जाते है। अभी के समय पर इस कॉलेज पर 364 academic staff, 201 Adminitrative Staff और 10000 से भी ज्यादा स्टूडेंट्स है। इसी के साथ यह कॉलेज भारत की सबसे अच्छे कॉलेज के सूची में आते है।

7.श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

दिल्ली में स्थित श्रीराम कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का एक घटक कॉलेज है। यह भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के सूची पर आते है। इसके स्थापना साल 1926 में लाल श्रीराम द्वारा हुआ था। 1932 से कॉलेज पर स्नातक डिग्री और 1948 से स्नातकोत्तर डिग्री शुरू किया गया। 1951 से इस कॉलेज को नाम और वर्तमान रूप मिला। 

अगर आप कॉमर्स पर 12वीं पास कर चुकी हो और सबसे बेहतर कॉलेज की तलाश कर रहे हो तो श्रीराम कॉलेज कॉमर्स और इकोनॉमिक्स विषय पर बेस्ट है। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इस कॉलेज पर भर्ती होने के लिए 12 वीं पर कम से कम 80% होना चाहिए।

8.राम कृष्ण विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज 

पश्चिम बंगाल के रहरा में स्थित यह कॉलेज कोलकाता के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में आते है, जिसे बीसी कॉलेज के नाम से भी जाने जाते है। यह कॉलेज पहले कोलकाता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड था हालांकि अब नवस्थापित पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है। 

इस कॉलेज पर केमिस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी,  मैथमेटिक्स, जूलॉजी जैसे विषयों पर स्नातक डिग्री और कई विषयों पर स्नातकोत्तर डिग्री की पढ़ाई दी जाती है। 2020 में National International ranking framework द्वारा भारत के अन्य कॉलेजों के भीतर 11 व स्थान दिया गया है।

9.हांस राज कॉलेज 

हंसराज कॉलेज की शुरुवात 26 जुलाई 1948 में Dav college management committee द्वारा हुआ। करीब 313 छात्र से शुरू हुई यह कॉलेज को 6 साल तक DAV स्कूल ही संचालन करते रहे। इस कॉलेज की नाम प्रसिद्ध शिक्षाविद महात्मा हंसराज पर रखा गया। 

हंसराज कॉलेज पर विज्ञान, आर्ट्स और कॉमर्स के विषयों पर शिक्षा दी जाती है।  वर्तमान समय में यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे बड़े कॉलेजों में आते है और पूरे भारत मे Top10 कॉलेजों पर समेर है। 

10.सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता

सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता के एक जाने माने और भारत के दूसरे पुराने कॉलेज है जिसके शुरुआत 1960 में Fr. Henri Depelchin S.J द्वारा 1960 में किया गया था।  इस कॉलेज के नाम जेसुइट संत फ्रांसेस जेवियर के नाम पर रखा गया, जो 16वीं शताब्दी में भारत भ्रमण के लिए आया था। यह भारत के जेसुइट के दूसरे पुराने कॉलेज है। 

वर्तमान ये कॉलेज कोलकाता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है । वर्तमान इस कॉलेज में ग्रेजुएशन, मास्टर्स, डिप्लोमा, पीएचडी एवं सर्टिफिकेट कोर्स करवाता है।अभी के समय पर इस कॉलेज पर 8000 से भी ज्यादा स्टूडेंट शिक्षा ले रहे है। 

भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी

1.आई आई टी बॉम्बे 

आईआईटी बॉम्बे मुम्बई शहर के उत्तर-पश्चिम में पवई झील के किनारे अवस्थित है। इस संस्थान के शुरुआत 1958 में यूनेस्को और सोवियत संघ के अनुदान से हुआ था। आईआईटी बॉम्बे भारत के सबसे अच्छे यूनिवर्सिटी के टॉप में आते है और पूरे विश्व में 152 नंबर पर आते है।

आज आईटीआई बॉम्बे पर 4000 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे है जिनमे से करीव 2300 स्नातक और 2500 परास्नातक में है। 

2.आईटीआई दिल्ली 

आईटीआई दिल्ली भारत के दूसरे सबसे अच्छे कॉलेज है जो नई दिल्ली में स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना 1961 में हुआ था। अभी के समय पर यहां 2900 से ज्यादा स्नातक और 2700 तक परास्नातक विद्यार्थी पढ़ाई कर रहा है। 

इस यूनिवर्सिटी को पूरे विस्व में 182 Rank दिया गया है।

3. आईआईटी बैंगलोर 

आईटीआई बैंगलोर कॉलेज इलेक्ट्रॉनिक सिटी पर स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना 1999 में हुआ था। आईआईटी बैंगलोर भारत के तीसरे सबसे अच्छे IIT कॉलेज जिसके world wide university रैंक है 184. 

आईआईटी बैंगलोर में अभी 700 से ऊपर स्टूडेंट्स है, 50 से ऊपर अकैडोमिक स्टाफ काम कर रहे है।

4.आईआईटी मद्रास 

आईटीआई मद्रास भी भारत एवं विश्व के प्रमुख महाविद्यालय में आते है जिसके world wide रैंक है 271. 

इस कॉलेज की निर्माण साल 1959 में हुआ था। ये कॉलेज चेन्नई, तमिलनाडु में लोकेटेड है। कॉलेज पर 4000 से ज्यादा विद्याथी स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई कर रहे है। 

5.आइआइटी खड़गपुर 

आईआईटी खड़गपुर भी भारत के जाने माने और प्रोमुख कॉलेज है जो खड़गपुर पंचिम बंगाल में स्थित है। यह भारत के सबसे पुराने तकनीकी संस्थान है जिसके निर्माण 1951 में हुआ । इस संस्था को पूरे विश्व में यूनिवर्सिटी के लिस्ट में 281 का रैंक मिला है। 

आइआइटी खड़गपुर में 2400 कर्मचारि, 470 शिक्षक और 5500 से ज्यादा विद्यार्थी है।

7.आईआईटी रुड़की 

उत्तराखंड के रुड़की में यह आईआईटी भारत के एक सार्वजनिक इंजिनीरिंग विस्वविद्यालय है। इसके स्थापना साल 1883 में हुई थी हालांकि 1949 को ही विश्वविद्यालय के दर्जा मिला। 

आईआईटी रुड़की भारत के एक बहुत ही अच्छे तकनीक विस्वविद्यालय है जिसके world wide rank 383 है। 

8.आईआईटी गुवाहाटी 

असम के गुवाहाटी में स्थित आईआईटी गुवाहाटी भी भारत और विश्व में प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान है। इस संस्था के शुरुआत साल 1994 में हुआ। गुवाहाटी आईआईटी को पूरे विश्व में 445 के दर्जा दिया गया है। 

9.आईआईटी हैदराबाद 

आईआईटी हैदराबाद संगरेड्डी जिले तेलंगाना में स्थित है। यह भारत के एक नई तकनीकी संस्थान है जिसके स्थापना साल 2008 में हुई थी। इस यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड वाइड 691 rank पर रखा गया है। 

10. आईआईटी बनारस 

1919 में बनारस इंजीनियरिंग कॉलेज से शुरू हुई इस संस्था को 1968 ने बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के नाम दिया गया। इस आईआईटी संस्थान में 353 अकैडोमिक स्टाफ, 6000 से ज्यादा स्टूडेंट है और इसके वर्ल्ड वाइड रैंक 1187 है। 

निष्कर्ष 

हमने ऊपर भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताया हूँ। इन कॉलेज की खास बात ये है कि यहाँ से पढ़ाई पूरे करने के बाद प्लेसमेंट भी बहुत जोल्दी मिल जाते है। 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है India’s top 10 college के ऊपर लिखी यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर दोस्तों यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो आर्टिकल को जरूर अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें। पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।।

दर्शक द्वारा पूछे गए कुछ प्रश्न

भारत का नंबर वन कॉलेज कौन सा है?

भारत का नंबर वन कॉलेज आई आई टी बॉम्बे है.

इंडिया का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी कौन सा है?

इंडिया का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को माना जाता है.

विश्व की सबसे बड़ी विश्वविद्यालय कौन सी है?

विश्व की सबसे बड़ी कॉलेज कैंब्रिज विश्वविद्यालय, यूके में है.

भारत में कुल कितनी यूनिवर्सिटी है?

भारत में कुल 123 यूनिवर्सिटी है?

एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है?

एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीबनारस हिंदू विश्वविद्यालय है.

विश्व का प्रथम विश्वविद्यालय कौन सा था?

तक्षशिला विश्वविद्यालय सबसे प्रसिद्ध और विश्व का पहला विश्वविद्यालय है

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है?

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज दिल्ली में है.

1 thought on “भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज | Top 10 college in india”

  1. Pingback: Post Graduation क्या है? पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद जॉब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *